मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना बिहार 2024: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन स्टेटस

Mukhyamantri Balika Snatak Protsahan Yojana Apply Online, Check Last Date | बिहार मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन स्टेटस, पात्रता व लाभ – केंद्र और राज्य सरकार द्वारा देश की बेटियों का विकास करने हेतु निरंतर प्रयास किए जाते है, इस कार्य के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओ का संचालन सरकार द्वारा किया जाता है। इसी दिशा में बिहार सरकार द्वारा भी राज्य की बालिकाओ के उत्थान के लिए इसी प्रकार की योजना का आरंभ किया गया है। जिसका नाम Mukhyamantri Balika Snatak Protsahan Yojana है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा राज्य की बालिकाओ को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित किया जाएगा। [यह भी पढ़ें- Bihar Scholarship: Apply Online, Eligibility, Last Date & Application Status]

मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना बिहार 2024

बिहार सरकार द्वारा अपने राज्य की बालिकाओ को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए Mukhyamantri Balika Snatak Protsahan Yojana 2024 का आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य की सभी बालिकाओ को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु 25000 रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से राज्य में बेटियों की साक्षरता दर को भी बढ़ाया जाएगा, इससे राज्य की सभी बालिकाएं आत्मनिर्भर और सशक्त बनेगी। [यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना: ऑनलाइन आवेदन, लाभ व पात्रता]

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत बिहार सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ किया गया है, जिसके माध्यम से राज्य की बालिकाओ की शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही राज्य में मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना बिहार 2024 के आरंभ होने से बाल विवाह पर भी रोक लगेगी। राज्य की वह सभी बालिकाएं जिनको इस योजना का लाभ प्राप्त होगा उन्हें लाभ की राशि उनके सेविंग्स अकाउंट में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए से भेज दी जाएगी। इस योजना के माध्यम से राज्य की सभी बालिकाओ के जीवन स्तर में सुधार हो सकेगा, साथ ही वह उच्च शिक्षा प्राप्त करने मे भी सक्षम होंगी। [यह भी पढ़ें- (पंजीकरण) बिहार बकरी पालन योजना: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म]

मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना बिहार

नरेंद्र मोदी स्कीम्स

Overview of Mukhyamantri Balika Snatak Protsahan Yojana

योजना का नाममुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना
आरम्भ की गईबिहार सरकार द्वारा 
वर्ष2024
लाभार्थीबिहार राज्य की बालिकाएं
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन 
उद्देश्यउच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित करना
लाभउच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित किया जाएगा 
श्रेणीबिहार सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइटhttp://www.edudbt.bih.nic.in/

मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य 

मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना बिहार 2024 का मुख्य उद्देश्य राज्य की सभी बालिकाओ को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित करना है। राज्य की वह बालिकाएं जिनके द्वारा ग्रेजुएशन पूर्ण कर लिया जाता है तो सरकार द्वारा उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु 25000 रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से राज्य में बाल विवाह पर रोक लगेगी, इसके साथ ही इसके माध्यम से राज्य में बालिकाओ के साक्षरता अनुपात में भी वृद्धि होगी। Mukhyamantri Balika Snatak Protsahan Yojana 2024 के माध्यम से राज्य की सभी बालिकाएं आत्मनिर्भर और सशक्त बनेगी, इसके साथ ही उनके जीवन स्तर में भी इस योजना के माध्यम से बेहतरी होगी। राज्य की वह सभी बालिकाएं जिनके द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों से शिक्षा प्राप्त की जा रही है, केवल उन्ही बालिकाओ को इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा। [यह भी पढ़ें- Bihar Caste List | SC/ST/OBC & General-EBC जाने आपकी जाति क्या है?]

बिहार मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना की विशेषताएं

  • बिहार सरकार द्वारा अपने राज्य के बालिकाओ को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए Mukhyamantri Balika Snatak Protsahan Yojana का आरंभ किया गया है। 
  • इस योजना के माध्यम से राज्य की सभी बालिकाओ को सरकार द्वारा उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए 25000 रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। 
  • इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से बेटियों की साक्षरता दर को भी बिहार राज्य में बढ़ावा मिलेगा, इससे राज्य की सभी बालिकाएं आत्मनिर्भर और सशक्त बनेगी। 
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना बिहार 2024 को आरंभ किया गया है। 
  • राज्य में इस योजना के माध्यम से बाल विवाह पर रोक लगेगी तथा बिहार में महिलाओं की शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा। 
  • डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से लाभ की राशि का भुगतान बालिकाओ के सेविंग्स अकाउंट मे किया जाएगा। इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से राज्य की बालिकाओ के जीवन स्तर में भी सुधार होगा।   

मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना के तहत महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

  • बालिका का नाम यदि महाविद्यालयों की सूची में मौजूद नहीं है तो इस स्थिति में बालिका द्वारा अपने विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार से संपर्क करके यूनिवर्सिटी में नाम जोड़ने के लिए आग्रह किया जा सकता है। 
  • कोई भी नागरिक Mukhyamantri Balika Snatak Protsahan Yojana के तहत केवल एक ही बार आवेदन कर सकता है। 
  • इसके अतिरिक्त आवेदक की फोटो 50 KB से कम आकार की होनी चाहिए, तथा इसके तहत हस्ताक्षर का आकार 20 KB से कम होना आवश्यक है। 
  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाली बालिका का आधार कार्ड और अन्य दस्तावेज ब्लेक एंड व्हाइट पीडीएफ फाइल में होना अनिवार्य है। 
  • इसके साथ ही इस फाइल का साइज 500 KB से कम होना चाहिए, इसके तहत आवेदन फॉर्म भरने के बाद आवेदकों के द्वारा इस फॉर्म के प्रारूप को प्रिंट भी किया जा सकता है। 
  • एक बार यदि आवेदन को सबमिट कर दिया जाता है तो उसके पश्चात आवेदन में किसी भी प्रकार के संशोधन को नहीं किया जा सकता है।  

मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना 2024 पात्रता मानदंड 

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने की इच्छुक बालिकाओ को बिहार राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है। 
  • इसके अतिरिक्त आवेदक द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया हुआ होना चाहिए। 

Balika Snatak Protsahan Yojana Bihar आवश्यक दस्तावेज 

  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण 
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट का आकार
  • हस्ताक्षर
  • स्नातक प्रमाणपत्र / पासिंग मार्कशीट

मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना 2024 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया 

बिहार राज्य सरकार द्वारा आरंभ मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना का लाभ प्राप्त करने की इच्छुक बालिकाओ को निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करके इसके अंतर्गत आवेदन करना होगा: – 

  • सबसे पहले आपको ई कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना के तहत आवेदन करे के विकल्प पर क्लिक कर देना है। 
  • इसके बाद आपके सामने अगले पेज आवेदन फॉर्म प्रदर्शित हो जाएगा, आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी का विवरण दर्ज कर देना है। 
  • अब आपको सभी मांगे गए दसतावेजो को भी अपलोड कर देना है, इसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इस प्रक्रिया का पालन करके आप Mukhyamantri Balika Snatak Protsahan Yojana 2024 के तहत आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment