बिहार एक पंचायत एक बैंक योजना को मिली मंजूरी, सभी ग्राम पंचायतों में होगा एक बैंक खाता

Bihar Ek Panchayat Ek Bank Yojana Details, बिहार वन पंचायत वन बैंक अकाउंट योजना के बारे में जानकारी जाने – राज्य की सभी ग्राम पंचायत को एक ही स्तर पर जोड़ने हेतु तथा पंचायती व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने हेतु बिहार सरकार द्वारा Bihar Ek Panchayat Ek Bank Yojana 2023 को आरंभ करने की घोषणा की गई है। बिहार राज्य में जितनी भी ग्राम पंचायत होगी, उन सभी ग्राम पंचायतों को इस योजना के माध्यम से केवल एक बैंक खाते से जोड़ा जाएगा, इसके माध्यम से सभी पंचायतो में सिर्फ एक बैंक होगा। इसके माध्यम से विभाग द्वारा राज्य के सभी खातों पर विशेष निगरानी की जाएगी, इससे खातों में हो रही लेन देन की सभी जानकारी राज्य सरकार तक आसानी से पहुंच सकेगी। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बिहार एक पंचायत एक बैंक योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है।[यह भी पढ़ें- (श्रमिक पंजीकरण) बिहार लेबर कार्ड 2023 | श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लिस्ट देखे]

One Panchayat One Bank Account Yojana 2023 

बिहार सरकार द्वारा राज्य के नागरिको को लाभ प्रदान करने हेतु राज्य में Bihar Ek Panchayat Ek Bank Yojana को आरंभ करने की घोषणा की गई है। पंचायती राज संस्थान के बेहतर वित्तीय प्रबंधन करने हेतु इस योजना को आरंभ किया जा रहा है, इस योजना में इस नियम को राज्य के सभी 8057 पंचायतों को लागू कर दिया जाएगा कि किसी एक बैंक में ग्राम पंचायत का बैंक खाता होना चाहिए। 

इस कार्य को भली भांति करने हेतु कई सारे बैंकों से एमओयू (MOU) भी बिहार सरकार द्वारा किया गया है, जल्द ही सभी ग्राम पंचायतों को बिहार सरकार द्वारा तय किए गए बैंकों की सूचना प्रदान की जाएगी। किसी एक बैंक में ग्राम पंचायत का बैंक खाता बिहार एक पंचायत एक बैंक योजना से जुड़े बैंकों में ही बैंक खाता होना अनिवार्य होगा, राज्य के पंचायती राज विभाग द्वारा ही इस योजना का सुचारू रूप से संचालन और निगरानी की जाएगी। इस योजना के माध्यम से सुविधाजनक रूप से ग्राम पंचायत के लेनदेन पर निगरानी राज्य सरकार द्वारा की जाएगी, जिससे राज्य में भ्रष्टाचार पर भी रोक लगेगी। [यह भी पढ़ें- बिहार वोटर लिस्ट 2023 Bihar New Voter List, मतदाता सूची में नाम चेक करे]

Bihar Ek Panchayat Ek Bank Yojana

वन पंचायत वन बैंक अकाउंट योजना का उद्देश्य 

बिहार एक पंचायत एक बैंक योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य एक ही स्तर पर राज्य की सभी ग्राम पंचायतों को जोड़ना है। राज्य में इस योजना के आरंभ होने से इस बात की पुष्टि आसानी से की जा सकेगी कि ग्राम पंचायतों को उनके क्षेत्र का विकास करने के लिए राज्य सरकार द्वारा जो राशि प्रदान की जा रही है, उस राशि का इस्तेमाल ग्राम पंचायतो के द्वारा भली प्रकार किया जा रहा है अथवा नहीं। इसके अतिरिक्त आम नागरिको को Bihar One Panchayat One Bank Account Yojana के माध्यम से जल्द से जल्द सरकारी योजनाओं में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी तथा राज्य में भ्रष्टाचार पर भी रोक लगेगी। इसके साथ ही विकास कार्य भी इस योजना के माध्यम से तेज गति से पूर्ण हो सकेंगे। [यह भी पढ़ें- (पंजीकरण) कृषि इनपुट अनुदान योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म]

वन पंचायत वन बैंक अकाउंट योजना में शामिल बैंक 

पंचायती राज विभाग द्वारा One Panchayat One Bank Account Yojana 2023 के तहत 8 बैंकों से MOU किया गया है, सरकार द्वारा निर्धारित किसी एक बैंक में बिहार की सभी 8057 ग्राम पंचायतों के द्वारा खाता खुलवाया जाना चाहिए। इसके विपरीत यदि किसी ग्राम पंचायत का खाता सरकार द्वारा निर्धारित बैंको में से किसी में है, तो इस स्थिति में उनके द्वारा इसी खाते को जारी रखा जा सकता है। इसके अतिरिक्त यदि सिर्फ एक ही खाता पंचायत के पास मौजूद है, तो इस स्थिति में उनके द्वारा इस बात की पुष्टि की जानी चाहिए कि उनका खाता सिर्फ एक ही बैंक में रहे। राज्य सरकार द्वारा आने वाले वक्त में इन बेंको की संख्या को बढ़ाया जा सकता है, इस संबंध में राज्य के पंचायती राज मंत्री द्वारा कहा गया है कि यदि कुछ बेंको द्वारा रूचि प्रदान की गई तो इन बैंको की संख्या को बढ़ाकर 10 कर दिया जाएगा। खाता खोलने में शामिल 8 बैंकों की सूची बिहार एक पंचायत एक बैंक योजना के तहत इस प्रकार है:- 

  • सेंट्रल बैंक
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक
  • बैंक ऑफ इंडिया
  • केनरा बैंक
  • भारतीय स्टेट बैंक
  • उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक
  • आईसीआईसीआई बैंक आदि

Overview of One Panchayat One Bank Account Yojana

योजना का नामबिहार एक पंचायत एक बैंक योजना
आरम्भ की गईबिहार सरकार द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थीबिहार राज्य के नागरिक 
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन 
उद्देश्यबिहार राज्य की सभी ग्राम पंचायतों को एक स्तर पर बैंक की सुविधा उपलब्ध कराना
लाभबिहार राज्य की सभी ग्राम पंचायतों को एक स्तर पर बैंक की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी 
श्रेणीबिहार सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइटजल्द आरंभ की जाएगी 

एक कॉमन प्लेटफॉर्म को राज्य स्तर से निगरानी हेतु तैयार किया जा रहा है

बिहार एक पंचायत एक बैंक योजना से सम्बंधित सभी कामो को बिहार सरकार द्वारा पूर्ण किया जा चुका है, इसके लिए एक कॉमन प्लेटफॉर्म को भी सभी पंचायतों को राज्य स्तर पर संपर्क में रहने हेतु तैयार किया जा रहा है। राज्य में पंचायत राज विभाग द्वारा इस प्लेटफॉर्म का निर्माण किया जाएगा, सभी ग्राम पंचायतों के बैंक खाते इसके अंतर्गत डैशबोर्ड से जुड़े रहेंगे, विभागीय मुख्यालय द्वारा राज्य स्तर से इन सभी बैंक खातों पर हर समय नजर रखी जाएगी।

इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से उस सभी जानकारी का हिसाब रखा जाएगा, कि किस-किस पंचायत के बैंक खाते में कब और कितनी राशि भेजी गई और कब कब कितनी राशि का खर्च उनके द्वारा किया गया। इसके अंतर्गत यह देखा गया है, कि फिजूल खर्च या फिर सरकारी योजनाओं का लाभ बहुत धीमी गति से किसी ग्राम पंचायत द्वारा आम जनता को दिया जा रहा होगा, तो इस स्थिति में उन्हें दिशा निर्देश प्रदान किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त One Panchayat One Bank Account Yojana 2023 के माध्यम से कार्य करने की प्रक्रिया में तेजी लाने हेतु भी ध्यान रखा जाएगा, जिससे कि राज्य में आरंभ होने वाली सभी सरकारी योजनाओं का लाभ राज्य के सभी पात्र नागरिको तक आसानी से पहुंच सकें। [यह भी पढ़ें- बिहार ई-पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Bihar e Pass Online Apply, Check Status]

बैंको को खोलने हेतु जगह को सुरक्षित किया जाएगा 

राज्य सरकार द्वारा सभी ग्राम पंचायतों में कोई एक जगह को बैंक की शाखा खोलने हेतु Bihar One Panchayat One Bank Account Yojana 2023 के लिए सुरक्षित किया जाएगा, इसके साथ ही उन्हें निःशुल्क स्थान भी प्रदान किया जाएगा। वह सभी बैंक जो किसी पंचायत में अपनी शाखा खोलना चाहते हैं, उनके द्वारा बिहार सरकार विभाग को प्रस्ताव भेजा जाना चाहिए, कि इस ग्राम पंचायत में हम अपनी बैंक शाखा खोलना चाहते है। इसके पश्चात उचित कार्यवाही विभाग द्वारा की जाएगी, बैंकों को सबसे बड़ा फायदा ग्राम पंचायत में बैंक की शाखा खोलने पर यह होगा कि उन्हें ग्राम पंचायत में किसी भी तरह का किराया शाखा खोलने हेतु नहीं देना होगा। इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायत में बैंक शाखा के खुलने से राज्य के आम नागरिको के साथ साथ बैंकों को भी लाभ प्राप्त होगा। [यह भी पढ़ें- (ई-पंजीकरण) बिहार संपत्ति प्रॉपर्टी रजिस्ट्री: ऑनलाइन चेक | जमीन रजिस्ट्री नियम व फीस]

बिहार एक पंचायत एक बैंक योजना के लाभ और विशेषताएं 

  • राज्य की सभी ग्राम पंचायतों में Bihar One Panchayat One Bank Account Yojana 2023 के आरंभ होने से सिर्फ एक ही बैंक खाता सक्रिय रहेगा।
  • इस योजना के माध्यम से जल्द से जल्द सभी सरकारी योजनाओं के माध्यम से प्रदान किया जाने वाला आर्थिक लाभ भी राज्य के सभी आम नागरीको को प्राप्त हो सकेगा। 
  • बिहार राज्य में ओस योजना के माध्यम से भ्रष्टाचार पर भी आसानी से रोक लगेगी, इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से ग्राम पंचायत में होने वाले फिजूल खर्च पर भी रोक लग सकेगी। 
  • एक ही बैंक खाते में पंचायतों की तमाम योजनाओं की राशि को राज्य सरकार द्वारा आसानी से भेजा जाएगा, इसके अतिरिक्त इसी खाते से पंचायत द्वारा राशि को खर्च भी किया जा सकेगा। 
  • विभाग के मुख्यालय द्वारा पंचायतों के बैंक खातों पर भी इस योजना के माध्यम से निगरानी रखी जा सकेगी, इसके अतिरिक्त राज्य में इस योजना के आरंभ होने से पैसों के लेनदेन में होने वाली धोखाधड़ी पर भी रोक लगेगी। 
  • बिहार की हर पंचायत में वन पंचायत वन बैंक अकाउंट योजना के माध्यम से बैंक शाखा विकसित हो सकेगी, इसके अतिरिक्त इस योजना के देखरेख और क्रियान्वयन की जिम्मेदारी पंचायती राज विभाग की होगी।
  • करीब 8 बैंकों के द्वारा इस योजना के तहत रुचि दिखाई गई है, इसके अंतर्गत जल्द ही बैंको की संख्या को सरकार द्वारा 10 तक कर दिया जाएगा। 
  • बैंकों को सभी ग्राम पंचायतों में बिहार सरकार द्वारा बैंक शाखा खोलने हेतु मुफ्त में जगह प्रदान की जाएगी, इससे ग्रामीण बैंक से जुड़े सभी कार्यो को आसानी से पूर्ण किया जा सकेगा। 
  • राज्य सरकार से जो भी वित्तीय सहायता अब ग्राम पंचायतों में ट्रांसफर की जा रही है उसका सही इस्तेमाल Bihar Ek Panchayat Ek Bank Yojana 2023 के माध्यम से हो सकेगा।

Ek Panchayat Ek Bank Yojana की पात्रता

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिको को बिहार राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है। 
  • इसके अतिरिक्त इस योजना से केवल बिहार राज्य की ग्राम पंचायत ही जुड़ सकती है।
  • अगर ग्राम पंचायत का बैंक खाता 8 बैंकों के अलावा किसी अन्य बैंक  में है तो उसे बंद करके पात्र बैंक में अपना खाता खुलवाना इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आवश्यक है।  

बिहार एक पंचायत एक बैंक योजना 2023 के तहत आवेदन कैसे करें?

राज्य के वह सभी नागरिक जो Bihar One Panchayat One Bank Account Yojana के तहत आवेदन करना चाहते है, उन्हें अभी कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी। बिहार सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करने की अभी केवल घोषणा की गई है, इसके अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया को सरकार द्वारा जारी नहीं किया गया है। इसके अंतर्गत आवेदन करने हेतु सरकार द्वारा अभी आधिकारिक वेबसाइट को भी आरंभ नहीं किया गया है। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट को या इसके अंतर्गत आवेदन करने से जुड़ी अन्य किसी प्रकार की जानकारी को सार्वजानिक किया जाएगा, तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सूचना प्रदान कर देंगे।

Leave a Comment