इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन योजना: 10 अगस्त से शुरू होगा फ्री स्मार्टफोन वितरण शिविर

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana Apply Online, पात्रता जांचे | इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन योजना फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड – राज्य की महिलाओं को सशक्त एवं डिजिटल साक्षर करने हेतु राजस्थान सरकार द्वारा इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन योजना को आरंभ किया जा रहा है। राज्य की बालिकाओ और महिलाओं को इस योजना के माध्यम से फ्री स्मार्टफोन राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे, इसके अतिरिक्त चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन उपलब्ध कराने हेतु मुख्यमंत्री की बजट घोषणा में इस योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई थी। राज्य की महिलाओ के साथ साथ कक्षा 9वीं से 12वीं और कॉलेज में पढ़ने वाली बालिकाओं को भी Indira Gandhi Free Smartphone Yojana के माध्यम से स्मार्टफोन प्रदान किये जाएंगे, 10 अगस्त 2023 को राज्य में इस योजना को लागू कर दिया जाएगा। [यह भी पढ़े – राजस्थान वोटर लिस्ट 2023: CEO Rajasthan Voter List, मतदाता सूची PDF डाउनलोड]

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023

राज्य की महिलाओ को सशक्त एवं डिजिटल साक्षर बनाने तथा चिरंजीवी परिवार की महिला मुख्या को स्मार्टफोन इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने हेतु इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन योजना को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा आरंभ किया गया है। राज्य की चिरंजीवी परिवार की महिलाओं, कक्षा 9वीं से 12वीं और कॉलेज व अन्य उच्च स्तर की कक्षाओं से शिक्षा प्राप्त कर रही बालिकाओ को इस योजना के माध्यम से स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे। राज्य में इस योजना को सरकार द्वारा 10 अगस्त 2023 से लागू किया जाएगा, इस योजना के माध्यम से प्राप्त मोबाइल के माध्यम से दूरदराज से पढ़ने आने वाली बालिकाओं को सुरक्षा प्राप्त होगी तथा छात्राओं के डिजिटल ज्ञान में भी वृद्धि होगी। 

इसके अतिरिक्त Indira Gandhi Free Smartphone Yojana के तहत प्रदान किए जाने वाले स्मार्टफोन में सरकार द्वारा 3 साल तक मुफ्त इंटरनेट भी प्रदान किया जाएगा, इस योजना के तहत अलग-अलग चरणों में स्मार्टफोन को शिविरों के माध्यम से वितरित किया जाएगा। राज्य की 1 करोड़ 30 लाख से अधिक महिलाओं और बालिकाओं को इस योजना के माध्यम से स्मर्टफोन प्रदान किए जाएंगे जिला व ब्लाक स्तर पर प्रथम चरण में 10 अप्रैल से कैंप लगाकर इस योजना के तहत स्मार्टफोन राज्य की पात्र महिलाओं को प्रदान किए जाएंगे। [यह भी पढ़े – अपना खाता राजस्थान: जमाबंदी नकल, भू नक्शा और खसरा मैप, ऑनलाइन e Dharti गिरधावरी रिपोर्ट]

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana

Overview of Indira Gandhi Free Smartphone Yojana

योजना का नामइंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन योजना
आरम्भ की गईराजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थीराज्य की छात्राएं एवं महिलाएं
आवेदन की प्रक्रियाऑफलाइन 
उद्देश्यराज्य की महिलाओं को सशक्त एवं डिजिटल साक्षर बनाना 
लाभराज्य की महिलाओं को सशक्त एवं डिजिटल साक्षर बनाया जाएगा 
श्रेणीराजस्थान सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट——

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन योजना 2023 का उद्देश्य 

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओं को सशक्त और डिजिटल साक्षर बनाना है, इस योजना के माध्यम से प्राप्त स्मार्टफोन की सहायता से राज्य की सभी हितग्राही महिलाएं राज्य और केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली सेवाओं और योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगी। राज्य की चिरंजीव परिवार की महिला मुखिया को इस योजना के माध्यम से स्मार्टफोन सहित इंटरनेट भी प्रदान किया जाएगा, मोबाईल वितरित करने हेतु 22 शिविरों का आयोजन पंचायत समिति मुख्यालय पर इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा किया जाएगा। Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023 का लाभ प्राप्त कर राज्य की सभी हितग्राही महिलाएं और बालिकाएं आत्मनिर्भर और सशक्त बनेंगी, तथा उनके जीवन स्तर में सुधार भी होगा। [यह भी पढ़े – (फॉर्म) राजस्थान जाति प्रमाण पत्र: ऑनलाइन आवेदन, Rajasthan Caste Certificate Form]

