चिराग योजना हरियाणा 2024: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Chirag Yojana लाभ एवं विशेषताएं

Chirag Yojna haryana Apply Online, School List & PDF Download | हरियाणा चिराग योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन आवेदन, डाउनलोड फॉर्म पीडीएफ – केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ग एवं समुदाय के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने हेतु हर संभव प्रयास करती है। इसी दिशा में हाल ही में हरियाणा राज्य सरकार द्वारा भी Chirag Yojana का शुभारम्भ किया गया है, जिसके अंतर्गत प्रदेश के गरीब, आर्थिक रूप से कमजोर एवं कम आय के नागरिकों के बच्चों को निजी स्कूलों में शिक्षा ग्रहण करने का सुनहरा अवसर प्रदान किया जायेगा। हरियाणा चिराग योजना के अंतर्गत प्रदेश के ऐसे आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को निजी विद्यालयों में कक्षा 2 से बारहवीं तक में प्रवेश लेने का अवसर प्रदान किया जा रहा है, जो निजी विद्यालयों का शुल्क का वहन करने में असमर्थ है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से Chirag Yojana Haryana 2024 से सम्बंधित सभी आवश्यक जानकारी साझा करेंगे। [यह भी पढ़ें- हरियाणा बेरोजगारी भत्ता योजना: Haryana Berojgari Bhatta ऑनलाइन आवेदन]

Chirag Yojana Haryana 2024

हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा नियम-134ए को खत्म करते हुए नए शिक्षा सत्र में Chirag Yojana Haryana 2024 का शुभारंभ किया गया है, जिसके अन्तर्गत प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर एवं कम आय के छात्रों को राज्य के निजी विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण करने का अवसर प्रदान किया जायेगा। इस योजना के तहत प्रदेश के सरकारी विद्यालयों के छात्रों को निजी विद्यालयों में दूसरी से बारहवीं कक्षा तक की शिक्षा प्राप्त करने हेतु वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। हरियाणा राज्य सरकार की इस योजना के माध्यम से राज्य के ऐसे छात्रों को लाभान्वित किया जायेगा, जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये से कम है। राज्य सरकार द्वारा चिराग योजना के प्रारंभिक चरण में प्रदेश के लगभग 25,000 छात्रों को निजी स्कूलों में निःशुल्क शिक्षा प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके लिए निजी विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण करने हेतु लगने वाले शुल्क का भुगतान स्वयं हरियाणा राज्य सरकार द्वारा किया जायेगा। [यह भी पढ़ें- हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट: Haryana Ration Card APL/BPL/AAY List]

Chirag Yojana Haryana 2022

हरियाणा चिराग योजना 2024 का उद्देश्य 

चिराग योजना हरियाणा 2024 का शुभारंभ हरियाणा राज्य सरकार द्वारा किया गया है, जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य के आर्थिक पृष्ठभूमि से कमजोर छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा ग्रहण करने हेतु निजी विद्यालयों में प्रवेश लेने का सुअवसर प्रदान करना है। इस योजना के तहत सरकारी विद्यालयों में दूसरी कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक पढ़ने वाले छात्रों को प्रदेश के निजी विद्यालयों में निःशुल्क स्थानांतरित करने का प्रावधान प्राप्त है। इसके पहले भी हरियाणा राज्य सरकार नियम-134ए के माध्यम से राज्य के गरीब छात्रों को निजी विद्यालयों में शिक्षा प्राप्त करने का सुनहरा अवसर प्रदान किया है परन्तु वर्ष 2023 के शैक्षणिक वर्ष में इस नियम को खारिज करते हुए Haryana Chirag Yojana 2024 को लागू कर दिया है, जिसके तहत लाभार्थी छात्रों के शिक्षा हेतु निजी विद्यालयों के शिक्षा शुल्क का वहन राज्य सरकार द्वारा किया जायेगा। [यह भी पढ़ें- HSSC One Time Registration Portal: Register, Govt. Job Aspirants Apply]

