(फॉर्म) दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Driver Corona Help

Delhi Driver Sahayata Yojana 2024 Apply Online, दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म @ transport.delhi.gov -देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हो रहे लॉकडाउन की वजह से ऑटो चालको रिक्शा चालकों ई रिक्शा टैक्सी ड्राइवर एवं सभी पब्लिक सर्विस वाहन चलाने वाले लोगों को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसी समस्या को देखते हुए दिल्ली सरकार ने दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना के तहत सभी लोगों को ₹5000 की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है। दिल्ली सरकार ने 13 अप्रैल से Delhi Driver Corona Help Yojana के तहत आवेदन स्वीकृत करने शुरू कर दिए थे। सरकार ने 19 अप्रैल को लगाए थे लॉकडाउन के बाद यह निर्णय लिया है। [यह भी पढ़ें- दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट: Check Ration Card List, ऑनलाइन बीपीएल नई सूची]

दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना 2024

दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी ने 4 मई को एक वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना के तहत दिल्ली के ऑटो चालकों टैक्सी चालकों को वित्तीय सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है। दिल्ली सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से होने वाले वित्तीय नुकसान को कम करने के लिए लिया गया है। जैसा कि हम जानते हैं ऑटो टैक्सी चालक इस समय आर्थिक समस्याओं का सामना कर रहे हैं। इसीलिए सरकार अब इन लोगों को Delhi Driver Corona Help Yojana के द्वारा ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान करने जा रही है जो कि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भेजी जाएगी। [यह भी पढ़ें- (फॉर्म) दिल्ली लाड़ली योजना: ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन स्टेटस][Read More]

दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना

केंद्र सरकारी योजनाएं

Overview of Delhi Driver Corona Help Yojana

योजना का नामदिल्ली ड्राइवर सहायता योजना
वर्ष2024
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा
जारी तिथि12 अप्रैल
वर्ष 2020 के लिए आवेदन प्रारंभ तिथि13 अप्रैल
ऑनलाइन आवेदन अंतिम तिथि27 अप्रैल
वर्ष 2021 के लिए आवेदन प्रारंभ तिथि4 मई
लाभार्थीदिल्ली के ऑटो, टैक्सी ड्राइवर
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यकोरोना संक्रमण के समय में ड्राइवर की आर्थिक मदद
लाभ5000 रु की आर्थिक मदद
श्रेणीदिल्ली सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttp://transport.delhi.gov.in/home/transport-department

DDA Housing Scheme

दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना का उद्देश्य

दिल्ली सरकार ने सार्वजनिक वाहन चालकों की स्थिति को मद्देनजर रखते हुए दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना को शुरू करने का निर्णय लिया है। राज्य के निवासी सार्वजनिक वाहन चालकों ने लगातार माननीय मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी से आग्रह किया था कि वह उनके लिए भी किसी योजना का आरंभ करें ताकि कोरोना संक्रमण की आपदा के चलते वे अपने परिवार का भरण पोषण आसानी से कर सकें। मुख्यमंत्री जी ने इन लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए Delhi Driver Corona Help Yojana का शुभारंभ किया है। [यह भी पढ़ें- (पंजीकरण) जहां झुग्गी वहीं मकान योजना: DDA विकास योजना ऑनलाइन आवेदन]

दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना दूसरा चरण  

पिछले महीने की तरह ही इस महीने भी दिल्ली के ड्राइवर ऑटो चालक टैक्सी चालक को दिल्ली सरकार द्वारा ₹5000 की आर्थिक सहायता दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना के तहत प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के दूसरे चरण को शुरू किया जा चुका है और योजना के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। इस रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के माध्यम से राज्य के नए श्रमिक भी अपना पंजीकरण करा सकेंगे और पुराने श्रमिकों को अपना पंजीकरण रिन्यू कराना होगा। योजना का लाभ लेने के लिए सभी को इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा। एक बार पहले भी सरकार द्वारा निर्माण श्रमिकों को ₹5000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जा चुकी है और अब योजना के दूसरे चरण में सहायता एक बार फिर से प्रदान की जाएगी। [यह भी पढ़ें- (रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना ऑनलाइन आवेदन, लाभार्थी सूची, स्टेटस]

Delhi Driver Sahayata 2024 पात्रता मानदंड

  • दिल्ली के सभी ऑटो चालको रिक्शा चालकों ई-रिक्शा एवं टैक्सी ड्राइवरों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के सभी ड्राइवर के पास उनका अपना ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के तहत 23 मार्च से पहले जारी किया गया पीएसवी बैज धारण करना भी अनिवार्य है।
  • इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों का सार्वजनिक परिवहन यात्री वाहनों का मालिक होना अनिवार्य है। इन वाहनों में ऑटो रिक्शा टैक्सी ग्रामीण सेवा फटफट सेवा मैक्सी कैब इको फ्रेंडली सेवा ई रिक्शा एवं स्कूल कैब शामिल है।
  • यदि किसी स्थिति में आवेदक का ड्राइविंग लाइसेंस 1 फरवरी यहां उसके बाद समाप्त हो गया है तो ऐसी स्थिति में भी भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना के लाभ की राशि अर्थात ₹5000 की आर्थिक सहायता लाभार्थी के बैंक खाते में डीवीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी। इसलिए इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक का अपना बैंक खाता होना अनिवार्य है। आवेदक का बैंक खाता उसके आधार कार्ड से लिंक भी होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

यदि आप भी दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पीएसपी बैच नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • जन्मतिथि
  • लिंग
  • आधार कार्ड नंबर

Delhi Driver Sahayata Yojana 2024 Key Points

  • केवल वहीं सार्वजनिक वाहन चालक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे जिन्हें 23 मार्च तक उनका पब्लिक सर्विस व्हीकल का बैच मिल चुका है।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक का बैंक अकाउंट उसके आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है। ऐसा ना होने की स्थिति में आवेदक को लाभ की धनराशि प्राप्त करने में समस्या आएगी।
  • दिल्ली सरकार दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना के तहत लाभ की धनराशि लाभार्थी के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से स्थानांतरित करती हैं।
  • दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया केवल ऑनलाइन ही है। किसी और प्रकार के आवेदन को योजना के तहत स्वीकार नहीं किया जाएगा।

दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

यदि आप भी Delhi Driver Corona Help Yojana काला प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए चरणों के द्वारा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको दिल्ली परिवहन निगम की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
Delhi Driver Sahayata Yojana
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको एप्लीकेशंस फॉर फाइनैंशल असिस्टेंट के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आप एक पंजीकरण फॉर्म देख सकते हैं। इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरे जैसे; ड्राइविंग लाइसेंस नंबर, जन्मतिथि, आधार कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर आदि।
  • सभी जानकारी भरने के बाद अंत में इस फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • अब दिल्ली सरकार द्वारा आपके आवेदन पत्र का सत्यापन किया जाएगा और सत्यापन की प्रक्रिया के बाद आपके खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से ₹5000 की धनराशि वितरित कर दी जाएगी।

Helpline Number

हमने यहां अपने इसलिए के माध्यम से दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी आपके साथ साझा कर दी है। परंतु यदि अभी भी आपको ऑनलाइन आवेदन करते समय किसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप दिल्ली सरकार के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इनकी हेल्पलाइन डीटेल्स नीचे दी गई हैं।

  • Helpline Number: 011-23930763 & 011-23970290

Leave a Comment