(पंजीकरण) मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ

Delhi COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana | मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन | Mukhyamantri COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana Apply

दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा 18 मई 2021 को मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना के घोषणा की थी। अब 22 जून 2021 को दिल्ली के समाज कल्याण विभाग ने COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana को नोटिफाई किया था। इसके बाद 23 जून 2021 को दिल्ली के उपराज्यपाल श्री अनिल बैजल जी ने इस स्कीम को अधिसूचित कर दिया है। मुख्यमंत्री Covid-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना के माध्यम से दिल्ली सरकार करुणा से मृत्यु को प्राप्त हुए लोगों के आश्रितों को आर्थिक मदद प्रदान करेगी। हम सभी जानते हैं कोविड-19 के चलते बहुत से लोगों ने अपने परिवार के सदस्यों को खो दिया है। ऐसे में बहुत से ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने अपने माता-पिता को कोविड-19 के चलते खो दिया है और अनाथ हो गए हैं। ऐसे सभी लोगों की सहायता Delhi COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana के माध्यम से की जा सकेगी। [यह भी पढ़ें- वैक्सीनेशन ऑन व्हील्स योजना दिल्ली: Vaccination on Wheels लाभ व कार्य प्रणाली]

Table of Contents

Delhi COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana

दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना के तहत दिल्ली में रहने वाले किसी भी व्यक्ति के कोरोना संक्रमण के कारण मृत्यु होने की स्थिति में उस व्यक्ति के आश्रित को दिल्ली सरकार द्वारा हर महीने 2500 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। ऐसे में यदि किसी व्यक्ति की पत्नी की मृत्यु कोरोना संक्रमण के कारण होती है तो भी दिल्ली सरकार उस पति को 2500 रुपए प्रतिमाह की राशि जीवन भर प्रदान करेगी।  इतना ही नहीं यदि किसी परिवार में माता या पिता में से केवल एक ही व्यक्ति था और उनकी मृत्यु कोरोना संक्रमण के कारण हो गई है या माता-पिता दोनों के मृत्यु कोरोना संक्रमण के कारण हुई है, तो ऐसी स्थिति में उन बच्चों को Mukhyamantri COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana के तहत उनकी आयु 25 वर्ष की होने तक सरकार द्वारा प्रतिमाह ₹2500 की राशि दी जाएगी। [यह भी पढ़ें- e-district Delhi: ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल ऑनलाइन पोर्टल रजिस्ट्रेशन, लॉगिन करें]

  • आज हम यहां आपको अपने इस लेख में COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।
  • तो यदि आप भी दिल्ली के निवासी हैं और दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई इस Delhi COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

दिल्ली शराब होम डिलीवरी योजना

100 करोड़ अतिरिक्त राशि की गई 11 जिलों के लिए जारी

दिल्ली के समाज कल्याण विभाग द्वारा कोरोना महामारी में अपने परिवारजनो को खोने वाले व्यक्तियों के लिए मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता की शुरुआत की गई है। वह सभी परिवार जिन्होंने महामारी के समय में किसी अपने को खोया है वह इस स्कीम का लाभ ले सकेगा। अभी दिनांक 23 जनवरी 2022 तक लगभग 21914 परिवारों को 50000 रुपए तक की एक मुश्त राशि प्रदान की जा चुकी है।भारत की राजधानी दिल्ली में अब तक कोरोना महामारी के चलते 25586 नागरिक अपनी जान गवा चुके है, जिनमे से अब तक 21914 परिवारों को ही आर्थिक सहायता का लाभ मिल सका है, बाकि नागरिको को भी जल्द ही आर्थिक लाभ की प्राप्ति होगी। राज्य के ग्यारह जिलों के लिए सरकार की दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी द्वारा 22 जनवरी 2022 को 100 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि जारी की गयी है, जिसका भुगतान जल्द ही बाकि बचे नागरिको को कर दिया जाएगा। इस आर्थिक सहायता के अलावा सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट 2500 रुपए की प्रतिमाह सहायता भी लाभार्थियों को प्रदान करने जा रही है, जिसकी मदद से वह अपना जीवन यापन सरलता से कर पाएगे।

