(रजिस्ट्रेशन) राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना: Yuva Sambal Yojana Form PDF

Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana Form PDF, आधिकारिक वेबसाइट पर जाये | राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना एप्लीकेशन फॉर्म, पात्रता जानकारी – राज्य में बेरोजगारी की समस्या को कम करने हेतु राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना का आरंभ राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी  के द्वारा किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी बेरोजगार नागरिको को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, ताकि राज्य के किसी भी नागरिक जो आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़े। आज के इस आर्टिकल में हम आपको Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है, जैसे राज्य सरकार द्वारा इस योजना को किस उद्देश्य से आरंभ किया गया है तथा इसके लाभ और पात्रता क्या है आदि। [यह भी पढ़ें- (फॉर्म) राजस्थान जाति प्रमाण पत्र: ऑनलाइन आवेदन, Rajasthan Caste Certificate Form]

Table of Contents

Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana 2023

राज्य के सभी बेरोजगार नागरिको को बेरोजगारी भत्ता रोजगार प्राप्त होने तक राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के माध्यम से प्रदान किया जाएगा। राज्य के ऐसे युवक जो शिक्षित है, तथा उन्हें नौकरी नहीं प्राप्त हो रही है, उन सभी युवको को यह भत्ता प्रदान किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से प्रदान किया जाने वाला बेरोजगारी भत्ता 3000 रुपए का होगा, इसके साथ ही इस योजना के माध्यम से 3500 रुपए का बेरोजगारी भत्ता महिलाओ तथा ट्रांसजेंडर अभ्यर्थियों को प्रदान किया जाएगा। Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा राज्य के सभी बेरोजगार युवको की आर्थिक सहायता की जाएगी, ताकि सभी बेरोजगार युवक अपनी दैनिक जरूरत की पूर्ति करने में सक्षम हो सकें। [यह भी पढ़ें- विद्या संबल योजना 2021: Rajasthan Vidya Sambal Yojana, Application Form PDF]

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत प्रदान की जाने वाली राशि

कैटेगरीराशि
पुरुष3000 रुपए
महिला3500 रुपए
ट्रांसजेंडर3500 रुपए

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना का उद्देश्य 

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी बेरोजगार नागरिको को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से बेरोजगारी भत्ता राजस्थान के सभी शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को प्रदान किया जाएगा, ताकि राज्य के सभी शिक्षित युवक अपनी दैनिक ज़रूरतों की पूर्ति आसानी से  कर सकेंगे। Rajasthan Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana का लाभ प्राप्त करके राज्य के सभी बेरोजगार युवक आत्मनिर्भर और सशक्त हो सकेंगे। [यह भी पढ़ें- (Digital Seva Yojana) मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, लाभार्थी सूची]

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत इंटर्नशिप प्राप्त करना अनिवार्य

राजस्थान सरकार द्वारा इंटर्न के लिए ड्रेस कोड के आदेश को Rajasthan Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana के तहत वापस ले लिया गया है। इस योजना के अंतर्गत अब तक इंटर्नशिप के विकल्प का चुनाव करीब 42439 युवाओं के द्वारा किया गया है, इसके साथ ही रिपैकेज्ड संस्करण के तहत करीब 7639 नागरिकों के द्वारा कौशल प्रशिक्षण के विकल्प का चुनाव किया गया है। ऐसे युवक जो इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है, उन सभी नागरिको को सप्ताह में 5 दिन 4 घंटे की इंटर्नशिप प्राप्त करना आवश्यक होता है। 

इसके अंतर्गत यदि युवको के द्वारा  इंटर्नशिप को बंद किया जाता है, तो इस स्थिति में इच्छुक युवाओ को बेरोजगारी भत्ता मिलना समाप्त हो जाएगा। राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की बालिकाओं और मुख्य रूप से विकलांग तथा ट्रांसजेंडर नागरिको हेतु राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2023 के तहत बेरोजगारी भत्ते को बढ़ाकर 4500 रुपए कर दिया गया है, जोकि पहले 3500 रुपए था। इसके अतिरिक्त इस योजना के तहत युवको के बेरोजगारी भत्ते को 3000 रुपए से बढ़ाकर 4000 रुपए कर दिया गया है।

