ई-सेवा केंद्र अपॉइंटमेंट रजिस्ट्रेशन कैसे करे, E Sewa Punjab Form Download, Generate टोकन व लॉगिन @ esewa.punjab.gov.in – राज्य के नागरिको को लाभ प्रदान करने हेतु पंजाब सरकार द्वारा E Sewa Punjab को आरंभ किया गया है, इस पोर्टल के माध्यम में सेवा केंद्रों द्वारा उपलब्ध सेवाओं के लिए राज्य के सभी नागरिको के द्वारा आसानी से अपॉइंटमेंट बुक की जा सकती है। इसके अतिरिक्त सेवा केंद्र से अप्लाई सभी सर्टिफिकेट की स्थिति की जांच भी इस पोर्टल के माध्यम से की जा सकती है, आज के इस आर्टिकल में हम आपको पंजाब ई-सेवा से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है जैसे इस पोर्टल को किस उद्देश्य से आरंभ किया गया है तथा इसके लाभ और पात्रता क्या है आदि। [यह भी पढ़ें- (रजिस्ट्रेशन) ई श्रमिक कार्ड क्या है | E-Shram Card Registration, CSC लॉगिन, eshram.gov.in]
eSewa Punjab Portal
राज्य के नागरिको को लाभ प्रदान करने हेतु पंजाब सरकार द्वारा E Sewa Punjab को आरंभ किया गया है, सभी इच्छुक नागरिको के द्वारा इस पोर्टल के माध्यम से आसानी से स्लॉट बुकिंग की जा सकती है। इसके साथ ही प्रमाणपत्र पूर्वावलोकन, सत्यापन, प्रमाणपत्र डाउनलोड करना, ट्रैक स्थिति, सेवा केंद्र नियुक्ति बुकिंग आदि कार्यो को भी इस पोर्टल के माध्यम से सभी नागरिको के द्वारा आसानी से किया जा सकता है। राज्य के वह सभी नागरिक जो पंजाब ई-सेवा पर मौजूद सभी सुविधा का लाभ प्राप्त करना चाहते है, उन सभी नागरिको को सबसे पहले इस पोर्टल के तहत लॉगिन करना होगा उसके बाद ही उन्हे इस पोर्टल का लाभ प्राप्त हो सकेगा। [यह भी पढ़ें- Punjab Ration Card List: EPDS Ration Status, पंजाब राशन कार्ड लिस्ट]
Overview of E Sewa Punjab
पोर्टल का नाम | पंजाब ई-सेवा |
आरम्भ की गई | पंजाब सरकार द्वारा |
वर्ष | 2024 |
लाभार्थी | राज्य के नागरिक |
आवेदन की प्रक्रिया | ऑनलाइन |
उद्देश्य | राज्य के नागरिको को सेवा केंद्रों में मिलने वाली सेवाओं का लाभ ई सेवा केंद्र पंजाब अपॉइंटमेंट बुकिंग के जरिए प्रदान करना |
लाभ | राज्य के नागरिको को सेवा केंद्रों में मिलने वाली सेवाओं का लाभ ई सेवा केंद्र पंजाब अपॉइंटमेंट बुकिंग के जरिए प्रदान किया जाएगा |
श्रेणी | पंजाब सरकारी योजनाएं |
आधिकारिक वेबसाइट | esewa.punjab.gov.in |
eSewa Punjab Portal के लाभ
- पंजाब नागरिको के सभी नागरिको के लिए E Sewa Punjab की सेवाएं मौजूद है राज्य के सभी नागरिको के द्वारा आसानी से इन सेवाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।
- राज्य के सभी विभागों की अनेक सेवाएं इस पोर्टल पर मौजूद है, इसके साथ ही सभी पात्र नागरिको के द्वारा आसानी से इसके अंतर्गत प्रमाण पत्रों के सत्यापन की जांच की जा सकती है।
- इसके अतिरिक्त सभी नागरिको के द्वारा पंजाब ई-सेवा के माध्यम से अपॉइंटमेंट की बुकिंग भी की जा सकती है, इससे सभी उपयोगकर्ता नागरिको के समय की बचत होगी।
- इस पोर्टल के आरंभ होने से अब नागरिको को सेवा केन्द्रो की लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा, सभी नागरिको के द्वारा घर बैठे ही सभी ऑनलाइन कार्यो को किया जा सकता है।
E Sewa Punjab पर लॉगिन करने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको E Sewa Punjab की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
- वेबसाइट के होम पेज पर आपको सिटीजन लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
- यहां आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है, अब आपको यहां पूछी गई जानकारी जैसे- ईमेल, मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज कर देना है।
- अब आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इस प्रक्रिया का पालन करके आप आसानी से इस पोर्टल के तहत लॉगिन कर सकेंगे।
E Sewa Punjab पर रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया
वह सभी नागरिक जो eSewa Punjab Portal के तहत रजिस्ट्रेशन करना चाहते है, उन सभी नागरिको के द्वारा निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करके इस पोर्टल के तहत रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है:-
- सबसे पहले आपको E Sewa Punjab की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
- वेबसाइट के होम पेज पर आपको सिटीजन लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपको रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
- इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा, यहां आपको पूछी गई जानकारी का विवरण जैसे- नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर, पासवर्ड आदि को दर्ज कर देना है।
- अब आपको रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इस प्रक्रिया का पालन करके आप आसानी से इस पोर्टल के तहत रजिस्ट्रेशन कर सकते है।
एप्लिकेशन स्थिति की जांच करने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको E Sewa Punjab की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
- वेबसाइट के होम पेज पर आपको ट्रैक स्टेटस के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने अगले पेज पर ट्रैक एप्लीकेशन स्टेटस का पेज खुलजाएगा।
- यहां आपको अपनी एप्लीकेशन आईडी को दर्ज कर देना है, अब आपको कैप्चा कोड दर्ज कर देना है, अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
- अब आपके सामने एप्लीकेशन स्टेटस प्रदर्शित हो जाएगा, इस प्रक्रिया का पालन करके आप आसानी से एप्लीकेशन स्टेटस की जाँच कर सकते है।
eSewa Punjab Portal के तहत अपॉइंटमेंट बुक करने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको E Sewa Punjab की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
- वेबसाइट के होम पेज पर आपको सेवा केंद्र अपॉइंटमेंट बुकिंग के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
- यहां आपको पूछी गई सभी जानकारी को दर्ज कर देना है, इसके बाद आपको बुक नाओ के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
- इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, आपको ओटीपी बॉक्स में इसे दर्ज कर देंना है।
- इस प्रक्रिया का पालन करके आप सुविधाजनक रूप से eSewa Punjab Portal के तहत अपॉइंटमेंट बुक कर सकते है।
Contact Information
प्रिय पाठको हमने आपको अपने इस आर्टिकल में eSewa Punjab Portal से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है, इसके विपरीत यदि आप इस पोर्टल से जुड़ी अन्य किसी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करना चाहते है तो आप इसके तहत जारी हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है:-
- हेल्पलाइन नंबर: 1100
- ईमेल आईडी:शिकायत.sewakend@gmail.com
- पता: प्लॉट नंबर डी-241, इंडस्ट्रियल एरिया, फेज़-8बी, सेक्टर-74, मोहाली-160071