(रजिस्ट्रेशन) दिल्ली श्रमिक मित्र योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ

Delhi Shramik Mitra Yojana ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Shramik Mitra Yojana Delhi एप्लीकेशन फॉर्म, स्टेटस चेक, विशेषताए और लाभ – श्रमिकों के सामाजिक एवं आर्थिक कल्याण और श्रमिकों के जीवन स्तर में सुधार लेन के लिए दिल्ली सरकार ने एक नई योजना आरम्भ की है। जिसका नाम दिल्ली श्रमिक मित्र योजना है। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई Delhi Shramik Mitra Yojana के तहत श्रमिकों के मासिक वेतन में वृद्धि की जाएगी। दिल्ली श्रमिक मित्र योजना के तहत राज्य सरकार दिल्ली के मजदूरों को सहायता व लाभ प्रदान करेगी ताकि वह सभी अपने जीवन को अच्छे से यापन कर सके। दोस्तों यदि Delhi Shramik Mitra Yojana 2024 के तहत सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपको हमारे इस लेख को पूरा पढ़ना होगा। [यह भी पढ़ें- (Form) दिल्ली राशन कूपन | Temporary Ration Card Coupon Apply, Status Check]

Delhi Shramik Mitra Yojana 2024

दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई दिल्ली श्रमिक मित्र योजना का मुख्य उद्देश्य यह है की दिल्ली राज्य में रहने वाले कंस्ट्रक्शन से संबंधित कामों को करने वाले रजिस्टर्ड मजदूरों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा Delhi Shramik Mitra Yojana के तहत उन सभी को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके आलावा, हम सभी लोग जानते हैं कि, हमारे देश में बहुत सारे मजदूर अलग-अलग राज्यों में काम करते हैं। ऐसे में राज्य में रहने वाले मजदूरों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए गवर्नमेंट के द्वारा दिल्ली श्रमिक मित्र योजना को आरम्भ किया गया है, तो [यह भी पढ़ें- e-district Delhi: ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल ऑनलाइन पोर्टल रजिस्ट्रेशन, लॉगिन करें]

दिल्ली श्रमिक मित्र योजना

पीएम मोदी योजनाएं

Overview of Delhi Shramik Mitra Yojana

योजना का नामदिल्ली श्रमिक मित्र योजना
वर्ष2024
आरम्भ की गईदिल्ली विभाग द्वारा
लाभार्थीप्रदेश के श्रमिको को सहायता प्रदान करना
आवेदन की प्रक्रिया——-
उद्देश्यसभी श्रमिकों तक सरकारी योजना का लाभ पहुंचाना
श्रेणीदिल्ली सरकारी योजनाएं
साल2024
आधिकारिक वेबसाइट——–

दिल्ली श्रमिक मित्र योजना का उद्देश्य

दिल्ली राज्य सरकार ने राज्य के गरीब और मजदूरों को सहायता व लाभ देने के लिए Delhi Shramik Mitra Yojana को आरम्भ किया है। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत सभी निर्माण श्रमिकों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुचाया जाएगा। जिसके लिए सरकार द्वारा श्रमिक मित्रों की नियुक्ति की जाएगी। इसके आलावा, राज्य सरकार ने दिल्ली श्रमिक मित्र योजना 2024 को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य यह भी बताया है की श्रमिकों को योजनाओं से संबंधित जानकारी प्रदान की जाएगी और वह सभी इन योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे ताकि अपने जीवन को अच्छे से यापन कर सके। Delhi Shramik Mitra Yojana के द्वारा न केवल योजनाओं से संबंधित जानकारी सभी श्रमिको तक पहुंचाई जाएगी। [यह भी पढ़ें- दिल्ली बेरोजगारी भत्ता: Berojgari Bhatta Delhi, ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म]

Delhi Shramik Mitra Yojana के तहत लाभ तथा विशेषताएं

  • दिल्ली सरकार के माध्यम से राज्य के मजदूरों को सहायता व लाभ पहुचाने के लिए 8 नवंबर को Delhi Shramik Mitra Yojana 2024 की शुरुआत की गई है।
  • Delhi Shramik Mitra Yojana के तहत राज्य सरकार द्वारा 800 श्रमिक मित्र नियुक्त किए जाएंगे और उन सभी सभी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत श्रमिक मित्र निर्माण श्रमिकों के घर जाकर उन सभी योजनाओं से जोड़ने का काम किया जाएगा और यह जानकारी उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जी ने भी दी है।
  • Delhi Shramik Mitra Yojana में समय दिल्ली सरकार श्रम मंत्रालय में लगभग छः लाख श्रमिक रजिस्टर्ड हैं और अपने साथियों को इन कार्यक्रमों की जानकारी दे सकेंगे, जिन्हें सरकार के द्वारा उनकी भलाई के लिए चलाया जा रहा है।
  • दिल्ली सरकार द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि हर एक वार्ड में कम से कम 3 से 4 श्रमिक मित्र उपलब्ध है और इस योजना के तहत मदद करने का कार्य भी किया जाएगा।
  • दिल्ली सरकार द्वारा Delhi Shramik Mitra Yojana के माध्यम से श्रमिकों का विकास होगा और अधिक से अधिक श्रमिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।
  • इस योजना के तहत 700 से 800 श्रमिक मित्रों की नियुक्ति की जाएगी। इसके आलावा श्रमिकों के लिए श्रमिक मित्र द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं की जानकारी श्रमिकों को दी जाएगी।
  • दिल्ली सरकार द्वारा इस योजना के तहत श्रमिक मित्र जिला, विधानसभा और वार्ड समन्वयक के रूप में कार्य करता है।
  • इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा श्रमिकों को जागरूक करने में भी यह योजना कारगर साबित होगी।
  • दिल्ली राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई Delhi Shramik Mitra Yojana 2024 के तहत दिल्ली निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के माध्यम से आरम्भ की गई और सरकारी योजनाओं का लाभ दिल्ली के श्रमिकों को दिया जाएगा।

दिल्ली श्रमिक मित्र योजना के तहत पात्रता मानदंड

यदि आप दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई Delhi Shramik Mitra Yojana के तहत लाभ लेना चाहते है तो आपको नीचे दी गई पात्रता को पूरा करना होगा :-

  • दिल्ली श्रमिक मित्र योजना 2024 के तहत लाभ लेने के लिए आपको दिल्ली राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • दिल्ली राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए नागरिक श्रमिक होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण

दिल्ली श्रमिक मित्र योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते है तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। यदि जो भी नागरिक आवेदन करना चाहते है तो उन सभी को अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा, क्योकि राज्य सरकार ने अभी Delhi Shramik Mitra Yojana को आरम्भ करने की घोषणा की है। जैसे ही राज्य सरकार दिल्ली श्रमिक मित्र योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया को आरम्भ करेंगी तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के द्वारा अपडेट कर देंगे। यदि आप और अन्य सरकारी योजनाओ के तहत लाभ लेना चाहते है तो आपको हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना होगा क्योकि हम अपनी वेबसाइट के द्वारा सभी सरकार योजनाओ से संबंधित जानकारी प्रदान करते है। [यह भी पढ़ें- Delhi Mid Day Meal Yojana: मिड डे मील राशन किट स्कीम, लाभ, पात्रता]

Leave a Comment