महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना हुई शुरू, 18 साल होने पर 75 हजार रुपए देगी सरकार

Maharashtra Lek Ladki Yojana 2024 Apply Online, Check Eligibility | महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना एप्लीकेशन फॉर्म, पात्रता व विशेषताएं – राज्य की बालिकाओं को शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा देने हेतु महाराष्ट्र सरकार द्वारा विधानसभा में बजट 2023-24 पेश करने के दौरान एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडनवीस द्वारा महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर परिवार में पैदा होने वाली बालिकाओं को राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त बच्ची के जन्म से लेकर उसकी पढ़ाई लिखाई के लिए आर्थिक सहायता महाराष्ट्र सरकार द्वारा Maharashtra Lek Ladki Yojana के माध्यम से प्रदान की जाएगी, बालिका को प्राप्त होने वाली यह आर्थिक सहायता लड़की के बालिग होने तक प्रदान की जाएगी। [यह भी पढ़ें- शाला दर्पण राजस्थान: Online Registration, rajshaladarpan.nic.in पोर्टल]

Maharashtra Lek Ladki Yojana 2024

राज्य की बालिकाओं के सशक्तिकरण हेतु विधानसभा में वृत्तीय वर्ष 2023-24 बजट भाषण के दौरान महाराष्ट्र सरकार द्वारा महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना को आरंभ करने की घोषणा वित्त मंत्री देवेंद्र फडनवीस द्वारा की गई है। राज्य के गरीब परिवार में जन्म लेने वाली बालिकाओं को इस योजना के माध्यम से लाभ प्रदान किया जाएगा, इसके अतिरिक्त 5 किस्तों में आर्थिक सहायता राशि सरकार द्वारा जन्म से लेकर बालिका की पढ़ाई तक प्रदान की जाएगी। महाराष्ट्र राज्य की बालिकाओं की सामाजिक स्थिति में Maharashtra Lek Ladki Yojana के माध्यम से सुधार होगा, इसके साथ ही राज्य सरकार द्वारा 75,000 रुपए की एक मुश्त राशि बालिका की आयु 18 वर्ष की होने पर प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए राज्य की बालिकाओ को प्रोत्साहित किया जाएगा। [यह भी पढ़ें- विद्या संबल योजना: Rajasthan Vidya Sambal Yojana, Application Form PDF]

Maharashtra Lek Ladki Yojana

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना 2024 का उद्देश्य 

लेक लाडकी योजना महाराष्ट्र 2024 का मुख्य उद्देश्य राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बालिका को उसके जन्म से लेकर उसकी शिक्षा तक आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से समाज में बेटियों के लिए विकसित नकारात्मक सोच में बदलाव आएगा, इसके साथ ही भूण हत्या जैसे अपराधों को भी रोका जा सकेंगा। इसके अतिरिक्त लड़कियों को 5 श्रेणी में आर्थिक धनराशि Maharashtra Lek Ladki Yojana 2024 के माध्यम से प्रदान की जाएगी, इस योजना का लाभ प्राप्त करने की पात्र बालिका की आयु 18 वर्ष होने उन्हें 75 हजार रूपए की राशि आगे की पढ़ाई करने हेतु प्रदान की जाएगी।  [यह भी पढ़ें- विद्या संबल योजना: Rajasthan Vidya Sambal Yojana, Application Form PDF]

Overview of Lek Ladki Yojana Maharashtra 2024

योजना का नाममहाराष्ट्र लेक लाडकी योजना
आरम्भ की गईमहाराष्ट्र सरकार द्वारा
वर्ष2024
लाभार्थीराज्य की गरीब परिवार में जन्म लेने वाली लड़कियां
आवेदन की प्रक्रियाजल्द आरंभ की जाएगी 
उद्देश्यराज्य की बालिका के जन्म से लेकर उसकी शिक्षा तक आर्थिक सहायता प्रदान करना
लाभराज्य की बालिका के जन्म से लेकर उसकी शिक्षा तक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी 
श्रेणीमहाराष्ट्र सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइटजल्द आरंभ की जाएगी 

