राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना 2024: एप्लीकेशन फॉर्म, लाभार्थी सूची देखें

Mukhyamantri Gas Cylinder Yojana Rajasthan Online Apply, राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना ऑनलाइन आवेदन करे, पात्रता व लाभ देखे – राज्य के नागरिको की आर्थिक स्थिति में सुधार करने तथा उनको महंगाई संबंधी लाभ प्रदान करने हेतु राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना का आरंभ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा किया गया है। राज्य के बीपीएल और उज्जवला योजना में शामिल सभी परिवारों को इस योजना के माध्यम से 500 रुपए में गैस सिलेंडर प्रदान किया जाएगा, राज्य में करीब 750 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा इस योजना के कार्यान्वयन हेतु इजाज़त प्रदान की गई है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको Rajasthan Mukhyamantri Gas Cylinder Yojana से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है। [यह भी पढ़े – राजस्थान वोटर लिस्ट 2023: CEO Rajasthan Voter List, मतदाता सूची PDF डाउनलोड]

Rajasthan Mukhyamantri Gas Cylinder Yojana 2023

राज्य के बीपीएल और उज्जवला गैस कनेक्शन धारक परिवारो को लाभ प्रदान करने हेतु राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना का आरंभ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बजट 2023-24 दौरान किया गया है। राज्य के बीपीएल एवं उज्जवला योजना में शामिल परिवारों को राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से 500 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना के भली भांति संचालन हेतु करीब 750 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा इजाज़त प्रदान की गई है, राज्य के सभी पात्र नागरिको को इस स्वीकृति से अप्रैल 2023 से सस्ती दर पर गैस सिलेंडर प्रदान किया जाएगा। राज्य के केवल बीपीएल उज्जवला कनेक्शन धारकों को ही सरकार द्वारा इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा, राज्य के सामान्य घरेलू उपभोक्ताओ को सरकार द्वारा इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। [Read More]

Overview of Mukhyamantri Gas Cylinder Yojana Rajasthan

योजना का नामराजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना
आरम्भ की गईराज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थीबीपीएल और उज्जवला गैस कनेक्शन धारक परिवार
आवेदन की प्रक्रिया
उद्देश्यसस्ती दर पर गैस सिलेंडर उपलब्ध कराना
लाभसस्ती दर पर गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा 
श्रेणीराजस्थान सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइट

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना राजस्थान 2023 का उद्देश्य

राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य सस्ती दर पर गैस सिलेंडर की सुविधा राज्य के बीपीएल और उज्जवला गैस कनेक्शन धारक परिवारों को प्रदान करना है। राज्य सरकार द्वारा 500 रुपए में बीपीएल एवं उज्जवला योजना में शामिल परिवारों को इस योजना के माध्यम से रसोई गैस सिलेंडर प्रदान किए जाएंगे, इसके साथ ही Rajasthan Mukhyamantri Gas Cylinder Yojana 2023 के माध्यम से प्रति गैस सिलेंडर पर 610 रुपए की सब्सिडी बीपीएल गैस धारको को प्रदान की जाएगी। इसके विपरीत 410 रुपए की सब्सिडी राज्य के उज्जवला कनेक्शन धारियों को प्रदान की जाएगी, राज्य सरकार द्वारा करीब 750 करोड़ रुपए के बजट का निर्धारण इस योजना के भली भांति संचालन हेतु किया गया है। [यह भी पढ़े – (फॉर्म) राजस्थान जाति प्रमाण पत्र: ऑनलाइन आवेदन, Rajasthan Caste Certificate Form]

410 रुपए की सब्सिडी प्रति गैस सिलेंडर पर दी जाएगी

राज्य सरकार द्वारा उज्जवला योजना के कनेक्शन धारी परिवारों को Mukhyamantri Gas Cylinder Yojana Rajasthan 2023 के तहत 410 रुपए की सब्सिडी प्रति गैस सिलेंडर पर दी जाएगी। इसके साथ ही 610 रुपए की सब्सिडी बीपीएल गैस कनेक्शन धारकों को प्रति गैस सिलेंडर पर इस योजना के मध्यम से प्रदान की जाएगी, लाभार्थी द्वारा स्वयं सिलेंडर खरीदने पर इस सब्सिडी को उसके जन आधार कार्ड से लिंक बैंक खाते में भेज दिया जाएगा। राज्य के वह सभी नागरिक जो इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है, उन सभी नागरिको को सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा, इसके बाद ही उन सभी नागरिको को 500 रुपए में गैस सिलेंडर प्रदान किया जाएगा। राज्य में इस योजना के आरंभ होने से काफी मात्रा में राज्य के नागरिको को आर्थिक सहायता प्राप्त होगी, तथा इससे उनके जीवन स्तर में भी सुधार होगा। [यह भी पढ़ें- (फॉर्म) राजस्थान जाति प्रमाण पत्र: ऑनलाइन आवेदन, Rajasthan Caste Certificate Form]

