(डाउनलोड) जीवन प्रमाण पत्र: jeevanpramaan.gov.in पेंशनर्स लाइफ सर्टिफिकेट

Jeevan Pramaan Patra Form Download | जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन जमा | jeevanpramaan.gov.in Pensioner Registration | Jeevan Pramaan Patra लाइफ सर्टिफिकेट PDF

भारत सरकार डिजिटलाइजेशन की तरफ ध्यान देते हुए विभिन्न प्रकार के सरकारी दस्तावेजों को ऑनलाइन उपलब्ध कर रही है। केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार के अंतर्गत सेवा से रिटायर होने के बाद वरिष्ठ नागरिकों को उनके जीवन यापन हेतु पेंशन की सुविधा उपलब्ध की जाती है। इस पेंशन को प्राप्त करने हेतु लाभार्थी को सम्बंधित कार्यालय में कुछ आवश्यक दस्तावेजों को प्रस्तुत करना होता है, इन्ही सरकारी दस्तावेजों में से एक जीवन प्रमाण पत्र भी है। पेंशनभोगियों को वर्ष में एक बार नवंबर-दिसम्बर माह में सम्बंधित कार्यालय अथवा बैंकों में व्यक्तिगत जा कर अपने जीवित होने का प्रमाण अर्थात Jeevan Pramaan Patra देना होता था। [यह भी पढ़ें- जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें | GST Suvidha Kendra Franchise Registration]

Jeevan Pramaan Patra पेंशनर्स पंजीकरण

केंद्र या राज्य सरकार के अंतर्गत विभिन्न विभागों में कार्य करने वाले कर्मचारियों को 60 वर्ष की आयु पर सेवानिवृत कर दिया जाता है, जिसके बाद उन्हें पेंशन की सुविधा प्रदान की जाती है। इस पेंशन को प्राप्त करने हेतु पेंशनभोगी को अपने सम्बंधित कार्यालय या विभाग के उच्च अधिकारी से जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त कर अपने बैंक में जमा करना अनिवार्य होता था। वरिष्ठ अथवा शारीरिक रूप से कमजोर पेंशनभोगी को हर बार कार्यालय जाकर Jeevan Pramaan Patra प्राप्त करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इसलिए केंद्र सरकार ने जीवन प्रमाण पत्र से सम्बंधित एक पोर्टल का आरम्भ किया है।[Read More]

Jeevan Pramaan Patra

PM Modi Yojana

Overview of Jeevan Pramaan Patra

योजना का नामJeevan Pramaan Patra
आरम्भ की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 
वर्ष2024
लाभार्थीदेश के वरिष्ठ पेंशनभोगी नागरिक
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्य  आधिकारिक वेबसाइट की सहायता से घर बैठे जीवन प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाना 
लाभ जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करना 
श्रेणी केंद्र सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइटjeevanpramaan.gov.in

जीवन प्रमाण पत्र के उद्देश्य 

केंद्र सरकार ने Jeevan Pramaan Patra सुविधा की शुरुआत ऑनलाइन कर दी है, जिसका मुख्य उद्देश्य देश के वरिष्ठ पेंशनर्स को घर बैठे जीवन प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाना है। भारत सरकार द्वारा इस सुविधा को ऑनलाइन किये जाने से अब लाभार्थी पेंशनर्स को किसी दफ्तर या बैंकों के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं होगी, जिससे उनके समय एवं पैसों दोनों की बचत भी होगी। साथ ही साथ इस सुविधा के माध्यम से प्रणाली में पारदर्शिता भी आएगी। यह प्रमाण पत्र पेंशन प्राप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। अब सरकार द्वारा Jeevan Pramaan Patra ऑनलाइन उपलब्ध करवा दिया गया है। [यह भी पढ़ें- (PMUY) प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना | Ujjwala 2.0 KYC Application Form]

Jeevan Pramaan Patra के ऑनलाइन होने के लाभ एवं विशेषताएं

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2014 में जीवन प्रमाण पत्र को ऑनलाइन उपलब्ध किया गया था, जिसके अंतर्गत देश के पेंशनर्स नागरिकों को बैंकों के स्थान पर आधार केन्द्रो से लिंक किया गया था। इसके बाद भी लाभार्थी पेंशनभोगियों को वर्ष में एक बार आधार केंद्र में जाना अनिवार्य होता था। इस समस्या के निवारण हेतु एक नयी प्रणाली आरम्भ की गयी, जिसके अंतर्गत लाभार्थियों के आधार नंबर को ई-मेल आईडी से जोड़ दिया गया। इस नई प्रणाली के माध्यम से पेंशनभोगियों को अब किसी आधार केंद्र पर जाने की आवश्यकता नहीं होती है बल्कि घर बैठे ई-मेल से सिर्फ Authentication Statement भेजना होता है। इस सुविधा के ऑनलाइन उपलब्ध होने के लाभ एवं विशेषताएँ निम्न प्रकार से है- [यह भी पढ़ें- नारी शक्ति पुरस्कार : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पुरस्कार और विजेताओं की सूची]

