झारखण्ड मुख्यमंत्री ग्रामीण गाड़ी योजना होगी लांच, सुदूर इलाकों के लोगों को मिलेगा लाभ

Jharkhand Mukhyamantri Gramin Gadi Yojana में लांच हुई मुख्यमंत्री ग्रामीण गाड़ी योजना, उदेश्य, लाभ व विशेषताएं जाने – झारखंड सरकार द्वारा ग्रामीण इलाको के नागरिको को लाभ प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री ग्रामीण गाड़ी योजना का आरंभ करने की घोषणा की गई है। जल्द ही इस योजना का आरंभ परिवहन विभाग के साथ मिलकर सोरेन सरकार द्वारा किया जाएगा, राज्य के ऐसे क्षेत्र जहां से नागरिको को वाहन की प्राप्ति नहीं होती है। उन सभी क्षेत्रों में इस योजना के माध्यम से झारखंड सरकार द्वारा वाहनो को उपलब्ध कराया जाएगा, इससे ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिको के समय की बचत होगी। आज के इस आर्टिकल में हम आपको Mukhyamantri Gramin Gadi Yojana से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है। [यह भी पढ़ें- (रजिस्ट्रेशन) झारखण्ड फसल राहत योजना: Fasal Rahat Yojana, ऑनलाइन आवेदन]

Mukhyamantri Gramin Gadi Yojana 2024

झारखंड राज्य के सभी ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिको को यात्रा संबंधी सुविधा उपलब्ध कराने हेतु राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री ग्रामीण गाड़ी योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। राज्य के ऐसे क्षेत्र जहां के नागरिको को कम से कम 25 किलो मीटर की दूरी को पैदल ही प्रखंड अथवा जिला मुख्यालय जाने हेतु तय करना पड़ता है, उन सभी क्षेत्रों में राज्य सरकार द्वारा वाहन की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों के सभी मज़दूरो, किसानो तथा छात्रों को शहर तक आवागमन की सुविधा राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त वह सभी वाहन जो Mukhyamantri Gramin Gadi Yojana के तहत शामिल होंगे, उन सभी वाहनों के मालिकों को सरकार द्वारा सरकारी टैक्स में छूट प्रदान की जाएगी। [यह भी पढ़ें- (रजिस्ट्रेशन) झारखंड पेंशन योजना: ऑनलाइन आवेदन व एप्लीकेशन स्टेटस]  

Overview of Jharkhand Mukhyamantri Gramin Gadi Yojana

योजना का नाममुख्यमंत्री ग्रामीण गाड़ी योजना
आरम्भ की गईझारखंड सरकार द्वारा 
वर्ष2024
लाभार्थीझारखंड राज्य के नागरिक 
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्यराज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को शहर तक आने जाने हेतु वाहन की सुविधा उपलब्ध कराना 
लाभराज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को शहर तक आने जाने हेतु वाहन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी 
श्रेणीझारखंड सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइटजल्द आरंभ की जाएगी 

झारखण्ड मुख्यमंत्री ग्रामीण गाड़ी योजना का उद्देश्य 

मुख्यमंत्री ग्रामीण गाड़ी योजना 2024 का मुख्य उद्देश्य राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को शहर तक आने जाने हेतु वाहन की सुविधा उपलब्ध कराना है। इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी किसान, मजदूरो तथा छात्र-छात्राओं को शहर तक आने जाने हेतु वाहन की सुविधा राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा जिन वाहनों को Mukhyamantri Gramin Gadi Yojana 2024 के तहत शामिल किया जाएगा, उन सभी वाहनों के मालिकों को सरकार द्वारा सरकारी टैक्स में उचित छूट प्रदान की जाएगी। [यह भी पढ़ें- झारखंड जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन | पंजीकरण फॉर्म, SC/ST/OBC Certificate

सुदूर दुर्गम ग्रामीण इलाको को लाभ प्राप्त होगा 

झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा कैबिनेट की बैठक के दौरान राज्य के सुदूर ग्रामीण इलाको के लिए वाहन चलाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। राज्य के ऐसे इलाके जहां पर इन वाहनों की सुविधा उपलब्ध होने की आवश्यकता है, उन सभी इलाको की पहचान करने हेतु परिवहन मंत्री जी के द्वारा निर्देश प्रदान किए गए। इसके अतिरिक्त अपने जिलों के वाहन मालिकों से बात करने तथा उन्हें इस योजना के तहत शामिल करने हेतु राज्य के जिला परिवहन पदाधिकारियों को निर्देश दिए गए। इसके अंतर्गत इस बात की जानकारी प्राप्त हुई है कि जिला डीटीओ के साथ मिलकर परिवहन मंत्री जी के द्वारा उन सभी क्षेत्रों का चुनाव कर लिया गया है, जिन क्षेत्रों में वाहनों की सुविधा को उपलब्ध कराया जाना चाहिए। [यह भी पढ़ें- Jharsewa | झारखण्ड झारसेवा प्रमाण पत्र (Income, Caste Certificate) ऑनलाइन आवेदन]

Mukhyamantri Gramin Gadi Yojana के लाभ और विशेषताएं 

  • झारखंड सरकार द्वारा राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिको को यात्रा संबंधी लाभ प्रदान करने हेतु Mukhyamantri Gramin Gadi Yojana 2024 को आरंभ करने की घोषणा की गई है। 
  • राज्य के ऐसे क्षेत्र जहां के नागरिको को कम से कम 25 किलो मीटर की दूरी को पैदल ही प्रखंड अथवा जिला मुख्यालय जाने हेतु तय करना पड़ता है, उन सभी क्षेत्रों में राज्य सरकार द्वारा वाहन की सुविधा प्रदान की जाएगी। 
  • ऐसे नागरिक जिनको प्रखंड अथवा जिला मुख्यालय से कार्य करके वापस घर आते हुए वाहन की प्राप्ति ना होने की स्थिति में देर हो जाती है, वह सभी नागरिक राज्य में इस योजना के आरंभ होने से समय पर घर पहुंचने में सक्षम हो सकेंगे। 
  • इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी लाभार्थी नागरिको के समय और पैसे दोनों की बचत होगी, तथा वह आत्मनिर्भर और सशक्त भी बनेंगे। 
  • इस योजना के भली भांति संचालन हेतु राज्य सरकार द्वारा सभी जिलों के वाहनों के मालिकों से बात की जा रही है, ताकि वाहनों की सुविधा सरकार द्वारा राज्य के उन क्षेत्रों में प्रदान की जा सकें, जहां वाहनों की पहुंच नहीं होती है। 
  • झारखंड सरकार द्वारा कैबिनेट की मीटिंग के दौरान मुख्यमंत्री ग्रामीण गाड़ी योजना 2024 के माध्यम से सुदूर ग्रामीण इलाको में वाहन चलाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। 
  • सभी जिलों के जिला परिवहन पदाधिकारियों के साथ परिवहन मंत्री के द्वारा 9 मई को बैठक की गई, इस बैठक में मंत्री जी के द्वारा उन क्षेत्रों की जानकारी को इकठ्ठा करने के लिए कहा गया, जिन क्षेत्रों में इस योजना को आरंभ किया जाना चाहिए। 
  • इसके साथ ही मंत्री जी के द्वारा अपने-अपने जिलों के सभी वाहन मालिकों के बात करने तथा उन सभी वाहन मालिकों को इस योजना में शामिल करने हेतु पदाधिकारियों को निर्देश प्रदान किए गए है। 

मुख्यमंत्री ग्रामीण गाड़ी योजना 2024 की पात्रता

  • इस योजना का लाभ झारखंड राज्य के मूल निवासियों को ही प्रदान किया जाएगा। 
  • राज्य के ऐसे ग्रामीण क्षेत्र जहां पर परिवहन की सुविधा उपलब्ध नहीं है, उन क्षेत्रों के नागरिको को इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।  

Mukhyamantri Gramin Gadi Yojana 2024 आवश्यक दस्तावेज 

  • स्थायी प्रमाण पत्र 
  • आधार कार्ड 
  • मोबाइल नंबर 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • आयु प्रमाण पत्र 
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि 

झारखण्ड मुख्यमंत्री ग्रामीण गाड़ी योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे करे?

राज्य के वह सभी नागरिक जो Mukhyamantri Gramin Gadi Yojana 2024 का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते है। उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु अभी कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी, राज्य सरकार द्वारा अभी इस योजना को आरंभ करने की केवल घोषणा की गई है, राज्य में इस योजना को अभी लागू नहीं किया गया है। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट को भी आरंभ नहीं किया गया है, जैसे ही झारखंड सरकार द्वारा झारखण्ड मुख्यमंत्री ग्रामीण गाड़ी योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी को सार्वजनिक किया जाता है तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सूचना प्रदान कर देंगे।

Leave a Comment