बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2023 रजिस्ट्रेशन, Bihar Startup Policy बिना ब्याज के 10 लाख रूपये लोन

Bihar Startup Policy 2023 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लॉगिन, पीडीएफ डाउनलोड @ startup.indbih.com Portal | Bihar Startup Yojana Registration, लाभ, उद्देश्य व पात्रता – देश में उद्यमिता को प्रोत्साहन देने हेतु केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा विभिन्न कार्यक्रम संचालित किये जा रहे है। इसी दिशा में, शुक्रवार 29 जुलाई 2023 को बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज द्वारा Bihar Startup Policy 2023 का शुभारंभ किया गया है, जिसके अंतर्गत राज्य के युवा उद्यमियों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। बिहार स्टार्टअप पॉलिसी के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को स्टार्टअप हेतु प्रोत्साहित किया जायेगा एवं उन्हें 10 लाख रूपये तक का ऋण बिना किसी ब्याज दर पर वित्तीय सहायता के रुप में उपलब्ध किया जायेगा। [यह भी पढ़ें- (भूलेख बिहार) Bihar Apna Khata | भूमि नक्शा, खसरा खतौनी, जमाबंदी, Land Records]

Bihar Startup Policy 2023

बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2023 का आरंभ बिहार राज्य सरकार द्वारा किया गया  है, जिसके माध्यम से प्रदेश में स्टार्टअप को प्रोत्साहित किया जायेगा। इस पॉलिसी के अंतर्गत राज्य के युवा एवं महत्वाकांक्षी उद्यमियों को स्टार्टअप शुरू करने हेतु ऋण के रुप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा प्रारंभ की गयी Bihar Startup Policy Scheme के तहत लाभार्थी उद्यमियों को 10 लाख रुपये तक का ऋण 10 वर्षों हेतु बिना किसी ब्याज दर पर प्रदान किया जायेगा। लाभार्थी उद्यमियों को यह ऋण की धनराशि सीड फंड के तौर पर प्रदान किया जायेगा। इसके साथ ही इस पॉलिसी के अंतर्गत लाभार्थी उद्यमियों को आवश्यकता पड़ने पर ट्रेनिंग एवं मार्केटिंग में भी सहायता प्रदान की जाएगी। बिहार सरकार ने उम्मीदवारों की सुविधा हेतु स्टार्टअप पोर्टल (startup.indbih.com) का शुभारंभ भी किया है, जिसके माध्यम से उम्मीदवार उद्यमी बिहार स्टार्टअप योजना हेतु अपना पंजीकरण कर सकते है। [यह भी पढ़ें- (epds.bihar.gov.in) बिहार राशन कार्ड सूची 2023: राशन कार्ड न्यू लिस्ट, Bihar Ration Card Check]

बिहार स्टार्टअप पॉलिसी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाएं

बिहार स्टार्टअप योजना का उद्देश्य 

बिहार उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन द्वारा शुरू की गयी Bihar Startup Policy 2023 का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में स्टार्टअप को प्रोत्साहित करना है, जिसके लिए राज्य सरकार युवा उद्यमियों को 10 वर्ष की समय अवधि हेतु 10 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त बीज निधि प्रदान करेगी। इस पॉलिसी के अंतर्गत यदि कोई स्टार्टअप किसी गतिवर्धक कार्यक्रम में भाग लेता है, तो उन्हें राज्य सरकार द्वारा उत्पाद विकास एवं प्रशिक्षण हेतु अन्य 3 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही स्टार्टअप हेतु जो एंजेल निवेश को सुरक्षित करने का प्रबंधन करते हैं, उन्हें राज्य सरकार द्वारा सफलता शुल्क के तौर पर कुल निवेश के अतिरिक्त 2% की धनराशि प्रदान की जाएगी। उद्योग मंत्री द्वारा स्टार्टअप पोर्टल भी लॉन्च किया गया है, जिसके माध्यम से उम्मीदवार युवा उद्यमी इस स्टार्टअप पॉलिसी हेतु आवेदन कर सकेंगे। [यह भी पढ़ें- बिहार वोटर लिस्ट 2023: Bihar New Voter List, मतदाता सूची में नाम चेक करे]

मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन द्वारा यह भी कहा गया है कि बिहार की अर्थव्यवस्था में स्टार्टअप की भागीदारी बढ़ाने हेतु राज्य सरकार द्वारा स्टार्टअप्स को को-वर्किंग स्पेस भी उपलब्ध करवाया जायेगा। बिहार को स्टार्टअप कैपिटल बनाने के हेतु राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है, इसी पहल में बिहार राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के पश्चात बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2023 का शुभारम्भ किया है। राज्य में एमएसएम्ई सेक्टर का तीव्र गति से प्रसार हो रहा है, जिसके लिए सरकार पारंपरिक उद्योग जैसे:- हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट, खादी, ग्रामोद्योग आदि को और अधिक शक्तिशाली बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। [यह भी पढ़ें- बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2023: Download Bihar Ration Card Form]

Overview of Bihar Startup Policy

योजना का नामबिहार स्टार्टअप पॉलिसी
आरम्भ की गईउद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज द्वारा
वर्ष2022
लाभार्थीराज्य के युवा उद्यमी
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन माध्यम  
उद्देश्यराज्य के युवाओं को स्टार्टअप हेतु प्रोत्साहित करना 
लाभ10 लाख रूपये का सीड फंड
श्रेणीबिहार सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइटhttps://startup.indbih.com

Bihar Startup Policy के लाभ एवं विशेषताएं 

  • बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2023 की शुरुआत बिहार उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन द्वारा की गयी है, जिसके माध्यम से प्रदेश के युवा एवं महत्वाकांक्षी उधमियों को स्टार्टअप्स के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। 
  • इस पॉलिसी के अंतर्गत राज्य के युवा उधमियों को स्टार्टअप्स के लिए ऋण के रुप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। 
  • राज्य सरकार द्वारा आरंभ की गयी इस पॉलिसी के तहत लाभार्थी उद्यमियों को 10 लाख रुपये तक का ऋण 10 वर्षों के लिए प्रदान की जाती है। 
  • लाभार्थी उद्यमियों को प्रदान की जाने वाली ऋण की धनराशि सीड फंड के रुप में उपलब्ध की जाती है, अर्थात ऋण पर किसी भी प्रकार का ब्याज दर लागू नहीं होगा। 
  • इसके साथ ही बिहार सरकार की इस पॉलिसी के अंतर्गत लाभार्थी उद्यमियों को आवश्यकता पड़ने पर ट्रेनिंग एवं मार्केटिंग में भी सहायता प्रदान की जाती है।
  • स्टार्टअप द्वारा किसी भी प्रकार की गतिवर्धक कार्यक्रम में सम्मिलित होने पर उन्हें उत्पाद विकास एवं प्रशिक्षण हेतु तीन लाख रुपये भी प्रदान किये जायेंगे। 
  • राज्य सरकार द्वारा प्रारंभ की गयी Bihar Startup Yojana के तहत यदि कोई स्टार्टअप किसी एंजेल निवेशक से फंड जुटाने में सफल होता है एवं इसके पश्चात भी उन्हें अतिरिक्त फंड की आवश्यकता होती है तो वें राज्य सरकार से सफलता शुल्क के तौर पर कुल लागत के अतिरिक्त 2% प्राप्त कर सकते है। 
  • इस पॉलिसी के तहत प्रदेश की महिला उद्यमियों को प्रोत्साहन स्वरुप पुरुष उद्यमियों के तुलना में ऋण पर अतिरिक्त 5% का प्रावधान प्रदान किया जायेगा। 
  • महिला उद्यमियों के नेतृत्व में संचालित प्रत्येक स्टार्टअप को 5% अतिरिक्त फंड अर्थात 10 लाख 50 हजार रुपये की धनराशि बीज निधि के रुप में एवं 3 लाख 15 हजार रुपये त्वरक कार्यक्रम में भाग लेने पर प्रदान किया जायेगा। 
  • बिहार स्टार्टअप पॉलिसी के अंतर्गत प्रदेश के एससी एवं एसटी स्टार्टअप संस्थापकों को अतिरिक्त 15% का प्रावधान प्रदान किया जायेगा। 
  • राज्य सरकार द्वारा एससी एवं एसटी स्टार्टअप संस्थापकों को 11 लाख 5 हजार रुपये की धनराशि बीज निधि के रुप में एवं त्वरक कार्यक्रमों में भाग लेने की दशा में 3 लाख 45 हजार रुपये की धनराशि उपलब्ध किये जायेंगे। 
  • इसके अलावा राज्य उद्योग मंत्रालय द्वारा स्टार्टअप पोर्टल भी लॉन्च किया गया है, जिसके माध्यम से उम्मीदवार उद्यमी इस स्टार्टअप पॉलिसी से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते है एवं साथ ही आवेदन भी कर सकेंगे।
  • इसके साथ ही राज्य के अर्थव्यवस्था में स्टार्टअप की भागीदारी में वृद्धि लेन के लक्ष्य से राज्य सरकार द्वारा स्टार्टअप्स को को-वर्किंग स्पेस भी मुहैया करवाया जायेगा। 
  • पिछले कुछ महीनों में देश के विभिन्न राज्य सरकारों, जैसे:- मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली आदि द्वारा स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को प्रोत्साहन प्रदान करने हेतु राज्य-विशिष्ट स्टार्टअप पॉलिसियाँ आरंभ की गयी है। 
  • केंद्र सरकार द्वारा भी स्टार्टअप इंडिया सीड फंड, स्टार्टअप इंडिया इनिशिएटिव और स्टार्टअप लीडरशिप प्रोग्राम आदि जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से देश में स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित किया है। 

बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2023 पात्रता मानदंड 

किसी भी सरकारी कार्यक्रम अथवा योजनाओं के तहत मिलने वाले लाभों को प्राप्त करने हेतु उम्मीदवारों को उससे जुड़े कुछ पात्रता मानदंडों को पूर्ण करना आवश्यक होता है। इसी प्रकार बिहार राज्य सरकार द्वारा प्रारंभ की गयी Bihar Startup Yojana से मिलने वाले लाभों को प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को राज्य सरकार द्वारा निर्धारित निम्न पात्रता मापदंडों को पूर्ण करना अनिवार्य होगा:-

  • बिहार स्टार्टअप पॉलिसी के अंतर्गत आवेदन करने हेतु उम्मीदवारों को बिहार राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए। 
  • राज्य के ऐसे इच्छुक युवा उद्यमी जो इस पॉलिसी के तहत आवेदन करना चाहते है, उनकी आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए।  

आवश्यक दस्तावेज 

  • आधार कार्ड 
  • पहचान पत्र 
  • स्थायी निवास  प्रमाण पत्र 
  • जाती प्रमाण पत्र 
  • बैंक खाता पासबुक  
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर 
  • ईमेल आईडी

Bihar Startup Yojana के अंतर्गत पंजीकरण करने की प्रक्रिया 

आपको बता दे कि Bihar Startup Policy 2023 की अभी हाल ही में शुरुआत की गयी है एवं बिहार के उद्योग विभाग के तकनीकी निदेशक संजीव कुमार ने इस बात की जानकारी प्रदान की है कि राज्य सरकार इच्छुक उद्यमियों से अगले महीने से स्टार्टअप सीड फंड हेतु आवेदन आमंत्रित करने जा रही है। राज्य के ऐसे इच्छुक नागरिक जो इस पॉलिसी के तहत मिलने वाले लाभों को प्राप्त करना चाहते है, उन्हें स्टार्टअप पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा। इच्छुक उद्यमी निम्न दिशा-निर्देशों का पालन करकें बिहार स्टार्टअप योजना के लिए अपना पंजीकरण कर सकते है:-

  • सबसे पहले आपको स्टार्टअप पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज प्रदर्शित हो कर आ जायेगा। 
Bihar Startup Policy
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “रजिस्टर” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। अब आपके सामने एक पंजीकरण आवेदन पत्र खुल कर आ जायेगा।
  • आपको इस आवेदन पत्र में पूछे गए सभी आवश्यक जानकारी, जैसे:- पूरा नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि के विवरण दर्ज कर देने होंगे। इसके पश्चात आपको “सबमिट” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। 
  • अब आपको आपके मोबाइल नंबर पर लॉगिन क्रेडेंशियल्स, जैसे:- लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड प्राप्त हो जायेंगे एवं आप बिहार स्टार्टअप पॉलिसी के तहत पंजीकृत हो जायेंगे।

Leave a Comment