जिला एवं ब्लॉक स्तर पर शिविरों का आयोजन किया जाएगा 

राज्य की वह सभी महिलाएं जो Indira Gandhi Free Smartphone Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहती है, उन सभी महिलाओ को इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु कही जाना नहीं पड़ेगा। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए जिला एवं ब्लॉक स्तर पर राजस्थान सरकार द्वारा शिविरों का आयोजन किया जाएगा, राज्य की सभी पात्र महिलाएं और बालिकाएं इन शिविरों के माध्यम से आवेदन कर सकती है। 

इसके अतिरिक्त वह सभी महिलाएं जो इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु इन शिविरों में जाती है, उन्हें अपना जनाधार कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड पेंशन का पीपीओ नंबर आदि दस्तावेजों को भी साथ ले जाना होगा। इसके अतिरिक्त वह बालिकाएं जो सरकारी विद्यालय में उच्च शिक्षण संस्थाओं से शिक्षा प्राप्त कर रही है, उन सभी छात्राओं को शिविरों में अपने साथ आईडी कार्ड एनरोलमेंट कार्ड लेकर जाना होगा। इसके विपरीत ऐसी लाभार्थी बालिकाएं जिनकी आयु 18 वर्ष से कम है, उन बालिकाओं के परिवार के मुख्य को इन शिविरों में जन आधार कार्ड, आधार कार्ड और पेन कार्ड लेकर जाना होगा। 

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन योजना के तहत हितग्राहियों की संख्या

कोटा जिले में 30 हजार 336 महिलाओं को Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023 के माध्यम से स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे, इसके साथ ही करीब 893 महिलाओं को इटावा में, 903 कैथून जिले में, 18279 कोटा दक्षिण में, कोटा उत्तर से 7173, रामजगंज गड्डी 1101, सांगोद 772, सुल्तानपुर में 525 हितग्राही महिलाओं को स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे। इसके विपरीत इटावा में 6759, सुल्तानपुर में 8390, सांगोद में 8534, खैराबाद 10251 लाडपुरा में 5850 सहित कुल 39794 महिलाओं को ग्रामीण क्षेत्र में इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। कोटा जिले की करीब 70 हजार 130 महिलाओं को कुल मिलाकर इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा, इसके विपरीत इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन योजना 2023 का लाभ प्रदान करने हेतु सरकारी स्कूल और आईटीआई में पढ़ने वाली छात्राओं के परिवारों को प्राथमिकता प्रदान की जाएगी, इसके साथ ही इस योजना में विधवा और मनरेगा में काम करने वाली महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा।  

कैंपो की सूचना मोबाइल पर प्रदान की जाएगी 

राजस्थान राज्य सरकार द्वारा आरंभ Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023 के सभी हितग्राही नागरिको को शिविरों की सूचना मोबाइल के माध्यम से प्रदान की जाएगी। इसके माध्यम से जन आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर हितग्राहियों को एसएमएस वाला शिविर का पता एवं शिविर में उपस्थित होने की तिथि के बारे में सभी जानकारी प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही व्यक्तिगत रूप से भी संबंधित परिवारों को स्थानीय प्रशासन द्वारा उक्त सूचना भेजी जाएगी, इन सूचनाओं के माध्यम से राज्य की सभी पात्र महिलाएं समय पर शिविरों में पहुंचकर इस योजना के तहत आवेदन कर सकेंगी।

