(ऑनलाइन आवेदन) अग्निपथ योजना 2022: Agneepath Yojana पात्रता, रिजर्वेशन व चयन प्रक्रिया

Agneepath Yojana Apply Online | अग्निपथ योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन | Agneepath Bharti Yojana एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड | Agniveer Yojana पात्रता व चयन व आयु सीमा

किसी भी देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी वहाँ की सेना की होती है, जिसके लिए सेनाकर्मी अपनी जान की परवाह किये बिना देश की सेवा में लगें रहते हैं। मंगलवार को रक्षा मंत्री द्वारा Agneepath Yojana की घोषणा की गयी है, जिसके माध्यम से देश के युवा अग्निवीर के रूप में सेना में भर्ती लेकर देश-सेवा कर सकते हैं। इसलिए इस योजना को अग्निवीर सेना भर्ती योजना या Agniveer Yojana के नाम से भी जाना जाता है। इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ जी के साथ तीनों सेना के प्रमुख आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी, नौसेना चीफ एडमिरल आर हरि कुमार भी मौजूद थें। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से अग्निपथ स्कीम से सम्बंधित सभी आवश्यक जानकारी, जैसे:- उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता मापदंड, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन की प्रक्रिया आदि के बारे में ज्ञान साँझा करेंगे। यदि आप भी अग्निपथ योजना 2022 से जुड़ी सभी महत्त्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहें। [यह भी पढ़ें- (रजिस्ट्रेशन) स्माम किसान योजना 2022: SMAM Yojana ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पंजीकरण]

Agneepath Yojana 2022

मंगलवार, 14 जून को रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में रक्षा मंत्री द्वारा Agneepath Yojana की घोषणा की गयी है, जिसके अंतर्गत भारतीय युवा नागरिकों को सेना में भर्ती लेकर देश की सेवा करने का अवसर प्रदान किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से इच्छुक युवा सभी तीन सशस्त्र बलों:- भारतीय सेना, नौसेना अथवा वायु सेना में से अपनी इच्छानुसार किसी भी एक सेना के तहत अपनी सेवा प्रदान कर सकते है। अग्निपथ योजना 2022 के तहत चयनित नागरिकों को “अग्निवर” के नाम से पुकारा जायेगा एवं उन्हें सेना मे कुल चार वर्ष की अवधि हेतु अपनी सेवा प्रदान करनी होगी। केंद्र सरकार की Agneepath Sena Bharti के माध्यम से सेना की औसत उम्र, जोकि वर्तमान समय में 32 साल है, को आने वाले कुछ वर्षों में कम करके 26 साल करने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के सम्बन्ध में युवाओ के मतभेदो को देखते हुए योजना में कुछ बदलाव करके इसे जल्द से जल्द लागु किये जाने की बात कही जा रही है। [यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना 2022 – PM Karam Yogi Mandhan Yojana]

Agneepath Yojana

PM Modi Yojana

Overview of the Agneepath Yojana

योजना का नामअग्निपथ सेना भर्ती योजना
आरम्भ की गयीरक्षा मंत्रालय द्वारा
वर्ष 2022
लाभार्थीभारत के युवा नागरिक 
आवेदन की प्रक्रिया जल्द ही जारी की जायेगीं 
उद्देश्य  प्रमुख सशस्त्र बलों में युवा नागरिकों की भर्ती करना
लाभसशस्त्र बलों में नियुक्ति
श्रेणी केंद्र सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइट Joinindianarmy.nic.in

अग्निपथ योजना के उद्देश्य

कैबिनेट समिति द्वारा मंजूर किये गए अग्निपथ योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य भारतीय सशस्त्र बलों में देश के युवाओं की नियुक्ति करना है। इसके साथ ही इस योजना के माध्यम से रक्षा बलों के खर्च और आयु प्रोफाइल को भी कम करने का प्रयत्न किया जायेगा। रक्षा मंत्रालय की इस योजना के माध्यम से युवा नागरिक देश के प्रमुख सशस्त्र बलों में अपनी सेवा देने के स्वप्न को आसानी से पूर्ण कर सकते है, जिसके लिए उन्हें किसी भी प्रकार की प्रवेश परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। अग्निपथ योजना के अंतर्गत चयनित युवा उम्मीदवारों को सशस्त्र बलों में अपनी सेवा प्रदान करने हेतु दो साल के लंबे प्रशिक्षण से गुजरना होगा एवं उनकी सेवा की अवधी चार वर्ष की होगी। केंद्र सरकार की इस योजना के माध्यम से युवों को प्रशिक्षण देने एवं सेवानिवृत्ति के साथ ही पेंशन लागत को भी कम किया जा सकता है, जिससे रक्षा बलों के खर्च में भारी गिरावट देखने को मिलेगी। [यह भी पढ़ें- (PMGKY) प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना: ऑनलाइन आवेदन व एप्लीकेशन फॉर्म]

अग्निवीरों की पहली बैच वर्ष 2023 में आरम्भ की जाएगी 

रक्षा मंत्री माननीय राजनाथ सिंह जी के द्वारा 14 जून को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात की जानकारी प्रदान की गयी है कि कैबिनेट मंत्रालय ने Agneepath Yojana को हरी झंडी दिखा कर मंजूरी दे दी गयी है। केंद्र सरकार द्वारा आगामी 90 दिनों के भीतर ही इस योजना के अंतर्गत पहली भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी एवं पहली बैच वर्ष 2023 में आरम्भ की जाएगी। इस योजना के माध्यम से देश के प्रमुख रक्षाबलों:- भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना एवं भारतीय नौसेना के अंतर्गत युवा नागरिकों की भर्ती चार वर्ष के कार्यकाल हेतु की जाएगी। केंद्र सरकार की इस योजना के अंतर्गत चयनित युवाओं को अग्निवीर के नाम से जाना जायेगा एवं उन्हें सैनिक बनने हेतु उचित प्रशिक्षण भी प्रदान किये जायेंगे। [यह भी पढ़ें- Driving Licence (DL)| Apply Online Learning Licence at sarathi.parivahan.gov.in]

अग्निपथ स्कीम 2022 के अंतर्गत मिलने वाले पैकेज के अन्य लाभ 

  • कुल वार्षिक पैकेज:- रक्षा मंत्रालय द्वारा आरम्भ की गयी अग्निपथ योजना के माध्यम से चयनित अग्निवरों को प्रथम वर्ष  4.76 लाख रुपये की वित्तीय राशि वार्षिक वेतन के रूप में प्रदान की जाएगी एवं अंतिम वर्ष अर्थात चौथे वर्ष वार्षिक वेतन में वृद्धि करते हुए  6.92 लाख रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी। 
  • भत्ता:- इस योजना के तहत अग्निवीरों को रक्षा बलों में नियुक्त स्थायी सैनिकों को मिलने वाले सभी भत्तों के समरुप ही भत्ते प्रदान किये जायेंगे। 
  • सेवा निधि:- अग्निवीरों द्वारा अपनी मासिक आय की तीस प्रतिशत धनराशि को सेवा निधि में जमा करवाना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही केंद्र सरकार द्वारा भी अग्निवीरों के योगदान के समरुप की धनराशि सेवा निधि में प्रदान की जाएगी। सेवा निधि में जमा हुए 11.71 लाख रुपए की राशि अग्निवीरों को उनके सेवा मुक्त होने पर प्रदान की जाएगी, जो पूरी तरह से टैक्स फ्री होगी। 
  • मृत्यु पर मुआवजा:- रक्षा मंत्रालय द्वारा आरम्भ की गयी Agneepath Scheme के अंतर्गत अग्निवीरों को 48 लाख रुपये का गैर अंशदाई जीवन बीमा कवर उपलब्ध किया जाता है। यदि किसी भी कारण से अग्निवीरों की मृत्यु उनके सेवा कार्यकाल के दौरान हो जाती है तो इस परिस्थिति में 44 लाख की अतिरिक्त अनुग्रह राशि एवं सेवा निधि घटक सहित चार वर्ष के अप्राये युक्त हिस्से का भुगतान किया जायेगा। 
  • विकलांगता की स्थिति में मुआवजा:- यदि अग्निवीर अपने सेवा कार्यकाल के दौरान किसी भी कारण से अपंग हो जाते है तो इस स्थिति में अग्निवीरों को चिकित्सा अधिकारियों द्वारा निर्धारित विकलांगता के प्रतिशत के आधार पर मुआवजा उपलब्ध किया जाता है। अग्निवीरों को उनकी विकलांगता के प्रतिशत (100/75/50) के आधार पर लोक निधि से एकमुश्त अनुग्रह राशि 44/25/15 लाख रुपये की धनराशि प्रदान की जाती है। 
  • सेवा कार्यकाल पूर्ण होने पर:- इस योजना के अंतर्गत अग्निवीरों को उनके चार वर्ष के सेवा कार्यकाल के पश्चात सेवा मुक्त कर दिया जायेगा, जिसके बाद उन्हें सेवा निधि की  11.71 लाख रुपए प्रदान किये जायेंगे। इसके साथ ही सेवामुक्त अग्निवीरों को कौशल का प्रमाण पत्र, सम्मान एवं पुरष्कार भी प्रदान किये जायेंगे। साथ ही साथ इच्छुक अग्निवीरों को उच्चतर शिक्षा प्राप्त करने हेतु क्रेडिट का प्रावधान भी किया जाएगा।

