LIC Aadhaar Stambh (843): एलआईसी आधार स्तंभ इंटरेस्ट रेट, प्रीमियम, पात्रता, लाभ व रिव्यु

LIC Aadhaar Stambh Plan क्या है, प्रीमियम अमाउंट व इंटरेस्ट रेट की जानकारी | एलआईसी आधार स्तंभ योजना ऑनलाइन आवेदन, प्रीमियम भुगतान – भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा LIC Aadhaar Stambh (843) को आरम्भ किया गया है, यह एक उत्तम जीवन बीमा योजना है। इस योजना का लाभ कंपनी द्वारा अपने ग्राहकों को प्रदान किया जाता है, इसके अतिरिक्त यह प्लान किसी भी तरह मार्केट से जुड़ा हुआ नहीं है। इस प्लान के तहत बीमाधारक द्वारा जितने भी सालो तक बीमा लिया जाता है, उतने ही सालो तक उसे लगातार प्रीमियम का भुगतान करना होता है। इसके अलावा एलआईसी कंपनी द्वारा इस योजना का आरंभ केवल उन पुरुषो के लिए किया गया है जिनके पास आधार कर उपलब्ध है, क्योकि इसके तहत नियमित प्रीमियम का भुगतान किया जाता है। [यह भी पढ़ें- LIC Jeevan Saral Policy (165): अब खत्म होगी इनकम की टेंशन, लाभ, कैलकुलेटर, रिव्यू]

LIC Aadhaar Stambh Yojana

एलआईसी कंपनी द्वारा आरंभ LIC Aadhaar Stambh Yojana एक नोन-लिंक्ड,प्लान होता है जिसके माध्यम से सेविंग्स और सेक्योरिटी प्राप्त की जा सकती है। इस पॉलिसी का आरंभ मुख्य रूप से पुरुषो के लिए किया गया है, इस प्लान का आरंभ एलआईसी के द्वारा 24 अप्रैल, 2017 को किया गया था, यह प्लान एक नियमित प्रीमियम भुगतान के साथ एंडोमेंट होता है। देश के ऐसे नागरिक जिनके पास भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी आधार कार्ड मौजूद है, उन सभी नागरिको के द्वारा इस प्लान का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। जिस भी व्यक्ति के द्वारा जितने भी सालो के लिए एलआईसी आधार स्तंभ प्लान (843) को लिया जाता है, उन्हें उतने ही सालो तक रेगुलर प्रीमियम का भुगतान करना होता है। इसके अंतर्गत नियमित भुगतान की स्थिति होने के कारण यह पॉलिसी पुरुषो के लिए सभी उत्तम रहती है। इस पॉलिसी का लाभ 8 साल से 55 साल तक के नागरिको द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। [यह भी पढ़ें- UIDAI e Learning Portal: Online Registration, e-learning.uidai.gov.in Login

LIC Aadhaar Stambh Yojana

Overview of LIC Aadhaar Stambh

योजना का नामएलआईसी आधार स्तंभ
आरम्भ की गईभारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा
वर्ष2024
लाभार्थीदेश के नागरिक 
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन 
उद्देश्यपॉलिसी धारको को बचत के साथ सुरक्षा प्रदान करना 
लाभपॉलिसी धारको को बचत के साथ सुरक्षा प्रदान की जाएगी  
श्रेणीकेंद्रीय सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइट————-

एलआईसी आधार स्तंभ (843) का उद्देश्य 

एलआईसी आधार स्तंभ योजना (843) का मुख्य उद्देश्य सभी बीमा धारको को बचत को सुरक्षा की सुविधा प्रदान करना है। यह पॉलिसी एक नॉन लिंक्ड प्लान है, इस पॉलिसी को बीमा धारक के द्वारा जितने भी सालो के लिए खरीदा जाता है, उतने सालो तक पॉलिसी धारक को नियमित प्रीमियम का भुगतान करना होता है। इसके अतिरिक्त देश के कोई भी 8 से 55 साल के नागरिको द्वारा इस पॉलिसी को खरीदा जा सकता है, इस पॉलिसी का आरंभ मुख्य रूप से पुरुषो के लिए किया गया है। LIC Aadhaar Stambh Yojana (843) के माध्यम से सभी पॉलिसी धारको को  बचत के साथ सुरक्षा बीमा कंपनी द्वारा प्रदान की जाती है, मैच्योरिटी के साथ इस पॉलिसी में भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा लॉयलिटी बोनस को भी शामिल किया जाता है। [यह भी पढ़ें- E Sanjeevani OPD: Patient Registration, esanjeevaniopd.in Mobile App]

एलआईसी आधार स्तंभ (843) के लाभ 

  • पॉलिसी की अवधि पूर्ण होने के पश्चात यदि पॉलिसी धारको के द्वारा सभी प्रीमियम का भुगतान किया जाता है, तो इस स्थिति में उन्हें भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा परिपक्वता पर बीमित राशि प्रदान की जाएगी। 
  • इसके अतिरिक्त यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु पॉलिसी अवधि पूर्ण होने से पूर्व हो जाती है, और उसके द्वारा मृत्यु तक के प्रीमियम का भुगतान किया जाता है, तो बीमा कंपनी द्वारा उनके उत्तराधिकारी को मृत्यु लाभ प्रदान किया जाएगा। 
  • इसके माध्यम से उत्तराधिकारी को मूल बीमित रकम का 105% और लॉयल्टी एडिसन्स का लाभ आदि बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने की स्थिति में प्रदान किया जाता है। 
  • किसी भी पॉलिसी धारक द्वारा LIC Aadhaar Stambh Yojana के तहत वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक रूप में प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है। 
  • इसके अलावा पॉलिसी धारक को बीमा कंपनी द्वारा  दुर्घटना राइडर लाभ का विकल्प भी प्रदान किया जाता है, यह लाभ नगरिकों के द्वारा एक अन्य प्रीमियम भुगतान करके प्राप्त किया जा सकता है। 
  • किसी व्यक्ति द्वारा यदि इसके अंतर्गत तीन सालो तक प्रीमियम का भुगतान किया जाता है तो इस स्थिति में उस व्यक्ति के द्वारा लोन की सुविधा का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।  