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना का शुभारंभ

दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री कोविड परिवार वित्तीय सहायता योजना के तहत राज्य के उन सभी परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी जिन्होंने अपने परिवार के एकमात्र पदाधिकारी को खो दिया है। 6 जुलाई 2021 को दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री कोविड परिवार वित्तीय सहायता योजना का शुभारंभ किया गया। इस वीडियो कांफ्रेंसिंग के शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना के तहत 5 हितग्राहियों को आवेदन किया गया। राज्य के वे सभी नागरिक जो इस योजना के तहत वित्तीय सहायता प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें जल्द से जल्द आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। [यह भी पढ़ें- देश के मेंटोर योजना 2021: Delhi Mentor Yojana ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ]

प्रतिनिधियों के माध्यम से खुद किया जाएगा पात्र लाभार्थियों का आवेदन

हम सभी लोग जानते है की राज्य के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने दिल्ली के नागरिको को सहायता प्रदान करने के लिए Mukhyamantri Covid Pariwar Arthik Sahayata Yojana की शुरुआत की है और इस योजना के तहत राज्य सरकार ने यह जानकारी प्रदान की है कि सरकार राज्य के नागरिको को मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना के तहत आवेदन करने के लिए अब  इंतजार नहीं करना होगा, और राज्य सरकार के माध्यम से सरकार के प्रतिनिधि पीड़ित के घर जाकर खुद पीड़ित का फॉर्म भरेंगे। इस योजना के तहत मुख्यमंत्री जी के माध्यम से प्रतिनिधियों को यह भी कहा गया हैं कि राज्य उन सभी पीड़ित परिवारों को कागजी औपचारिकताओं में नहीं लगाएं, अगर किसी भी पात्र लाभार्थी के कागज पूरे नहीं है तो उन सभी को बनवाने की जिम्मेदारी दिल्ली सरकार के माध्यम से प्रतिनिधियों को करनी होगी। दिल्ली सरकार द्वारा राज्य के नागरिको के कागज को पूरा करके उनको इस योजना का लाभ प्रदान करने की ज़िम्मेदारी प्रतिनिधियों की होगी। राज्य सरकार का कहना है की इस योजना के माध्यम से दिल्ली के नागरिको को लाभ मिलेगा और वह सभी अपने जीवन में सुधार ला सकेंगे, इसके साथ वह सभी अपने जीवन को अच्छे से यापन कर सकेंगे। [यह भी पढ़ें- (फॉर्म) दिल्ली लाड़ली योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन स्टेटस]

Highlights of COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana

नाममुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा
वर्ष2022
लाभार्थीकोविद संक्रमण के प्रभावित
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्यउन सभी बच्चो को आर्थिक मदद जिनके माता-अथवा पिता की कोविद संक्रमण से मृत्य हो गयी है
लाभप्रतिमाह ₹2500 की आर्थिक मदद
श्रेणीदिल्ली सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.delhigovt.nic.in/

13005 परिवारों को प्रदान की जाएगी एकमुश्त राशि

8 अक्टूबर 2021 को दिल्ली सचिवालय में मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना पर एक बैठक की गई है, जिसको सम्बोधित दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी द्वारा किया गया है। इस बैठक में राज्य के बड़े-बड़े अधिकारी भी शामिल हुए, जैसे मुख्य सचिव, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, कैबिनेट मंत्री कैलाश गहलोत एवं राजेंद्र पाल गौतम इत्यादि। अधिकारियों द्वारा इस बैठक में पिछले सप्ताह की प्रगति रिपोर्ट पेश की गई, जिसमे यह जानकारी बताई गई कि योजना के अंतर्गत 14605 पात्र नागरिक, जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन किया था, उनका घरों पर जाकर सत्यापन किया गया है, और इनमे से 13005 नागरिकों को 50000 रुपए की एकमुश्त सहायता राशि, उनके बैंक खाते में जमा करवा दी गई है। इसके इलावा जल्द ही बाकि बचे सभी पीड़ित परिवारों को भी, यह धनराशि जल्द ही प्रदान कर दी जाएगी।

आवेदन करने वाले 86% नागरिकों को प्रदान की जा रही है पेंशन

दिल्ली की सरकार ने कोरोना महामारी दौरान किसी अपने को खोने वाले परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना की शुरूआत की है। जिसके माध्यम से अब तक लगभग सभी आवेदकों को सहायता राशि प्रदान की जा चुकी है, अब सरकार मासिक पेंशन का भी आयोजन कर रही है, जिसके लिए अभी तक अनेको आवेदन प्राप्त हुए हैं। इन आवेदनों में से 86% नागरिकों को सत्यापन के बाद 2500 रुपए की मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी, और यह सुविधा सभी पीड़ितों को बहुत जल्द ही मुहैया करा दी जाएगी। बहुत से नागरिक ऐसे भी है जिन्होंने अभी तक पैंशन सुविधा के लिए अपना ऑनलाइन पंजीकरण नहीं कराया है, उनके लिए सरकार ने यह निर्देश दिए है, कि आवेदन प्रक्रिया को और भी आसान एवं सरल बनाया जाए। इस योजना के तहत लाभार्थियों की पहचान एमएचए सूची अथवा आधिकारिक रिकॉर्ड से की जाएगी, और सभी पीड़ित परिवारों को जल्द ही इस पेंशन राशि का लाभ प्राप्त होगा। मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना  के अंतर्गत आवेदन करने के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र एवं जीवित सदस्य प्रमाण पत्र की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी। 

Delhi COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana का उद्देश्य

कोरोना संक्रमण के चलते बहुत से लोगों ने अपनी जान गवा दी है। ऐसे में कोरोना से संक्रमित होने के कारण बहुत से बच्चों ने अपने माता पिता को खो दिया है और अब से अनाथ हो गए हैं। कई परिवारों ने अपने इकलौते काम आने वाले सदस्य को भी खो दिया है। ऐसे में लोगों की आर्थिक स्थिति में बहुत गिरावट आ गई है। यही कारण है कि दिल्ली सरकार ने दिल्ली के नागरिकों को आर्थिक संकट से बाहर निकालने एवं कोरोना संक्रमण के कारण अपने परिवार के मुखिया या मुख्य सदस्य को खो देने के कारण आ रही आर्थिक समस्याओं से लोगों को बाहर निकालने के लिए मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 का शुभारंभ किया है। इस योजना के माध्यम से दिल्ली सरकार राज्य के नागरिकों को उनका जीवन यापन करने में सहायता करने के लिए प्रति माह ₹2500 की आर्थिक सहायता प्रदान करने जा रही है। [यह भी पढ़ें- दिल्ली रोजगार बाजार: Rozgar Bazaar रजिस्ट्रेशन, jobs.delhi.gov.in Portal]

मुख्यमंत्री परिवार आर्थिक सहायता योजना के लाभार्थियों का विवरण

पति की मृत्यु होने की स्थिति में

दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री परिवार आर्थिक सहायता योजना के तहत अगर घर के मुखिया यानी कमाने वाले नागरिक की मौत हो जाती है तो ऐसे में पत्नी को जीवन भर के लिए हर महीने ₹2500 की आर्थिक मदद मिलेगी, जिससे वह कमा सके। उनके जीवनयापन के साथ ही विधवा पेंशन योजना का लाभ भी पत्नी द्वारा प्रदान किया जाएगा।

पत्नी की मृत्यु होने की स्थिति में

इस योजना के तहत अगर घर चलने वाली पत्नी की मृत्यु हो जाती है तो राज्य सरकार इस स्थिति में पति को ₹2500 रूपय की आर्थिक सहायता जीवन भर देगी।

