मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

Mukhyamantri Kisan Evam Khetihar Mazdoor Jeevan Suraksha Yojana Apply | हरियाणा मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना आवेदन, पात्रता व लाभ – हरियाणा सरकार ने राज्य के किसानों के लिए एक नई योजना शुरू की है, जिसका नाम मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना है। इस योजना के तहत 10 वर्ष से 65 वर्ष की आयु तक के किसानों को कृषि कार्य करते समय दुर्घटना की स्थिति में विभिन्न मदों में वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना के द्वारा कृषि कार्य करते समय किसी किसान की दुर्घटना से मृत्यु होने पर 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके आलावा फ्रैक्चर की स्थिति में 1 लाख 87 हजार रुपये की आर्थिक सहायता शरीर के किसी अंग में फ्रैक्चर या स्थायी रूप से गंभीर चोट लगने की स्थिति में 1 लाख 25 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी और उंगली के विच्छेदन के लिए 75 हजार सहायता दी जाएगी। [यह भी पढ़ें- हरियाणा वोटर लिस्ट 2023- मतदाता सूची, Voter List Pdf Download With Photo]

मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना 2023

किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना को हरियाणा के मुख्य मंत्री जी शुरू किया है जिसके तहत राज्य के किसानो को सहयता प्रदान की जाएगी। इस योजना तहत केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने बताया है कि राज्य सरकार की कथनी और करनी में कोई फर्क नहीं है। हरियाणा सरकार के माध्यम से हर वर्ग के नागरिको के लिए योजनाएं आरम्भ करके उन सभी को लाभ दिया जा रहा है। हरियाणा सरकार द्वारा किसानों, व्यापारियों, कर्मचारियों, दिहाड़ीदार मजदूरों, रेहड़ी-फड़ी वालों सहित तमाम लोगों के लिए अलग-अलग योजनाएं आरम्भ करके उन्हें क्रियान्वित किया जा रहा है। इसी तरह कृषि कार्य करते समय दुर्घटना से मृत्यु होने पर उनकी पत्नी को सहायता के लिए 5 लाख रुपये की धनराशि की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, जिसके माध्यम से वह अपना और अपने बच्चो जीवन यापन करने में मदद कर सके, यदि आप राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई Mukhyamantri Kisan Khetihar Mazdoor Jeevan Suraksha Yojana 2023 से जुड़ी सभी जानकारी लेना चाहते है तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। [यह भी पढ़ें- हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना 2023 | poorpreg.haryana.gov.in ऑनलाइन आवेदन]

मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना

प्रधानमंत्री मोदी योजनाएं

Overview of Mukhyamantri Kisan Mazdoor Jeevan Suraksha Yojana

योजना का नाममुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री जी द्वारा
लाभार्थीहरियाणा राज्य के किसान
आवेदन की प्रक्रियाOffline
उद्देश्यराज्य के नागरिको को 5 लाख रुपए सहायता लाख रुपए
श्रेणीहरियाणा सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttp://hsamb.org.in/farmers-welfare-scheme/financial-assistance

मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना के उद्देश्य

हमारे देश में किसान व खेतिहर मजदूर रात दिन खेतों में काम करते हैं, जिसके तहत उन किसानों कई तरह दुर्घटनाओं का सामना करना पड़ता है, जिसको देखते हुए हरियाणा सरकार के मुख्य मंत्री जी ने राज्य के किसानो के लिए किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना की घोषणा की है, इस योजना को आरम्भ करने का उदेश्य है की राज्य के किसानो को या उनके परिवार को सहायता प्रदान की जा सके, इस योजना के तहत सरकार काम करते समय किसी दुर्घटना के कारण मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 5 लाख रुपए सहायता के रूप में दिए जाएगे। [यह भी पढ़ें- हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म, बेनेफिशरी सूची]

