e-District Delhi: ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल ऑनलाइन पोर्टल रजिस्ट्रेशन, लॉगिन करें

e District Delhi Portal Login, Track Application Status | दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, आय, जाति व निवास प्रमाण पत्र आवेदन – दिल्ली सरकार ने राज्य के नागरिकों को लाभ पहुंचाने के लिए e-district Delhi का शुभारंभ किया है। राजधानी दिल्ली के नागरिक अब e district Portal Delhi की सहायता से सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं एवं प्रमाण पत्र काला डिजिटल माध्यमों से उठा सकते हैं।  ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से दिल्ली सरकार नागरिकों को समय बाद एवं परेशानी मुक्त तरीके से सेवाओं की ऑनलाइन डिलीवरी की सुविधा प्रदान करने का प्रयास कर रही है। यदि आप दिल्ली के नागरिक हैं तो आपको ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली से संबंधित यह जानकारी एक बार अवश्य देख लेनी चाहिए। [यह भी पढ़ें- देश के मेंटोर योजना: Delhi Mentor Yojana ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ]

Table of Contents

e district Delhi Registration

दिल्ली सरकार प्रदेश के गरीब नागरिकों के लिए विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाएं बनाती रहती है। परंतु कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि कई पात्र व्यक्ति समय या जानकारी के अभाव के कारण इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं। परंतु अब दिल्ली सरकार ने इस समस्या के समाधान के रूप में e-district Portal Delhi का शुभ आरंभ किया है। इस पोर्टल के माध्यम से आप सभी सरकारी सेवाओं का लाभ ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। अब दिल्ली के नागरिकों को किसी भी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी। वे घर बैठे  ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर इंटरनेट के माध्यम से बहुत आसानी से किसी भी सरकारी योजना के लिए पंजीकरण कर लाभ प्राप्त कर सकेंगे। [यह भी पढ़ें- (फॉर्म) दिल्ली लाड़ली योजना: ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन स्टेटस]

e district Delhi

नरेंद्र मोदी योजना लिस्ट

Overview of e District Portal Delhi

नामe-district Delhi
आरम्भ की गईदिल्ली सरकार द्वारा
वर्ष——-
लाभार्थीदिल्ली के नागरिक
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यसभी सरकारी कार्यों का डिजिटलीकरण
लाभसरकारी सुविधाओं की ऑनलाइन उपलब्धता
श्रेणीराज्य सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटedistrict.delhigovt.nic.in

ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल का उद्देश्य

आमतौर पर भारत के सभी नागरिकों को सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार एवं सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। इसे समस्या के समाधान के रूप में दिल्ली सरकार ने e-district Delhi का शुभारंभ किया है। इस पोर्टल को शुरू करने के पीछे राज्य सरकार का उद्देश्य यह है कि सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आम जनता को बहुत अधिक कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े। अब दिल्ली के सभी नागरिक दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई सभी सरकारी योजनाओं एवं सुविधाओं का लाभ e district Portal Delhi के माध्यम से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली की ऑनलाइन सुविधा देश के नागरिकों के लिए समय एवं पैसे की बचत करेगी इसके साथ ही इस ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से प्रणाली में पारदर्शिता भी आएगी। [यह भी पढ़ें- दिल्ली रोजगार बाजार: Rozgar Bazaar रजिस्ट्रेशन, jobs.delhi.gov.in Portal]

डिस्ट्रिक्ट दिल्ली सर्विसेज

  • BSES Rajdhaani Power Ltd. (बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड)
  • BSES Yamuna Power Ltd. (बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड)
  • Delhi Jal Board (दिल्ली जल बोर्ड)
  • Department Of Food & Supply (खाद्य एवं आपूर्ति वितरण विभाग)
  • The Department Of Revenue (राजस्व विभाग)
  • Department Of Social Welfare (समाजिक कल्याण विभाग)
  • Department Of Welfare Of Sc/St(एससी / एसटी कल्याण विभाग )
  • Higher Education (उच्च शिक्षा)
  • Labour Department (श्रम विभाग)
  • Tata Power – DDL (टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड)
  • Women & Child Development Department (महिला और बाल विकास विभाग)