23 विभागों के माध्यम से इंटर्नशिप प्रदान की जाएगी

राजस्थान सरकार द्वारा संशोधित दिशा-निर्देशो को 1 जनवरी 2022 से Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana 2023 के तहत लागू किया जाएगा। इसके अंतर्गत ड्रेस कोड का पालन सभी इंटर्नशिप करने वाले युवाओं को करना होगा, राज्य सरकार द्वारा एक टी शर्ट, जैकेट एवं कैप इस ड्रेस कोड में प्रदान किया जाएगा। इस ड्रेस के माध्यम से राज्य के इंटर्नशिप करने वाले युवाओं की पहचान की जा सकेगी। इसके अंतर्गत ऐसे नागरिक जिनके द्वारा 90 दिन की निर्धारित अवधि से पूर्व इंटर्नशिप को छोड़ दिया जाता है, तो इस स्थिति में उन सभी युवाओ को बेरोजगारी भत्ता नहीं प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कमेटी का गठन इंटर्नशिप के लिए विभाग एवं एजेंसी आवंटित करने हेतु किया जाएगा। इसके अंतर्गत शिक्षा, पर्यटन पुलिस और उद्योग सहित 23 विभागों की पहचान राजस्थान सरकार द्वारा की गई है, जिस स्थान पर सरकार द्वारा युवाओ को इंटर्नशिप प्रदान की जाएगी।

Overview of Rajasthan Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana

योजना का नामराजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना
आरम्भ की गईराजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थीराजस्थान के सभी बेरोजगार नागरिक
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन 
उद्देश्यराज्य के बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना
लाभराज्य के बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी 
श्रेणीराजस्थान सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइटhttp://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2023 में लाभ लेने वाले हितग्राही 

राजस्थान राज्य के ऐसे नागरिको के द्वारा Rajasthan Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana का लाभ प्राप्त किया जा सकता है, जिन नागरिको को शिक्षित होने के बाद भी रोजगार नहीं प्राप्त हो रहा है। इस योजना का लाभ राज्य के केवल मूल निवासियों के द्वारा ही प्राप्त किया जा सकता है, इसके साथ ही ऐसी महिलाएं जिनका विवाह राज्य के मूल निवासी से हुआ है। उन सभी महिलाओं को भी राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2023 का लाभ राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। [यह भी पढ़ें- विद्या संबल योजना राजस्थान 2023: Rajasthan Vidya Sambal Yojana चयन प्रक्रिया]

कब तक प्राप्त किया जा सकता है राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना का लाभ 

राजस्थान के पात्र नागरिको के द्वारा Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana 2023 का लाभ सिर्फ 2 साल के लिए ही प्राप्त किया जा सकता है। इसके विपरीत यदि आवेदक को 2 साल की अवधि पूर्ण होने से पूर्व रोजगार प्राप्त हो जाता है,  तो इस स्थिति में उन आवेदकों को इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री युवा संबल योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिको को सबसे पहले प्लॉयमेंट एक्सचेंज के तहत आवेदन कराना आवश्यक होता है। [यह भी पढ़ें- राजस्थान जन सूचना पोर्टल 2021: योजनाओं की सूची, jansoochna.rajasthan.gov.in

Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana के तहत इंटर्नशिप प्रक्रिया

