Post Office Retail ID Registration 2024: पोस्ट ऑफिस रिटेलर आईडी रजिस्ट्रेशन शुरू

Post Office Retail ID कस्टमर रजिस्ट्रेशन करे @indiapost.gov.in | पोस्ट ऑफिस रिटेलर आईडी Registration 2024 Direct Link – भारत में पोस्ट ऑफिस द्वारा Post Office Retail ID Registration से सम्बंधित कार्यो के लिए एक नवीन पोर्टल का आरंभ किया गया है। इसके माध्यम से आप रिटेलर आईडी बिल्कुल मुफ्त पंजीकरण करके प्राप्त कर सकते है। इस सर्विस की सहायता से नागरिको द्वारा भारत पोस्ट ऑफिस के द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न प्रकार की सेवाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त इसके माध्यम से आप आधार अपडेशन को भी ऑनलाइन माध्यम से कर सकते है, इसका लाभ आपके द्वारा अपने ग्राहकों को भी प्रदान किया जा सकता है, और अच्छी कमाई भी की जा सकती है। [यह भी पढ़ें- इंडेन गैस बुकिंग: Indane Gas Cylinder Booking, गैस बुकिंग नंबर]

Post Office Retail ID Registration 2024

पोस्ट ऑफिस द्वारा Post Office Retail ID Registration 2024 की सुविधा को आरंभ किया गया है, इसके माध्यम से देश के सभी नागरिको द्वारा विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। इन सुविधाओं में एक आधार अपडेशन की सुविधा भी है जिसके अंतर्गत नागरिको द्वारा आधार अपडेट कराया जा सकता है, इसके तहत इससे जुड़ी अन्य सेवाएं भी है जिनका लाभ पोस्ट ऑफिस द्वारा नागरिको को प्रदान किया जाता है। इसके अतिरिक्त पोस्ट ऑफिस रिटेलर आईडी रजिस्ट्रेशन 2024 का लाभ आपके द्वारा अपने ग्राहकों को सुविधाजनक रूप से प्रदान किया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप आप अच्छी खासी कमाई भी कर सकते है। इसके अंतर्गत आप आधार अपडेशन के अलावा और अन्य प्रकार की सेवाओं का लाभ भी प्राप्त कर सकते है, इसके अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया को सरकार द्वारा मुफ्त रखा गया है। [यह भी पढ़ें- (रजिस्ट्रेशन) सरल जीवन बीमा योजना: Saral Jeevan Bima, एप्लीकेशन फॉर्म व लाभ]

Post Office Retail ID Registration

Overview of Post Office Retail ID Registration

आर्टिकल का नामपोस्ट ऑफिस रिटेलर आईडी रजिस्ट्रेशन
आरम्भ की गईभारत सरकार, डाक विभाग द्वारा 
वर्ष2024
लाभार्थीदेश के नागरिक 
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन 
उद्देश्यरिटेलर से जुड़ी विभिन्न सेवाएं प्रदान करना 
लाभरिटेलर से जुड़ी विभिन्न सेवाएं प्रदान की जाएगी
श्रेणीकेंद्रीय सरकारी योजनाएं  
आधिकारिक वेबसाइट

Retailer ID से मिलने वाली सेवाएं

  • खुदरा डाक
  • आधार अपडेशन
  • डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र
  • गंगाजल सेवाएं
  • भारतीय डाक यात्री आरक्षण प्रणाली
  • डोरस्टेप सर्विस

साइबर कैफे खोलने हेतु जरूरी चीजे 

देश का कोई भी नागरिक यदि साइबर कैफे खोलना चाहता है तो उसके पास विभिन्न प्रकार की चीजे होनी अनिवार्य है, यह वस्तुएं इस प्रकार है:-

  • कंप्यूटर/लैपटॉप
  • प्रिंटर 
  • फ्रेंचाइजी खोलने का स्थान
  • बैटरी इन्वर्टर
  • इंटरनेट कनेक्शन
  • फिंगरप्रिंट डिवाइस

पोस्ट ऑफिस रिटेलर आईडी रजिस्ट्रेशन की पात्रता

  • इसके अंतर्गत आवेदन करने के इच्छुक नागरिक को भारत का मूल निवासी होंना अनिवार्य है। 
  • आवेदनकर्ता को इंटरनेट की जानकारी होनी चाहिए, तभी वह इसके अंतर्गत आवेदन करने के पात्र होंगे। 
  • इसके अतिरिक्त आवेदक के पास साइबर कैफे होना आवश्यक है। 
  • व्यक्ति की आयु 18 साल से अधिक होनी अनिवार्य है। 
  • पोस्ट ऑफिस की जानकारी भी आवेदक को होनी चाहिए तभी वह पात्र होंगे। 
  • हिंदी और अंग्रेजी भाषा का भी अच्छा ज्ञान आवेदकों को होना चाहिए। 
  • इस योजना के तहत आवेदन करने के इच्छुक व्यक्ति को कम से कम 8वी पास होना चाहिए। 
  • इसके साथ ही आवेदक के पास इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए।  

आवश्यक दस्तावेज 

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • इमेल आईडी

पोस्ट ऑफिस रिटेलर आईडी रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया 

आप दिए गए आसान से चरणों के द्वारा ऑनलाइन मोड में Post Office Retail ID कस्टमर रजिस्ट्रेशन की प्रकिया को पूरा कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
Post Office Retail ID कस्टमर रजिस्ट्रेशन
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने दो विकल्प प्रदर्शित हो जाएंगे। 
  • अब आपको रिटेलर के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा। 
Post Office Retail ID Registration
  • इस पेज पर आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा, इसमें आपको पूछी गई सभी जानकारी का विवरण दर्ज कर देना है। 
  • फिर आपको रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक कर देना है, अब आपको यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा। 
  • इसके सहायता से आपके द्वारा इसके तहत लॉगिन किया जा सकता है, इस प्रक्रिया का पालन करके आप Post Office Retail ID Registration 2024 कर सकते है।  

Post Office Retail ID लॉगिन करने की प्रक्रिया 

  • सबसे पहले आपको पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको साइन इन के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा। 
Post Office Retail ID Login
  • इस पेज पर आपको पूछी गई जानकारी का विवरण जैसे- युजराइडी यूजर आईडी, पासवर्ड, कैप्चा कोड आदि दर्ज कर देना है। 
  • अब आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इस प्रक्रिया का पालन करके आप पोस्ट ऑफिस रिटेलर आईडी रजिस्ट्रेशन के तहत लॉगिन कर सकते है। 

Leave a Comment