छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन, CG Dhan Lakshmi पात्रता व चयन प्रक्रिया

CG Dhan Lakshmi ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करे, Chhattisgarh Dhan Lakshmi एप्लीकेशन फॉर्म, चयन प्रक्रिया व लॉगिन – हाल ही में छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana की शुरुआत की है, जिसके माध्यम से प्रदेश में बेटियों के प्रति लोगों की सोच को बदलने हेतु कन्या भ्रूण हत्या पर प्रतिबंध एवं कन्या शिक्षा को प्रोत्साहन दिया जायेगा। राज्य सरकार की इस योजना के माध्यम से बालिकाओं के प्रति समाज की निराशावादी सोच को बदलते हुए कन्याओं को बालकों के सामान ही सम्मान एवं प्रेम दिलाने का प्रयास किया जायेगा। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना से सम्बंधित सभी आवश्यक जानकारी, जैसे:- उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता मानदंड, महत्त्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन की प्रक्रिया आदि के बारे में बतायेगें। यदि आप भी CG Dhan Lakshmi Yojana 2023 से जुड़ी सभी महत्त्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारे इस लेख के साथ अंत तक अवश्य बने रहें। [यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना की घोषणा, 5 से 6 वर्ष के बच्चे को मिलेगा दाखिला]

Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana 2023

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा प्रारम्भ की गयी Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana की नींव वर्ष 2008 में रखी गयी थी, जिसके अंतर्गत बालिकाओं के जन्म से लेकर उनके विवाह तक के समय अवधी में 1 लाख रूपये तक की आर्थिक सहायता किस्तों में प्रदान की जाती है। इस योजना के माध्यम से राज्य में हो रही कन्या भ्रूण हत्या को प्रतिबंधित करते हुए एवं लोगों की नकारात्मक सोच को बदलने हेतु बालिकाओं को शिक्षा के प्रति प्रेरित किया जायेगा, जिससे वह शिक्षित हो कर आत्मनिर्भर बन सकें। छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना के अंतर्गत कन्या के जन्म पंजीकरण, संपूर्ण टीकाकरण, विद्यालय में पंजीकरण एवं शिक्षा ग्रहण तथा 18 वर्ष की आयु तक अविवाहित रहने पर बालिका की माँ को 1 लाख रूपये की वित्तीय सहायता भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा उपलब्ध की जाएगी।  राज्य सरकार की इस योजना के लाभ प्राप्त करने हेतु कन्या के जन्म लेने पर प्रदेश के नागरिक अपने निकटतम  जिला आंगनवाड़ी केंद्र से संपर्क कर सकते है। [यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ]

राज्य सरकार द्वारा CG Dhan Lakshmi Yojana 2023 की शुरुआत प्रदेश के बस्तर जिले के जगदलपुर विकासखंड एवं बीजापुर जिले के भोपालपटनम विकासखंड में पायलट परियोजना के तौर पर की गयी है। छत्तीसगढ़ राज्य सरकार की इस योजना के बाद देश के विभिन्न राज्यों ने भी बालिकाओं के विकास एवं उत्थान हेतु अनेक योजनाओं का आरम्भ किया है, जिनमें से एक उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गयी कन्या सुमंगला योजना भी है। [यह भी पढ़ें- (पंजीकरण) खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता जानकारी]

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना 2022

प्रधानमंत्री सरकारी योजनाएं

Overview of Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana

योजना का  नामछत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना
आरम्भ की गयीछत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थी राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक परिवार
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्यकन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम एवं बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन प्रदान करना 
लाभ  1 लाख रूपये की वित्तीय सहायता 
श्रेणीछत्तीसगढ़ सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइटhttp://cgwcd.gov.in/

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना 2023 की शुरुआत छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा की गयी है, जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य में होने वाली कन्या भ्रूण हत्या को रोकना एवं कन्याओं के प्रति समाज की निराशावादी सोच को बदलना है। इस योजना के माध्यम से कन्याओं के जन्म से लेकर उनके 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने तक विवाह न होने पर 1 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है एवं साथ ही कन्याओं की शिक्षा हेतु भी सहायता उपलब्ध की जाती है। राज्य सरकार द्वारा आरम्भ की गयी इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभों की सहायता से लाभार्थी कन्या सशक्त एवं आत्मनिर्भर बन सकेंगी, जिससे वह समाज में सम्मानजनक जीवन यापन कर सकेंगी। इसके साथ ही इस योजना के माध्यम से राज्य के लिंग अनुपात में भी सुधार आएगा। [यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन फॉर्म]

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा प्रारम्भ की गयी CG Dhan Lakshmi Yojana के अंतर्गत प्रदेश में कन्याओं के प्रति समाज की नकारात्मक सोच को बदलने हेतु कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम की जाएगी। 
  • राज्य सरकार की इस योजना के अंतर्गत कन्याओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनने हेतु शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रेरित किया जायेगा। 
  • इस योजना के अंतर्गत बालिकाओं के जन्म से लेकर उनके विवाह तक 1 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता बीमा योजना से समन्वय कर किस्तों में प्रदान की जाती है। 
  • छत्तीसगढ़ सरकार की इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले वित्तीय सहायता की मदद से बालिका के परिवार को उसके पालन-पोषण में आर्थिक तंगी का सामना नहीं  करना पड़ता है, जिससे वह बालिकाओं को प्रत्येक सुविधा प्रदान करने में सक्षम हो पातें है।
  • राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के तहत कन्याओं के जन्म पंजीकरण, संपूर्ण टीकाकरण, विद्यालय में पंजीकरण तथा निरंतर शिक्षा प्राप्त करने पर एवं 18 वर्ष की आयु तक विवाह ना होने पर ही, उन्हें योजना का लाभ प्रदान किया जाता है। 
  • छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना 2023 के अंतर्गत कन्याओं के 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा उनकी माताओं को 1 लाख रुपये की धनराशि प्रदान की जाती है। 
  • राज्य सरकार की इस योजना की आधारशिला वर्ष 2008  में रखी गयी थी एवं इसके साथ ही इस योजना को पायलट परियोजना के तौर पर छत्तीसगढ़ राज्य के बस्तर जिले के जगदलपुर विकासखंड एवं बीजापुर जिले के भोपालपटनम विकासखंड में अनुज्ञापित किया गया है। 

CG Dhan Lakshmi Yojana 2023 के पात्रता मापदंड 

किसी भी सरकारी योजना के तहत मिलने वाले लाभों को प्राप्त करने हेतु उम्मीदवारों को सरकार द्वारा निर्धारित कुछ पात्रता मापदंडों को पूर्ण करना अनिवार्य होता है। इसी प्रकार छत्तीसगढ़ राज्य के ऐसे इच्छुक नागरिक जो Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana 2023 के तहत मिलने वाले लाभों को प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते है, उन्हें निम्न पात्रता मानदंडों को पूर्ण करना आवश्यक होगा:-

  • छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदनकर्ता को छत्तीसगढ़ राज्य की मूल निवासी होना आवश्यक होगा। 
  • राज्य सरकार की इस योजना के तहत बालिका का जन्म के समय पंजीकरण होना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही आवेदक बालिका का 18 वर्ष की आयु तक विवाह नहीं होना चाहिए।
  • इसके साथ ही बालिका का जन्म के समय पंजीकरण होने की दशा में ही उसे इस योजना के तहत पात्र माना जायेगा। 
  • साथ ही साथ आवेदक बालिका का संपूर्ण टीकाकरण भी हुआ होना चाहिए, तभी आवेदक को राज्य सरकार की इस योजना का लाभ प्राप्त हो पायेगा। 
  • आवेदक बालिका का स्कूल में पंजीकरण एवं सतत शिक्षा ग्रहण करने की स्थिति में ही बालिका को इस योजना के योग्य माना जायेगा। 

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बीपीएल श्रेणी राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • संपूर्ण टीकाकरण प्रमाण पत्र
  • स्कूल प्रवेश प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी 

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना 2023 के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

राज्य के ऐसे इच्छुक नागरिक जो Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana के तहत मिलने वाले लाभों को प्राप्त करने हेतु ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है, उन्हें निम्न दिशा-निर्देशों का पालन करना आवश्यक होगा:- 

  • सबसे पहले आपको आपके नजदीकी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता/ पर्यवक्षेक/ बाल विकास परियोजना अधिकारी/ जिला कार्यक्रम अधिकारी अथवा जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी के कार्यालय पर जाना होगा। 
  • अब आपको सम्बंधित विभाग से Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana 2023 का आवेदन पत्र प्राप्त कर लेना होगा। 
  • इसके बाद आपको आवेदन पत्र में पूछी गयी सभी आवश्यक जानकारी, जैसे:- नाम, पता, आयु आदि के विवरण दर्ज कर देने होंगे। उसके पश्चात आपको माँगी गयी सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न कर देना होगा। 
  • अब आपको भरे गए आवेदन पत्र एवं संलग्न दस्तावेजों को संबंधित विभाग में जा कर जमा कर देना होगा, जिसके बाद आप छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना के अंतर्गत आवेदन कर पायेगें। 

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया 

छत्तीसगढ़ राज्य के जो भी नागरिक Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते है, उन्हें आवेदन करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा। 

  • सबसे पहले आपको महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा। 
  • इस पेज पर आपको आवेदन करे के विकल्प पर क्लिक कर देना है, अब आपके सामने आवेदन फॉर्म प्रदर्शित हो जाएगा। 
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी का विवरण दर्ज कर देना है, और साथ ही आपको महत्वपूर्ण दस्तावेजों को भी अपलोड कर देना है। 
  • इसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इस प्रक्रिया का पालन करके आप छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना के तहत आवेदन कर सकते है।  

Leave a Comment