  • राज्य के सभी आवेदको को बेरोजगारी भत्ते की स्वीकृति होने के पश्चात इस योजना के तहत इंटर्नशिप करना आवश्यक होता है। 
  • इसके अतिरिक्त किसी भी राजकीय विभाग या  उपक्रम में प्रतिदिन 4 घंटे की सेवाएं प्रदान करके इंटर्नशिप की जाएगी। 
  • भत्ता प्राप्ति अवधि तक आवेदकों के द्वारा इंटर्नशिप को निरंतर जारी रखना आवश्यक होता है, इस योजना का लाभ प्राप्त करने की अवधि अधिकतम 2 वर्ष निर्धारित की गई है। 
  • किसी आवेदक के द्वारा यदि इंटर्नशिप को बीच में समाप्त कर दिया जाता है तो इस स्थिति में हितग्राही का भत्ता बंद कर दिया जाएगा। 
  • इसके अंतर्गत ऐसे नागरिक जिनके द्वारा इंटर्नशिप प्राप्त की जा रही है, तथा वह बेरोजगार है उन नागरिको के द्वारा यदि माह में एक दिन अनुपस्थित रहा जाता है तो इस स्थिति में उस नागरिक के भत्ते को नहीं काटा जाएगा। 
  • इसके अंतर्गत अपनी एसएसओ आईडी को हर महीने इंटर्नशिप करने का प्रमाण पत्र 5 तारीख तक पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। 
  • केवल बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने हेतु ही यह प्रमाण पत्र मान्य होगा, अन्य किसी नौकरी में प्राथमिकता या श्रम या अन्य कानून के तहत इस प्रमाण पत्र के आधार पर दावे को स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • इसके अतिरिक्त बेरोजगारी भत्ते का भुगतान जिला रोजगार कार्यालय पोर्टल पर अपलोड किए गए प्रमाण पत्रों की जांच करके किया जाएगा। 
  • इस योजना की मॉनिटरिंग एवं विभागों में इंटर्नशिप प्रदान करने हेतु जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में कमेटी का गठन राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। 
  • इसके अलावा इस योजना के तहत दिशा निर्देशों को जिला कलेक्टर द्वारा इंटर्नशिप कराने हेतु जारी किया जाएगा, इस योजना के माध्यम से प्राप्त होने वाली अनुदान की राशि को राज्य सरकार द्वारा हितग्राही के बैंक खाते में जमा किया जाएगा। 
  • राजस्थान राज्य के ऐसे नागरिक जिनके द्वारा  किसी वित्तीय संस्थान से या किसी अन्य विभाग की योजना जैसे कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुद्रा योजना आदि में स्वरोजगार के लिए लोन की प्राप्ति की जाती है, तो इस स्थिति में महिला, निशक्तजन एवं ट्रांसजेंडर को 5400 रुपए तथा पुरुष हितग्राही को 48000 रुपए बेरोजगारी भत्ते की दर के आधार पर वार्षिक ब्याज राशि का 10% जो भी कम हो राजस्थान सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। 

कौशल प्रशिक्षण की प्रक्रिया

  • राज्य के आवेदकों के द्वारा कम से कम 3 माह का कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करना आवश्यक होता है। 
  • ऐसे नागरिक जिनके द्वारा आरएसएलडीसी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों से कौशल प्रशिक्षण प्राप्त किया जाता है सिर्फ वही प्रशिक्षण मान्य होगा। 
  • आवेदक द्वारा यदि पूर्व में कोई प्रोफेशनल कोर्स, डिग्री और डिप्लोमा सर्टिफिकेट कोर्स किया गया है तो इस स्थिति में उन्हें 3 माह के कौशल प्रशिक्षण की जरूरत नहीं पड़ेगी। 
  • राजस्थान राज्य के इच्छुक व्यक्ति के द्वारा जैसे ही पात्रता शर्तो की पूर्ति की  जाती है तो इसके बाद आवेदकों के आवेदन को सत्यापित कर दिया जाएगा।

