प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021-22: PMAY List (pmaymis.gov.in) पीएमएवाई शहरी सूची

Pradhanmantri Awas Yojana List 2021 | प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट न्यू सूची | PM Awas Yojana Rural List 2021| PMAY List 2021-22 | pmaymis.gov.in list 2021 Gramin

पिछले साल प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन करने वाले लाभार्थियों को प्रधान मंत्री आवास योजना लिस्ट के तहत शामिल किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में लाभार्थियों का नाम शामिल करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा उनके सभी दस्तावेजों का सत्यापन भी किया गया है। इसलिए यदि आपने भी प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत आवेदन किया था तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021 में अपना नाम अवश्य देखना चाहिए। इस सूची में अपना नाम देखने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है इसलिए यदि आप भी Pradhan Mantri Awas Yojana List  में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो इस लेख में दी गई जानकारी आपके लिए बहुत लाभकारी है, क्योंकि हम यहां Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021. के तहत अपना नाम खोजने की सरल प्रक्रिया सांझी करने जा रहे हैं।

Table of Contents

PMAY List 2021 (Urban)

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत कोई भी लाभार्थी केवल आधार कार्ड के सहायता से अपना नाम खोज सकता है। प्रधान मंत्री आवास योजना लिस्ट खोजने के लिए आपको इनकी अधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाना होगा। इस सूची में केवल उन्हीं परिवारों को शामिल किया गया है जो प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता को पूरा करते हैं और जिनके आवेदन स्वीकार कर लिए गए हैं। केंद्र सरकार समय-समय पर ऐसे सभी परिवारों के दस्तावेजों का सत्यापन कर उनकी सूची अधिकारिक वेबसाइट पर जारी करती है ताकि लाभार्थी जल्द से जल्द अपना खुद का मकान प्राप्त कर सके। सरकार ने पीएमएवाई शहरी सूची को ऑनलाइन जारी करके लोगों के बीच पारदर्शिता बढ़ाने का प्रयास किया है और यह ऑनलाइन सुविधा प्रधान मंत्री आवास योजना के कार्यान्वयन में गति भी प्रदान करेगी।

One Nation One Mobility Card 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतगर्त लाखों घरों के निर्माण को मंजूरी

प्रधानमंत्री आवास योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने आरम्भ किया है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उदेश्य यह है की देश के वह गरीब नागरिक जिनके पास अपना खुद का घर नहीं है उन सभी को इस योजना के तहत सहायता के रूप में घर प्रदान किए जाए। जिसके लिए केंद्र सरकार ने लाखों घरों के निर्माण करने को मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार ने बताया है की इस योजना के द्वारा स्वीकृत घरों की कुल संख्या 112.4 लाख है, और अब हमने घरों के निर्माण के लिए मंजूरी शहरी क्षेत्रों के लिए शुरू की है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने 3.61 लाख आवासों के निर्माण के 708 प्रस्तावों पर मुहर लगा दी है और इस बैठक के दौरान 13 राज्यों और केंद्र शासित राज्य को शामिल का गया था।

प्रधानमंत्री आवास योजना सूची 2021

पीएमएवाई शहरी सूची में सम्मिलित होने वाले परिवारों को केंद्र सरकार खुद का घर खरीदने पर 2.35 लाख से लेकर 2.50 लाख रुपए तक का ब्याज सब्सिडी दरों पर प्रदान करेगी। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तथा निम्न आय वर्गों के लिए छह लाख तक का ऋण 20 साल की अवधि के लिए सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा तथा 6.50% यानी 2.47 लाख की सब्सिडी देव ऋण पर सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। MIG 1 तथा MIG 2 ग्रुप के व्यक्तियों को 2.35 लाख एवं 2.30 लाख की सब्सिडी पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।

Highlights of Pradhan Mantri Awas Yojana List

नामप्रधानमंत्री आवास योजना
आरम्भ की गईकेंद्र सरकार द्वारा
वर्ष2015
लाभार्थीदेश के नागरिक
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यप्रत्येक लाभार्थी को पक्के मकान उपलब्ध कराना
लाभसभी के लिए घर
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmaymis.gov.in/ 

