Bima Sugam Portal क्या है?, बीमा सुगम पोर्टल पर मिलेगी इंश्योरेंस से जुड़ी सभी जानकारी

Bima Sugam Portal Login & Registration, Launch Date देखे , बीमा सुगम पोर्टल पर ले सकेंगे इंश्योरेंस से जुड़ी सभी जानकारी – देश के बीमा पॉलिसी खरीदने वाले नागरिको को लाभ प्रदान करने हेतु बीमा सुगम पोर्टल को भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा मंजूरी प्रदान कर दी गई है। इस पोर्टल के द्वारा बीमा एक्सचेंज बीमा खरीदने, बीमा, एजेंट पोर्टेबिलिटी और दावा निपटान जैसी सभी बीमा सुविधाएं प्रदान की जाती है, क्योकि यह एक बीमा एक्सचेंज प्लेटफार्म है। आईआरडीएआई द्वारा देश के सभी नागरिकों को किफायती दर पर स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाता है, इंश्योरेंस रेगुलेटर द्वारा बीमा कंपनियों को जनवरी 2023 तक आरंभ करने हेतु कहा गया है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको Bima Sugam Portal से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है। [यह भी पढ़ें- इंडेन गैस बुकिंग: Indane Gas Cylinder Booking, गैस बुकिंग नंबर]

Bima Sugam Portal

देश के बीमा पॉलिसी खरीदने वाले नागरिको को पॉलिसी खरीदने से लेकर क्लेम सेटेलमेंट तक की सुविधा प्रदान करने हेतु बीमा सुगम पोर्टल को भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा मंजूरी प्रदान कर दी गई है। सभी पात्र नागरिको को इस पोर्टल के माध्यम से विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा, इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के तहत सभी जीवन और सामान्य बीमा पॉलिसियों को सूचीबद्ध किया जाएगा। 

इसके अतिरिक्त बीमा सुगम इन बीमा पॉलिसिओ से आने वाली बिक्री, सर्विसिंग और दावों के लिए जिम्मेदार होगा, इस पोर्टल पर ही सभी इंश्योरेंस कंपनियों के प्रोडक्ट प्राप्त होते है। इसके साथ ही Bima Sugam Portal पर एजेंट के लिए पॉलिसी बेचने का भी विकल्प होता है, इंश्योरेंस प्लेटफार्म की मॉनिटरिंग आईआरडीए द्वारा की जाएगी। इसके अंतर्गत 30 प्रतिशत हिस्सेदारी इंश्योरेंस काउंसिल की, 30 प्रतिशत हिस्सेदारी लाइफ इंश्योरेंस काउंसलिंग की, 35 प्रतिशत ऑनलाइन पीएचपी की तथा 5 प्रतिशत हिस्सेदारी इस पोर्टल के तहत ब्रोकर्स एसोसिएशन की है। [यह भी पढ़ें- (रजिस्ट्रेशन) सरल जीवन बीमा योजना 2023: Saral Jeevan Bima, एप्लीकेशन फॉर्म व लाभ]

Bima Sugam Portal

Overview of Bima Sugam Portal

पोर्टल का नामबीमा सुगम पोर्टल
आरम्भ की गईभारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थीदेश के बीमा पॉलिसी खरीदने वाले नागरिक
आवेदन की प्रक्रियाजल्द आरंभ की जाएगी 
उद्देश्यपॉलिसी खरीदने से लेकर क्लेम सेटेलमेंट तक की सुविधा प्रदान करना
लाभपॉलिसी खरीदने से लेकर क्लेम सेटेलमेंट तक की सुविधा प्रदान की जाएगी 
श्रेणीकेंद्रीय सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटजल्द जारी की जाएगी 

