मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर गुजरात योजना की हुई शुरुआत, उद्योगों को मिलेगा प्रोत्साहन

Atmanirbhar Gujarat Scheme 2023 PDF Download, मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर गुजरात योजना क्या है, ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, पात्रता जांचे – गुजरात राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देने हेतु राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल जी के द्वारा 5 अक्टूबर 2022 बुधवार को आत्मनिर्भर गुजरात योजना का आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य में उद्योगों को विभिन्न प्रकार की सहायता प्रदान करने और प्रोत्साहन देने के साथ साथ गुजरात राज्य में विनिर्माण को भी बढ़ावा दिया जाएगा। इसके माध्यम से राज्य के उद्योग विशेष सहायता प्राप्त करके वैश्विक आपूर्ति श्रंखला का हिस्सा बनने में सक्षम हो सकेंगे, आज के इस आर्टिकल में  हम आपको Atmanirbhar Gujarat Scheme से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है। [यह भी पढ़ें- (Apply) मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना 2023: (કિસાન સહાય) ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण स्टेटस]  

Atmanirbhar Gujarat Yojana 2023

Atmanirbhar Gujarat Scheme

गुजरात राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देने हेतु आत्मनिर्भर गुजरात योजना का आरंभ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल जी के द्वारा किया गया है। इस योजना के माध्यम से गुजरात में 15 लाख नए रोजगार के अवसर उद्योगों की ओर निवेशकों को आकर्षित करके 12.50 लाख करोड़ रुपए का निवेश करवाकर प्रदान किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा कहा गया है कि 10 वर्षों में निश्चित पूंजी निवेश पर MSME को 75 फीसदी तक शुद्ध एसजीएसटी प्रतिपूर्ति, MSME को 7 साल तक 35 लाख रुपये प्रतिवर्ष तक की ब्याज सब्सिडी तथा सूक्ष्म उद्योगों को 35 लाख रुपये तक की पूंजीगत सब्सिडी प्रदान की जाएगी। भविष्य में स्थानीय उत्पादों को सहयोग प्रदान करके Atmanirbhar Gujarat Scheme के माध्यम से रोजगार और मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में गुजरात राज्य को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जाएगा। [यह भी पढ़ें- गुजरात श्रमिक मनपसंद पास स्कीम 2023: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

Overview of Atmanirbhar Gujarat Yojana

योजना का नाममुख्यमंत्री आत्मनिर्भर गुजरात योजना
आरम्भ की गईराज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल जी के द्वारा  
वर्ष2023
लाभार्थीगुजरात राज्य के नागरिक  
आवेदन की प्रक्रियाजल्द आरंभ की जाएगी 
उद्देश्यगुजरात राज्य और उसके नागरिको को आत्मनिर्भर बनाना
लाभगुजरात राज्य और उसके नागरिको को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा  
श्रेणीगुजरात सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही जारी की जाएगी 

निवेश के जोखिम को कम करके निवेशकों को किया जाएगा आकर्षित

उद्यमियों के निवेश के जोखिम को मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर गुजरात योजना 2023 के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा कम किया जाएगा, इस कार्य के लिए निवेश के जोखिमों को कम करने का कार्य उद्यमियों को उद्यमशीलता तथा उनकी अपेक्षाओं को ओर अधिक प्रोत्साहित करके किया जाएगा। इसके अतिरिक्त राज्य के उद्यमियों के लिए इस योजना के माध्यम से नवीन वातावरण को भी तैयार किया जाएगा, इसके साथ ही युवा उद्यमियों को नवविचार के माध्यम से नौकरी प्रदान करने हेतु प्रोत्साहित भी किया जाएगा। Atmanirbhar Gujarat Yojana 2023 के माध्यम से उभरते हुए उद्यमियों की उद्यमिता आकांक्षाओं को पूर्ण करने का कार्य किया जाएगा, इसके अतिरिक्त  विश्व के साथ गुजरात के उद्योगों को प्रतिस्पर्धा में भी खड़ा किया जाएगा। [यह भी पढ़ें- Ikhedut Portal: Registration, Application Status, ikhedut.gujarat.gov.in]   

मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर गुजरात योजना का उद्देश्य 

मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर गुजरात योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य गुजरात राज्य को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। इस योजना के माध्यम से राज्य में उद्योगों को विभिन्न प्रकार की सहायता और प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा, इसकी मदद से 12.50 लाख करोड रुपए का निवेश निवेशकों को आकर्षित करके करवाया जाएगा। इसके अतिरिक्त इसके जरिए से उद्योगों में रोजगार के अवसर 15 लाख युवाओं के लिए सर्जन होंगे, इसके साथ ही इसके माध्यम से मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में गुजरात को उद्योगों को बढ़ावा देकर आत्मनिर्भर बनाया जाएगा, इसके अतिरिक्त बेरोजगार युवाओं को रोजगार भी प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर गुजरात योजना के माध्यम से उद्यमियों के निवेश के जोखिम को कम किया जाएगा, इस योजना के माध्यम से उद्यमियों के लिए नवीन वातावरण को भी तैयार किया जाएगा। [यह भी पढ़ें- SSA Gujarat Online Hajari | ssagujarat.org, School Attendance & Dise Login]   

Atmanirbhar Gujarat Scheme 2023 के लाभ 

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग को

  • एमएसएमई के लिए 7 वर्षों तक 35 लाख रुपए तक की वार्षिक ब्याज सब्सिडी
  • महिलाओं/युवाओं/दिव्यांग उद्यमियों के लिए अतिरिक्त इंसेंटिव्स
  • 10 वर्षों के लिए ईपीएफ रिइंबर्समेंट
  • 5 सालों के लिए बिजली शुल्क से छुटकारा
  • माइक्रो इंडस्ट्रीज के लिए 35 लाख रुपए तक की कैपिटल सब्सिडी
  • नेट एस.जी.एस.टी. रिइंबर्समेट (प्रतिपूर्ति) के तहत उद्योगों को स्थायी पूंजी निवेश का 75% तक, 10 वर्षों तक मिलेगा

बड़े उद्योगों को

  • बड़े उद्योगों को स्थाई पूंजी निवेश पर 12 फीसदी कुल ब्याज सब्सिडी
  • विद्युत शुल्क से 5 सालों के लिए छुटकारा यानी उद्योगों को 5 सालों तक बिजली के बिल का भुगतान नहीं करना होगा
  • नेट एसजीएसटी रिइंबर्समेंट के तहत उद्योगों को स्थाई पूंजी इमेज का 75 फीसदी  तक, 10 सालों तक प्राप्त होगा
  • 10 सालों के लिए ईपीएफ रिइंबर्समेट

मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर गुजरात योजना की विशेषताएं

  • राज्य के सीएम भूपेंद्र पटेल जी के द्वारा गुजरात को आत्मनिर्भर बनाने हेतु Mukhyamantri Atmanirbhar Gujarat Yojana 2023 को आरंभ किया गया है। 
  • आत्मनिर्भर भारत बनाने का आह्वान प्रधानमंत्री जी के द्वारा 75वें गणतंत्रता दिवस पर”आजादी का अमृत महोत्सव” के अंतर्गत किया गया है, अब गुजरात के मुख्यमंत्री द्वारा इसी आह्वान को स्वीकार करते हुए इस योजना को आरंभ किया गया है। 
  • इसके अतिरिक्त 10 वर्षों में निश्चित पूंजी निवेश पर इस योजना के तहत MSME को  75 फीसदी तक शुद्ध एसजीएसटी प्रतिपूर्ति, सूक्ष्म उद्योगों को 35 लाख रुपये तक की पूंजीगत सब्सिडी और MSME को 7 साल तक 35 लाख रुपये प्रतिवर्ष तक की ब्याज सब्सिडी प्राप्त होगी। 
  • उद्योगों को विभिन्न प्रकार की सहायता और प्रोत्साहन देने के साथ-साथ विनिर्माण को भी गुजरात राज्य में इस योजना के माध्यम से बढ़ावा दिया जाएगा। 
  • इसके अतिरिक्त गुजरात के स्थानीय उत्पादों को सहयोग प्रदान करके रोजगार और मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र को मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर गुजरात योजना के तहत बढ़ावा दिया जाएगा। इसके माध्यम से उद्योग वैश्विक आपूर्ति श्रंखला का हिस्सा बनने में सक्षम हो सकेंगे। 
  • राज्य में 12 .50 लाख करोड़ के निवेश को इस योजना के माध्यम से प्रोत्साहित करके 15 लाख रोजगार के अवसर उत्पन्न किए जाएंगे।
  • नौकरी देने वाला बनाने के लिए यह योजना उद्यमियों को नवाचार के माध्यम से प्रेरित करेगी इसके अतिरिक्त उभरते हुए उद्यमियों की उद्यमिता की आकांक्षाओ को भी पूर्ण किया जाएगा।  

आवश्यक दस्तावेज 

  • आधार कार्ड
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर गुजरात योजना 2023 के तहत आवेदन कैसे करे

राज्य के वह सभी नागरिक जो Atmanirbhar Gujarat Yojana 2023 के तहत आवेदन करना चाहते है, उन्हें इसके अंतर्गत आवेदन करने हेतु कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी। क्योकि राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा इस योजना को अभी केवल आरंभ किया गया है, इसके अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया के लिए अधिकारिक वेबसाइट को राज्य सरकार द्वारा जल्द ही आरंभ किया जाएगा। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा आत्मनिर्भर गुजरात योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी को सार्वजानिक किया जाता है तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे।

Leave a Comment