एलआईसी आधार स्तंभ (843) की विशेषताएं

  • भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा आरंभ LIC Aadhaar Stambh Plan (843) के तहत बीमित राशि 75,000 से 3,00,000 निर्धारित की गई है। 
  • इस पॉलिसी के अंतर्गत पॉलिसी की अवधि 10 वर्ष से 20 वर्ष तक होती है, इसके साथ ही इस पॉलिसी के माध्यम से सभी पॉलिसी धारको को ऑटो कवर की सुविधाएं भी प्रदान की जाती है। 
  • इसके अतिरिक्त इस पॉलिसी में बहुत ही कम प्रीमियम का भुगतान किया जाता है, इसके साथ ही आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 10 डी के तहत परिपक्वता राशि पर भी किसी प्रकार के कर को नहीं रखा गया है। 
  • पॉलिसीधारक को परिपक्वता की स्थिति होने पर बेसिक सम एश्योर्ड और लॉयल्टी एडिशन बीमा कंपनी द्वारा प्रदान किया जाता है, इसके अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान पॉलिसी धारक के द्वारा वार्षिक, अर्ध वार्षिक, त्रैमासिक, मासिक रूप में किया जा सकता है।  

एलआईसी आधार स्तंभ प्लान के तहत प्रीमियम दरें 

देश के किसी भी नागरिक के द्वारा बहुत ही उचित और कम प्रीमियम के साथ LIC Aadhaar Stambh (843) पॉलिसी का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। इस बीमा कंपनी के द्वारा प्रदान की जाने वाली अन्य पॉलिसीयो की अपेक्षा में इस पॉलिसी की प्रीमियम दरे काफी कम है। एलआईसी आधार स्तंभ के तहत निर्धारित की गई प्रीमियम दरें निम्नलिखित है:- 

पॉलिसी अवधिपॉलिसी अवधिपॉलिसी अवधि
पॉलिसीधारक की उम्र10 साल 15 साल 20 साल 
10 साल 89.1053.6036.40
20 साल89.4553.9536.75
30 साल89.6554.2537.20
40 साल90.6055.6539.10
50 साल94.1060.0044.20

एलआईसी आधार स्तंभ योजना (843) के तहत प्रदान किए जाने वाले लाभ 

भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा आरंभ LIC Aadhaar Stambh Yojana के माध्यम से सभी पॉलिसी धारको को बहुत से लाभ प्रदान किए जाते है, जो निम्नलिखित है:- 

  • परिपक्वता लाभ
  • मृत्यु का लाभ
  • वफादारी एडिसन लाभ
  • टैक्स लाभ
  • प्रीमियम भुगतान छूट
  • पुनरुद्धार लाभ

एलआईसी आधार स्तंभ योजना की पात्रता

  • इस पॉलिसी का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिको को भारत का मूल निवासी होना आवश्यक है। 
  • भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा इस पॉलिसी का आरंभ केवल पुरुषो के लिए किया गया है। 
  • इसके अलावा इस पॉलिसी के तहत प्रवेश की न्यूनतम आयु 8 वर्ष निर्धारित की गई है, तथा इसके तहत अधिकतम आयु 55 वर्ष बीमा कंपनी द्वारा निर्धारित की गई है। 
  • इसके अंतर्गत न्यूनतम पॉलिसी की अवधि 10 साल तथा अधिकतम पॉलिसी अवधि 20 साल निर्धारित की गई है। 
  • परिपक्वता के लिए इसके अंतर्गत अधिकतम आयु 70 वर्ष होनी आवश्यक है। 
  • न्यूनतम बीमा राशि 70,हजार और अधिकतम बीमा राशि 3, लाख होनी चाहिए। 

एलआईसी आधार स्तंभ (843) को कैसे सरेंडर करें

भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा पॉलिसी धारक को यह विकल्प प्रदान किया जाता है कि वह किसी भी समय पॉलिसी को सरेंडर कर सकते है।  इसके लिए उनके द्वारा कम से कम 3 लगातार प्रीमियम का भुगतान किया जाना चाहिए। इसके अंतर्गत पॉलिसी सरेंडर करने हेतु अनुरोध प्राप्त करने की स्थिति में सरेंडर मूल्य का भुगतान किया जाएगा। इसके अंतर्गत सरेंडर मूल्य विशेष सरेंडर मूल्य के बीच उच्च मूल्य होगा, यह विशेष सरेंडर मूल्य वह होता है, जिसको बीमा कंपनी द्वारा नियमित अंतराल पर निर्धारित किया जाता है। इसके अतिरिक्त मूल्य आधार संचय नीति के सरेंडर की तारीख तक गारंटीकृत सरेंडर भुगतान किए गए प्रीमियम का कुल होता है, इसके तहत सरेंडर दर निम्नलिखित होती है:- 

सरेंडर पॉलिसी का साल 10 साल की पॉलिसी अवधि के लिए गारंटीकृत सरेंडर मूल्य कारक15 साल की पॉलिसी अवधि के लिए गारंटीकृत सरेंडर मूल्य कारक20 साल की पॉलिसी अवधि के लिए गारंटीकृत सरेंडर मूल्य कारक
5 साल 50.00%50.00%50.00%
8 साल 65.00%54.29%52.50%
10 साल 80.00%62.86%57.50%
15 साल —–80.00%70.00%

Leave a Comment