(Apply) मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना 2021: (કિસાન સહાય) ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण स्टेटस

गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना 2021 | मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना ऑनलाइन आवेदन  | Gujarat Kisan Sahay Yojana Application Form | मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना पंजीकरण स्टेटस

गुजरात के मुख्यमंत्री ने हमारे देश के किसानों के लिए एक योजना शुरू की है। जैसे की हम सभी जानते है की किसानो को प्राकृतिक आपदाओं के कारण काफी नुकसान का सामना करना पड़ता है। इन सभी बातो को ध्यान देते हुए सरकार ने मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना शुरू किया है। तो दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana  से संबंधित सभी जानकारी बताने जा रहे हैं। जैसे कि यह योजना क्या है , इस योजना की पात्रता क्या है तथा इसके लाभ क्या और आवेदन प्रक्रिया क्या क्या आदि। यदि आप इस योजना से संबंधित सभी जानकारी जानना चाहते हैं तो आप से अनुरोध है कि आप हमारे इस आर्टिकल ध्यान से पूरा पढ़े।

Gujarat Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana

गुजरात सरकार द्वारा निकाली गयी किसानो के लिए मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना यह एक तरह की क्रॉप इंश्योरेंस स्कीम है। इस योजना के अंतगर्त किसानों को प्राकृतिक आपदाओं में होने वाले नुकसान की आर्थिक मदद की जायगी। इस योजना के तहत गुजरात सरकार 20000 रूपये तथा 25000 रूपये की आर्थिक मदद किसानों को दी जायगी। यदि किसानो का नुकसान 33% से 60% तक की फसल का हुआ है तो 20000 रुपए प्रति हेक्टेयर की आर्थिक मदद दी जायगी। और यदि नुकसान 60% से अधिक फसल का हुआ है तो 25000 रुपए प्रति हेक्टेयर की आर्थिक रूप से मदद दी जाएगी। इस योजना के द्वारा यह आर्थिक मदद अधिकतम 4 हेक्टेयर तक दी जायगी। मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना का लाभ 56 लाख किसान ले पायगे। Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana की खास बाते यह है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको किसी भी तरह का प्रीमियम का भुगतान करने की जरूरत नहीं पड़ेग। 

Gujarat Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana

Gujarat Deendayal Clinics Scheme

Key Highlights Of Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana

आर्टिकल किसके बारे में हैमुख्यमंत्री किसान सहाय योजना
किस ने लांच की स्कीमगुजरात सरकार
लाभार्थीगुजरात के किसान
आर्टिकल का उद्देश्यइस योजना के माध्यम से प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों को हुए नुकसान की भरपाई आर्थिक सहायता प्रदान करके की जाएगी।
ऑफिशियल वेबसाइटयहां क्लिक करें
साल2021
स्कीम उपलब्ध है या नहींउपलब्ध

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना का उद्देश्य

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana का मुख्य उद्देश्य यह है की किसानो को प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान में भरपाई करने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक मदद करना है। जिसके तहत किसानों को परेशानियों से बचाया जा सके। जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति भी ठीक रहेगी। इस मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के तहत किसानों को किसी भी तरह के प्रीमियम का भुगतान करने की जरूरत होगी। जिससे कि अधिक से अधिक किसान इस योजना का लाभ ले सके। 

गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के लाभ

  • Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana 2021 के तहत किसानों को फसल इंश्योरेंस कवर दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतगर्त अगर किसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों को नुकसान होता है तो उन्हें 20000 रूपये तथा 25000 रूपये की धनराशि आर्थिक मदद के रूप में दी जाएगी।
  • यदि नुकसान 33% से लेकर 60% तक हुआ है तो 20000 रूपये की धनराशि आर्थिक मदद के रूप में दी जायगी। यदि नुकसान 60% से अधिक हुआ है तो 25000 रूपये की धनराशि आर्थिक मदद के रूप में दी जाएगी।
  • गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के तहत किसानों को किसी भी तरह के प्रीमियम का भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी। 

PM Modi Yojana 2021

  • इस योजना के तहत 3 प्राकृतिक आपदाओं को कवर किया गया है जैसे की ज्यादा बारिश होना सूखा पढ़ना तथा बेमौसम बारिश होना है।
  • योजना के अंतगर्त किसानों को होने वाले नुकसानो से बचाया जाएगा जिससे कि उनके आर्थिक जीवन में सुधार आएगा।
  • इस योजना की घोषणा गुजरात के मुख्यमंत्री ने 10 अगस्त 2020 को की है।
  • Gujarat Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana 2021 केवल इस साल के लिए प्रधानमंत्री आवास बीमा योजना को रिप्लेस करेगी।

Kisan Sahay Yojana 2021 की पात्रता

  • गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को गुजरात का स्थाई निवासी होना बहुत आवश्यक है।
  • इस योजना का लाभ सभी राजसव रिकॉर्ड में पंजीकृत 8- A किसान खाताधारक ले सकते है।
  • वन अधिकार अधिनियम के तहत मान्यता प्राप्त किसान भी गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना का लाभ ले सकते है।
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

(કિસાન સહાય) मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना में आवेदन कैसे करे ?

गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहायता योजना का लाभ उठाने के इच्छुक लाभार्थियों को थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि अब इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पोर्टल लॉन्च नहीं किया गया है। मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक समर्पित पोर्टल के माध्यम से आमंत्रित किए जाएंगे जो जल्द ही लॉन्च किए जाएंगे। जहां ई-ग्राम केंद्रों के माध्यम से इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। हम आपको इस लेख के माध्यम से पूरी जानकारी बताएंगे, आधिकारिक वेबसाइट शुरू होने के बाद, आप मुख्मंत्री किसान सहाय योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे और योजना का लाभ ले सकेंगे।

Leave a Comment