Service Plus Bihar RTPS | आय, जाति, निवासी प्रमाण पत्र Apply Online, Certificate Status

Service Plus Bihar क्या है, आय, जाति, निवासी प्रमाण पत्र आवेदन @ serviceonline.bihar.gov.in | Bihar RTPS Service Plus Certificate Download – बिहार राज्य सरकार ने Service Plus Bihar के नाम से ऑनलाइन मंच का शुभरंभ किया है, जिसके माध्यम से नागरिकों को विभिन्न विभागों से जुडी सुविधाएं एक ही जगह पर उपलब्ध कराई जाएगी। जैसे- सामान्य प्रशासन विभाग, समाज कल्याण विभाग, श्रम संसाधन विभाग की सेवाएँ इत्यादि। राज्य के नागरिक अपने आवश्यक दस्तावेज जैसे- जाति प्रमाण पत्र, स्थाई प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र इत्यादि के आवेदन हेतु भी सर्विस प्लस बिहार पोर्टल का इस्तेमाल कर सकेंगे। अब नागरिको को किसी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, वह घर बैठ कर ही आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इन दस्तावेजों के लिए अपना आवेदन कर पाएगे। [यह भी पढ़ें- (epds.bihar.gov.in) बिहार राशन कार्ड सूची: राशन कार्ड न्यू लिस्ट, Bihar Ration Card Check]

Service Plus Bihar RTPS

अपने राज्य को डिजिटल भारत के पथ पर लाने के प्रयोजन से बिहार राज्य सरकार ने सर्विस प्लस बिहार पोर्टल की शुरुआत 15 अगस्त 2011 को की है, जिसके माध्यम से राज्य की आम जनता अपने आवश्यक दस्तावेजों के लिए घर बैठे ही आवेदन कर पाएगी। राज्य सरकार द्वारा जारी की जाने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए नागरिकों को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, जैसे- आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र इत्यादि। इन दस्तावेजों की आवश्यकता विशेष रूप से OBC और SC-ST समूह के नागरिको को होती है। अगर इन दस्तावेजों के लिए आवेदन करना हो तो इसके लिए सरकारी कार्यालयो के चक्कर काटने पड़ते है, जिससे समय एवं पैसा दोनों का ही नुकसान होता है।[Read More]

Service Plus Bihar

PM Modi Yojana

Overview of Service Plus Bihar Portal

पोर्टल का नामसर्विस प्लस बिहार पोर्टल
आरम्भ की गईबिहार राज्य सरकार द्वारा
वर्ष2024
लाभार्थीराज्य के सभी नागरिक
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यबिहार सरकारी योजनाए
लाभआवश्यक सुविधाओं के लिए ऑनलाइन पोर्टल
श्रेणीबिहार सरकारी योजनाए 
आधिकारिक वेबसाइटhttps://serviceonline.bihar.gov.in/

बिहार सर्विस प्लस पोर्टल का उद्देश्य 

Service Plus Bihar पोर्टल का मुख्य उद्देश्य यह है कि सरकारी सेवाओं को नियत समय सीमा में पारदर्शी एवं सुलभ तरीके से ऑनलाइन मुहैया कराना है। यह पोर्टल आवश्यक सेवाओं को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराने हेतु एक संयुक्त पहल है। इस सुविधा से राज्य के आम नागरिको को अपने आवश्यक दस्तावेजों के लिए आवेदन करने में आसानी होगी, और उन्हें अन्य किसी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। अपने डिवाइस के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर पाने से नागरिको के समय एवं पैसा दोनों की बचत होगी। Service Plus Bihar RTPS में सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा बिहार सरकार के अंतर्गत सेवा प्लस के माध्यम से कार्य किया जाता है, और यह भारत सरकार के राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र एनआईसी वितरण और शिकायत निवारण के लिए सॉफ्टवेयर ढांचे की तरह कार्यरत है। [यह भी पढ़ें- बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन: Download Bihar Ration Card Form]