बीमा सुगम पोर्टल का उद्देश्य 

बीमा सुगम पोर्टल का मुख्य उद्देश्य देश के बीमा पॉलिसी खरीदने वाले नागरिको को पॉलिसी खरीदने से लेकर क्लेम सेटेलमेंट तक की सुविधा प्रदान करना है। इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के तहत सभी जीवन और सामान्य बीमा पॉलिसियों को सूचीबद्ध किया जाएगा। बीमा एक्सचेंज बीमा खरीदने, बीमा, एजेंट पोर्टेबिलिटी और दावा निपटान जैसी सभी बीमा सुविधाएं सभी पात्र नागरिको को इस पोर्टल पर प्रदान की जाती है। आईआरडीएआई द्वारा किफायती दर पर देश के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाता है, पॉलिसी धारक और उसके पारिवारिक बीमा पॉलिसियों को Bima Sugam Portal पर एक्सेस करने की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके माध्यम से ग्राहकों को बेहतर एक्सपीरियंस की प्राप्ति होगी, अप्रूव्ड पर्सन के रूप में सभी कंपनियों के द्वारा सब्सक्रिप्शन लेने के मामले में प्रोत्साहन मिलेगा। [यह भी पढ़ें- (Vivah Panjikaran) विवाह पंजीकरण 2023: शादी प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन, स्टेटस चेक]

ई इंश्योरेंस खाता डीमैट खाते की तरह होगा 

एक ई- इंश्योरेंस अकाउंट की तरह बीमा सुगम पोर्टल के तहत पॉलिसी धारकों के पास डीमैट खाता मौजूद होगा, इस खाते के तहत अपनी पसंद के इंश्योरेंस रिपोजिटरी में पॉलिसी धारक अपने और परिजनों के सभी इंश्योरेंस पॉलिसी को एक साथ रख सकते है। बीमाधारक अपने सभी हेल्थ इंश्योरेंस, लाइफ इंश्योरेंस एवं व्हीकल इंश्योरेंस आदि को इस पोर्टल के माध्यम से सुरक्षित रख सकेंगे, इसके अंतर्गत नागरिको को फिजिकल डाक्यूमेंट्स को सुरक्षित रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके साथ ही पेपर वर्क की आवश्यकता भी पॉलिसी रिन्यूअल के लिए Bima Sugam Portal के तहत नहीं होगी। इसके आरंभ होने से सभी प्रोसेस आसान और सुविधाजनक हो जाएगा, बैंक बीमा धारकों को आसानी से बीमा पॉलिसी की डिटेल ऑनलाइन बीमा पॉलिसी के आधार पर ऋण प्रदान कर सकेगा। इंश्योरेंस क्लेम और अन्य सेवाओं के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म को इस पोर्टल के तहत मंजूरी प्रदान की गई है।

आसान होगा बीमा क्लेम और बदलेगी तस्वीर

पॉलिसी धारक और उसकी पारिवारिक बीमा पॉलिसियों को एक्सेस करने की सुविधा बीमा सुगम पोर्टल के माध्यम से एक ही स्थान पर उपलब्ध होगी। नॉमिनी/लाभार्थियों के लिए क्लेम सेटेलमेंट भी सभी सुविधाओं का एक स्थान पर होने के कारण आसान हो जाएगा, इससे देश में धोखाधड़ी पर भी रोक लगेगी। सभी बीमा जरूरत जैसे हेल्थ इंश्योरेंस, लाइफ इंश्योरेंस, जनरल इंश्योरेंस जैसे मोटर ट्रैवल आदि सभी प्रकार की सुविधाएं नागरिको को Bima Sugam Portal पर ही प्राप्त हो सकेंगी। 

इसके अतिरिक्त सभी इच्छुक नागरिक इस पोर्टल के तहत एक ही स्थान से सभी कंपनियों के बीमा उत्पादों को प्राप्त करने में सक्षम हो सकेंगे, इस कार्य के भली भांति संचालन हेतु सैंडबॉक्स नियमों में पहले ही संशोधन आरंभ हो चुके है। इनके द्वारा बीमा सुगम इनोवेशन में सहायता प्रदान की जाएगी, इसके साथ ही ऐसे स्टार्ट- अप्स जिनके द्वारा नए-नए समाधानो को लाया जा रहा है उन्हें भी प्रोत्साहित किया जाएगा। आईआरडीएआई के चेयरमैन देबाशीष पांडा का मानना है कि इस तरह की चीजों को आगे बढ़ाते हुए पैरामेट्रिक बीमा उत्पादों को लाने और ओपीडी सेवाओं को कवर करने की जरुरत है। वर्तमान समय में लगभग 60,000 करोड़ रुपए का देश में स्वास्थ्य बीमा का बाजार है, इसके तहत अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले कुछ सालों में 30 से 35 फ़ीसदी की दर से सालाना बढ़ेगा, जोकि लगभग 19 फ़ीसदी सालाना की करीब पिछले 5 सालों में रही है। [यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि खाता आधार से लिंक कैसे करें: Bank A/C Link with Aadhaar]

Bima Sugam Portal के लाभ और विशेषताएं 

  • इंश्योरेंस से जुड़ी सभी जरूरत जैसे पॉलिसी खरीदना, पॉलिसी के लिए प्रीमियम, कैलकुलेटर का इस्तेमाल, बीमा के क्लेम, सेटेलमेंट जैसी सभी सुविधाएं Bima Sugam Portal के तहत नागरिको को प्राप्त होंगी। 
  • सभी पॉलिसी धारक बीमा सुविधाओं का लाभ इस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त करने में सक्षम हो सकेंगे। इसके अंतर्गत डीमैट फॉर्मेट में E-BIMA, E-IA अकाउंट की सुविधा सभी पॉलिसीधारकों के लिए होगी। 
  • इसके अतिरिक्त बीमा पॉलिसी खरीदना, क्लेम, सेटेलमेंट, एजेंट पोटेबिलिटी के साथ इसमें पॉलिसी पोर्टेबिलिटी की सुविधा भी इस पोर्टल पर उपलब्ध होगी। 
  • इसके अंतर्गत किसी भी व्यक्ति को फिजिकल डॉक्यूमेंट सुरक्षित रखने की जरूरत नहीं है, इसके साथ ही पेपर वर्क की जरूरत भी रिन्यूअल हेतु नहीं होगी। 
  • पॉलिसी धारक और उसके पारिवारिक बीमा पॉलिसियों को बीमा सुगम पोर्टल के तहत एक ही स्थान पर एक्सेस करने की सुविधा प्राप्त हो सकेगी। 
  • इसके साथ ही ऐसे स्थान जहां एजेंट शामिल होंगे, वहां पॉलिसी बिक्री के बाद की सर्विस में बहुत हद तक सुधार होगा,  इसके अंतर्गत जल्द ही सर्कुलर आने की उम्मीद IRDA की ओर से है। 
  • इसके विपरीत बेहतर एक्सपीरियंस सभी ग्राहकों को इस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त होगा, इसके अतिरिक्त अप्रूव्ड पर्सन के रूप में सभी कंपनियों द्वारा सब्सक्रिप्शन लेने के मामले में बढ़ोत्तरी होगी। 
  • पॉलिसी धारकों के लिए बीमा सुगम के तहत सब्सिडी वाले प्रीमियम पर और इज ऑफ डूइंग बिजनेस को लाइफ और हेल्थ उपलब्ध कराने के क्रम में विभिन्न प्रकार के समाधान उपलब्ध होंगे। 
  • एजेंटों और बिचौलियों और कस्टमर के पास वह एक्सेस उपलब्ध होगा, जिसका एक्सेस बीमा करता है, इसके अतिरिक्त इस पोर्टल को UIDAI, NSDL, CDSL के साथ लिंक किया जाएगा। 
  • Bima Sugam Portal की निगरानी IRDA के द्वारा की जाएगी, इस पोर्टल का लाभ देश के सभी बीमा पॉलिसी खरीदने वाले नागरिको को प्राप्त होगा।  

बीमा सुगम पोर्टल के तहत आवेदन कैसे करे? 

वह सभी नागरिक जो Bima Sugam Portal के तहत आवेदन करना चाहते है, उन सभी नागरिको को इस पोर्टल के तहत आवेदन करने हेतु अभी कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी। क्योकि इस पोर्टल के तहत आवेदन करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट को आरंभ नहीं किया गया है, जैसे इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट और आवेदन करने से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी को सार्वजानिक किया जाएगा। तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सूचना प्रदान कर देंगे।

Leave a Comment