e-district Delhi के लाभ

  • दिल्ली के सभी नागरिक e district Portal Delhi का लाभ ले सकते हैं।
  • ई डिस्टिक सेवा पोर्टल के माध्यम से आवेदन करके लोग राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र लाभार्थी बन सकते हैं।
  • ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल को शुरू करने के पीछे दिल्ली सरकार का उद्देश्य दिल्ली में व्याप्त भ्रष्टाचार को समाप्त करना है।
  • दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किया गया e-district Delhi सभी सरकारी कार्यालयों के काम में पारदर्शिता लाने का कार्य भी करेगा।
  • दिल्ली के नागरिक अपने सर्टिफिकेट का वेरिफिकेशन भी e district Portal Delhi के माध्यम से कर सकते हैं।
  • अब तहसील में बनाए जाने वाले दस्तावेज जैसे जन्म प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र विवाह पंजीकरण आदि के लिए भी आप ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की सहायता से घर बैठे स्वयं ही आवेदन कर सकते हैं।

ओबीसी प्रमाणपत्र के लिए पात्रता

दिल्ली के ओबीसी प्रमाणपत्र के लिए आवेदक को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को ध्यान में  रखना होगा:

  • आवेदक का भारत का नागरिक होना आवश्यक है।
  • किसी भी पितृ संबंधी रिश्तेदार जैसे पिता / चाचा  के पास अपना पहले से ही जारी किया गया ओबीसी प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • एक व्यक्ति जो 8 सितंबर 1993 को या उससे पहले दिल्ली का स्थायी निवासी है इस पोर्टल के माध्यम से ओबीसी प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कर सकता है।
  • यदि आवेदक ने दिल्ली के एनसीटी के सरकार में अधिसूचित जाति के लिए आवेदन किया है तो भी वह ये सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकता है।
  • जिन आवेदको को समय पर भारत सरकार द्वारा निर्दिष्ट क्रीमी लेयर श्रेणी के तहत कवर नहीं किया गया है।
  • जो कोई भी ओबीसी श्रेणी से संबंधित नहीं है, वह विवाह के बाद भी इसके लिए दावा नहीं कर सकता।

e-district Delhi पात्रता मानदंड

दिल्ली के नागरिक ही e district Portal Delhi पर उपलब्ध सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।

(रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना

दिल्ली e-district पोर्टल आवश्यक दस्तावेज

राजधानी के सभी नागरिकों को ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली पर लाभ प्राप्त करने के लिए पंजीकरण के समय निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • वोटर आईडी कार्ड

e district Portal Delhi | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करे

यदि आप भी दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किए इस e district Portal Delhi का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन पोर्टल पर नीचे दिए गए चरणों का पालन कर अपना पंजीकरण करवाना होगा।

  • सबसे पहले आपको e-district Delhi की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
e-district Delhi
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको न्यू यूजर के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
e-district Delhi
  • इस पेज पर आप एक फॉर्म देख सकते हैं। इस फॉर्म में आपको अपने दस्तावेज के प्रकार का चुनाव करना होगा।
  • इसके बाद चुने गए डॉक्यूमेंट की आईडी भरें और दिया गया कैप्चा कोड कैप्चा कोड बॉक्स में भरें।
  • अंत में कंटिन्यू का बटन दबाएं और आपका पंजीकरण फॉर्म आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  • अब आपको इस फोन में मांग की गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे आपका नाम, पिता का नाम, डेट ऑफ बर्थ आदि।
  • इसके बाद आपको आपके मोबाइल नंबर पर एक एक्सेस कोड एवं पासवर्ड भेजा जाएगा। यह एक्सेस कोड एवं पासवर्ड फॉर्म में भरे और अन्य जानकारी दर्ज करें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद कंटिन्यू टू रजिस्टर का बटन दबाएं। अब आपका आवेदन फॉर्म जमा हो जाएगा और एक रजिस्ट्रेशन एक्नॉलेजमेंट आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  • आप इस एक्नॉलेजमेंट रिसिप्ट को डाउनलोड करके सेव भी कर सकते हैं। इसके साथ ही आपके मोबाइल नंबर पर आपको आपका यूजर आईडी एवं पासवर्ड सेंड कर दिया जाएगा जिस के उपयोग से आप होटल पर लॉग इन कर सकते हैं।

डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर लॉगिन करने की प्रक्रिया

यदि आपने e district Portal Delhi पर पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है तो अब आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करें पोर्टल पर लॉगइन कर सकती है।