किस तरह मिलेगी योजना में आर्थिक सहायता

आर्थिक रूप से कमजोर एवं पीले और नारंगी राशन कार्ड धारक परिवार की बालिका को Lek Ladki Yojana Maharashtra के माध्यम से 5000 रुपए की आर्थिक सहायता राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। जब बालिकाएं स्कूल जाने लगेगी, तो उसके बाद राज्य सरकार द्वारा 4000 रुपए की आर्थिक सहायता बालिकाओ को प्रदान की जाएगी। इसके बाद 6000 रुपए की आर्थिक सहायता छठी कक्षा में प्रवेश लेने पर बालिका को प्रदान की जाएगी, 8000 रुपए की आर्थिक सहायता 11वीं कक्षा में प्रवेश करने पर बालिका को प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त बालिका के बालिग होने पर 75000 रुपए की एक मुश्त राशि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी, राज्य की लड़कियों को आत्मनिर्भर एवं सशक्त इस योजना के माध्यम से बनाया जाएगा।  [यह भी पढ़ें- (रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना: ऑनलाइन आवेदन, लाभ व पात्रता सूची]

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना 2024 के लाभ और विशेषताएं 

  • गरीब परिवार में जन्म लेने वाली बेटियों को महाराष्ट्र सरकार द्वारा Maharashtra Lek Ladki Yojana 2024 के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। 
  • जन्म से लेकर शिक्षा तक राज्य की लड़कियों को इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इसके अंतर्गत 5 हजार रुपए की सहायता पीले और नारंगी राशन कार्ड धारक परिवार में बेटी के जन्म होने पर प्रदान की जाएगी। 
  •  पहली कक्षा में बेटी के स्कूल जाने पर 4 हजार रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, इसके अतिरिक्त 6000 रुपए की आर्थिक सहायता छठी कक्षा में प्रवेश करने पर प्रदान की जाएगी। 
  • इसके साथ ही बालिका के 11वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर 8000 रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी, इसके अंतर्गत जब बेटी 18 वर्ष की हो जाएगी तो इस स्थिति में उसे 75 हजार रुपए की एक मुश्त राशि प्रदान की जाएगी। 
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने की इच्छुक लड़की के माता-पिता का बैंक में खाता होना अनिवार्य है, तभी उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा। 
  • परिवार को बेटी की पढ़ाई लिखाई के लिए इस योजना के माध्यम से लाभ की राशि प्राप्त करके आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। 
  • लेक लाडकी योजना महाराष्ट्र 2024 का लाभ सरकारी अस्पताल में जन्मी बालिका को प्रदान किया जाएगा, इस योजना के अंतर्गत बेटी के जन्म से ही आवेदन करना होता है। 
  • राज्य के गरीब परिवारों में बालिकाओं को बोझ नहीं समझा जाएगा, इसके साथ ही राज्य में बेटियों के प्रति सकारात्मक सोच को भी विकसित किया जा सकेगा।  
  • राज्य में करीब परिवारों में पैदा होने वाली बालिकाओं को आर्थिक सहायता प्रदान कर उनके भविष्य को उज्जवल बनाया जाएगा, इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से बालिकाओ के प्रति होने वाली असमानता को भी दूर किया जाएगा। 

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना 2024 पात्रता मानदंड

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिको को महाराष्ट्र राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है। 
  • महाराष्ट्र राज्य की केवल बालिकाओ को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। 
  • राज्य के पीले और ऑरेंज राशन कार्ड धारक बालिका के परिवार ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र है। 
  • लाभार्थी का बैंक में खाता होना अनिवार्य है, तभी उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा। 
  • इसके अतिरिक्त इस योजना का लाभ 18 वर्ष की आयु तक प्रदान किया जाएगा।   

Lek Ladki Yojana Maharashtra 2024 आवश्यक दस्तावेज 

  • माता पिता का आधार कार्ड
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पीले और नारंगी रंग का राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि 

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

महाराष्ट्र राज्य के वह सभी नागरिक जो Maharashtra Lek Ladki Yojana के तहत आवेदन करना चाहते है, उन्हें अभी कुछ समय प्रतिक्षा करनी होगी। सालाना बजट पेश करने के दौरान महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य की बालिकाओं के लिए इस योजना को आरंभ करने की अभी केवल घोषणा की गई है। अभी सरकार द्वारा इस योजना को लागू नहीं किया गया है, इसके साथ ही इसके अंतर्गत आवेदन करने से जुड़ी किसी प्रकार की प्रक्रिया को भी जारी नहीं किया गया है। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना के अंतर्गत ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन से संबंधित जानकारी को साझा किया जाता है, तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सूचना प्रदान कर देंगे।

Leave a Comment