Haryana Chirayu Yojana 2024: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभार्थी सूची व पात्रता

Chirayu Yojana Haryana Apply Online, रजिस्ट्रेशन फॉर्म, पात्रता व विशेषताएं | हरियाणा चिरायु योजना एप्लीकेशन स्टेटस, उद्देश्य व लाभ – हरियाणा सरकार द्वारा नागरिकों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए Haryana Chirayu Yojana को आरंभ किया गया है। इस योजना को राज्य सरकार द्वारा अंत्योदय परिवारों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने हेतु आरंभ किया गया है राज्य के सभी गरीब और जरूरतमंद नागरिको को सहयोग देने के लक्ष्य से राज्य सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओ का संचालन किया जाता है, इस योजना को भी सरकार द्वारा जन सेवा हेतु ही आरंभ किया गया है। राज्य के सभी जरूरतमंद नागरिको को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं का लाभ राज्य सरकार द्वारा Haryana Chirayu Yojana के माध्यम से प्रदान किया जाएगा, जिससे राज्य के किसी भी नागरिक को अपनी बीमारी का इलाज करवाने हेतु आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़े। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है।  [यह भी पढ़ें- हरियाणा वोटर लिस्ट: मतदाता सूची पीडीएफ डाउनलोड, Voter List With Photo]

Chirayu Yojana Haryana 2024

हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा Chirayu Yojana Haryana 2024 को अपने राज्य के नागरिकों के स्वास्थ्य कल्याण हेतु आरंभ किया गया है। इस योजना का संचालन आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत किया जा रहा है, इसके माध्यम से राज्य के सभी जरूरतमंद नागरिको को उपचार संबंधी सुविधाएं प्रदान करने हेतु सरकार द्वारा करीब 5 लाख रुपए तक का खर्च किया जाएगा, इसके साथ ही इस योजना में राज्य सरकार द्वारा दिव्यांग का इलाज शामिल किया जाएगा। [यह भी पढ़ें- (पंजीकरण) हरियाणा रोजगार मेला: Rojgar Mela List @ hrex.gov.in]

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट के अंतर्गत उन सभी परिवारों को लाभ प्रदान किया जाएगा जिन परिवारो की सालाना आय करीब 1.80 लाख रुपए है। हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि हरियाणा चिरायु योजना 2024 के माध्यम से राज्य के करीब 28 लाख परिवारों को उनके इलाज की राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त इस योजना का लाभ करीब सवा करोड़ नागरिको को प्रदान किया जाएगा, इस हिसाब से हरियाणा राज्य की करीब 50% जनता को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।[यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना की हुई शुरुआत, छोटे व्यापारियों को मिलेगी राहत]  

Haryana Chirayu Yojana

Overview of Haryana Chirayu Yojana

योजना का नामहरियाणा चिरायु योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा
वर्ष2024
लाभार्थीहरियाणा राज्य के जरूरतमंद नागरिक
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्यउपचार संबंधी सुविधा उपलब्ध कराना
लाभउपचार संबंधी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी 
श्रेणीहरियाणा सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइटhttps://nha.gov.in/

हरियाणा चिरायु योजना का उद्देश्य 

हरियाणा चिरायु योजना का मुख्य उद्देश्य आयुष्मान भारत योजना के तहत राज्य के सभी जरूरतमंद नागरिको को उपचार संबंधी सहायता प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी नागरिको को करीब 5 लाख रुपए तक के इलाज के खर्च की सुविधा राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं हर व्यक्ति का मूल अधिकार है, जो सभी को जरूर मिलना चाहिए, इसके अतिरिक्त Chirayu Yojana Haryana 2024 का लाभ उन सभी परिवारों को प्रदान किया जाएगा जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपए तक है। इस योजना के अंतर्गत आयुष्मान भारत योजना के तहत लभ प्रदान किया जाएगा, इसके साथ ही इस योजना के जरिए से गरीब नागरिकों को समय पर उपचार प्रदान किया जाएगा।[यह भी पढ़ें- चिराग योजना हरियाणा: ऑनलाइन आवेदन Chirag Yojana लाभ एवं विशेषताएं]  

1500 किस्म की बीमारियों का इलाज

नागरिको का 1500 किस्म की बीमारियों का इलाज Chirayu Yojana Haryana 2024 के तहत किया जाएगा, करीब 715 अस्पताल आयुष्मान भारत योजना के तहत सूचीबद्ध है। इसके अंतर्गत 176 सरकारी अस्पताल और 539 निजी अस्पताल शामिल है, इस योजना के माध्यम से जरूरतमंद नागरिको को हरियाणा के 22 जिलों के लगभग 32 अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत अब तक करीब 580.77 करोड़ रुपए से अधिक का क्लेम प्रदान किया जा चुका है, इस बात की जानकारी मुख्यमंत्री जी के द्वारा दी गई है। देश का पहला आयुष्मान कार्ड को आधार से जोड़ने वाला राज्य हरियाणा है। [यह भी पढ़ें- हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखें, Haryana BPL Ration Card List

