एमपी समाधान पोर्टल: cmhelpline.mp.gov.in, ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण

MP Samadhan Portal Complaint Registration, एमपी समाधान पोर्टल शिकायत पंजीकरण @ cmhelpline.mp.gov.in | CM Helpline Complaint Status MP – मध्यप्रदेश सरकार अपने राज्य के विकास के लिए बहुत सी योजनाए लागु करती रहती है, जिसका लाभ वहां रहने वाले नागरिको को होता है। ऐसी ही एक सुविधा सरकार ने शुरू की है, जिसकी मदद से नागरिक सरकारी कार्यालयों और उनसे सम्बंधित शिकायतों का समाधान पा सकेंगे। इस सुविधा का नाम एमपी समाधान पोर्टल रखा गया है, और इसके साथ ही सीएम हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। MP Samadhan पोर्टल के माध्यम से सरकारी दफ्तरों में होने वाले भष्टाचार में कमी आएगी तथा कार्यो में पारदर्शिता बनी रहेगी। इस पोर्टल से जुडी अन्य जानकारी इस आर्टिकल में विस्तार से बताई गई है। [यह भी पढ़े- मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना : MP Free Laptop Yojana, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म]

MP Samadhan पोर्टल

मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा नागरिकों की समस्याओं के निवरण हेतु अगस्त 2017 में इस MP Samadhan Portal का शुभारंभ किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के नागरिको को यह सुविधा मुहैया कराई गई है, कि वह अपनी शिकायते एवं समस्याए सरकार के साथ साझा कर पाए। राज्य में रहने वाले आम नागरिको को अपने निजी कार्यो के लिए सरकारी कार्यालयों में एवं अन्य सरकारी विभागों में जाना होता है, पर कई बार कार्यालयों में कार्यरत अधिकारी नागरिको के साथ अच्छे से बर्ताव नहीं करते या फिर सही से कार्य नहीं करते हैं। इसके आलावा सरकारी दफ्तरों में कार्यो के करने के ऐवज में पेसो की डिमांड और भष्टाचार की शिकायते मिलती रहती हैं। ऐसी समस्याओ का सामना करने पर नागरिक अब एमपी समाधान पोर्टल के माध्यम से अपने विचार सरकार के सामने रख पाएगे।[यह भी पढ़े- (रजिस्ट्रेशन) रोजगार सेतु योजना MP Rojgar Setu ऑनलाइन आवेदन व लॉगिन]

MP Samadhan Portal

PM Modi Yojana

Overview of Madhya Pradesh Samadhan Portal

पोर्टल का नामएमपी समाधान ऑनलाइन पोर्टल
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा
वर्ष2024
लाभार्थीराज्य के सभी नागरिक
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यनागरिकों की समस्याओं का समाधान करना
लाभअपनी समस्या एवं शिकायत सरकार तक पहुंचाने की सुविधा
श्रेणीमध्य प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटcmhelpline.mp.gov.in

मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल का उद्देश्य

एमपी समाधान पोर्टल के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार अपने और राज्य के नागरिको के बीच की दुरी को कम करके, उनकी समस्याओ का निवारण करना चाहती है। इसीलिए सरकार ने अपने राज्य के नागरिको को सहूलियत प्रदान करने हेतु एक ऑनलाइन मंच प्रदान किया है, जिसके माध्यम से आम जनता अपनी सरकार से जुड़ सके, एवं अपनी शिकायते व सुझाव सरकार के सामने रख सके। Madhya Pradesh Samadhan Portal की मदद से सरकार अपने राज्य को और बेहतर एवं सक्षम बना पाएगी। इस सुविधा के सफल कार्यान्वयन से नागरिको को बहुत राहत मिलेगी, उनकी दिक्क्तों का हल उन्हें ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से घर बैठे ही मिल जाएगा।[Read More]

एमपी समाधान ऑनलाइन पोर्टल के लाभ और विशेषताएँ

  • इस ऑनलाइन पोर्टल का प्रमुख्य लाभ यह है, कि आम नागरिक किसी भी सरकारी कार्यों से जुडी शिकायत व समस्या को सरकार तक पहुंचा पाएगे। 
  • राज्य सरकार अपने राज्य के नागरिको को राहत प्रदान करने के लिए उनकी हर समस्या का हल उन्हें ऑनलाइन ही प्रदान करेगी। 
  • MP Samadhan पोर्टल पर शिकायत पंजीकरण की सुविधा प्रत्येक नागरिक के लिए  उपलब्ध कराई गई है। 
  • नागरिकों द्वारा दर्ज की जाने वाली शिकायतों का निराकरण अधिकारियों द्वारा ऑनलाइन तय किए गए समय पर कर दिया जाएगा। 
  • ऑनलाइन पोर्टल के साथ साथ सरकार ने राज्य की आम जनता को शिकायत दर्ज करने के लिए, टोल फ्री नंबर 181 की सुविधा भी दी है।
  • राज्य के आम नागरिक अपने समय की बचत करते हुए इस पोर्टल के माध्यम से अपनी समस्या का हल जान पाएगे। 
  • अब मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल के लागु होने से नागरिक बिना कार्यालयों की लम्बी कतारों में खड़े रहे, घर बैठे ही अपना समाधान हासिल कर पाएगे। 