बेरोजगारी भत्ते की स्वीकृति, भुगतान की प्रक्रिया तथा बजट आवंटन

  • राज्य में रोजगार कार्यालय के माध्यम से राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2023 का संचालन और मॉनिटरिंग की जाएगी। 
  • राज्य सरकार द्वारा इस योजना के भली भांति संचालन हेतु रोजगार विभाग को बजट का आवंटन किया जाएगा। 
  • ऐसे नागरिक जो इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र  नहीं है, और उसके बावजूद भी उनके द्वारा बेरोजगारी भत्ता प्राप्त किया जा रहा है तो इस स्थिति में भुगतान किए गए भत्ते को वसूला जाएगा, इसके साथ ही उस व्यक्ति को दंडनीय ब्याज का भुगतान भी करना पड़ेगा। 
  • इसके अतिरिक्त इस योजना के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी नोडल एजेंसी रोजगार सेवा निदेशालय की होगी। 
  • राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के द्वारा कौशल प्रशिक्षण के लिए  नोडल एजेंसी के रूप में कार्य किया जाएगा। 
  • इस योजना के माध्यम से बेरोजगारी भत्ते की राशि मासिक आधार पर सभी  इच्छुक और पात्र नागरिको को प्रदान की जाएगी। 
  • इंटर्नशिप प्रमाण पत्र अपलोड करने के बाद भत्ते की राशि का भुगतान सभी पात्र नागरिको को किया जाएगा। 
  • इसके साथ ही Rajasthan Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana का लाभ अधिक से अधिक नागरिको को प्रदान करने हेतु पोर्टल खुला रहेगा, इसके अंतर्गत यदि की व्यक्ति को रोजगार प्राप्त हो जाता है, तो उस व्यक्ति के स्थान पर नवीन हितग्राही को इस योजना का लाभ प्राप्त होने लगता है।  
  • ऐसे हितग्राही जिनके द्वारा इंटर्नशिप प्राप्त की जा रही है, उन सभी नागरिको को एक पहचान प्रदान की जाएगी। 
  • इस योजना के क्रियान्वयन जो जाँच रोजगार विभाग तथा संबंधित जिला कलेक्टर द्वारा समय समय पर की जाएगी।  

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2023 के लाभ और विशेषताएं

  • राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता राज्य के सभी शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को प्रदान किया जाएगा। 
  • राज्य के सभी पुरुषो को इस योजना के माध्यम से प्राप्त होने वाला बेरोजगारी भत्ता 3000 रुपए का होता है तथा  महिलाओं और ट्रांसजेंडर को मिलने वाला बेरोजगारी भत्ता 3500 रुपए का होता है। 
  • इसके अतिरिक्त राजस्थान के बेरोजगार नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त करके आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकेंगे। 
  • अपनी दैनिक जरूरतों की पूर्ति हेतु राजस्थान के किसी भी बेरोजगार नागरिक को अब किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा। 
  • इसके साथ ही अब सभी शिक्षित बेरोजगार नागरिक प्रतिदिन के खर्च की फ़िक्र किए बिना अपने लिए नौकरी की खोज आसानी से कर सकते है। 
  • सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से प्राप्त होने वाला बेरोजगार भत्ता सिर्फ 2 साल की अवधि हेतु प्रदान किया जाएगा, इसके विपरीत यदि किसी व्यक्ति की नौकरी 2 वर्ष की अवधि पूर्ण होने से पूर्व लग जाती है तो इस स्थिति में उन्हें बेरोजगारी भत्ता नहीं प्रदान किया जाएगा। 
  • आवेदक को एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज में इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु रजिस्टर्ड होना आवश्यक होता है। इसके अतिरिक्त राज्य के सभी बेरोजगार नागरिको के द्वारा इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।  

Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana 2023 की पात्रता 

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिको को राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है, इसके साथ ही राज्य की ऐसी महिलाऐं जिनका विवाह राजस्थान के किसी स्थाई निवासी पुरुष से हुआ है, केवल वही महिलाएं इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र है। 
  • ऐसे आवेदक जो सामान्य वर्ग के है उनकी आयु 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए, इसके विपरीत एससी/एसटी वर्ग के नागरिको की आयु  21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए तभी उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा। 
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय दो लाख से कम होनी चाहिए तभी उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। 
  • इस योजना का लाभ एक परिवार के केवल दो व्यक्तियों के द्वारा ही प्राप्त किया जा सकता है। 
  • राज्य के ऐसे नागरिक जिनके द्वारा स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम को पूर्ण किया गया है या फिर अभी पढ़ाई चल रही है, उन सभी नागरिको के द्वारा इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। 
  • इस  योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिको को किसी सरकारी या निजी क्षेत्र में कार्यरत नहीं होना चाहिए, इसके साथ ही आवेदक के पास स्वरोजगार भी नहीं होना चाहिए। 