हितग्राहियों को दिए जाएंगे योजना के माध्यम से कार्ड

हरियाणा सरकार द्वारा पात्र लाभार्थियों को Haryana Chirayu Yojana के तहत कार्ड भी वितरित किए जाएंगे, इस कार्ड के माध्यम से लाभार्थी अपनी बीमारी का इलाज समय पर कराने में सक्षम हो सकेंगे। कार्ड बनाने के लिए जिला और ब्लॉक स्तर पर शिविरों का आयोजन किया जाएगा, इसके अंतर्गत 31 दिसंबर तक राज्य के नागरिकों को राज्य सरकार द्वारा यह कार्ड प्रदान किए जाने का प्रावधान रखा गया है।

चिरायु योजना हरियाणा 2024 के लाभ 

  • हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा राज्य के जरूरतमंद नागरिको को स्वास्थय संबंधी सुविधा प्रदान करने के लिए Haryana Chirayu Yojana को आरंभ किया गया है। 
  • ऐसे परिवार जो आर्थिक रूप से कमजोर है उन सभी परिवारों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। 
  • राज्य सरकार द्वारा इस योजना का लाभ प्रदान करने हेतु गोल्डन हेल्थ कार्ड सभी हितग्रहियो को प्रदान किए जाएंगे। 
  • गोल्डन हेल्थ कार्ड की सहायता से सभी जरूरतमंद नागरिक अपना इलाज अस्पतालों से निःशुल्क करा सकते है। 
  • इसके अतिरिक्त हरियाणा चिरायु योजना 2024 के माध्यम से करीब 1500 बीमारियों का इलाज मुफ्त में कराया जाएगा। 
  • सभी गरीब नागरिक जिनको इलाज की आवश्यकता है वह इस योजना के जरिए से समय पर अपना इलाज करा सकते है। 
  • राज्य के लगभग 28 लाख परिवारों को बीमारी की स्थिति में इलाज पर आने वाले खर्च की फ़िक्र करने की आवश्यकता नहीं है क्योकि इस योजना के माध्यम से उन्हें निःशुल्क इलाज प्रदान किया जाएगा। 
  • हरियाणा की 50% जनता को इस योजना का लाभ राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा, इस हिसाब से राज्य के करीब सवा करोड़ लोगों को इसका लाभ प्राप्त हो सकेगा। 
  • इसके अतिरिक्त सभी परिवारों को सूचीबद्ध तरीके से SECC डेटाबेस में कवर किया जाएगा, सभी इच्छुक नागरिक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। 
  • गरीब नागरिको की बिमारी का सभी खर्च हरियाणा सरकार द्वारा वहन किया जाएगा, जिससे सभी नागरिक आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकेंगे।  

हरियाणा चिरायु योजना 2024 की पात्रता मानदंड

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिको को हरियाणा राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है। 
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। 
  • इसका लाभ केवल उन्ही आवेदकों को प्रदान किया जाएगा, जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपए से कम होती है।  

Chirayu Yojana Haryana 2024 आवश्यक दस्तावेज

  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • स्थाई प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

हरियाणा चिरायु योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया 

  • सबसे पहले आपको हरियाणा चिरायु योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको आवेदन फॉर्म के विकल्प पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके सामने अगले पेज पर आवेदन फॉर्म प्रदर्शित हो जाएगा। 
  • अब आपको पूछी गई सभी जानकारी का विवरण दर्ज कर देना है इसके बाद आपको मांगे गए सभी दस्तावेजों को भी अपलोड कर देना है। 
  • इसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इस प्रक्रिया का पालन करके आप Chirayu Yojana Haryana 2024 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।  

हरियाणा चिरायु योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 

  • सबसे पहले आपको अपने पास के सीएससी सुविधा सेंटर में जाना होगा, वहां जाने के बाद आपको अधिकारी से संपर्क करना होगा। 
  • अधिकारी से आपको Haryana Chirayu Yojana के तहत आवेदन करने हेतु फॉर्म प्राप्त कर लेना है। 
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी दर्ज कर देनी है, इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में मांगे गए दस्तावेजों को अटैच कर देना है। 
  • इसके बाद आपको यह आवेदन फॉर्म उसी कार्यालय में जमा कर देना है, इस प्रक्रिया का पालन करके आप हरियाणा चिरायु योजना 2024 के तहत ऑफलाइन आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment