पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार 2024: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

Apni Gaddi Apna Rozgar Yojana Application Form, पात्रता मानदंड व लाभ | पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार 2023 ऑनलाइन आवेदन, उद्देश्य, विशेषताएं – पंजाब सरकार द्वारा अपने राज्य के बेरोजगार युवाओ को रोजगार प्रदान करने हेतु Apni Gaddi Apna Rozgar Yojana 2023 का आरंभ करने की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा 15 % की सब्सिडी राज्य के बेरोजगार युवाओ को 3 पहिया या 4 पहिया वाहन खरीदने हेतु प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त युवाओ को पंजाब राज्य सहकारी बैंक द्वारा वाहन खरीदने हेतु बाकि राशि लोन के रुप में प्रदान की जाएगी, इस योजना का लाभ प्राप्त करके राज्य के सभी युवा अपना रोजगार प्राप्त कर सकेंगे, इससे उन्हें अच्छी आय प्राप्त होगी। आज के इस आर्टिकल में हम आपको पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है, जैसे- पंजाब सरकार द्वारा इस योजना को किस उद्देश्य से आरंभ किया गया है, तथा इसके लाभ और पात्रता क्या है आदि। (यह भी पढ़ें-  PGI चंडीगढ़ ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट: न्यू ओपीडी PGI Chandigarh रजिस्ट्रेशन

Punjab Apni Gaddi Rozgar Yojana 2023

अपने राज्य के बेरोजगार युवाओ को रोजगार प्रदान करने हेतु पंजाब सरकार द्वारा Punjab Apni Gaddi Rozgar Yojana का आरंभ करने की घोषणा की गई है। इस योजना को महाराष्ट्र ,कर्णाटक और पश्चिम बंगाल राज्यों की सरकार द्वारा पहले ही अपने राज्यों में आरंभ कर दिया गया है, इन सभी राज्य में बेरोजगार युवाओ को वाहनों के खरीदने पर सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जा रही है। इस वजह से इस योजना के तहत पंजाब सरकार द्वारा महाराष्ट्र, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों के मॉडल पर अध्ययन किया जा रहा है। अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना 2023 के माध्यम से राज्य के सभी बेरोजगार नागरिको को सरकार द्वारा ऋण पर सब्सिडी का लाभ 3 पहिया/4 पहिया वहान खरीदने हेतु प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको को इस योजना के माध्यम से मार्जिन मनी की व्यवस्था भी राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। (यह भी पढ़ें- पंजाब किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023: नई कृषि ऋण माफी योजना लाभार्थी सूची

Punjab Apni Gaddi Rozgar Yojana 2023

केंद्र सरकार योजना

पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार के तहत अप्लाई 

पंजाब सरकार द्वारा आरंभ इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक व्यक्ति की आयु 21 से 45 वर्ष के बीच आवश्यक है, केवल 21 से 45 वर्ष के बीच की आयु के नागरिको को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। सबसे पहले इस योजना को सरकार द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के रूप में अमृतसर, लुधियाना, पटियाला, रोपड़ क्लस्टर में मोहाली और फतेहगढ़ साहिब में आरंभ किया जाएगा। करीब 600 कारो पर युवाओ को इस योजना के पहले चरण में सब्सिडी प्रदान की जाएगी, इसके अंतर्गत संबंधित जिला समिति द्वारा पात्र लाभार्थियों का चयन किया जाएगा।

Overview of Punjab Apni Gaddi Rozgar Yojana

योजना का नामपंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार
आरम्भ की गईपंजाब सरकार द्वारा 
वर्ष2023
लाभार्थीराज्य के बेरोजगार युवा 
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन 
उद्देश्यबेरोजगार युवाओ को वाहन खरीदने हेतु सब्सिडी प्रदान करना 
लाभबेरोजगार युवाओ को वाहन खरीदने हेतु सब्सिडी प्रदान की जाएगी 
श्रेणीपंजाब सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइट————

पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार 2023 का उद्देश्य

अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोजगार युवाओ को वाहन खरीदने हेतु सब्सिडी प्रदान करना है। इस योजना का लाभ प्राप्त करके राज्य के सभी हितग्राही नागरिक खुद का रोजगार प्राप्त कर सकते है, और अपना जीवन व्यतीत करने हेतु कमाई कर सकते है। राज्य में बहुत से ऐसे युवा नागरिक मौजूद है जो शिक्षित होने के बावजूद बेरोजगार है, तथा वह आर्थिक रूप से कमजोर होने की वजह से खुद का कारोबार करने में भी असमर्थ होते है। ऐसे सभी नागरिको को ध्यान में रखते हुए ही पंजाब सरकार द्वारा Apni Gaddi Apna Rozgar Yojana 2023 का आरंभ किया गया है, इस योजना के माध्यम से सभी नागरिको को स्वंय का रोजगार प्राप्त हो सकेगा। (यह भी पढ़ें-  (Registration) Punjab Awas Yojana 2023: Apply Online, Check PMAY Shahri List

पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार 2023 में वाहनों की जिला वार संख्या

जिले का नामवाहनों की संख्या
मोहाली और फतेहगढ़ साहिब सहित रोपड़ क्लस्टर400
लुधिआना100
अमृतसर50
पटिआला50

अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना 2023 के तहत चयन प्रक्रिया 

सरकार द्वारा आवेदकों का चयन Punjab Apni Gaddi Rozgar Yojana 2023 के तहत मेरिट के आधार पर किया जाएगा, इस हिसाब से इसके अंतर्गत कुल 100 अंकों में से प्राप्त अंकों के अनुसार आवेदकों का चुनाव किया जाएगा।

अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना 2023 के लाभ

  • पंजाब सरकार द्वारा अपने राज्य के सभी बेरोजगार नागरिको को वाहन खरीदने हेतु सब्सिडी प्रदान करने के लिए Punjab Apni Gaddi Rozgar Yojana 2023 का आरंभ किया गया है। 
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 75000 रूपये की कुल “ऑन रोड” लागत का 15% अथवा चार पहिया वाहन जो भी कम है, प्रदान किया जाएगा।  
  • इसके अतिरिक्त 50000 रूपये की कुल “ऑन रोड” लागत का 15% अथवा तीन पहिया वाहन दोनों में जो भी कम होगा राज्य सरकार द्वारा नागरिको को प्रदान किया जाएगा। 
  • राज्य के करीब 15% बेरोजगार उम्मीदवारों को अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना 2023 का लाभ प्रदान किया जाएगा। 
  • बाकि राशि लाभार्थी नागरिको को पंजाब राज्य सहकारी बैंक द्वारा प्रदान की जाएगी, पंजाब राज्य के बेरोजगार युवा ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। 
  • अनुसूचित जाति (SC) श्रेणी के आवेदकों हेतु इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा कुल वाहनों के 30% ऋण आरक्षित किए गए है।  

शैक्षिक योग्यता

शिक्षाअंक
8वी पास20
10वी  पास25
12वी  पास30
स्नातक स्तर पास35

ड्राइविंग अनुभव 

लाइसेंस होल्डिंग अवधिअंक  
0 से 3 साल20
3 साल से 6 साल तक25
6 साल से 9 साल तक30
9 साल से अधिक35

पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार की पात्रता 

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिको को पंजाब राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है। 
  • इसके अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 21 से 45 वर्ष के भीतर होनी चाहिए। 
  • आवेदकों के पास वाणिज्यिक 4 पहिया या 3 पहिया वाहनों के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना भी अनिवार्य है। 
  • इसके अतिरिक्त हितग्राही को गाड़ी चलानी आती हो, तभी वह इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र होंगे।  

अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना 2023 के तहत आवेदन कैसे करें

पंजाब सरकार द्वारा Punjab Apni Gaddi Rozgar Yojana 2023 को आरंभ करने की अभी केवल घोषणा की गई है, इस योजना को अभी राज्य में लागू नहीं किया गया है। पंजाब के जितने भी बेरोजगार नागरिक   इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो उन्हें कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी, जैसे ही राज्य सरकार द्वारा अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना 2023 से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी को साझा किया जाएगा, तो हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे। (यह भी पढ़ें- (रजिस्ट्रेशन) पंजाब घर घर रोजगार योजना 2023: pgrkam.com ऑनलाइन आवेदन)

Leave a Comment