PM Awas Yojana के कोडरमा में बन रहे 90 घर

केंद्र सरकार द्वारा आरम्भ की गयी प्रधानमंत्री आवास योजना लोगो के लिए बहुत ही लाभदायक योजनाओ में से एक है। इस योजना के द्वारा गरीब और बेसहारा लोगो को उनकी आर्थिक सहायता के रूप में आवास प्रदान कराए जाते है। अब इस योजना के द्वारा कोडरमा नगर पंचायत के माध्यम से कोडरमा में 90 घरों का निर्माण किया जा रहा है, जिसके तहत हर घर में एक कमरा, एक हॉल, किचन, बाथरूम और बालकनी है, इसके आलावा बच्चों के खेलने के लिए पार्क, स्ट्रीट लाइट, पानी, बिजली, सड़क आदि की भी बनाये जा रहे है। प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से बन रहे कोडरमा में घर की कीमत 5.62 लाख है, और सरकार द्वारा इस योजना लाभ केवल वे सभी नागरिक उठा सकते है जो कोडरमा नगर पंचायत में 2015 से पहले के निवासी है और उन सभी का कोडरमा का पहचान पत्र होना चाहिए, इसके आलावा जिनकी वार्षिक आय तीन लाख रुपये से कम है वह ही पात्र है। सरकार के माध्यम 90 घरो में से 48 घरो का पंजीयन हो चूका है।

प्रधान मंत्री आवास योजना अंतिम चरण

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने सन 2022 तक देश के सभी नागरिकों को पक्का घर मुहैया कराने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ किया था। अब यह योजना अपने अंतिम चरण पर पहुंच गई है जिस से 2022 तक सब नागरिकों के पास अपना खुद का पक्का मकान होगा। इस मकान में शौचालय, रसोई गैस कनेक्शन, पीने का पानी, बिजली कनेक्शन जैसी सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। अब तक 1.29 करोड घर प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत बनाए जा चुके हैं। आने वाले 2 सालों में और 94 लाख पक्के मकान बनाए जाएंगे। सरकार ने इस योजना के पहले चरण में लगभग 1 करोड पक्के मकान बनाने का लक्ष्य रखा था जिसके तहत 91.22 लाख पक्के मकान बनवाए गए थे। इन मकानों को बनवाने के लिए कुल 1.13 लाख करोड रुपए का खर्च आया था।

  • इस योजना के दूसरे चरण में 1.23 करोड पक्के मकान बनवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। परंतु इसमें से केवल 91.93 लाख मकान ही इस चरण में बनवाए गए। इसके लिए सरकार द्वारा कुल 72000 करोड रुपए खर्च किए गए।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के इन दोनों चरणों को मिलाकर अब तक सरकार द्वारा लगभग 2 दशमलव 23 करोड मकान बनवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। परंतु इस लक्ष्य को पूरा ना कर कुल 1 दशमलव 83 करोड मकान ही इस योजना के तहत बनवाए गए हैं। इन बनवाए गए मकानों में हर प्रकार की सुविधा जैसे स्वच्छ भारत अभियान और मनरेगा के तहत शौचालय, जल जीवन मिशन के तहत हर घर को पेयजल आपूर्ति के लिए नल कनेक्शन, सौभाग्य योजना के तहत मुफ्त बिजली कनेक्शन एवं उज्जवला योजना के तहत सब घरों में रसोई गैस का मुफ्त कनेक्शन जैसी सभी सुविधाएं उपलब्ध है।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट जनवरी अपडेट

प्रधानमंत्री आवास योजना को आरंभ करने के पीछे केंद्र सरकार का उद्देश्य सन 2022 तक सभी नागरिकों के लिए अपने खुद के मकान उपलब्ध कराना था। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने गोरखपुर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी ने 342322 लाभार्थियों के खाते में 2409 करोड रुपए की राशि ऑनलाइन माध्यम से स्थानांतरित की। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी के द्वारा वाराणसी मथुरा अयोध्या सहारनपुर गाजियाबाद के 10 लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद भी किया गया। उन्होंने इस संवाद में उन लोगों के परिजनों के बारे में जानकारी ली और उनसे निर्माण की प्रगति की जानकारी भी प्राप्त की। मुख्यमंत्री जी ने गोरखपुर के 10 लाभार्थियों को इस अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021 के तहत उनके आवास की चाबी भी सौंपी।

पीएम शहरी आवास योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना का मुख्य उद्देश्य देश में शहरों में रह रहे गरीब लोगों को रहने के लिए पक्का घर उपलब्ध कराना है। यह सुविधा उन लोगों को प्रदान की जाएगी जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं एवं उनके पास रहने के लिए पक्का घर नहीं है या वे बेघर हैं। पहले सरकार ने मार्च 2022 तक गरीब वर्गों के लिए दो करोड़ पक्के मकानों के निर्माण का लक्ष्य रखा था। इसके लिए सरकार बिल्डरों की सहायता से चुनिंदा शहरों में पक्के घरों का निर्माण करने का प्रयत्न कर रही है। Pradhan Mantri Awas Yojana List के तहत दिए जा रहे घरों को एक व्यस्क महिला सदस्य को या पुरुषों के साथ संयुक्त रूप से स्वामित्व प्रदान किया जाएगा।

Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021 अब तक की प्रगति

हाउसिंग डिमांड112 लाख
कंप्लेटेड हाउसेस32 लाख
नई तकनीक का उपयोग करके बनाए गए मकान15 लाख
हाउसेस ग्रांउडेड60 लाख
हाउसेस संक्शनेड103 लाख

PMAY List 2021 के तहत उत्तर प्रदेश पहले स्थान पर

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने बताया कि सन 2017 में उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यान्वयन के तहत पहले स्थान पर था और अब यह राज्य पहले स्थान पर पहुंच चुका है। मिर्जापुर नगर पालिका एवं मलिहाबाद नगर पंचायत प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत पूरे देश में पहले स्थान पर है। मुख्यमंत्री जी ने यह भी बताया कि शहरी क्षेत्र में 16.82 लाख से अधिक तथा ग्रामीण क्षेत्र में 23 लाख से अधिक लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट का लाभ प्रदान किया जा चुका है।
  • प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत सभी लाभार्थियों का चयन इमानदारी से किया जा रहा है। इस योजना के तहत 2.5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस सहायता राशि में से 1.5 लाख रुपए केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किए जाते हैं तथा शेष ₹100000 राज्य सरकार प्रदान करती है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना की पहली किस्त में ₹50000 की राशि दी जाती है एवं इसकी दूसरी किस्त में 1.5 लाख रुपए प्रदान किए जाते हैं। प्रधान मंत्री आवास योजना की तीसरी किस्त में ₹50000 प्रदान किए जाते हैं।
  • वह सभी लोग जिनके पास अपना खुद का मकान नहीं है एवं उनकी सालाना आय ₹300000 से कम है वह सभी प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021 के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधान मंत्री आवास योजना रिश्वत मुक्त

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से रिश्वत से मुक्त है। यदि योजना के तहत किसी भी चरण में कोई अधिकारी आपसे पैसों की मांग करता है तो इसके लिए आप अपने विधायक सांसद मुख्यमंत्री हेल्पलाइन या आईवीआरएस पर उनकी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। रिश्वत मांगने पर अधिकारी की पूरी संपत्ति सरकार द्वारा जब्त कर ली जाएगी। मुख्यमंत्री जी ने जनप्रतिनिधियों से भी अपील की है कि Pradhan Mantri Awas Yojana List के तहत बन रहे आवासों की सप्ताहिक समीक्षा की जाए। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि वह लाभार्थियों की काउंसलिंग करके उन्हें यह सुनिश्चित करें कि पीएमएवाई शहरी सूची के तहत दी गई राशि का प्रयोग आवास बनाने में ही हो रहा है या नहीं।

प्रधान मंत्री आवास योजना लिस्ट जियो टैगिंग

प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत जियो टैगिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। जियो टैगिंग के लिए सरकार ने एक विशेष अभियान भी चलाया है। इसके लिए कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी जी ने बताया कि सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज सभी शिकायतें 3 नवंबर तक हल कर दी जाएंगी। उन्होंने यह भी सुनिश्चित किया है कि आधार सीडिंग की कार्यवाही का कार्य भी जल्द से जल्द पूरा कर दिया जाएगा। सभी लाभार्थियों की आधार सीडिंग को 3 दिन में पूरा कर दिया जाने का निर्देश कलेक्टर द्वारा दिया गया है। सभी पीसीओ तथा सचिव जो आधार सीडिंग के कार्य में लापरवाही करेंगे उनके खिलाफ सख्त कदम उठाए जा सकते हैं।

  • अगस्त तथा अक्टूबर के महीने में पोर्टल पर अपडेशन की गई थी और इसके दौरान कुछ लाभार्थियों के नाम जिनके दस्तावेज पूरे नहीं थे, डिलीट कर दिए गए हैं।
  • जिन भी लाभार्थियों ने अपने सभी दस्तावेज अपलोड नहीं किए हैं उन्हें जल्द से जल्द अपने दस्तावेज अपलोड कर देनी चाहिए।
  • अधिकारी लाभार्थियों के सभी दस्तावेजों का सत्यापन कर उन्हें योजना का लाभ प्रदान करेंगे। कलेक्टर ने सभी वार्ड सेक्रेटरी तथा अर्बन बॉडी को यह निर्देश जारी किए हैं कि यह प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी कर ली जाए।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट के तहत इनकम कैटेगरी

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कुल 3 वर्गों के लोगों को प्रदान किया जा रहा है। यह वर्ग लोगों के सालाना आय के अनुसार निर्धारित किए गए हैं। Pradhan Mantri Awas Yojana List के तहत कमजोर वर्ग, निम्न आय वर्ग, एवं मध्य आय वर्ग के लोगों को लोन प्रदान कर लाभ दिया जा रहा है। कई बार लोगों का यह प्रश्न होता है कि वे किस कैटेगरी के अंदर आते हैं। यदि आप का भी यही प्रश्न है तो नीचे इन वर्गों के बारे में विस्तार पूर्वक जाने।

  • आर्थिक कमजोर वर्ग: आर्थिक रूप से कमजोर लोग जिनकी सालाना आय 300000 या इससे कम है आर्थिक कमजोर वर्ग में आते हैं। आर्थिक कमजोर वर्ग के लोग Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021 के तहत लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • निम्न आय वर्ग: वह लोग जिनकी सालाना आय 300000 से लेकर ₹600000 तक है निम्न आय वर्ग के अंतर्गत आते हैं। निम्न आय वर्ग के लोगों को भी PMAY List 2021 के तहत लोन प्रदान किया जाता है।
  • मध्य आय वर्ग: सालाना ₹600000 से लेकर ₹1800000 की आय प्राप्त करने वाले व्यक्ति मध्य आय वर्ग के तहत आते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मध्य आय वर्ग के लोगों को भी लोन दिया जाता है।

प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत हुआ विकास

  • अब तक 1.20 करोड रोजगार प्रधान मंत्री आवास योजना लिस्ट के माध्यम से उत्पन्न हुए हैं।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट के माध्यम से बाजार में डिमांड बढ़ी है।
  • अब तक 17.7 मिलियन मेट्रिक टन सीमेंट इस योजना के तहत कंज्यूम किया गया है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021 के तहत अब तक 13 मिलीयन मेट्रिक टन स्टील की खपत की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से अब तक 5.8 लाख सीनियर सिटीजन, 3.5 लाख वर्कर, 1 लाख एंटरप्रेन्योर्स, 1.5 लाख अर्तिसंस, 0.63 लाख दिव्यांग, 770 ट्रांसजेंडर आदि को लाभ पहुंचाया गया है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना ने संबंधित क्षेत्रों का विकास करने में भी सहायता प्रदान की है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2021

PM Awas Yojana (Urban) 2021

25 जून 2015 को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के शहरी इलाकों के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, निम्न आय वर्ग एवं मध्यम आय वर्ग के गरीब परिवार जिनके पास खुद का घर नहीं है या कच्चे घर है, उन्हें स्वयं का पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए ऋण प्रदान करने के उद्देश्य से, प्रधान मंत्री आवास योजना का शुभारंभ किया था। इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने वर्ष 2022 तक प्रत्येक पात्र परिवार को स्वयं का पक्का घर उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा था। सरकार ने शहरी क्षेत्रों में झुग्गी झोपड़ी कच्चे मकानों में रहने वाले और ईडब्ल्यूएस एलआईजी एवं एमआइजी इनकम ग्रुप के व्यक्तियों को Pradhan Mantri Awas Yojana List के तहत सम्मिलित किया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य

PMAY को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य देश के उन सभी नागरिकों को उनका स्वयं का पक्का घर उपलब्ध कराना है जिनके पास अपना घर नहीं है या कच्चे घर में रह रहे हैं। भारत सरकार ने इस योजना के तहत वर्ष 2022 तक सबके लिए पक्के मकान उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। देश के हर परिवार को Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021 के तहत पक्का घर मुहैया करवाया जाएगा जिसमें पानी का कनेक्शन, शौचालय तथा 24 घंटे बिजली की सुविधा होगी।