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2023 के तहत अपात्रता

  • राज्य के ऐसे नागरिक जिनके द्वारा केंद्र या राज्य सरकार द्वारा आरंभ किसी योजना के तहत छात्रवृत्ति, सहायता या लाभ प्राप्त किया जा रहा है, वह नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र नहीं है। 
  • वह नागरिक जो सरकारी या निजी क्षेत्र में कार्य कर रहे है तथा जिनके पास खुद का रोजगार है वह भी इस योजना के तहत अपात्र है। 
  • इस योजना का लाभ उन नागरिको के द्वारा भी प्राप्त नहीं किया जा सकता है जिनके विरुद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज है। 
  • ऐसे नागरिक जो किसी सरकारी विभाग संस्था द्वारा पदच्युत कर दिए गए है, वह सभी नागरिक भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु अपात्र है। 
  • इसके अतिरिक्त वह नागरिक जिनके द्वारा पूर्व में प्रचलित अक्षत योजना 2007 या अक्षत कौशल योजना 2009 या अक्षत योजना या मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2019 आदि का लाभ प्राप्त किया जा चुका है, उन नागरिको के द्वारा भी इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं किया जा सकता है। 
  • जिन नागरिको के द्वारा स्नातक तक शिक्षा प्राप्त की गई है तथा जिनकी पारिवारिक आय 2 लाख से अधिक है, वह सभी नागरिक भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु अपात्र है। 
  • इसके साथ ही ऐसे नागरिक जो किसी अन्य योजना जैसे कि मनरेगा योजना का लाभ प्राप्त कर रहे है वह नागरिक भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु अपात्र है। 
  • राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2023 का लाभ उन नागरिको को भी नहीं प्रदान किया जाएगा जिनके द्वारा स्नातक उपाधि के पश्चात भी संस्थान में नियमित अध्ययन किया जा रहा है। 
  • वह बेरोजगार इंजीनियर जिनके द्वारा  राज्य सरकार की बेरोजगार इंजीनियर को बगैर निविदा आमंत्रित किए जाने की योजना के तहत लाभ प्राप्त  किया जा रहा है, वह नागरिक भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु अपात्र है।  

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2023 के आवश्यक दस्तावेज 

  • आधार कार्ड
  • 10वीं कक्षा की मार्कशीट
  • ग्रेजुएशन की मार्कशीट
  • जाति सर्टिफिकेट
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • वार्षिक आय प्रमाण पत्र
  • राजस्थान नागरिक प्रमाण पत्र आदि 

बेरोजगारी भत्ते की संशोधित राशि

  • पुरुष हितग्राहियों के लिए- 4000 रुपए हर महीने
  • महिला, ट्रांसजेंडर तथा विशेष योग्यजन हितग्राहियों के लिए- 4500 रुपए हर महीने

Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana के तहत आवेदन से संबंधित दिशा-निर्देश