73 लाख से अधिक परिवारो को लाभ प्राप्त होगा

राज्य के 73 लाख से अधिक परिवारों को राज्य सरकार द्वारा Rajasthan Mukhyamantri Gas Cylinder Yojana 2023 के माध्यम से लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके अंतर्गत 1 अप्रैल 2023 से राज्य के सभी हितग्राहियो को सस्ती दर पर प्रतिमाह 500 रुपए में सिलेंडर का लाभ प्रदान किया जाएगा, राजस्थान राज्य में 1 करोड़ 75 लाख 48 हजार से अधिक गैस कनेक्शन धारी तीनों गैस कंपनियों आईओसीएल, बीपीसीएल, एचपीसीएल के है, इन कलेक्शन धारियों में से 69 लाख 20 हजार से अधिक कनेक्शन धारी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत शामिल है। इसके अतिरिक्त राज्य में 3 लाख 80 हजार से अधिक ऐसे बीपीएल परिवार है, जिनके पास गैस कनेक्शन मौजूद है, इस योजना के माध्यम से इस सभी कनेक्शन धारियों को अप्रैल माह से ही राज्य सरकार द्वारा बीपीएल कनेक्शन धारकों को 610 रुपए और उज्जवला कनेक्शन वालों को 410 रुपए की सब्सिडी रसोई गैस की रिफिल बुकिंग करवाने के बाद सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

सिलेंडर लेते समय पूरे पैसे देने होंगे 

राज्य के बीपीएल और उज्जवला कनेक्शन धारकों को इस योजना के तहत सब्सिडी का लाभ लेने हेतु गैस सिलेंडर देने वाले एजेंट या सप्लायर को गैस लेते समय पूरे पैसो का भुगतान करना होगा। इस हिसाब से राज्य के सभी हितग्राहियों को 1106 रुपए गैस सिलेंडर की राशि प्रदान करनी होगी, सिलेंडर प्राप्त होने के पश्चात 610 रुपए की राशि सब्सिडी के रूप में बीपीएल कनेक्शन धारकों के बैंक खाते में भेजी जाएगी। इसके साथ ही 410 रुपए की सब्सिडी उज्जवला कनेक्शन धारकों के बैंक खाते में सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा उज्जवला कनेक्शन धारकों पहले से ही 200 रुपए सस्ता सिलेंडर प्रदान किया जा रहा है, जिस वजह से उज्जवला कनेक्शन धारकों के बैंक खाते में 410 रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

बैंक खाते को जन आधार कार्ड से लिंक कराना होगा 

राज्य के वह सभी नागरिक जो Rajasthan Mukhyamantri Gas Cylinder Yojana 2023 का लाभ प्राप्त करना चाहते है, उन सभी नागरिको को सबसे पहले अपना बैंक खाता जन आधार कार्ड से लिंक कराना होगा। इसके अंतर्गत यदि आप अपना बैंक खाता जन आधार कार्ड से लिंक नहीं कराते है, तो इस स्थिति में आपको सिलेंडर पर दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ प्राप्त नहीं हो सकेगा।

Mukhyamantri Gas Cylinder Yojana Rajasthan 2023 की विशेषताएं 

  • राज्य के बीपीएल और उज्जवला गैस कनेक्शन धारक परिवारो को लाभ प्रदान करने हेतु Rajasthan Mukhyamantri Gas Cylinder Yojana 2023 का आरंभ राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा किया गया है। 
  • इसके अंतर्गत 500 रुपए में गैस सिलेंडर का लाभ बीपीएल उज्ज्वला योजना में शामिल परिवारों को इस योजना के माध्यम से प्रदान किया जाएगा। 
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी पात्र नागरिको के बैंक खाते में राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी को वितरित किया जाएगा, राज्य के 73 लाख से अधिक परिवारों को इस योजना के माध्यम से लाभ प्रदान किया जाएगा। 
  • इसके अतिरिक्त राजस्थान सरकार द्वारा 750 करोड़ रुपए का वहन इस योजना के भली भांति संचालन के लिए किया जाएगा।  
  • प्रति गैस सिलेंडर पर बीपीएल गैस धारकों को इस योजना के माध्यम से 610 रुपए की सब्सिडी का भुगतान किया जाएगा। 
  • इसके विपरीत 410 रुपए की सब्सिडी इस योजना के माध्यम से उज्जवला योजना में शामिल कनेक्शन धारियों को प्रदान की जाएगी। 
  • कनेक्शन धारकों का बैंक खाता राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना 2023 के तहत सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने हेतु जन आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है। 
  • राज्य के गरीब परिवारों की आर्थिक स्थिति में इस योजना के माध्यम से बेहतरी होगी, राजस्थान  राज्य के गरीब नागरिको के द्वारा भी अब गैस सिलेंडर का इस्तेमाल किया जा सकेगा।  

राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना 2023 पात्रता मानदंड 

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिको को राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है। 
  • राज्य के बीपीएल कार्ड धारक परिवार और उज्जवला कनेक्शन धारको को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। 
  • इसके अतिरिक्त इस योजना का लाभ लेने हेतु कनेक्शन धारकों का बैंक खाता जन आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है। 
  • सामान्य घरेलू उपभोक्ताओं को इस योजना के अंतर्गत एलपीजी गैस सिलेंडर पर कोई छूट नहीं प्रदान की जाएगी।  

Mukhyamantri Gas Cylinder Yojana 2023 आवश्यक दस्तावेज 

  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन आधार कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि 

राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया 

राजस्थान सरकार द्वारा आरंभ Rajasthan Mukhyamantri Gas Cylinder Yojana के तहत राज्य सरकार द्वारा अलग से किसी प्रकार की आवेदन प्रक्रिया को जारी नहीं किया गया है। जब राज्य के हितग्राही द्वारा सिलेंडर को खरीदा जाएगा, तो उसके बाद पात्र नागरिक के जन आधार से लिंक बैंक अकाउंट में इस योजना के माध्यम से प्रदान की जाने वाली सब्सिडी को सरकार द्वारा ट्रांसफर कर दिया जाएगा। अगर इसके अतिरिक्त आपको मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना राजस्थान से सम्बंधित कोई जानकारी चाहिए तो आप हमसे टेलीग्राम के माध्यम से जुड़ सकते हैं।

Leave a Comment