RTPS Service Plus Bihar पोर्टल की विशेषताएं 

  • ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से राज्य के नागरिकों के लिए विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है, जिनका इस्तेमाल घर बैठे ऑनलाइन ही किया जा सकता है। 
  • अनेक विभागों की सेवाओ और योजनाओ का लाभ लेने के लिए किसी अन्य स्थान पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि सभी सेवाएं इस पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई है। 
  • नागरिक घर बैठे ही जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र जैसे अन्य प्रमाणपत्रो के लिए आवेदन ऑनलाइन ही करने में सक्षम होंगे। 
  • सर्विस प्लस बिहार पोर्टल पर खुद का पंजीकरण भी कर सकते है, जो बिलकुल निशुल्क है। 
  • घर बैठे सेवाओं का लाभ मिलने से राज्य के नागरिको के समय के साथ पैसे की भी बचत होगी। 
  • अगर आवेदक को इस पोर्टल पर मौजूद सेवाओं का लाभ लेना है, तो इसके लिए उसे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करना अनिवार्य होगा। 
  • आवेदन और सत्यापन हो जाने के बाद प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए प्रार्थी के मोबाइल नंबर अथवा ईमेल आईडी पर लिंक या मैसेज भेज दिया जाता है।
  • अब बिहार के नागरिकों को किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी, वह आसानी से अपने मोबाईल फोन या कंप्युटर से घर बैठ कर पोर्टल पर मौजूद सेवाओं का लाभ ले पाएगे। 
  • जिन आवेदकों के पास मोबाईल या लैपटॉप की सुविधा नहीं है, वह अपने नजदीकी CSC सेंटर से भी आवेदन फॉर्म भरवा कर आवेदन कर सकते हैं।

पात्रता मानदंड 

Service Plus Bihar पोर्टल पर आवेदन करने के लिए कोई खास पात्रता मानदंड तो नहीं है, पर फिर भी लाभार्थी को इन बातो का ध्यान रखना चाहिए:-

  • इस पोर्टल के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक को बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए। 
  • बिहार राज्य के स्थायी निवासी ही इस ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते है।
  • ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आवश्यक दस्तावेजो को जरूर अपलोड करे। 
  • राज्य में रहने वाले किसी भी जाति, वर्ग, एवं धर्म के नागरिक इस पोर्टल का इस्तेमाल करने के योग्य है। 
  • सर्विस प्लस बिहार पोर्टल पर आवेदन करने के लिए आवेदक के पास मोबाइल या कंप्युटर का होना आवश्यक है।

आवश्यक दस्तावेज 

पोर्टल पर मौजूद सेवाओं का लाभ लेने के लिए आवेदन करते समय इन दस्तावेजों का होना अनिवार्य है, जिन्हे प्रमाणपत्र के हिसाब से नीचे बताया गया है:-

जाति प्रमाण पत्र के लिए दस्तावेज

  • पहचान पत्र
  • पता प्रमाणपत्र 
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड 
  • मोबाईल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो 

आय प्रमाण पत्र के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड 
  • आयु प्रमाणपत्र 
  • राशन कार्ड
  • स्थाई निवास प्रमाणपत्र 
  • आय की जानकारी के लिए सबूत
  • पासपोर्ट साइज फोटो 

निवास प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • ईमेल आइडी
  • मोबाईल नंबर
  • राशन कार्ड
  • वोटर कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 

बिहार सर्विस प्लस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

राज्य के जो नागरिक इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते है, वह नीचे बताई सरल प्रक्रिया का पालन करे:-

  • सबसे पहले आपको Service Plus Bihar की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा। 
Service Plus Bihar
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “नागरिक अनुभाग” के सेक्शन में से “खुद का पंजीकरण” विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने नया पेज प्रदर्शित हो जाएगा। 
बिहार सर्विस प्लस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन
  • अब आपको इस पेज पर प्रदर्शित फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारी दर्ज करनी है, जैसे आपका नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पासवर्ड, राज्य और कैप्चा कोड। 
  • जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “सबमिट” बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपकी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। 
  • आपको इस ओटीपी को “ओटीपी बॉक्स” में दर्ज करना है, और “सबमिट” बटन पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार से आपका “Registration” पूरा हो जाएगा। 

service online.bihar.gov.in पोर्टल पर लॉगिन करने की प्रक्रिया 

  • सबसे पहले आपको सर्विस प्लस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेनू बार में दिए गए “लॉगिन” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक दिशा-निर्देश संबंधित एक पॉप अप बॉक्स प्रदर्शित हो कर आ जायेगा। 
  • अब आपको इस पॉप अप बॉक्स में दिए गए सभी निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ कर नीचें की तरफ दिए गए “लॉगिन के लिए आगे बढ़ें” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। 
पोर्टल पर लॉगिन
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर एक नया नेज खुल कर आ जायेगा। इस नए पेज पर आपको पूछे गए सभी आवश्यक जानकारी, जैसे:- अपनी लॉगिन आईडी, पासवर्ड/ओटीपी एवं कैप्चा कोड के विवरण दर्ज कर देने होंगे। 
  • अब आपको “लॉगिन” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा, जिसके बाद आप बिहार सर्विस प्लस पोर्टल पर लॉगिन कर सकते है। 