  • सबसे पहले आपको e-district Delhi की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको रजिस्टर्ड यूजर लॉगइन के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
e district Portal Delhi
  • इस पेज पर आप एक सिटीजन लॉगइन फॉर्म देख सकते हैं। इस फॉर्म में अपना यूजरनेम, पासवर्ड एवं कैप्चा कोड भरे।
  • सभी जानकारी भरने के बाद लॉगिन का बटन दबाएं और इस प्रकार आपके….. पर लॉगिन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Delhi e-district Portal आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया

दिल्ली ई डिस्टिक पोर्टल पर आवेदन के बाद आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच नीचे दिए गए चरणों के द्वारा कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको e-district Delhi की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल कर आ जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “Track your application” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जायेगा।
Delhi e-district Portal आवेदन की स्थिति
  • इस पेज पर आपको ट्रेक योर एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा इस फॉर्म में मांगी गई जानकारी जैसे Department , Applied For , Application No , Applicant Name आदि जानकारी भरें और जानकारी भरने के बाद  सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है। 
  • सर्च का बटन दबाते ही आपके आवेदन की स्थिति आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगी।

सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

e-district पोर्टल पर सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया के लिए आपको नीचे दिए गए आसान से चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको e-district Delhi की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “Registerd Users Login” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन अप्लाई
  • इस पेज पर आप Citizen Login Form देख सकते है, जिसमे आपको अपना यूजरनाम और पासवर्ड भरना होगा।
  • अंत में स्क्रीन पर दिया गया कोड धयानपूर्वक भरें और फिर लॉगिन का बटन दबाये | इस प्रकार आपके लॉगिन की प्रक्रिया पूर्ण होती है और अब आप जिस सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उस सर्टिफिकेट का चयन करें।
  • अब उस सर्टिफिकेट के लिए आवेदन फॉर्म आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगा इस आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी भरें और उसके पश्चात सम्मिट का बटन दबाएं।
  • जैसे ही आप सबमिट का बटन दब आएंगे आप का सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ऑनलाइन सर्टिफिकेट डाउनलोड या प्रिंट कैसे करे

दिल्ली e-district पोर्टल पर सर्टिफिकेट को डाउनलोड या प्रिंट करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है जो कि हम नीचे बताने जा रहे हैं।

  • सबसे पहले आपको e-district Delhi की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “प्रिंट/डाउनलोड सर्टिफिकेट” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
ऑनलाइन सर्टिफिकेट डाउनलोड या प्रिंट
  • यहां दिए गए फॉर्म में आपको अपना डिपार्टमेंट, एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ आदि भरना होगा। और सभी जानकारी भरने के बाद कंटिन्यू का बटन दबाएं।
  • कंटिन्यू का बटन दबाते ही आपका सर्टिफिकेट आपके सामने खुलकर आ जाएगा इस सर्टिफिकेट को आप डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं।

Delhi e-district Portal पर सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन

यह पोर्टल सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने के साथ-साथ उनके वेरिफिकेशन के लिए भी लाभकारी है जिसकी प्रक्रिया नीचे दी गई है ।

  • सबसे पहले आपको e-district Delhi की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “Verify Your Certificate” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
Delhi e-district Portal पर सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन
  • अब यहां पर आप एक फॉर्म देख सकते हैं इस फॉर्म में आपको अपना Department, Applied For , Application/Certificate No , Applicant Name आदि भरना होगा|
  • सभी जानकारी भरने के बाद सर्च का बटन दबाएं और आपका सर्टिफिकेट वेरीफाई हो जाएगा।

ग्रीवेंस के लिए डीएम से मिलने का अपॉइंटमेंट कैसे ले?

  • अब इस पेज पर आपको अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज कर देना है, इसके बाद आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • आपके द्वारा क्लिक करने के बाद, आपको अपॉइंटमेंट के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपको पूछी गई जानकारी दर्ज कर देना है।
  • इसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है और आप अपॉइंटमेंट ले पाएंगे।

ई राशन कार्ड डाउनलोड एवं प्रिंट कैसे करे?