भाई या बहन की मृत्यु होने पर

यदि परिवार के किसी भाई या बहन की मृत्यु हो जाती है, तो उनके अन्य भाई-बहनों को जीवन भर 2500 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह पेंशन केवल उन्हें प्रदान की जाएगी जो मानसिक या शारीरिक रूप से विकलांग हैं।

माता-पिता दोनों की मृत्यु होने पर

यदि राज्य के एक परिवार में माता-पिता दोनों की मृत्यु हो जाती है, तो उनके बच्चों को 25 वर्ष की आयु तक 2500 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। यदि माता-पिता के कोई संतान नहीं है तो ऐसी स्थिति में मृतक के माता-पिता को यह आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, और मृतक के माता-पिता को भी वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत कवर किया जाएगा।

माता या पिता की मृत्यु होने पर

दिल्ली में यदि किसी परिवार के माता-पिता में से कोई एक जीवित है और कोरोनावायरस के कारण उसकी मृत्यु हो जाती है, तो ऐसे प्रत्येक बच्चे को 25 वर्ष की आयु तक 2500 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी ने कोविड-19 के चलते अपने परिवार के मुख्य सदस्यों को खोने वाले परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए Mukhyamantri COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana शुरू की है।
  • इस योजना के तहत दिल्ली सरकार द्वारा लाभार्थी परिवारों को प्रतिमाह 2500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • दिल्ली सरकार ने आर्थिक सहायता को कुल 6 श्रेणियों में बांटा है।
  • पति की मृत्यु होने पर मुख्यमंत्री Covid-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना का लाभ पत्नी को प्रदान किया जाएगा और यदि पत्नी की मृत्यु होती है तो ऐसे ही पति को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • यदि कोरोना से संक्रमित होने के कारण पति एवं पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाती है तो ऐसे में बच्चों एवं माता-पिता को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • यदि किसी परिवार में बेटा या बेटी जिसकी शादी नहीं हुई है की मौत कोरोना संक्रमण के कारण होती है तो ऐसे में उसके माता-पिता एवं भाई यहां बहन को भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। परंतु भाई या बहन को यह लाभ केवल तभी प्रदान किया जाएगा यदि भाई या बहन मानसिक रूप यहां पर शारीरिक रूप से विकलांग हैं।
  • इतना ही नहीं यदि मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 का कोई पात्र लाभार्थी पीड़ित समाज कल्याण विभाग के किसी अन्य योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए भी पात्र होता है तो वह बिना किसी समस्या के उन योजनाओं का लाभ भी प्राप्त कर सकता है।

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना पात्रता मानदंड

  • मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को मृतक एवं लाभार्थी दोनों का आवास प्रमाण पत्र दिखाना होगा।
  • इसके साथ ही COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को मृतक के कोरोना से संक्रमित होने के कारण मृत्यु होने का प्रमाण पत्र भी देना होगा।
  • यदि कोई बच्चा कोविड-19 के चलते अनाथ हुआ है तो ऐसे में Delhi COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana का लाभ लेने के लिए बच्चों को उम्र संबंधित दस्तावेज भी जमा करवाने होंगे।
  • इस योजना का लाभ केवल तभी प्रदान किया जाएगा यदि मृतक की कोविड से मौत होने की पुष्टि हो जाए या व्यक्ति के कोरोनावायरस से संक्रमित होने के 1 महीने के अंदर उसकी मृत्यु हुई हो।
  • मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना का लाभ लेने के लिए मृतक एवं आश्रित दोनों ही दिल्ली के स्थाई निवासी होने चाहिए अन्यथा इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।
  • लाभार्थी बच्चों को केवल उनकी आयु 25 वर्ष की होने तक ही COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana का लाभ प्रदान किया जाएगा।

e-district Delhi

आवश्यक दस्तावेज

यदि आप Delhi COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  • मृतक एवं आवेदक का दिल्ली का निवास प्रमाण पत्र।
  • करुणा से मृत्यु होने का कारण सत्यापित करने वाला डेथ सर्टिफिकेट जो मृतक एवं आवेदक के बीच के संबंध को सत्यापित करता हो।
  • आवेदक की बैंक डिटेल
  • यदि लाभार्थी आवेदक एक दिव्यांग है तो दिव्यांगता सर्टिफिकेट
  • आश्रित बच्चों का आयु प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना आवेदन प्रक्रिया

