LIC Policy Status Check: एलआईसी पॉलिसी स्टेटस चेक ऑनलाइन कैसे करे?

LIC Policy Status Check Online Without Registration by SMS & Phone Number | एलआईसी पॉलिसी स्टेटस चेक कैसे करे पूरी जानकारी – भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) भारत के शीर्ष बीमाकर्ताओं में से एक है, इस बीमा कंपनी के द्वारा अपने लाखों उपभोक्ताओं को बीमा उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान की जाती है। एलआईसी द्वारा अपने ग्राहकों के लिए एलआईसी पॉलिसी स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया को बहुत ही सरल बना दिया गया है, इस प्रक्रिया के आरंभ होने से अब ग्राहकों को ज़ोनल या शाखा कार्यालय में जाने की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आज के इस आर्टिकल में हम आपको LIC Policy Status Check से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है।  

Table of Contents

LIC Policy Status Check

एलआईसी द्वारा लेनदेन की सुविधा के लिए और अपने विविध उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूर्ण करने हेतु ऑनलाइन सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान की जाती है। अब सभी ग्राहकों के द्वारा लगभग सभी सुविधाओं तक एलआईसी की ई-सेवाओं के साथ पंहुचा जा सकता है, यह सुविधाएं पहले शाखाओं के माध्यम से विशेष रूप से मौजूद थी। इसके अतिरिक्त ग्राहकों के द्वारा एलआईसी पॉलिसी स्टेटस चेक करना उतना आवश्यक होता है, जितना किसी भी पॉलिसी को खरीदना आवश्यक होता है। प्रीमियम का भुगतान करने को भूल जाना वर्तमान समय में आम बात है, इसके साथ ही नागरिको के द्वारा अनुग्रह अवधि को भी अनदेखा कर दिया जाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए ग्राहकों के लिए यह आवश्यक होता है, कि उनके द्वारा LIC Policy Status Check किया जाएं। [यह भी पढ़ें- इंडेन गैस बुकिंग: Indane Gas Cylinder Booking, गैस बुकिंग नंबर]

LIC Policy Status Check

एलआईसी पॉलिसी स्टेटस का उद्देश्य 

एलआईसी पॉलिसी स्टेटस चेक का मुख्य उद्देश्य देश के सभी वांछित एलआईसी योजनाओ की स्थिति की जांच कराना है। पॉलिसी धारको के जीवन, स्वास्थ्य, और उनके लिए महत्वपूर्ण अन्य मूर्त संपत्तियों की सुरक्षा एलआईसी बीमो के माध्यम से होती है। इसके अतिरिक्त सभी के लिए एक नीति, या संभवतः कई नीतियां प्रत्येक समझदार वयस्क के पास उनकी आवश्यकता के कारण होती है। [यह भी पढ़ें- (रजिस्ट्रेशन) सरल जीवन बीमा योजना: Saral Jeevan Bima, एप्लीकेशन फॉर्म व लाभ]

Overview of LIC Policy Status

आर्टिकल का नामएलआईसी पॉलिसी स्टेटस चेक
आरम्भ की गईभारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा 
वर्ष2024
लाभार्थीएलआईसी पॉलिसी धारक
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन 
उद्देश्यवांछित एलआईसी योजना की स्थिति की जाँच करना
लाभवांछित एलआईसी योजना की स्थिति की जाँच की जाएगी
श्रेणीकेंद्रीय सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइटhttps://licindia.in/

कुछ प्रासंगिक एलआईसी योजनाएं

  • एलआईसी जीवन रक्षक योजना
  • एलआईसी जीवन आनंद
  • एलआईसी धन वर्षा योजना
  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी
  • एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी

एक नए उपयोगकर्ता के रूप में एलआईसी पॉलिसी हेतु पंजीकरण करने की प्रक्रिया 

देश के वह सभी नागरिक जो एलआईसी पॉलिसी के लिए एक नए उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण करना चाहते है, उनके द्वारा निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करके एलआईसी पॉलिसी के लिए एक नए उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण किया जा सकता है:- 