पासवर्ड रिसेट करने हेतु 

  • सबसे पहले आपको सर्विस प्लस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “नागरिक अनुभाग” के तहत दिए गए “पासवर्ड भूल गए?” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने “फोरगॉट पासवर्ड” शीर्षक के साथ एक नया पेज प्रदर्शित हो कर आ जायेगा। 
पासवर्ड रिसेट
  • इस नए पेज पर आपको अपनी लॉगिन आईडी एवं कैप्चा कोड के विवरण दर्ज कर देने होंगे। अब आपको “सबमिट” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। 
  • इसके बाद आपको आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर एवं ईमेल पर एक लिंक प्राप्त हो जाएगी। अब आपको इस लिंक पर क्लिक करने होगा, जिसके बाद आप अपना पासवर्ड रिसेट कर सकेंगे। 

Service Plus Bihar ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 

  • सबसे पहले आपको सर्विस प्लस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेनू बार में दिए गए “ऑनलाइन आवेदन” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक ड्राप डाउन बॉक्स खुल कर आ जायेगा। 
  • अब आपको इस ड्राप डाउन बॉक्स में दिए गए तीन विकल्प:- लोक सेवाएँ, बाह्य सेवाएँ, अन्य सेवाएँ में से अपनी आवश्यकतानुसार किसी एक सेवा के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। 
  • इसके बाद आपके आपके सामने संबंधित सेवा के तहत संचालित विभिन्न विभागों के विकल्प की एक सूचि प्रदर्शित हो जाएगी। अब आपको अपने सुविधानुसार किसी एक विभाग के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। 
  • उसके पश्चात आपके सामने चयनित विभाग के तहत संचालित विभिन्न सेवाओं के विकल्प वाली एक सूचि पुनः प्रदर्शित हो जाएगी। आपको इस सूचि में से अपने जरूरतानुसार किसी एक विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। 
  • अब आपके स्क्रीन पर संबंधित सेवा हेतु एक आवेदन पत्र खुल कर आ जायेगा। इस आवेदन पत्र में आपको पूछे गए सभी आवश्यक जानकारी के विवरण दर्ज कर देने होंगे। 
  • इसके बाद आपको माँगी गयी सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड कर देना होगा। अब आपको “सबमिट” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा, जिसके बाद आप Service Plus Bihar RTPS पर उपलब्ध सेवाओं एवं योजनाओं हेतु आवेदन कर सकेंगे। 

सर्विस प्लस बिहार आवेदन स्थिति देखने की प्रक्रिया 

  • सबसे पहले आपको सर्विस प्लस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “नागरिक अनुभाग” में दिए गए “आवेदन की स्तिथि देखें” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जायेगा। 
सर्विस प्लस बिहार आवेदन स्थिति
  • इस नए पेज पर आपको दिए गए विकल्पों:- “आवेदन संदर्भ संख्या के माध्यम से” अथवा “ओटीपी/आवेदन विवरण के माध्यम से” में से अपनी आवश्यकतानुसार किसी एक विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। 
  • इसके बाद आपको पूछे गए सभी आवश्यक जानकारी के विवरण दर्ज कर देने होंगे। अब आपको “सबमिट” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा, जिसके बाद आप अपने आवेदन की स्थिति की जाँच कर सकेंगे। 

सेवा सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया 

  • सबसे पहले आपको सर्विस प्लस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेनू बार में दिए गए “सेवा सम्बंधित जानकारी” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक ड्राप डाउन बॉक्स खुल कर आ जायेगा। 
  • अब आपको इस ड्राप डाउन बॉक्स में दिए गए “लोक सेवाएँ” एवं “अन्य सेवाएँ” के विकल्पों में से अपनी आवश्यकतानुसार किसी एक विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। 
  • इसके बाद आपके सामने चयनित सेवा से संबंधित विभिन्न विभाग के विकल्पों की  एक सूचि खुल कर आ जाएगी। अब आपको अपने जरूरतानुसार किसी एक विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। 
  • इसके बाद आप service online.bihar.gov.in पोर्टल पर सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। 

महत्वपूर्ण लिंक्स

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लॉगिन करने हेतु यहाँ क्लिक करें
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Service Online Bihar संपर्क विवरण 

  • हेल्पडेस्क ईमेल:- [email protected]
  • तकनीकी सहायता:-
    • पंचायत, प्रखंड/अंचल, अनुमंडल, जिला, प्रमंडल, विभाग आदि स्तर के कार्यपालक सहायक
    • कार्यपालक सहायक के माध्यम से प्रखंड सह अंचल और अनुमंडल स्तर के आईटी सहायक
    • आईटी सहायक के माध्यम से जिला आईटी प्रबंधक
    • जिला आईटी प्रबंधक के माध्यम से एनआईसी जिला केंद्र के डीआईओ/एडीओ एवं विभाग के आईटी प्रबंधक
    • एनआईसी जिला केंद्र के डीआईओ/एडीओ एवं विभाग के आईटी प्रबंधक के माध्यम से एनआईसी बिहार की सर्विस प्लस टीम

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