Ladli Behna Yojana 2024 Registration: लाड़ली बहना योजना 3.0 रजिस्ट्रेशन, आवेदन की स्थिति

MP Ladli Bahana Yojana Apply Online, मध्य प्रदेश लाड़ली  बहना योजना एप्लीकेशन फॉर्म, उद्देश्य, पात्रता व लाभार्थी सूची – मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा राज्य की महिलाओं की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने तथा उन्हें सशक्त बनाने हेतु Madhya Pradesh Ladli Behna Yojana को आरंभ किया गया है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा सीहोर जिले के गौरव दिवस और नर्मदा पुरम गौरव दिवस कार्यक्रम में नर्मदा जयंती के अवसर पर इस योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। राज्य में इस योजना को लाडली लक्ष्मी योजना की तर्ज पर आरंभ किया जाएगा, इस योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता राज्य की निम्न मध्यमवर्गीय और गरीब महिलाओं को प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की बहनों को प्रतिवर्ष 12000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी, आज के इस आर्टिकल में हम आपको मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना 2023 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है। [Also read-(रजिस्ट्रेशन) मध्य प्रदेश विकलांग पेंशन योजना 2023: MP Viklang Pension]

MP Ladli Behna Yojana 2023

नर्मदा जयंती के अवसर पर राज्य की गरीब बहनों के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा MP Ladli Behna Yojana को आरंभ करने की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा राज्य की निम्न मध्यम वर्ग की बहनों और गरीब महिलाओं को प्रतिमाह आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि गरीब बहनों को 1000 रूपए प्रतिमाह प्रदान की जाएगी, इस हिसाब से राज्य की सभी पात्र महिलाओं को 12000 रुपए की धनराशि 1 साल में प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त सभी पात्र महिलाओ के बैंक खाते में लाभ की राशि भेजी जाएगी, इस योजना का लाभ प्राप्त करके निम्न वर्ग की महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर बन सकेंगी। इस योजना का आरंभ मध्य प्रदेश राज्य में एमपी लाडली लक्ष्मी योजना की तर्ज पर किया जाएगा, एमपी लाडली बहना योजना का लाभ राज्य की सभी निम्न वर्ग की बहनों को सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। [Also read-(prd.mp.gov.in) एमपी पंचायत दर्पण: सैलरी, कार्य सूची व वेतन ई भुगतान की स्थिति]

 एमपी लाडली बहना योजना

Overview of MP Ladli Behna Yojana

योजना का नामएमपी लाडली बहना योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थीराज्य की निम्न, मध्यमवर्गीय और गरीब महिलाएं
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन 
उद्देश्यमहिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना  
लाभमहिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जाएगा 
श्रेणीमध्य प्रदेश सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइटhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/

मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना का उद्देश्य 

मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य राज्य की निम्न वर्ग और गरीब परिवार की महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। राज्य की सभी पात्र महिलाओ को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से हर माह 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी, इस हिसाब से महिलाओ को प्रति वर्ष 12000 रुपए की राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्राप्त हो सकेंगी। इस योजना के माध्यम से प्राप्त होने वाली लाभ की राशि सभी पात्र हितग्राहियो के बैंक खातों में भेजी जाएगी, Ladli Behna Yojana के माध्यम से राज्य की सभी महिलाओ को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जाएगा। इसके माध्यम से सभी महिलाओ को समाज में समानता का अधिकार प्राप्त हो सकेगा। [Also read-मुख्यमंत्री कोविड-19 अनुकम्पा नियुक्ति योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ]

एक करोड़ महिलाओं को मिलेगा इस योजना का लाभ

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा अपने राज्य की निम्न, मध्यमवर्गीय और गरीब महिलाओ को आर्थिक रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने हेतु Madhya Pradesh Ladli Behna Yojana का आरंभ करने की घोषणा की गई है। इस योजना का लाभ राज्य की करीब 1 करोड़ महिलाओं को प्रदान किया जाएगा, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा घोषणा की गई है कि 60 हजार करोड़ रुपए का खर्च इस योजना के माध्यम से 5 साल में किया जाएगा। [Read More]

मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना के लाभ और विशेषताएं 

  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा राज्य की महिलाओ को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने हेतु Madhya Pradesh Ladli Behna Yojana 2023 को आरंभ करने की घोषणा की गई है। 
  • राज्य की मध्यमवर्ग और गरीब महिलाओं को इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। 
  • इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रति माह 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। 
  • हर साल मध्य प्रदेश की सभी महिलाओ को 12000 रूपए की आर्थिक सहायता राशि महिलाओ को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने हेतु प्रदान की जाएगी। 
  • लाडली लक्ष्मी योजना की तर्ज पर मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना को राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा संचालित किया जा रहा है।  
  • इसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा अनुमानित योजना के अंतर्गत 5 वर्षों में 60,000 करोड़ रुपए की राशि का वितरण किया जाएगा। 
  • इस योजना का लाभ निम्न वर्ग की सभी बहनों को राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा, मध्य प्रदेश राज्य की सभी महिलाओ को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। 
  • सभी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग की महिलाओ को इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा। 
  • राज्य की सभी हितग्राही महिलाओ को राज्य सरकार द्वारा लाभ की राशि उनके बैक खातों में भेजी जाएगी, इस योजना का लाभ प्राप्त करके राज्य की सभी महिलाओ की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। 
  • इसके अलावा राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना का लाभ प्रदान करके राज्य की सभी महिलाओ को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जाएगा।

एमपी लाडली बहना योजना की पात्रता 

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिको को मध्य प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना चाहिए। 
  • केवल निम्न वर्ग और गरीब महिलाएं ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र है। 
  • किसी भी जाति, किसी भी पंथ की निम्न मध्यम वर्ग की सभी महिलाएं इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती है। 
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग की सभी गरीब महिलाओ को भी इस योजना का लाभ राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।  

मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना की अपात्रता 

  • राज्य की वह महिलाएं जिनका अभी तक विवाह नहीं हुआ है, उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं हो सकेगा। 
  • अगर परिवार का कोई सदस्य आयकरदाता होगा तो भी आवेदक को इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा। 
  • इसके विपरीत उन महिलाओं को भी इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं हो सकेगा, जिनके परिवार में किसी सदस्य के पास भारत सरकार या राज्य सरकार की किसी भी प्रकार की सरकारी नौकरी है या सरकार से पेंशन प्राप्त की जा रही है। 
  • वह महिला जिनके द्वारा मासिक 1000 रुपये या उससे अधिक का लाभ किसी सरकारी योजना के माध्यम से प्राप्त किया जा रहा है।
  • इसके अतिरिक्त अगर आपके परिवार में कोई वर्तमान अथवा भूतपूर्व विधायक या सांसद है, तो आपको इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा। 
  • आवेदक व्यक्ति के परिवार में किसी के नाम से चौपहिया वाहन पंजीकृत है, तो इस स्थिति में भी आवेदकों को इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।

MP Ladli Behna Yojana आवश्यक दस्तावेज

  • जन्म प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की जानकारी
  • पहचान का प्रमाण
  • फैमिली प्लानिंग का प्रमाण
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • वोटर कार्ड/पैन कार्ड/राशन कार्ड
  • आवासीय प्रमाण
  • आयु सम्बंधित प्रमाण
  • उम्मीदवार की फोटो आदि 

मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना 2023 के अंतर्गत आवेदन कैसे करे 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा अपने राज्य की महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए Madhya Pradesh Ladli Behna Yojana 2023 को आरंभ करने की घोषणा की गई है। राज्य की वह सभी महिलाएं जो इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती है, तो उन्हें अभी कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी। क्योकि राज्य के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा इस योजना को आरंभ करने की केवल घोषणा की गई है, इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया को सरकार द्वारा अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा आवेदन करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट को भी सार्वजानिक नहीं किया गया है, जैसे ही मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने से सम्बंधित जानकारी को साझा किया जाता है। तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे।  

Leave a Comment