  • देश के पेंशनभोगियों द्वारा पेंशन प्राप्त करने हेतु Jeevan Pramaan Patra का उपयोग महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में किया। 
  • इस सुविधा के ऑनलाइन उपलब्ध होने की वजह से वरिष्ठ पेंशनर्स को अब किसी कार्यालय या बैंकों के चक्कर नहीं लगाने होंगे, वें घर बैठे इस सुविधा का प्रायोग कर अपना Jeevan Pramaan Patra प्राप्त कर सकते है। 
  • ऐसे पेंशनर्स जो अपने परिवार के साथ रहने हेतु किसी अन्य स्थान पर चलें गए है, वह अपना जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन भी जमा कर सकते है। 
  • लाभार्थियों द्वारा जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन जमा करने से उनके समय एवं पैसों दोनों की बचत होगी, सात ही प्रणाली में पारदर्शिता भी आएगी।

जीवन प्रमाण पत्र की सैंक्शनिंग अथॉरिटी

  • अपेक्स ऑफिस
  • सेंट्रल गवर्नमेंट ऑफिस
  • राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के सरकारी ऑफिस
  • ऑटोनॉमस बॉडीज/स्टेट्यूटरी ऑर्गेनाइजेशन/सोसाइटीज अंडर सेंट्रल गवर्नमेंट मिनिस्ट्री/डिपार्टमेंट्स/ऑफिस
  • ऑटोनॉमस बॉडी अंडर स्टेट गवर्नमेंट मिनिस्ट्री/डिपार्टमेंट्स/ऑफिस
  • सेंट्रल गवर्नमेंट/स्टेट गवर्नमेंट पीएसयू
  • बॉडी क्रिएटिव थ्रू पार्लियामेंट/स्टेट लेजिसलेशन
  • जुडिशल आर्गेनाइजेशन

जीवन प्रमाण पत्र की डिसबर्सिंग एजेंसी

  • पेंशन डिसबर्सिंग एजेंसी
  • बैंक
  • पोस्ट ऑफिस
  • स्टेट/यूनियन टेरिटरी गवर्नमेंट ऑफिस (ट्रेजरी)

Pensioners Eligibility for Life Certificate

  • लाभार्थी आवेदनकर्ता के पास आधार नंबर होना अनिवार्य होगा। 
  • पेंशनर्स आवेदक के पास एक कार्यरत मोबाइल नंबर होना आवश्यक होगा। 
  • आवेदक पेंशनभोगी का आधार नंबर पेंशन डिसबर्सिंग एजेंसी के साथ पंजीकृत होना अनिवार्य होगा। 

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्राप्त करने की प्रक्रिया

इच्छुक लाभार्थी पेंशनर्स जो अपना जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्राप्त करना चाहते है, उन्हें निम्न प्रक्रियाओं का पालन करना होगा-

  • सबसे पहले आपको जीवन प्रमाण पत्र के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल कर आ जायेगा। 
जीवन प्रमाण पत्र
  • वेबसाइट के होमपेज पर अब आपको गेट अ सर्टिफिकेट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। अब आपको अपने डिवाइस के अनुसार ऐप को डाउनलोड करना होगा। 
गेट अ सर्टिफिकेट
  • सम्बंधित ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद आपको इस ऐप को खोल लेना होगा। अब आपको पूछी गयी सभी आवश्यक जानकारी, जैसे- आधार नंबर, नाम, मोबाइल नंबर, पीपीओ नंबर, पेंशन अकाउंट नंबर, बैंक डिटेल्स आदि के विवरण दर्ज कर देने होंगे। 
  • इसके बाद ऐप के माध्यम से आपका आधार ऑथराइज किया जाएगा। अब आपके स्क्रीन पर पीडीएफ फॉर्मेट में प्रमाण पत्र डाउनलोड करने का विकल्प आ जायेगा। 
  • अब आपको पीडीएफ फॉर्मेट में प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। इसके बाद आपका जीवन प्रमाण पत्र आपके डिवाइस पर डाउनलोड हो जायेगा। 

Jeevan Pramaan Patra ऑफलाइन प्राप्त करने की प्रक्रिया

ऐसे पेंशनभोगी जो अपना जीवन प्रमाण पत्र ऑफलाइन प्राप्त चाहते है, उन्हें सबसे पहले अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र पर जाना होगा। इसके बाद आपको सीएससी संचालक द्वारा अपना जीवन प्रमाण पत्र बनाने हेतु आवेदन करवाना होगा। अब आपको सम्बंधित आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे, जिसके बाद आपका आवेदन पत्र भर दिया जायेगा। इसके बाद आपको जन सुविधा केंद्र संचालक को आवेदन करने हेतु कुछ शुल्क का भुगतान करना होगा, जिसके बाद आपका आवेदन ऑफलाइन मोड में हो जायेगा। साथ ही भविष्य के लिए आपको आपके आवेदन पत्र की एक प्रिंट आउट की कॉपी अपने पास सुरक्षित रख लेनी होगी। आवेदन के कुछ वक़्त के बाद आपको आपका जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त हो जायेगा। इसके अलावा आप सरकारी कार्यालय अथवा जँहा आपकी पेंशन आती हो, वँहा जाकर भी ऑफलाइन आवेदन कर सकते है। 

PDA/PSA लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको जीवन प्रमाण पत्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “PDA/PSA लॉगइन” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज प्रदर्शित हो जाएगा।
PDA/PSA लॉगिन
  • इस पेज पर आपको अपना “यूजरनेम” “पासवर्ड” तथा कैप्चा कोड दर्ज करना है, और “लेट मी इन” के विकल्प पर क्लिक करना देना है। 
  • क्लिक करने के बाद आप सफलतापूर्वक “पीडीए/पीएसए” में लॉगिन हो जाएगे। 

सेंटर लोकेट करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको जीवन प्रमाण पत्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “लोकेट ए सेंटर” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने नया पेज प्रदर्शित हो जाएगा। 
सेंटर लोकेट
  • इस नए पेज पर आपको पूछे गए विवरण भरने होंगे जैसे लोकेशन टाइप, स्टेट तथा डिस्ट्रिक्ट। 
  • जानकारी दर्ज करने के बाद संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।

एप्लीकेशन डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको जीवन प्रमाण पत्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “डाउनलोड” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने नया पेज प्रदर्शित हो जाएगा। 
जीवन प्रमाण पत्र एप्लीकेशन डाउनलोड
  • इस पेज पर आपको अपनी ईमेल आईडी तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा, और “आई एग्री टू डाउनलोड” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपका एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाएगा। 

मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको जीवन प्रमाण पत्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “गेट ए सर्टिफिकेट” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने नया पेज प्रदर्शित हो जाएगा। 
गेट ए सर्टिफिकेट
  • इस नए पेज पर आपको अपनी कैटेगरी का चयन करना होगा, और नए पेज पर आपको इंस्टॉल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद “मोबाइल ऐप” आपकी डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा।

फीडबैक देने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको जीवन प्रमाण पत्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “फीडबैक” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नए पेज पर फीडबैक फॉर्म प्रदर्शित हो जाएगा।
फीडबैक देने की प्रक्रिया
  • अब इस फॉर्म में आपको पूछे गए सभी विवरण दर्ज करने होंगे जैसे अपना नाम, ईमेल आईडी, फोन नंबर तथा फीडबैक। 
  • जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “सेंड मैसेज” के विकल्प पर क्लिक करना होगा, और इस प्रकार आप फीडबैक दर्ज कर सकेंगे।

संपर्क विवरण देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको जीवन प्रमाण पत्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “कांटेक्ट अस” के विकल्प पर क्लिक करना होगा, और संभंधित जानकारी नए पेज पर प्रदर्शित हो जाएगी।
संपर्क विवरण

Contact Information

अगर आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़े तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके या ईमेल आईडी के जरिए अपनी समस्या का समाधान हासिल कर पाएगे। हेल्पलाइन नंबर तथा ईमेल आईडी इस प्रकार है:-

  • Helpline Number- 1800111555
  • Email Id- jeevanpraman@gov.in

FAQ’s

जीवन प्रमाण पत्र क्या है ?

यह प्रमाण पत्र एक दस्तावेज है, जिससे आप पेंशन एवं अन्य सुविधा का लाभ ले सकते है। यह दस्तावेज आपके जीवित होने का प्रमाण होता है।

जीवन प्रमाण पत्र की ऑनलाइन व्यवस्था कब शुरू की गई ?

ऑनलाइन जीवन प्रमाण की शुरुआत 2014 में की गयी थी।

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की आधिकारिक वेबसाइट क्या है

यह प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की आधिकारिक वेबसाइट jeevanpramaan.gov.in है। 

पेंशनधारी व्यक्ति jeevan Pramaan Patra Online 2024 कैसे प्राप्त कर सकता है ?

पेंशनधारी व्यक्ति jeevan Pramaan Patra Online 2024 डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया ऊपर साँझा की गई है।

पेंशनर्स ऑफलाइन किस प्रकार जीवन प्रमाण पत्र बना सकते हैं ?

ऑफलाइन मोड़ में प्रार्थी जिस सरकारी कार्यालय में कार्यरत थे, वहां के अधिकारी से यह प्रमाण पत्र से प्राप्त कर सकते हैं।

क्या मैं ऑफलाइन मोड़ में आवेदन कर सकता हूँ ?

जी हाँ, आप ऑफलाइन मोड़ में आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको निकट के सीएससी सेंटर में जाकर आवेदन करना होगा। 

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे प्राप्त करे?

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्राप्त करने की सारी जानकारी ऊपर बताई गई है। 

जीवन प्रमाण से जुड़े हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

फोन नंबर –  (91)-0120-3076200

ई -मेल – jeevanpramaan@gov.in

पेंशनधारी व्यक्ति को जीवन प्रमाण पत्र की आवश्यकता क्यों होती है ?

पेंशनधारी व्यक्ति को पेंशन लेने के लिए जीवन प्रमाण पत्र की जरुरत होती है, यह उनके जीवित होने का प्रमाण है।

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