  • राज्य के हितग्राही द्वारा बेरोजगारी भत्ते की राशि प्राप्त करने हेतु स्थानीय रोजगार कार्यालय में ऑनलाइन आवेदन किया जाना चाहिए। 
  • आवेदकों के द्वारा आवेदन पत्र के साथ कुछ दस्तावेजों को भी अपलोड किया जाना चाहिए, यह आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित है:-
    • निशक्तआ प्रमाण पत्र
    • निवास प्रमाण पत्र
    • आय प्रमाण पत्र
    • जाति प्रमाण पत्र
    • कौशल प्रशिक्षण प्रमाण पत्र
    • सेकेंडरी परीक्षा उत्तीर्ण संबंधी प्रमाण पत्र
    • स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण करने संबंधी अंकतालिका
    • बचत खाते की पासबुक की प्रति
    • हिंदी में स्वघोषणा पत्र आदि 
  • किसी व्यक्ति को यदि 2 साल की अवधि पूर्ण होने से पूर्व किसी प्रकार का रोजगार या स्वरोजगार प्राप्त हो जाता है तो इस स्थिति में उस व्यक्ति को उसी महीने सूचना प्रदान करनी होगी। 
  • इसके अतिरिक्त राज्य के इच्छुक हितग्राहियो को बैंक में एकल बचत खाता खुलवाना आवश्यक होता है, इससे सम्बंधित सभी जानकारी को हितग्राही द्वारा आवेदन पत्र में दर्ज किया जाना चाहिए। 
  • इसके अंतर्गत सभी हितग्राहियो को आय प्रमाण पत्र बनवाना आवश्यक  होता है, इस प्रमाण पत्र को आवेदन पत्र के साथ ही अपलोड  किया जाना चाहिए। 
  • किसी भी प्रकार की गलत जानकारी यदि लाभार्थी द्वारा इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु प्रदान की जाती है तो इस स्थिति में उस व्यक्ति के खिलाफ एफ आई आर  पुलिस में जिला रोजगार अधिकारी द्वारा दर्ज कराई जाएगी। 
  • किसी भी ईमित्र के द्वारा बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने हेतु विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किओस्क के माध्यम से या स्वयं एसएसओ आईडी से लॉगिन करके किया जा सकता है।

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2023 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

राजस्थान राज्य के वह सभी नागरिक जो राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है, उनके द्वारा निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करके इस योजना के तहत आवेदन किया जा सकता है:- 

  • सबसे पहले आपको डिपार्टमेंट ऑफ स्किल, एंप्लॉयमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको मैंन्यू के अनुभाग में से आपको जॉब सीकर के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपको अप्लाई फॉर अनइंप्लॉयमेंट एलाउंस के विकल्प पर क्लिक कर देना है। 
Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana
  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा, अब आपको रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक कर देना है। 
Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana
  • अब आपको अपनी कैटेगरी से हिसाब से सिटीजन, उद्योग या फिर गवर्नमेंट एंप्लॉय के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्रदर्शित हो जाएगा। 
  • आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी का विवरण दर्ज कर देना है, इसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है। 
  • फिर आपको एक एसएसओ आईडी प्रदान की जाएगी, अब आपको लॉगइन पेज पर जाकर एसएसओ आईडी, पासवर्ड, कैप्चा कोड आदि दर्ज कर देना है। 
  • इसके बाद आपको लॉगिन कर लेना है, इसके बाद आपको पूछी गई सभी जानकारी का विवरण  दर्ज कर देना है, अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच कर देना है। 
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इस प्रक्रिया का पालन करके आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है। 

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया 

  • सबसे पहले आपको डिपार्टमेंट ऑफ स्किल, एंप्लॉयमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको मैंन्यू के अनुभाग में से आपको एप्लीकेशन स्टेटस के विकल्प पर क्लिक कर देना है। 
  • इस पेज पर आपको पूछी गई जानकारी का विवरण जैसे- एसएसओ आईडी, पासवर्ड, कैप्चा कोड आदि दर्ज कर देना है, अब आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपको अपनी एप्लीकेशन आईडी दर्ज कर देनी है, इसके पश्चात आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक कर देना है। 
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन की स्थिति प्रदर्शित हो जाएगी, इस प्रक्रिया का पालन करके आप इस योजना के तहत आवेदन की स्थिति देख सकते है। 

Contact Information 

  • हेल्पलाइन नंबर- 0141-2368850
  • ईमेल आईडी- [email protected]

Leave a Comment