Agneepath Yojana से संबंधित कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ 

  • अग्निपथ योजना 2022 के अंतर्गत अग्निवीरों को प्रत्येक वर्ष 30 दिन की वार्षिक अवकाश एवं डॉक्टरी सलाह अनुसार बीमारी के लिए अवकाश प्रदान किये जायेंगे। 
  • इस योजना के तहत सेवा अग्निवीरों को सेवा अस्पताल के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधा भी उपलब्ध की जाएगी। 
  • रक्षा मंत्रालय द्वारा आरम्भ की गयी इस योजना के अंतर्गत अग्निवीरों को अपने चार वर्ष के सेवा कार्यकाल के पूर्ण होने से पूर्व सेवा मुक्त होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 
  • अग्निवीरों को समय से पूर्व सेवा मुक्त होने की अनुमति केवल कुछ अपवाद स्वरुप  मामलों में सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन द्वारा ही प्रदान किया जायेगा। 
  • यदि अपवाद स्वरुप  मामलों में अग्निवीरों सेवा मुक्त हो जाते है तो इस स्थिति में उन्हें सेवा निधि में केवल उनके द्वारा दिए गए योगदान की राशि उपार्जित ब्याज सहित प्रदान कर दी जायेगी। 
  • इस योजना के तहत अग्निवीर कॉर्पस फंड का भी निर्माण किया जायेगा, जिसमें अग्निवीरों एवं केंद्र सरकार द्वारा सामान रुप से योगदान दिया जायेगा। 
  • अग्निवीर कॉर्पस फंड में जमा हुई धनराशि को अग्निवीरों को उनके सेवा कार्यकाल से मुक्त होने के समय प्रदान की जाएगी। 
  • केंद्र सरकार की इस योजना के माध्यम से चयनित अग्निवीर को किसी भी अन्य सरकारी पीएफ में अपना योगदान देने की आवश्यकता नहीं होगी। 
  • इसके साथ ही अग्निविर स्थायी सैनिकों को प्राप्त होने वाली पेंशन एवं उपहारों की सुविधा प्राप्त करने के पात्र नहीं माने जायेंगे।  

चार वर्ष के कार्यकाल के पश्चात प्राप्त होगा सेवा निधि पैकेज

अग्निपथ योजना 2022 के अंतर्गत चयनित अग्निवीरों के कार्यकाल में उनके वेतन से प्रत्येक माह एक निश्चित राशि अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जमा की जाएगी एवं वेतन से कटी राशि के समरुप की धनराशि केंद्र सरकार द्वारा भी प्रति माह अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जमा की जाएगी। लाभार्थी अग्निवीरों को उनके चार वर्ष की सेवा प्रदान किये जाने के पश्चात सेवानिर्वित्त कर दिया जायेगा, जिसके बाद उन्हें अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जमा जमा की गयी राशि ब्याज सहित सेवा निधि के रुप में प्रदान की जाएगी। सेवा निधि की यह राशि 11.71 लाख रुपये की होगी, जो पूर्ण रुप से टैक्स फ्री होगी। [यह भी पढ़ें- स्वामित्व योजना 2022: PM Swamitva Yojana ऑनलाइन पंजीकरण, लाभ, पात्रता]

सेवा निधि पैकेज

 