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana के लाभ और विशेषताएं 

  • राज्य की महिलाओं एवं छात्राओं को सशक्त एवं डिजिटल साक्षर करने हेतु Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023 का आरंभ राजस्थान सरकार द्वारा किया गया है। 
  • राजस्थान की करीब 1 करोड़ 30 लाख से अधिक महिलाओं और बालिकाओं को राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे। 
  • इस योजना के प्रथम चरण में राज्य की करीब 3 साल के मुफ्त इंटरनेट डाटा के साथ  40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। 
  • लाभार्थी महिलाओं को टेलीकॉम सेवा उपलब्ध करवाने वाली निजी व सरकारी कंपनियों के मोबाइल फोन कंपनियों के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे। 
  • राज्य सरकार द्वारा 6 हजार 800 रूपए मोबाइल खरीदने के लिए सभी मोबाइल फोन कंपनियों को प्रदान किए गए है, इसके साथ ही 675 रूपए 9 महीने के लिए डाटा रिचार्ज हेतु प्रदान किए जाएंगे। 
  • इसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा निर्धारित राशि को मोबाइल खरीदने पर कंपनी के खाते में इस योजना के तहत ट्रांसफर किया जाएगा। 
  • ऐसे हितग्राही जिनके द्वारा सरकार द्वारा निर्धारित की गई राशि से अधिक का मोबाइल लिया जाता है तो उस स्थिति में अतिरिक्त राशि का भुगतान हितग्राही को ही करना होगा। 
  • इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन योजना के तहत विधवा और सरकारी स्कूलों के परिवार को प्राथमिकता दी जाएगी, इसके साथ ही इस योजना के माध्यम से राज्य की विधवा और मनरेगा में काम करने वाली अधिकतर महिलाओ को भी लाभ प्रदान किया जाएगा। 
  • मोबाईल वितरण से सम्बंधित कार्य को इस योजना के तहत अलग-अलग चरणों में शिविरों का आयोजन करके पूर्ण किया जाएगा। 
  • राज्य की सभी छात्राएं इस योजना के माध्यम से प्राप्त स्मार्टफोन के माध्यम से डिजिटल ज्ञान प्राप्त कर सकेगी, तथा छात्राओं की घर स्कूल से मोबाइल कनेक्टिविटी रहेगी। 
  • सभी हितग्राही महिलाएं और बालिकाएं इस योजना का लाभ प्राप्त कर आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकेगी, इसके साथ ही उनके जीवन स्तर में भी सुधार होगा। 
  • किसी भी केंद्र या राज्य सरकार द्वारा आरंभ योजना से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने हेतु अब किसी भी महिला को कहीं जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, स्मार्टफोन की सहायता से वह सभी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकेंगी।  

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन योजना के लिए पात्रता 

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिको को राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है। 
  • राज्य की केवल महिलाओं और छात्राओं को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। 
  • चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को भी राज्य सरकार द्वारा इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। 
  • इसके अतिरिक्त कक्षा 9वीं से 12वीं और कॉलेज व उच्च शिक्षा स्तर की कक्षाओं में पढ़ने वाली बालिकाएं भी स्मार्टफोन का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र है। 
  • विधवा/एकल नारी पेंशन प्राप्त कर रही महिलाएं, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण और शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 100 कार्य दिवस पूरे करने वाली परिवार की महिला मुखियाओं को भी राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।  

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana आवश्यक दस्तावेज 

  • पेंशन का पीपीओ नंबर
  • पैन कार्ड
  • जॉब कार्ड
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • एसएसओ आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि 

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

वह सभी नागरिक जो Indira Gandhi Free Smartphone Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहते है, उन सभी नागरिको को इस योजना के तहत ऑफलाइन माध्यम से  आवेदन करना होगा। इस योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया का निम्लिखित है:- 

  • सबसे पहले आपको अपने जिला एवं ब्लॉक स्तर पर आयोजित शिविर में जाना है, वहां जाकर आपको अधिकारी से संपर्क करना है। 
  • आपको शिविर में उपस्थित अधिकारियों को इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु जानकारी देनी होगी, इसके बाद अधिकारी द्वारा आपसे आवश्यक दस्तावेज मांगे जाएंगे।
  • इसके अलावा आपसे कुछ जरूरी जानकारी प्राप्त की जाएगी, इसके बाद आपका आवेदन फॉर्म शिविर में उपस्थित अधिकारी द्वारा भर दिया जाएगा। 
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको एक रसीद प्रदान की जाएगी, जिसे आपको अपने पास सुरक्षित रखना होगा। इस प्रक्रिया का पालन करके आप इस योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन कर सकते है।

शिविर की जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर

राज्य के सभी इच्छुक नागरिक अपनी पात्रता की जांच Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023 के तहत जन सूचना पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं, इसके विपरीत नागरिको के द्वारा अपनी पात्रता की जांच ईमित्र प्लस मशीन पर भी की जा सकती है। इसके अतिरिक्त राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी को टोल फ्री नंबर पर भी प्रदान किया गया है, राज्य के ऐसे नागरिक जिनका नगर चयनित सूची में नहीं होगा, तो उन नागरिको के द्वारा हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त किया जा सकता है:-

  • हेल्पलाइन नंबर:- 181

Leave a Comment