  • सबसे पहले आपको एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
LIC Policy Status Check
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको ऑनलाइन सर्विस के विकल्प पर क्लिक कर देना है, अब आपको कस्टमर पोर्टल के विकल्प पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपको न्यू यूजर के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्रदर्शित हो जाएगा। 
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गई सभी जानकारी का विवरण दर्ज कर देना है, अब आपको एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का चुनाव कर लेना है। 
  • फिर आपको रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक कर देना है, पंजीकरण प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उपयोगकर्ता को पंजीकृत ईमेल पते पर एक सत्यापन ईमेल प्रदान किया जाएगा। 
  • सत्यापन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद अब अपने नए खाते से किसी भी नीति संबंधी जानकारी को नवीन उपयोगकर्ता द्वारा सत्यापित किया जा सकता है।  

पंजीकृत उपयोगकर्ताओं हेतु एलआईसी पॉलिसी की स्थिति की जांच करने की प्रक्रिया 

  • सबसे पहले आपको एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको ऑनलाइन सर्विस के विकल्प पर क्लिक कर देना है, अब आपको कस्टमर पोर्टल के विकल्प पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपको पंजीकृत उपयोगकर्ता के विकल्प का चुनाव कर लेना है, अब आपके सामने अगले पेज पर लॉगिन पेज खुल जाएगा। 
  • इसके बाद आपको अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज कर देना है, अब आपके सामने खाते का डैशबोर्ड खुल जाएगा। 
  • यहां आपको नामांकित नीतियां देखें के विकल्प पर क्लिक कर देना है, आपकी सभी एलआईसी पॉलिसियों का एक नवीन पेज खुल जाएगा। 
  • फिर आपको अपनी पसंद की पॉलिसी का चुनाव कर लेना है, अब आपके सामने पॉलिसी से संबंधित स्थिति और सभी आवश्यक विवरण प्रदर्शित हो जाएंगे।  

एसएमएस के माध्यम से एलआईसी पॉलिसी की स्थिति की जांच करने की प्रक्रिया 

भारत में एलआईसी बीमा उद्योग में सबसे प्रसिद्ध नामों में से एक है, इसके द्वारा ग्राहक-केंद्रित सेवाएं प्रदान करने हेतु वर्षों के दौरान, एक प्रतिष्ठा का विकास किया गया है। इसी प्रकार एलआईसी द्वारा सभी पॉलिसी धारको को एसएसएस की सुविधा प्रदान की जाती है, इस एसएमएस की सुविधा के माध्यम से प्रक्रिया की स्पष्टता को बढ़ाया जाएगा तथा पॉलिसी अवधि के दौरान सभी ग्राहकों को उनकी पॉलिसी से जुड़ी सूचना प्रदान की जाती है। आपको अपने पंजीकृत नंबर से 9222492224 पर ASKLIC टेक्स्ट के साथ एक एसएमएस भेजना होगा, इसके पश्चात फ़ंक्शन-विशिष्ट कोड आपके बीमा की स्थिति का पता लगाने हेतु होगा। इसके अतिरिक्त आपके द्वारा 9222492224 नंबर पर “LICHELP” संदेश भेजा जा सकता है।  

कॉल सेंटर के माध्यम से एलआईसी पॉलिसी की स्थिति की जांच करने की प्रक्रिया 

एक उत्कृष्ट एकीकृत आवाज प्रतिक्रिया प्रणाली या आईवीआरएस एलआईसी के पास मौजूद है, इसके अंतर्गत बहुत से मजबूत कॉल सेंटर शामिल है यह सभी अपने उपयोगकर्ताओं की सहायता हेतु 24/7 मौजूद है। इसके अंतर्गत बीएसएनएल और एमटीएनएल ग्राहको के द्वारा 1251 को डायल किया जा सकता है, इसके पश्चात 1251 को अन्य नेटवर्क के उपयोगकर्ता शहर कोड के बाद डायल किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त यह आईवीआरएस प्रणाली करीब सभी भारतीय शहरों में है, इसको आठ भागो में वर्गीकृत किया गया है, जोकि निम्नलिखित है:- 