यदि आप भी दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई इस COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी। दिल्ली सरकार ने अभी हाल ही में Delhi COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana की घोषणा की है। परंतु अभी योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। आशा है कि जल्द ही दिल्ली सरकार मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 के तहत आवेदन की प्रक्रिया को प्रारंभ कर देगी। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया को आरंभ किया जाएगा । हम इसे यहां अपने इस पेज के माध्यम से आपके लिए अपडेट कर देंगे। [यह भी पढ़ें- (Form) दिल्ली राशन कूपन | Temporary Ration Card Coupon Apply, Status Check]

डिस्टिक पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई डिस्टिक पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको सिटीजन कॉर्नर के अंतर्गत रजिस्टर्ड यूजर लॉगइन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना ई डिस्टिक पोर्टल पर लॉगइन
  • इसके बाद आपके सामने लॉगइन फॉर्म खुल कर आ जाएगा, अब आपको इस फॉर्म में यूजर आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज कर देना है।
  • आपके द्वारा सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

एप्लीकेशन ट्रैक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई डिस्टिक पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के  होम पेज पर आपको ट्रैक योर एप्लीकेशन के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
एप्लीकेशन ट्रैक
  • अब आपको इस पेज पर आपको डिपार्टमेंट तथा अप्लाइड फॉर का चयन कर देना है, इसके बाद आपको अपना एप्लीकेशन नंबर, एप्लीकेंट नेम तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक कर देना है, और एप्लीकेशन स्टेटस आपके सामने खुल जाएगा।

मोबाइल सहायक लोगिन कैसे करे

  • सबसे पहले आपको ई डिस्टिक पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको मोबाइल सहायक लॉगइन के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना मोबाइल सहायक लोगिन
  • अब आपको इस पेज पर यूजर आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड को दर्ज कर देना है, इसके बाद आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई डिस्टिक पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको रजिस्टर ग्रीवेंस के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना शिकायत दर्ज
  • अब आपको इस पेज पर निम्नलिखित जानकारी दर्ज कर देनी है :-
    • डिपार्टमेंट
    • नाम
    • मोबाइल नंबर
    • ईमेल आईडी
    • प्रॉब्लम डिस्क्रिप्शन
    • एप्लीकेशन नंबर
    • रजिस्ट्रेशन आईडी
    • ओल्ड ग्रीवेंस नंबर
    • कैप्चा कोड
  • इसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है, और आपकी शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

शिकायत स्टेटस ट्रैक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई डिस्टिक पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको ट्रैक ग्रीवेंस के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपको अपनी ग्रीवेंस आईडी, मोबाइल नंबर तथा कैप्चा कोड को दर्ज कर देना है।
शिकायत स्टेटस ट्रैक
  • अब आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक कर देना है, और आपकी शिकायत स्टेटस से संबंधित सभी जानकारी आपके सामने खुल कर आ जाएगी।

डिपार्टमेंटल लोगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई डिस्टिक पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको डिपार्टमेंटल लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपको यूजर आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड को दर्ज कर देना है।
डिपार्टमेंटल लोगिन
  • आपके द्वारा सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।   

Feedback देने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई डिस्टिक पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको फीडबैक के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने फीडबैक फॉर्म खुल कर आ जाएगा।
Feedback
  • अब आपको इस फॉर्म में अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, फीडबैक तथा कैप्चा कोड को दर्ज कर देना है।
  • इसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इस तरह आप फीडबैक दे सकते है।

Helpline Number

इस लेख के माध्यम से हमने आपको मुख्यमंत्री कोविड परिवार वित्तीय सहायता योजना से संबंधित सभी जानकारी दी है, अगर आपको अभी भी किसी भी तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके समस्या का समाधान कर सकते हैं।

Leave a Comment