Agneepath Yojana 2022 के लाभ एवं विशेषताएं

  • केंद्र सरकार की इस योजना के तहत भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार के प्रवेश परीक्षा नहीं देनी होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत उम्मीदवार थल सेना, नौसेना एवं वायु सेना में से किसी भी एक सेना में शामिल हो कर देश को अपनी सेवा प्रदान कर सकते है। 
  • केंद्र सरकार की Agneepath Yojana 2022 के तहत उम्मीदवारों को चार वर्ष की अवधी हेतु रक्षा बालों में नियुक्त किया जायेगा।
  • अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना के माध्यम से चयनित युवाओं को अग्निवर के नाम से जाना जायेगा। रक्षा मंत्रालय की अग्निपथ योजना के माध्यम से देश के युवा नागरिकों को भारतीय सशस्त्र बलों में भर्ती होने का सुनहरा अवसर प्रदान किया जायेगा।  
  • रक्षा मंत्रालय की इस योजना के तहत अग्निवरों को पेशेवर सैनिक बनने हेतु आवश्यक प्रशिक्षण भी प्रदान किये जायेंगे। 
  • इसके साथ ही उम्मीदवारों को अपनी इच्छानुसार किसी भी रेजिमेंट के तहत आवेदन करने की आज़ादी प्राप्त होगी। 
  • इस योजना के तहत केवल 17.5 वर्ष की आयु से लेकर 21 वर्ष के युवा नागरिक ही आवेदन कर सकते है। 
  • अग्निवरों को चार वर्ष के कार्यकाल में दो वर्ष के लंबे प्रशिक्षण से गुजरना होगा एवं चार वर्ष की अवधि पूर्ण होने पर सैनिकों की समीक्षा की जाएगी। 
  • अग्निपथ योजना 2022 के अंतर्गत युवा उम्मीदवारों को 4.76 लाख रुपये की वार्षिक पैकेज प्रदान की जाएगी, जो अंतिम अर्थात चौथे साल में बढ़कर 6.92 लाख रुपये तक हो जाएगी। 
  • इसके साथ ही इस योजना के तहत अग्निवरों को रिस्क और हार्डशिप वाले भत्तों के लाभ भी प्रदान किया जायेगा। 
  • इसके साथ ही सैनिकों को उनके चार वर्ष के कार्यकाल के बाद उन्हें उनके सेवा से मुक्त कर दिया जायेगा। 
  • केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के अंतर्गत अग्निवरों को उनके कार्यकाल के बाद किसी भी प्रकार की पेंशन के स्थान पर एकमुश्त धनराशि का लाभ प्रदान किया जायेगा। 
  • अग्निवरों को 11.7 लाख रुपये की धनराशि  एकमुश्त राशि के रूप में उपलब्ध की जाएगी जो पूरी तरह से टैक्स फ्री होगी। 
  • इस योजना के माध्यम से अग्निवरों के पास सेवनिर्वित्त होने के पश्चात विभिन्न प्रकार के करियर विकल्प उपलब्ध होंगे, जिसकी सहयता से वें अपने आगे के जीवन को सुरक्षित कर सकते है। 
  • इसके साथ ही भारतीय सेना अग्निवरों को उनके कार्यकाल की अवधि पूर्ण हो जाने पर उन्हें स्थायी सैनिकों के रूप में भी नियुक्त कर सकते है। 
  • देश के विभिन्न कॉर्पोरेट उद्योगों एवं बहुराष्ट्रीय निगमों ने भी अग्निवरों को अपने संस्थानों में काम पर रखने की इच्छा व्यक्त की है। 
  • इस योजना के माध्यम से रक्षा बलों के खर्च और आयु प्रोफाइल को भी कम किया जायेगा। 

अग्निपथ सेना भर्ती योजना पात्रता मानदंड

किसी भी सरकारी योजना से मिलने वाले लाभों को प्राप्त करने हेतु आवेदकों को उस योजना से सम्बंधित कुछ पात्रता मापदंडों को पूर्ण करना आवश्यक होता है। इसी प्रकार रक्षा मंत्रालय द्वारा जल्द ही आरम्भ की जाने वाली Agneepath Army Recruitment Yojana के अंतर्गत लाभ लेने हेतु उम्मीदवारों को निम्न पात्रता मापदंडों को पूर्ण करना अनिवार्य होगा:-

  • अग्निपथ योजना 2022 के अंतर्गत मिलने वाले लाभों को उठाने के लिए उम्मीदवारों को भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए। 
  • इच्छुक उम्मीदवारों की आयु 17.5 वर्ष से लेकर 21 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। 
  • केवल ऐसे उम्मीदवार को ही इस योजना के तहत पात्र माना जायेगा, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से प्रमाणित शिक्षा प्राप्त की हो। 
  • इस योजना के अंतर्गत 12वीं कक्षा में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को ही योग्य माना जायेगा। 

Agneepath Yojana सम्बंधित आवश्यक दस्तावेज 

  • आधार कार्ड 
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र 
  • आयु प्रमाण पत्र 
  • 12वीं कक्षा के अंक पत्र 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर 

अग्निपथ योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

इच्छुक युवा अग्निपथ योजना के लिए दिए गए आसान से चरणों को फॉलो करके अग्नीवर के रूप में सेना में अपना योगदान दे सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको भारतीय वायुसेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट के होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में अग्निवीर भर्ती के विकल्प पर क्लिक कर देना है। अब आपके सामने अग्नीवर भर्ती से सम्बंधित सभी जानकारी और दिशानिर्देश खुल जायेगा।
  • आपको इन सभी दिशानिर्देशों को पढ़कर चेकबॉक्स पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना है जिसके बाद आपके सामने अग्निपथ योजना का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकरियों को दर्ज कर देना है। इसके बाद आपको निर्धारित स्थान में सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप दिए गए चरणों को फॉलो करके अग्निपथ योजना के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन की प्रकिया को पूरा कर सकते हैं।

Leave a Comment