Benefits of Mukhyamantri Kisan Khetihar Mazdoor Jeevan Suraksha Yojana

  • इस योजना के द्वारा किसान की दुर्घटना के दौरान मृत्यु होने पर 5 लाख रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी।
  • हरियाणा सरकार के बाधयम से शुरू की गई किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना के तहत अगर रीढ़ की हड्डी टूट जाती है या स्थायी अशक्तता होने पर 2,50,000 रुपए की मदद मिलगी।
  • मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना के द्वारा दो अंग भंग होने पर या स्थायी गंभीर चोट होने पर 1,87,500 रुपए की सहायता मिलेगी।
  • इस योजना के द्वारा यदि एक अंग भंग होने या स्थायी चोट लगने पर 1,25,000 रुपए की मदद मिल सकेगी, अगर पूरी उंगली काट जाती है तो, 75 हजार रुपए दिए जाएंगे।

कब दी जाएगी आर्थिक मदद

  • मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना के माध्यम से कृषि मशीनरी पर काम करते समय या किसी उपकरण के साथ काम करते समय दुर्घटना होने के कारण हरियाणा सरकार द्वारा सहायता दी जाएगी।
  • कृषि कार्य के दौरान करंट लगने और आग लगने से मौत होने पर उनके परिवार को हरियाणा सरकार की ओर से 5 लाख रुपये की सहायता राशि दी जाƒएगी.
  • हरियाणा सरकार द्वारा थ्रेशर चलाते समय ऐसी दुर्घटनाएं अधिक होती हैं, जिसके तहत दुर्घटना होने पर उनके परिवार को 5 लाख रुपए की सहायता राशि दी जाती है।
  • मुख्यमंत्री किसान एवं खेतिहार मजदूर जीवन सुरक्षा योजना 2022 के माध्यम से कीटनाशक व खरपतवारनाशी का छिड़काव करते समय मृत्यु होने पर 5 लाख रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर जीवन सुरक्षा योजना के तहत किस को मिलेगी सहायता

  • मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर जीवन सुरक्षा योजना के दुर्घटना के दौरान मृत्यु होने पर 5 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी।
  • इस योजना के माढ्यम से राज्य सरकार द्वारा रीढ़ की हड्डी टूटने या स्थायी अशक्तता होने पर 2,50,000 रुपये की मदद की जाएगी।
  • हरियाणा सरकार द्वारा दो अंग भंग होने पर या स्थायी गंभीर चोट होने पर मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर जीवन सुरक्षा योजना के द्वारा 1,87,500 रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत एक अंग भंग होने या स्थायी चोट लगने पर 1,25,000 रुपये मिलेंगे।
  • मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर जीवन सुरक्षा योजना 2022 के तहत पूरी उंगली कटने पर 75 हजार रुपये की मदद प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के द्वारा आंशिक उंगली भंग होने पर 37 हजार रुपये सरकार के माध्यम से दिए जाएगे।

मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना पात्रता

यदि आप Mukhyamantri Kisan Khetihar Mazdoor Jeevan Suraksha Yojana 2023 का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको नीचे दी गई पात्रता को पूरा करना होगा।

  • किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के नागरिको को आवेदन करना होगा, और आवेदन करने के लिए हरियाणा के स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाले नागरिक को 5 लाख रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत उन किसानो को पात्र माना जायेगा जिनकी आयु 10 साल से कम या 65 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

(फॉर्म) हरियाणा लेबर डिपार्टमेंट योजना 2023

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक        

मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

हम सभी जानते हैं कि राज्य के किसानों को लाभ देकर किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना शुरू की गई है, यदि आप हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो आपको नीचे दिए स्टेप्स फॉलो करे।किसी किसान अथवा खेतिहर मजदूर के एक अंग के फ्रैक्चर या स्थायी चोट के मामले में 1,25,000 रुपये, पूरी उंगली के विच्छेदन के लिए 75 हजार रुपये, उंगली में फ्रैक्चर होने पर 37 हजार रुपये की राशि मार्केट कमेटी के माध्यम से दी जाती है। लेकिन मृत्यु की स्थिति में आर्थिक सहायता के लिए दावा करने के लिए पुलिस रिपोर्ट और पोस्टमॉर्टम करवाना ज़रूरी है, और साथ ही दुर्घटना के दो माह के भीतर आवेदक को संबंधित मार्केट कमेटी के सचिव के पास आवेदन करवाना होगा। [यह भी पढ़ें- |पंजीकरण| मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन: fasal.haryana.gov.in | Meri Fasal Mera Byora]

मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना

Leave a Comment