कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना 2023 फॉर्म डाउनलोड: SSUPSW Bihar ऑनलाइन आवेदन

Kabir Anteyeshti Anudan Yojana आवेदन फॉर्म डाउनलोड, उद्देश्य व लाभ | कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज – बिहार राज्य सरकार द्वारा कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना का आरम्भ राज्य के गरीब परिवारों को लाभ प्रदान करने के लक्ष्य से किया गया है। इस योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवार के सदस्यों को राज्य सरकार द्वारा लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त इस योजना के अंतर्गत ऐसा परिवार जिसके किसी भी उम्र के व्यक्ति की यदि किसी कारणवंश मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में बिहार सरकार द्वारा उस व्यक्ति की अंत्येष्टि हेतु 3 हजार रुपए की राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। Kabir Anteyeshti Anudan Yojana के अंतर्गत सरकार द्वारा अभी तक केवल 1500 रुपए की राशि प्रदान की जाती थी लेकिन अब इस राशि को बढ़ा दिया गया है। समाज कल्याण विभाग द्वारा बिहार राज्य में इस योजना को संचालित किया जा रहा है। (यह भी पढ़ें- SSPMIS Payment Status 2023 | वृद्धजन पेंशन योजना बिहार लाभार्थी स्थिति, स्टेटस चेक]

Kabir Anteyeshti Anudan Yojana 2023

इस योजना को बिहार सरकार द्वारा अपने राज्य में Kabir Antyeshti Anudan Yojana 2023 आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की सभी पंचायतो को राज्य सरकार द्वारा 15 हजार रुपए की राशि पहले से ही 5 अनुदान भुगतान हेतु भेज दिए जाएंगे, जिससे पंचायत द्वारा जरुरत पड़ने पर नागरिको को राशि प्रदान की जा सके। इसके अतिरिक्त इसी प्रकार से राज्य सरकार द्वारा नगर निगम में 90 हजार रुपए,  नगर परिषद में 60 हजार, तथा 30 हजार रुपए नगर पंचायत को पहले ही प्रदान कर दिए जाएंगे, जिससे समय पर कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना 2023 का लाभ सभी पात्र परिवारों को प्राप्त हो सके। इसके अतिरिक्त इस योजना का लाभ ऐसे परिवारों को ही प्रदान किया जाएगा जो बिहार राज्य में 10 साल अथवा उससे अधिक समय से रह रहे है। इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली राशि मृतक के संबंधी या रिश्तेदार को प्रदान की जाती है, जिसके द्वारा गरीब परिवारों को स्वजन की अंत्येष्टि करने में मदद प्राप्त हो जाती है। (यह भी पढ़ें- (भूलेख बिहार) Bihar Apna Khata | भूमि नक्शा, खसरा खतौनी, जमाबंदी, Land Records]

Kabir Anteyeshti Anudan Yojana 2022

PM Modi Yojana

Overview of Kabir Anteyeshti Anudan Yojana

योजना का नामकबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना
आरम्भ की गईबिहार सरकार द्वारा 
वर्ष2023
लाभार्थीराज्य के बीपीएल परिवार
आवेदन की प्रक्रियाऑफलाइन/ऑनलाइन 
उद्देश्यबीपीएल गरीब परिवार अंत्येष्टि के लिए राशि देना
लाभबीपीएल गरीब परिवार अंत्येष्टि के लिए राशि प्रदान की जाएगी 
श्रेणीबिहार सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करे 

कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना 2023 का उद्देश्य 

कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना का मुख्य उद्देश्य किसी परिवार में मृत्यु हो जाने की स्थिति में उन्हें दाह संस्कार करने हेतु आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा बीपीएल परिवारों को 3 हज़ार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। बहुत दफा यह देखा जाता है कि राज्य में बहुत से ऐसे नागरिक मौजूद है जो आर्थिक रूप से कमजोर है, जिनके पास अपनी दैनिक ज़रूरतों को पूर्ण करने तक का कोई साधन नहीं होता है, इसी स्थिति को ध्यान में रखते हुए Kabir Anteyeshti Anudan Yojana 2023 को राज्य सरकार द्वारा आरंभ किया गया है। इस योजना का संचालन समाज कल्याण विभाग द्वारा किया जाएगा, इसके अतिरिक्त इस योजना के अंतर्गत लाभ की राशि को मृतक के रिश्तेदार अथवा संबंधी को प्रदान किया जाएगा। (यह भी पढ़ें- Service Plus Bihar RTPS | आय, जाति, निवासी प्रमाण पत्र Apply Online, Certificate Status]   

कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना 2023 के लाभ 

  • बिहार सरकार द्वारा Kabir Anteyeshti Anudan Yojana 2023 को अपने राज्य में आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवार को लाभ प्रदान किया जाएगा। 
  • इसके अतिरिक्त ऐसे परिवार जिसमे किसी सदस्य की मृत्यु हो जाती है तो उस व्यक्ति के परिजनों को अंत्येष्टि हेतु 3 हजार रुपए की राशि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। 
  • इस योजना के अंतर्गत केवल बीपीएल परिवार में आने वाले ऐसे परिवार की पात्र होंगे जो अपना जीवन गरीबी रेखा से नीचे व्यतीत कर रहे है। 
  • राज्य सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत करीब 1715 हितग्राहियों को साल 2020-21 में लाभ प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 
  • ग्राम पंचायत को राज्य सरकार द्वारा पहले ही 15 रुपए प्रदान कर दिए जाएंगे जिससे समय पर सभी योग्य और पात्र परिवारों को लाभ की राशि प्रदान की जा सके। 
  • कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना 2023 का लाभ बिहार सरकार द्वारा अब तक बहुत से परिवारों को प्रदान किया जा चुका है। 
  • इसके अतिरिक्त यहां बताते चले कि इस योजना का लाभ केवल बिहार राज्य के नागरिको को  किया जाएगा। 
  • राज्य के सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की आर्थिक सहयता करने हेतु इस योजना को आरम्भ किया गया है, बिहार सरकार द्वारा आरंभ यह एक विशिष्ट योजना है।  

कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना की पात्रता मापदंड 

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा आरंभ किसी भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिको को उनके द्वारा निर्धारित की गई पात्रता को पूर्ण करना होता है। उसके बाद ही उन्हें योजना का लाभ प्रदान किया जाता है इसी प्रकार राज्य सरकार द्वारा Kabir Anteyeshti Anudan Yojana 2023 के अंतर्गत भी कुछ पात्रताओ को निर्धारित किया गया है, जो इस प्रकार है:-

  •  बिहार राज्य के मूल निवासी ही इस योजना के अंतर्गत पात्र माने जाएंगे, किसी अन्य राज्य के नागरिक को इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा। 
  • इसके अतिरिक्त बीपीएल राशन कार्ड धारक ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। 
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक व्यक्ति करीब 10 सालो से बिहार राज्य में रह रहा होगा तो ही वह इसके अंतर्गत पात्र है। 
  • परिवार में किसी भी सदस्य की मृत्यु होने पर उम्र के हिसाब से अलग कोई राशि नहीं दी जाएगी, जितनी सरकार द्वारा तय की गयी है उतनी ही राशि मृतक के परिवार को प्रदान की जाएगी चाहे मृतक की आयु कितनी भी हो।  

महत्वपूर्ण दस्तावेज 

  • मृतक का आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट संबंधित विवरण
  • बीपीएल राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  • मृत्यु प्रमाण पत्र

कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करे

बिहार सरकार द्वारा अपने राज्य के ऐसे परिवार जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है, उनके लिए Kabir Anteyeshti Anudan Yojana को आरंभ किया गया है। जो भी राज्य के नागरिक इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है, उन सभी नागरिको को आवेदन करने हेतु पंचायत कार्यालय में जाकर वहां के अधिकारी से संपर्क करना होगा। इसके बाद आपको अधिकारी से कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लेना है अब आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही सही दर्ज कर देना है, इसके बाद आपक फॉर्म में मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को भी अटैच कर देना है। इसके बाद आपको यह फॉर्म पंचायत कार्यालय में ही जमा कर देना है उसके अब आपके आवेदन का सत्यापन किया जाएगा, सत्यापन पूर्ण होने के कुछ दिनों के पश्चात ही नागरिको को इस योजना की लाभ की राशि प्रदान कर दी जाएगी। (यह भी पढ़ें- epos Bihar पोर्टल: epos bihar gov in Login, PDS Bihar बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन]

Leave a Comment