PMAY List 2021 की विशेषताएं

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी क्षेत्र के गरीब लोगों को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • प्रधान मंत्री आवास योजना में वर्ष 2022 तक गरीब वर्गों के लोगों के लिए दो करोड़ पक्के मकान बनवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए शहरी क्षेत्र के मध्य आय वर्ग 1 के लाभार्थी की वार्षिक आय ₹600000 से लेकर 1200000 रुपए के मध्य होनी चाहिए। मध्य आय वर्ग 2 के लिए सालाना वार्षिक आय 1200000 से लेकर 18 लाख के बीच होनी चाहिए।
  • इच्छुक लाभार्थी पीएमएवाई शहरी सूची के तहत ऑनलाइन आवेदन कर पक्का मकान बनवाने के लिए ऋण प्राप्त कर सकते हैं।
  • केंद्र सरकार ने प्रधान मंत्री आवास योजना लिस्ट के तहत देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ,निम्न आय वर्ग तथा मध्यम आय वर्ग को बेनिफिट्स अंडर थ्री कॉम्पोनेंट्स में रखा है।

Pradhan Mantri Awas Yojana List Accounting system

  • आधार सीडिंग
  • जियो टैगिंग
  • डिजिटलाइजेशन विद बैंक अकाउंट
  • डिमांड वालिडेशन बाय यूएलबी
  • डीबीटी/पी एफ एम एस
  • वेब डिमांड कैप्चर

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021 के लाभ

Scheme TypeEligibility Household Income ( Rs.)Carpet Area-Max (sqm)Interest Subsidy (%)Subsidy calculated on a max loan ofMax Subsidy (Rs.)
EWS and LIGUpto  Rs.6 lakh60 sqm6.50 %Rs. 6 lakh2.67 Lacs
MIG 1Rs. 6 lakh to Rs 12 lakh160 sqm4.00 %Rs. 9 lakh2.35 Lacs
MIG 2Rs. 12 lakh  to Rs.18 lakh200 sqm3.00 %Rs.12 lakh
2.30 Lacs

Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021 से संबंधित कुछ मुख्य जानकारी

  • प्रधानमंत्री आवास योजना की फंडिंग के लिए 60 हजार करोड़ रुपए का अर्बन हाउसिंग फंड आवंटित किया गया है।
  • इसके लिए अफॉर्डेबल हाउसिंग को इंफ्रास्ट्रक्चर स्टेटस प्रदान किया जाएगा।
  • अफॉर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए जीएसटी को 8% से 1% किया जाएगा तथा अन्य हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए 12% से 5% किया जाएगा।
  • अफॉर्डेबल हाउसिंग फंड के तहत 10000 करोड रुपए का इनिशियल क्रॉप्स प्रदान किया जाएगा।
  • सेक्शन 80 – आईबीए के तहत इनकम टैक्स में भी छूट प्रदान की जाएगी। यह छूट मेट्रो सिटी के लिए 30 से 60 स्क्वायर मीटर तथा नॉन मेट्रो सिटी के लिए 60 से 90 स्क्वायर मीटर के लिए होगी।
  • इसके लिए 25000 करोड रुपए का एक अल्टरनेट इन्वेस्टमेंट फंड भी प्रस्तुत किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में आने वाले राज्य एवं शहर

PMAY List 2021 के तहत निम्नलिखित शहर शहरों की पहचान की गई है और सरकार द्वारा योजना के तहत रखे जाने का निर्माण भी शुरू कर दिया गया है।

  • उड़ीसा, 26 शहरों और कस्बों में 5,133 घर
  • उत्तराखंड, 57 शहरों और कस्बों में 6,226 घर
  • कर्नाटक, 95 शहरों में 32,656 घर
  • केरल, 52 शहरों में 9,461 घर
  • गुजरात, 45 शहरों और कस्बों में 15,584 घर
  • छत्तीसगढ़ – 1000 शहर / कस्बे
  • जम्मू और कश्मीर – 19 शहर / कस्बे
  • झारखंड – 15 शहर / कस्बे
  • तमिलनाडु, 65 शहरों और कस्बों में 40,623 घर
  • मध्य प्रदेश – 74 शहर / कस्बे
  • महाराष्ट्र, 13 शहरों और कस्बों में 12,123 घर
  • राजस्थान
  • हरियाणा, 38 शहरों और कस्बों में 53,290 घर

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रतिवर्ष हुआ विकास

2014प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना की घोषणा की गई
20157.26 लाख घर बनवाए गए
201616.76 लाख घर बनवाए गए
201741.63 लाख घर बनवाए गए
20188.33 लाख घर बनवाए गए
2019100 लाख से अधिक घर बनवाया गए

प्रधान मंत्री आवास योजना की फंडिंग

लाभार्थी का हिस्सा3.02 लाख करोड
केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता1.63 लाख करोड़
यूएलबी शेयर0.25 लाख करोड़
राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता1.23 लाख करोड़

प्रधान मंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम खोजने की प्रक्रिया

यदि आपने प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन किया है और अब आप Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021 में अपना नाम खोजना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
प्रधानमंत्री आवास योजना
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको सर्च बेनिफिशियरी के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
प्रधानमंत्री आवास योजना
  • इस पेज पर आपको अपने 12 अंकों का आधार नंबर भरना है और इसके बाद सर्च का बटन दबाना होगा।
  • सर्च का बटन दबाते ही यदि आपके आवेदन को स्वीकृति मिल गई होगी तो आपका नाम इस सूची में सम्मिलित होने पर आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  • यदि आपका आधार नंबर सही ना भरा गया हो या केंद्र सरकार द्वारा आपको लाभार्थी के रूप में स्वीकृति प्रदान की गई हो तो आप इस सूची में अपना नाम नहीं देख पाएंगे।

SLNA list देखने की प्रक्रिया

यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत SLNA लिस्ट देखना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक देखें।

  • सबसे पहले आपको प्रधान मंत्री आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको SLNA लिस्ट के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको SLNA लिस्ट दिखाई देगी। आप इस लिस्ट से संबंधित जानकारी देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तीन चरण

प्रधान मंत्री आवास योजना को शुरू से लेकर अंत तक कुल 3 चरणों में बांटा गया है जिस की जानकारी नीचे दी गई है।

चरण – 1 अप्रैल 2015 से मार्च 2017 तक- इस चरण में कुल 100 शहरों को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया था।

चरण -2 अप्रैल 2017 से मार्च 2019 तक- इस चरण में 200 अतिरिक्त शहर भी शामिल किए गए।

चरण -3 अप्रैल 2019 से मार्च 2022 तक – इस चरण में शेष शहरों को कवर किया गया।

सब्सिडी कैलकुलेट करने की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सब्सिडी कैलकुलेट करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • सबसे पहले आपको प्रधान मंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको सब्सिडी केलकुलेटर के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
प्रधानमंत्री आवास योजना
  • इस पेज पर आपको अपनी सालाना आय, लोन की राशि आदि जानकारी भरनी होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट का बटन दबाएं। सबमिट का बटन दबाते ही सब्सिडी अमाउंट की जानकारी आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर खुल जाएगी।

PMAY इंट्रेस्ट सब्सिडी क्लेम करने की प्रक्रिया

यदि आप PMAY इंट्रेस्ट सब्सिडी क्लेम करना चाहते है, तो आपको हमारे द्वारा निचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा :-

  • इंट्रेस्ट सब्सिडी को नये होम लोन और मौजूदा होम लोन दोनो पर ही ले सकते है।
  • सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको आधार नंबर का वेरिफिकेशन करना होगा, इसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • अब आपको उस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारियों दर्ज कर देना है, और सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • आपके द्वारा सबमिट पर क्लिक करने के बाद, आपको आवेदन पत्र को प्रिंट आउट लेना होगा।
  • अब आपको इस आवेदन पत्र को आवश्यक दस्तावेजों से अटैच कर देना है, और कॉमन सर्विस सेंटर, बैंक या फाइनेंशियल में जाकर जमा कर देना है।
  • इसके बाद बैंक के अधिकारी आपके फॉर्म की जाँच कर के आगे भेज देंगे, और सब्सिडी का लाभ आपको मिल जाएगा।
  • यदि आपने पहले से होम लोन ले लिया हैं, और अब आप लोन योजना का लाभ लेने के लिये पात्र है तो आपको बैंक या फाइनेंशियल संस्थान से संपर्क करना होगा, और सब्सिडी पाने के लिए आवेदन करना होगा।
  • इसके बाद डेटा वेरिफिकेशन और अन्य जांच के बाद आपको सब्सिडी दी जायेगी।

एसेसमेंट फॉर्म एडिट करने की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एसेसमेंट फॉर्म एडिट करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको प्रधान मंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको सिटीजन एसेसमेंट टैब के अंतर्गत एडिट एसेसमेंट फॉर्म के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
Pradhan Mantri Awas Yojana List
  • इस पेज पर आपको अपने एसेसमेंट आईडी तथा मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। जानकारी दर्ज करने के बाद शो का बटन दबाएं।
  • शो का बटन दबाते ही एसेसमेंट फॉर्म आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगा। अब आपको इस फॉर्म को एडिट करने के लिए एडिट का बटन दबाना होगा।

एसेसमेंट फॉर्म प्रिंट करने की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एसेसमेंट फॉर्म प्रिंट करने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको प्रधान मंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको सिटीजन एसेसमेंट टैब के अंतर्गत प्रिंट एसेसमेंट के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा |
Pradhan Mantri Awas Yojana List
  • इस पेज पर आपको अपनी सर्च कैटिगरी का चयन करना होगा और एक नया फॉर्म आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  • इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करें और सर्च का बटन दबाएं। सर्च का बटन दबाते ही एसेसमेंट फॉर्म आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  • आप इस फॉर्म को डाउनलोड का बटन दबाकर डाउनलोड कर सकते हैं एवं इसका प्रिंट निकाल सकते हैं।

असेसमेंट स्टेटस ट्रैक करने की प्रक्रिया

असेसमेंट स्टेटस ट्रैक करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको सिटीजन असेसमेंट टैब के अंतर्गत ट्रैक युवर एसेसमेंट स्टेटस के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
Pradhan Mantri Awas Yojana List
  • इस पेज पर आपको अपने सर्च कैटिगरी का चयन करना होगा। अब आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस  फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करें और ट्रैकस्टेटस का बटन दबाएं। बटन दबाते ही संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सब्सिडी अटकने के कारण

देशभर में कई ऐसे भी लोग हैं जिन्होंने प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया था परंतु अब उन्हें क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम का लाभ प्राप्त नहीं हो पा रहा है। ऐसी बहुत सी शिकायतें लाभार्थी विभाग में तथा सोशल मीडिया के माध्यम से की जा रही हैं। यदि आपकी भी सब्सिडी इस योजना के तहत प्राप्त नहीं हो रही है  तो इसके निम्नलिखित कारण हो सकते हैं।

आधार कार्ड एवं अन्य दस्तावेजों मैं नाम का ना मिलना

कई बार लोग प्रधानमंत्री आवास योजना के फॉर्म को भरते समय गलती कर देते हैं। आपको यह फॉर्म बहुत ध्यान पूर्वक भरना चाहिए और साथ ही यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आपके दस्तावेजों में आपका नाम आधार कार्ड के अनुसार ही लिखा हो। यदि आपने अपने आधार कार्ड के अनुसार नाम ना लिखा हो तो ऐसी स्थिति में भी आपकी सब्सिडी रोक दी जाएगी।

सह मालिक में महिला का नाम

प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत छूट प्राप्त करने के लिए शहर मालिक एवं सह उधरकर्ता का महिला होना अनिवार्य है। यदि महिला का नाम सह मालिक में शामिल ना हो तो ऐसी स्थिति में भी सब्सिडी का लाभ प्रदान नहीं किया जाता।

घर खरीददार

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम की छूट प्राप्त करने की लिए आपका पहली बार घर खरीद रहे होना आवश्यक है। पहले से घर खरीद चुके होने की स्थिति में आप को योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।

आय सीमा

प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम का लाभ लेने के लिए आपका निर्धारित आए सेवा के तहत आना अनिवार्य है। यदि आपकी आय एवं घर की श्रेणी में अंतर आता है तो ऐसे में भी आपको क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।

कोरोना संक्रमण की वजह से देरी

प्रधानमंत्री आवास योजना की जांच प्रक्रिया में कोविड-19 की वजह से भी देरी हो गई थी। यह भी एक कारण है जिससे योजना के लाभार्थियों को समस्याओं का सामना करना पड़ा था। अब विभाग ने जांच प्रक्रिया को तेज कर दिया है और सभी पात्र लाभार्थियों को योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है।

Contact details

हमने यहां अपने इस लेख के माध्यम से आप की सुविधा के लिए Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी साझा कर दी है। परंतु अभी भी यदि आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है या आपको पोर्टल पर कोई समस्या आ रही है तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

  • Helpline Number: 011-23060484, 011-23063285, 011-23061827, 011-23063620, 011-23063567

Important Link

Leave a Comment