  • सबसे पहल आपको E-DISTRICT पोर्टल दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको डाउनलोड एंड प्रिंट ई राशन कार्ड के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
ई राशन कार्ड डाउनलोड एवं प्रिंट
  • अब इस पेज पर आपको निम्नलिखित जानकारी दर्ज कर देनी है :-
    • राशन कार्ड नंबर
    • नेम ऑफ हेड ऑफ फैमिली
    • आधार नंबर ऑफ हेड ऑफ फैमिली
    • ईयर ऑफ बर्थ ऑफ हेड ऑफ फैमिली
    • मोबाइल नंबर
  • इसके बाद आपको कंटिन्यू के विकल्प पर क्लिक कर देना है और आपका राशन कार्ड आपके सामने खुलकर आ जाएगा।
  • अब आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक कर देना है और आप ई राशन कार्ड डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते है।

शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

आप दिए गए आसान से चरणों के द्वारा दिल्ली e-district पोर्टल में शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको e-district Delhi की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “Register Grievances” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
Register Grievances
  • अब यहां पर आप एक फॉर्म देख सकते हैं इस फॉर्म में आपको अपना नाम ,मोबाइल नंबर , ईमेल आईडी ,एप्लीकेशन नंबर , शिकायत आदि भरना होगा|
  • सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट का बटन दबाएं और आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।

शिकायत की स्थिति देखने की प्रक्रिया

आप अपने द्वारा दर्ज शिकायत की स्थिति की भी जाँच कर सकते है इसके लिए दिए गए आसान से चरणों का पालन करे।

  • सबसे पहले आपको e-district Delhi की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “Track Grievance” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
शिकायत की स्थिति
  • इस पेज पर आपको मांगी गयी कुछ जानकारी भरनी होगी जैसे शिकायत आईडी और मोबाइल नंबर ,कैप्चा कोड आदि।
  • सभी जानकारी भरने के बाद सर्च का बटन दबाये और आपके द्वारा दर्ज शिकायत की स्थिति आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

Delhi e-district पर सेवाओं की सूची देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको e-district Delhi की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “सर्विसेज” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
Delhi e-district पर सेवाओं की सूची
  • इस पेज पर आपको दिल्ली ई डिस्टिक पोर्टल पर उपलब्ध सभी सेवाओं की सूची मिलेगी|

स्टेटस ट्रैकिंग ऑफ रिकवरी

  • सबसे पहल आपको E-DISTRICT पोर्टल दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको स्टेटस ट्रैकिंग ऑफ रिकवरी के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
स्टेटस ट्रैकिंग ऑफ रिकवरी
  • अब इस पेज पर आपको निम्नलिखित जानकारी दर्ज कर देना है :-
    • केस नंबर
    • रिकवरी नंबर
    • डायरी नंबर
    • एप्लीकेशन नंबर
    • रिकवरी टाइप
    • अमाउंट
    • कैप्चा कोड
  • इसके बाद आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक कर देना है और संबंधित जानकारी आपके सामने खुल कर आ जाएगी।

मैरिज रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहल आपको E-DISTRICT पोर्टल दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको रजिस्ट्रेशन ऑफ मैरिज के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने लॉगइन फॉर्म खुल कर आ जाएगा।
मैरिज रजिस्ट्रेशन
  • अब आपको इस लॉगइन फॉर्म में अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज कर देना है, इसके बाद आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • आपके द्वारा क्लिक करने के बाद, आपको मैरिज रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने मैरिज रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • अब आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि आपका नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि को दर्ज कर देना है।
  • इसके बाद आपको सभी दस्तावेजों को अपलोड कर देना है और आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Issuance ऑफ आर ओ आर

  • सबसे पहल आपको E-DISTRICT पोर्टल दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको issuance ऑफ आर ओ आर के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
Issuance ऑफ आर ओ आर
  • अब इस पेज पर आपको निम्नलिखित जानकारी दर्ज कर देना है :-
    • ई डिस्टिक रजिस्ट्रेशन आईडी या e-district यूजर आईडी
    • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
    • डिस्टिक
    • सबडिवीजन
    • विलेज टाइप
    • कैप्चा कोड
  • आपके द्वारा सभी जानकारी दर्ज कर देने के बाद, अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो संबंधित जानकारी आपके सामने खुल कर आ जाएगी। 

फीडबैक दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको e-district Delhi की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको  “फीडबैक” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
फीडबैक
  • इस पेज पर आपका फीडबैक फॉर्म खुल जाएगा। इस फॉर्म में मांगी गयी जानकारी भरें।
  • अंत में सर्च का बटन दबाएं और अपनी फीडबैक दर्ज करें।

यूआइडीएआइ सेंटर लोकेट कैसे करे?

  • सबसे पहले आपको E-DISTRICT पोर्टल दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लोकेट यूआईडीएआई सेंटर के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपको सच कैटेगरी का चयन कर देना है जो कि स्टेट, पोस्टल कोड या फिर सर्च बॉक्स है।
यूआइडीएआइ सेंटर लोकेट
  • इसके बाद आपको अपनी सर्च कैटेगरी के अनुसार जानकारी दर्ज कर देना है, अब आपको लोकेट ए सेंटर के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • आपके द्वारा क्लिक करने के बाद, संबंधित जानकारी आपके सामने खुल कर आ जाएगी।

एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कैसे करे?

  • सबसे पहले आपको E-DISTRICT पोर्टल दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको डाउनलोड एप्लीकेशन फॉर्म के विकल्प पर क्लिक कर देना है, अब आपके सामने सभी फॉर्म की सूची खुलकर आ जाएगी।
एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड
  • आपको अपनी आवश्यकतानुसार फॉर्म पर क्लिक कर देना होगा, इसके बाद आपके सामने पीडीएफ फॉर्मेट में फॉर्म खुल कर आ जाएगा।
  • अब आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक कर देना और संबंधित जानकारी आपके सामने खुल कर आ जाएगी।

डिपार्टमेंटल लोगिन कैसे करे?

  • सबसे पहले आपको E-DISTRICT पोर्टल दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको डिपार्टमेंटल लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने लॉगइन फॉर्म खुल कर आ जाएगा।
डिपार्टमेंटल लोगिन
  • अब आपको इस फॉर्म में यूजर आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज कर देना है और आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

मोबाइल सहायक लोगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको E-DISTRICT पोर्टल दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मोबाइल सहायक लॉगइन के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपको यूजर आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज कर देना है।
मोबाइल सहायक लोगिन
  • अब आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है, और आप मोबाइल सहायक लॉगिन हो जाएगे।

नोटिस सर्च कैसे करे?

  • सबसे पहले आपको E-DISTRICT पोर्टल दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको सर्च नोटिस के विकल्प पर क्लिक कर देना है, आपके द्वारा क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
नोटिस सर्च
  • अब इस पर आपको निम्नलिखित जानकारी दर्ज कर देनी है, जैसे की :-
    • केस नंबर
    • केस टाइटल
    • Name to whom notice is issued
    • नोटिस इश्यूड U/s
    • कैप्चा कोड
  • इसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है और संबंधित जानकारी आपके सामने खुल कर आ जाएगी।

रेवेन्यू कोर्ट से संबंधित जानकारी चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको E-DISTRICT पोर्टल दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज आपको रेवेन्यू कोर्ट के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने सभी रेवेन्यू कोर्ट की सर्विस खुल कर आ जाएंगी।
रेवेन्यू कोर्ट से संबंधित जानकारी
  • अब आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार सर्विस के विकल्प पर क्लिक कर देना है और आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि कोर्ट, केस नंबर, केस टाइटल आदि को दर्ज कर देना है।
  • आपके द्वारा सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है और रेवेन्यू कोर्ट से संबंधित जानकारी खुल कर आ जाएगी।

Download e-District Delhi Forms

  • B-Book for inspection, NOC and Certified Copy
  • e-Search for Property
  • Issuance of Caste (OBC) Certificate
  • Issuance of Caste (SC) Certificate
  • Issuance of Caste (ST) Certificate
  • Issuance of Delayed Birth Order
  • Issuance of Delayed Death Order
  • Issuance of Domicile Certificate
  • Issuance of Income Certificate
  • Issuance of Lal Dora Certificate
  • Issuance of Land Status Report
  • Issuance of ROR
  • Issuance of Solvency Certificate
  • Issuance of Surviving Member Certificate
  • Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana
  • Mutation
  • Payment and Relief Service
  • Registration of Marriage

Helpline Number

यदि आपको ऑनलाइन पोर्टल से पंजीकरण करने में कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप नीचे दी गई हेल्पलाइन डिटेल्स की सहायता ले सकते  है।

  • फोन नम्बर: 011-23935730, 31, 32, 33, 34
  • ईमेल: edistrictgrievance@gmail.com
  • वेबसाइट: www.delhigovt.nic.in

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