Overview of Haryana Chirag Yojana

योजना का  नामहरियाणा चिराग योजना 
आरम्भ की गयीहरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा 
वर्ष2024
लाभार्थीराज्य के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन 
उद्देश्यगरीब बच्चों को निजी विद्यालयों में शिक्षा प्राप्त करने का अवसर प्रदान करना
लाभ  निजी विद्यालयों में निःशुल्क शिक्षा प्राप्त करने का अवसर 
श्रेणीहरियाणा सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइट————–

हरियाणा में चिराग योजना के तहत दाखिले का शेड्यूल जारी हुआ 

हरियाणा सरकार द्वारा Haryana Chirag Yojana 2024 के तहत दाखिले के शेड्यूल को जारी कर दिया गया है, हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा आरंभ इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया को निजी स्कूलों में प्रवेश लेने हेतु आरंभ कर दिया गया है। 31 जनवरी 2023 तक निर्धारित कार्यक्रम के अंतर्गत निजी स्कूलों को शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर आवेदकों को अपनी स्वीकृति प्रदान करनी होगी। इसके पश्चात सरकार द्वारा 15 मार्च 2023 से राज्य के निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया को आरंभ किया जाएगा, राज्य के ऐसे छात्र छात्राएं जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवार संबंधित है, उन सभी छात्र छात्राओं को इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय में प्रवेश प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त राज्य के ऐसे छात्र जो विद्यालय में चिराग योजना हरियाणा के तहत  दाखिला लेना चाहते है, उन सभी छात्रों के द्वारा अपने ब्लॉक के 1 से अधिक विद्यालयों में आवेदन किया जा सकता है। [Read More]

हरियाणा चिराग योजना 2024 के लाभ एवं विशेषताएं 

  • चिराग योजना का आरंभ हरियाणा राज्य सरकार द्वारा किया गया है, जिसके अंतर्गत प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को लाभान्वित किया जाता है। 
  • राज्य सरकार की इस योजना को वर्तमान शैक्षणिक सत्र में नियम-134ए को समाप्त करते हुए शुरू किया गया है, जिसके माध्यम से गरीब एवं आर्थिक पृष्ठभूमि के विद्यार्थियों को निजी विद्यालयों में निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी। 
  • इस योजना के तहत राज्य के सरकारी स्कूलों में दूसरी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को निजी स्कूलों में निःशुल्क स्थांतरित किये जाने का प्रावधान प्राप्त है। 
  • हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा संचालित Haryana Chirag Yojana 2024 के अंतर्गत लाभार्थी विद्यार्थियों के निजी स्कूलों के शिक्षा शुल्क का भुगतान स्वयं राज्य सरकार द्वारा किया जायेगा। 
  • राज्य सरकार की इस योजना के माध्यम से गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियो को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा बिना किसी आर्थिक तंगी के आसानी से प्राप्त हो सकेगा। 
  • इसके साथ ही इस योजना की सहायता से राज्य के शिक्षा दर में भी वृद्धि आएगी। 

Chirag Yojana से सम्बंधित पात्रता मानदंड 

किसी भी सरकारी योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभों को प्राप्त करने हेतु उम्मीदवारों को उस योजना से सम्बंधित कुछ पात्रता मापदंडों को पूर्ण करना आवश्यक होता है। ठीक इसी प्रकार इच्छुक उम्मीदवारों को Chirag Yojana Haryana 2024 के लाभ उठाने हेतु हरियाणा सरकार द्वारा निर्धारित किये गए निम्न पात्रता मानदंडों पर खरा उतरना अनिवार्य होगा:- 

  • हरियाणा चिराग योजना 2024 के तहत आवेदन करने हेतु आवेदक विद्यार्थी को हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए। 
  • राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के तहत केवल ऐसे विद्यार्थियों को ही पात्र माना जायेगा जो अकादमिक रूप से उत्कृष्ट एवं प्रत्येक अनुभाग में लगातार उत्तीर्ण हुए हो। 
  • इसके साथ ही इस योजना के तहत आवेदक विद्यार्थी के पारिवारिक वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। 
  • इस योजना के तहत आवेदक विद्यार्थी प्रदेश के केवल ऐसे निजी विद्यालयों में ही प्रवेश ले सकतें है, जहाँ दूसरी कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक की शिक्षा प्रदान की जाती है। 

चिराग योजना 2024 आवश्यक दस्तावेज 

सरकारी विद्यालय से निकलकर निजी विद्यालयों में जाने हेतु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। कुछ प्रमुख आवश्यक कागजी कार्रवाई की सूची निम्नलिखित है: –

  • विद्यार्थी का आधिकारिक फोटो पहचान पत्र
  • आवेदनकर्ता का परिवारीक वार्षिक आय प्रमाण पत्र

हरियाणा चिराग योजना के तहत किसी स्कूल में प्रवेश कैसे मिलता है?

