मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना 2024: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Kamdhenu Bima फॉर्म पीडीएफ

Kamdhenu Bima Yojana Form PDF, राजस्थान मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना एप्लीकेशन फॉर्म, पात्रता जांचे – राज्य के सभी पशुपालकों और किसानो को लाभ प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना को आरंभ करने की घोषणा राजस्थान सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पेश करने के दौरान की गई है। राज्य के पशु पालन करने वाले नागरिको को इस योजना के माध्यम से पशुओं के अच्छे स्वास्थ्य और पशुपालकों को इनकी सुरक्षा की गारंटी प्राप्त होगी, राज्य के उन पशुपालको को इस योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिनको लंपी रोग के प्रकोप से नुकसान हुआ है। इसके साथ ही पशुओं का बीमा कवर भी इस योजना के माध्यम से पशुपालको प्रदान किया जाएगा आज के इस आर्टिकल में हम आपको Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है। [यह भी पढ़े – राजस्थान वोटर लिस्ट 2023: CEO Rajasthan Voter List, मतदाता सूची PDF डाउनलोड]

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2023

राज्य के पशुपालको और किसानो को लाभ प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना का आरंभ राजस्थान सरकार द्वारा 2023-24 का बजट पेश करने के दौरान किया गया है। पशुपालकों को पशुओं का बीमा कवर इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा, इस योजना के माध्यम से 2-2 दुधारू पशुओं का बीमा कवर करने की सुविधा राज्य के प्रत्येक पशुपालक परिवार को प्रदान की जाएगी।  करीब 40000 रुपए का बीमा कवर प्रत्येक पशुपालक या किसान को प्रति पशु पर इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा, इस हिसाब से  80000 रुपए की आर्थिक सहायता इस योजना के माध्यम से प्रत्येक किसान परिवार को 2 पशु बीमा कवर के साथ प्रदान की जाएगी। राज्य में Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana के आरंभ होने किसानों को अचानक हुई पशुओ की मृत्यु की स्थिति में आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। [यह भी पढ़े – अपना खाता राजस्थान: जमाबंदी नकल, भू नक्शा और खसरा मैप, ऑनलाइन e Dharti गिरधावरी रिपोर्ट]

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana

Overview of Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana

योजना का नामराजस्थान मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना
आरम्भ की गईराजस्थान सरकार द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थीराज्य के सभी पशुपालक या किसान
आवेदन की प्रक्रियाजल्द जारी की जाएगी 
उद्देश्यपशुपालकों को आर्थिक सहायता प्रदान करना  
लाभराज्य के पशुपालको को 80000 रुपए में दो दुधारू पशुओं का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा 
श्रेणीराजस्थान सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइटजल्द आरंभ की जाएगी 

राजस्थान मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना का उद्देश्य 

मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य राज्य के पशुपालकों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी किसानो को बीमा कवर का लाभ पशुओं की असमय मृत्यु होने पर प्रदान किया जाएगा, राज्य सरकार द्वारा 40000 रुपए की आर्थिक सहायता लंपि रोग के प्रकोप से मृत्यु हो जाने वाले गोवंशो के मालिकों को इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से 80000 रुपए का पशु बीमा राज्य के पात्र पशुपालको को दो दुधारू पशुओ पर प्रदान किया जाएगा, बिमारी के कारण पशुओ की अचानक मृत्यु से किसानो और पशुपालको को विभिन्न समस्याओ का सामना करना पड़ता है अब राज्य में Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana Rajasthan के आरंभ होने से उन्हें आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। [यह भी पढ़े – (फॉर्म) राजस्थान जाति प्रमाण पत्र: ऑनलाइन आवेदन, Rajasthan Caste Certificate Form]

मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना 2023 के लाभ और विशेषताएं 

  • वित्तीय बजट 2023-24 के दौरान राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana का आरंभ राज्य के किसानो और पशुपालको को लाभ प्रदान करने हेतु किया गया है। 
  • सरकार द्वारा 20 लाख पशुपालन किसानों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा, इसके अंतर्गत पशु बीमा होने पर सभी हितग्राही किसानो को आर्थिक संबल प्राप्त होगा।
  • इस योजना के माध्यम से 80000 रुपए का बीमा कवर पात्र किसानो को प्रति दो दुधारू पशु पर राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। 
  • इसके साथ ही प्रत्येक पशुपालक को 40000 रुपए का बीमा राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना के माध्यम से प्रदान किया जाएगा। 
  • राजस्थान सरकार द्वारा 750 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान इस योजना का भली भांति संचालन करने हेतु किया गया है। 
  • स्थानीय स्तर पर ब्लॉक अथवा जिला पशुपालन विभाग द्वारा इस योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा, राज्य के सभी इच्छुक नागरिको के द्वारा इस योजना के तहत आवेदन किया जाएगा जिसके बाद उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा। 
  • इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से प्रदान की जाने वाली लाभ की राशि को राज्य सरकार द्वारा सभी पात्र नागरिको के बैंक खाते में भेजा जाएगा। 
  • राज्य में गोवंश को भी इस योजना के आरंभ होने से बढ़ावा मिलेगा, परिणामस्वरूप राज्य के दूध उत्पादन में भी बढ़ोत्तरी होगी, इससे राज्य के अन्य किसान नागरिक भी पशुपालन करने हेतु पप्रोत्साहित होंगे। 
  • राज्य में डेयरी प्रोडक्शन को प्रोत्साहित करने में भी इस योजना के माध्यम से सहायता प्राप्त होगी, इसके साथ ही इस योजना के माध्यम से राज्य में रोजगार के अवसरों में बढ़ोत्तरी होगी।  

राजस्थान मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना की पात्रता 

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिको को राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना चाहिए। 
  • राज्य के किसान और पशुपालक नागरिको के द्वारा ही इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। 
  • इसके अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • केवल दुधारू पशुओं पर ही इस योजना के तहत बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।  

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  • पशु बीमा के कागजात
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि 

राजस्थान मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना के तहत आवेदन कैसे करे?

राज्य के वह सभी नागरिको जो Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana Rajasthan का लाभ प्राप्त करने हेतु इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है, उन सभी नागरिको को इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु अभी कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी। क्योकि राज्य सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करने की अभी केवल घोषणा की गई है, इस योजना को राज्य में लागु नहीं किया गया है। इसके साथ ही इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट को भी आरंभ नहीं किया गया है जैसे ही राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी को सार्वजानिक  किया जाएगा तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सूचना प्रदान कर देंगे।

Contact Information

प्रिय पाठको हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है। इसके विपरीत यदि  इस योजना से जुड़ी अन्य किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप इस योजना के तहत जारी हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी आदि पर संम्पर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर  सकते है:- 

  • राजस्थान मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना हेल्पडेस्क ईमेल :[email protected]
  • पशुपालन विभाग, राजस्थान हेल्पलाइन नंबर :-
    • 0141-2742709. (कृपया दिए गए नम्बर पर केवल कार्यालय के आधिकारिक समय 09:00 AM से 06:00 PM तक सोमवार से शुक्रवार तक ही सम्पर्क करे।)
  • पशुपालन विभाग, राजस्थान हेल्पडेस्क ईमेल :-

Leave a Comment