  • दक्षिण क्षेत्र
  • पश्चिम मध्य क्षेत्र
  • पूर्व मध्य क्षेत्र
  • पूर्वी क्षेत्र
  • पश्चिम क्षेत्र
  • उत्तरी क्षेत्र
  • उत्तर मध्य क्षेत्र
  • दक्षिण मध्य क्षेत्र आदि 

ईस्ट जोन के लिए कस्टमर सपोर्ट नंबर

जगहमोबाईल नंबर 
भोपाल+91-0755-2676254, 0755-2570043
इंदौर+91-7312535567, 7312533523
ग्वालियर+91-7512448641, 7512448611
जबलपुर+91-7612404606, 7612403194
रायपुर+91-7712255008, 4912812, 4028622

पश्चिम क्षेत्र के लिए ग्राहक सहायता संख्या

जगहमोबाईल नंबर 
अहमदाबाद+91-7927461662/27461032/27490619
गांधीनगर +91-7923240083/23240383
थाइन+91-2225423226/25421474/25421475
सूरत+91-2612770227
पुणे+91-2025539790, 2025534956
मुंबई-1+91-2226788943, 2226781224, 2226770302, 22-26797532
मुंबई-2+91-2227723592 / 27725968
मुंबई-3+91-2220891214 / 20891215
मुंबई-4+91-2228482906 / 28482907
राजकोट+91-2812581318/ 2581319
नागपुर+91-7122450080/2450083

उत्तरी क्षेत्र के लिए ग्राहक सहायता संख्या

जगहमोबाईल नंबर
लुधियाना+91-1612771310, 1612771438
दिल्ली-1+91-1123711804, 11-23711806, 11-23312104, 11-23312105
दिल्ली-II+91-1122785929, 1122785930
चंडीगढ़+91-1722631075
जोधपुर+91-2912657117, 0291-2635076, 0291-2657855
जालंधर+91-1812480967, 1812480968
करनाल+91-1842268024, 1842266280, 1842268444
जयपुर +91-1412744342, 1412742845

दक्षिण-मध्य क्षेत्र के लिए ग्राहक सहायता संख्या

जगहमोबाईल नंबर
बैंगलोर- 1+91-8022966528, 22966553
बैंगलोर- 2+91-82122966896, +91-82122966836
वारंगल+91-8702574034 , 2574038
सिकंदराबाद+91-4027820146, 27820136
हैदराबाद+91-4023420730, 23420740 और 23420761
बेलगाम+91-8312443857, 2443856
मैसूर+91-82124341096, 2341099
विजाग+91-8912558254, 2513404
धारवाड़+91-8362212621/2212622

मध्य क्षेत्र के लिए ग्राहक सहायता संख्या

जगहमोबाईल नंबर
ग्वालियर+91-7512448641, 7512448611
इंदौर+91-7312535567, 7312533523
भोपाल+91-0755-2676254, 0755-2570043
जबलपुर +91-7612404606, 7612403194
रायपुर +91-7712255008, 4912812, 4028622

उत्तर-मध्य क्षेत्र के लिए ग्राहक सहायता संख्या

जगहमोबाईल नंबर
वाराणसी+91-5422220457
कानपुर+91-5122333998
लखनऊ+91-5222614782

दक्षिण क्षेत्र के लिए ग्राहक सहायता संख्या

जगहमोबाईल नंबर
कोझिकोड+91-4952725581/82
तिरुनेलवेली+91-462257707
त्रिशूर+91-4872436922, 2436933, 2436944
कोट्टायम+91-4812302408, 4812585411
चेन्नई 2+91-4425331915/4425331914/4425331912
तिरुवनंतपुरम+91-4712322622, 4712322333
मदुरै+91-4522372395, 4522372737
कोयंबटूर+91-4222303318/2304255/2303565
सलेम+91-0427/2410588
एर्नाकुलम+91-4842362680, 2363680, 2364680

Leave a Comment