  • जिस स्कूल का नाम प्रपत्र 6 के निर्देशों पर अंकित होता है, उन निजी स्कूलों तक ही प्रवेश सीमित है। 
  • इसके अतिरिक्त यदि पिछले स्कूल द्वारा छात्र को दिया जाता है, तो इस स्थिति में जब छात्र डेटा मिस्ट पोर्टल पर अपनी जानकारी अपडेट करते हैं, उसके  बाद ही उन्हें दाखिला दिया जाता है।

इस योजना के तहत सरकार द्वारा कितने छात्रों को लेने का विचार किया जा रहा है 

राज्य के सभी विद्यार्थियों का नामांकन हरियाणा सेना और सरकार द्वारा इस कार्यक्रम में नहीं किया जा सकता है, इस स्थिति में उनके द्वारा कुछ मानदंडों को स्थापित किया गया है। प्रत्येक वर्ग के लिए सरकार द्वारा प्रणाली के हिस्से के रूप में संख्याओं का एक सेट निर्धारित किया है, जोकि इस प्रकार है:- 

  • सरकार द्वारा चिराग योजना हरियाणा के तहत अधिकतम 25,000 विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा। 
  • इसके अंतर्गत कक्षा दो हेतु 2370 छात्रों को सरकार द्वारा इस योजना के तहत शामिल करने हेतु निर्धारित किया गया है। 
  • इसके अतिरिक्त तीसरी कक्षा के लिए यह 2411छात्र तथा चौथी कक्षा के लिए 2443 छात्रों की संख्या को निर्धारित किया गया है। 
  • इसी प्रकार हरियाणा सतथा रकार द्वारा 2384 छात्रों की संख्या को कक्षा 5वीं के लिए तथा छठी कक्षा के लिए 2413 को निर्धारित किया गया है। 
  • कक्षा 7वीं के लिए सरकार द्वारा 2400 छात्रों की संख्या, कक्षा 8वीं के लिए 2383 छात्रों की संख्या तथा 2211 संख्या कक्षा 9वीं के लिए इस योजना के तहत निर्धारित की गई है। 
  • यह संख्या 10वीं कक्षा के 2174 तथा 11वीं कक्षा के लिए, यह 1858 और 2वीं कक्षा के लिए 1940 सरकार द्वारा निर्धारित की गई है।

चिराग योजना हरियाणा 2024 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया 

हरियाणा राज्य के ऐसे इच्छुक विद्यार्थी जो हरियाणा चिराग योजना के तहत मिलने वाले लाभों को प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते है, उन्हें निम्न दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा: – 

  • सबसे पहले आपको शिक्षा विभाग, हरियाणा के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके स्क्रीन पर वेबसाइट का होमपेज प्रदर्शित हो कर आ जायेगा। 
Haryana Chirag Yojana 2022
हरियाणा चिराग योजना ऑनलाइन फॉर्म
  • अब आपको इस पीडीएफ प्रारूप के आवेदन पत्र को डाउनलोड कर लेना होगा एवं इसका प्रिंटआउट निकाल लेना होगा। 
  • इसके बाद आपको आवेदन पत्र में पूछे गए सभी आवश्यक जानकारी के विवरण दर्ज कर देने होंगे। अब आपको माँगे गए सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न कर देना होगा। 
  • अब आपको भरें गए आवेदन पत्र को संलग्न किये गए दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकी बीईओ कार्यालय में जमा कर देना होगा। उसके पश्चात सम्बंधित विभाग द्वारा आपके आवेदन पत्र का सत्यापन किया जायेगा। 
  • इसके बाद विभाग द्वारा लकी ड्रा के माध्यम से छात्रों का चयन किया जायेगा एवं 11 जुलाई 2023 को लकी ड्रा का परिणाम घोषित किया जायेगा।

Important Links

Leave a Comment