एमपी समाधान पोर्टल के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया 

जो नागरिक अपनी दुविधा का हल ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से करवाना चाहते है, वह नीचे बताई गई सरल प्रक्रिया का पालन कर सकते है:-

  • सबसे पहले आपको एमपी समाधान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा। 
एमपी समाधान पोर्टल
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “शिकायत दर्ज करें” के विकल्प क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने दिशा-निर्देश प्रदर्शित होंगे, जिन्हे आपको ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। 
शिकायत दर्ज
  • इसके बाद आपको “मै सहमत हूँ” बॉक्स पर टिक करना है, और “Accept” बटन पर क्लिक कर देना है। अब आपके सामने “शिकयत आवेदन फॉर्म” प्रदर्शित होगा। 
  • अब आपको इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी दर्ज करनी है, जैसे आपका मोबाइल नंबर, आधार नंबर, नाम, ईमेल आईडी, जिला, ब्लॉक इत्यादि। 
  • जानकारी दर्ज करने के बाद अआप्को “शिकायत पंजीयन फॉर्म” में अपने क्षेत्र का चयन करना है, और विभाग, उप विभाग, श्रेणी, जिला, शिकयत का विवरण 200 शब्दों में दर्ज करना है। 
  • अगर आपके पास शिकायत से जुड़े दतावेज है, तो आप इसे भी साथ में स्कैन करके अपलोड कर सकते है। अब आपको “जन शिकायत को दर्ज करें” के विकल्प पर क्लिक करके अपने आवेदन फॉर्म को “सबमिट” कर देना है। 
  • इस प्रकार आपका आवेदन सफलता से पूरा हो जाएगा, एवं आपकी शिकायत दर्ज कर ली जाएगी।

एमपी समाधान मोबाइल ऍप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने सर्च बॉक्स दिखेगा आपको एमपी समाधान दर्ज करना है। 
  • इसके बाद आपको सर्च के ऑप्शन को क्लिक करना होगा इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक लिस्ट खुलकर आएगी। 
  • इस लिस्ट में आपको सबसे ऊपर दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको इंस्टॉल के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। 
  • इन सभी प्रोसीजर के द्वारा आप बड़ी आसानी से एमपी समाधान मोबाइल एप्प को अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते है। 

मोबाइल ऐप से शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में एमपी समाधान एप्प पर जाना होगा। इसके बाद आपको इसमें अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। 
  • आपके द्वारा मोबाइल नंबर डालने के बाद आपको अपने फ़ोन में एक कंफर्मेशन कोड मिलेगा। अब आपको इस कंफर्मेशन कोड को सबमिट करना होगा। 
  • इसके बाद आपका अकाउंट बन जाएगा अब आप कभी भी अपनी शिकायत को रजिस्टर करा सकते है इसके साथ ही आप शिकायत स्थिति को भी देख सकते हैं। 

MP CM Helpline Number

इस पोर्टल के द्वारा सभी नागरिको की सहायता के लिए टोल-फ्री नंबर 181 अथवा 1800-2330-183 स्टार्ट किया गया है। आप सभी सुबह 7 से 11 बजे तक अपनी शिकायत को दर्ज करवा सकते है। इन सभी शिकायत में से 20 से 25 शिकायत को एकत्र किया जायेगा और हर महीने में पहले मंगलवार को सभी एप्लीकेशन फॉर्म्स के बारे में बात करेंगे और इसका समाधान ऑनलाइन भी प्रोवाइड कराया जाएगा। [यह भी पढ़ें- (रजिस्ट्रेशन) मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना: Tirth Darshan Yojana, ऑनलाइन आवेदन]

इस ऑनलाइन पोर्टल के स्टार्ट होने से एमपी के सभी नागरिको को बहुत आराम मिलेगा। इसके साथ ही अब सभी नागरिक अपने पैसे और टाइम दोनों को बचा सकते है अब सभी इंटरनेट के द्वारा ऑनलाइन मोड में अपनी शिकयत को दर्ज करा सकते है। [यह भी पढ़ें- AePDS Madhya Pradesh: EPDS MP, RC Details ऑनलाइन चेक Distribution Status]

Contact Information

यहां इस लेख में आपको एमपी समाधान पोर्टल की जानकारी दी गयी है। अगर आप अभी भी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं अथवा अन्य किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से अपने सवाल पूछ सकते हैं। इसके अलावा आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है 181 तथा 18002330183 है। [यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री जनकल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना (MMJKY): ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन स्टेटस]

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