मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना 2022: MP Jansunwai Complaint Registration Online

मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना 2022 ऑनलाइन | MP Jansunwai Complaint Registration | एमपी जनसुनवाई योजना शिकायत | जनसुनवाई योजना एमपी शिकायत पंजीकरण

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान जी ने आम जनता की शिकायतों के निवारण के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम MP Jansunwai Complaint Registration है। वह सभी नागरिक जिनपर किसी भी तरह के अत्याचार हुए है या उन्हें कोई परेशानी है वह ऑनलाइन मोड में शिकायत आवेदन करा सकते हैं। मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री के द्वारा गरीब नागरिको की शिकायतो के निवारण के लिए किया गया है। बहुत बार ऐसा देखा जाता है की सरकारी कार्यालयों में अधिकारियो के द्वारा आम जनता की समस्या पर ध्यान नहीं दिया जाता है। ऐसे में जनता में असंतोष की भावना पैदा होने लगती है। इन सभी बातो को ध्यान में रखकर मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना को आरम्भ किया गया है। इस पोर्टल पर प्रदेश के निवासियों के द्वारा दर्ज की गयी शिकायतों पर तुरंत कार्यवाही की जाएगी। [यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश प्रतिभा किरण योजना 2021: MP Pratibha Kiran, ऑनलाइन आवेदन]

Madhya Pradesh Jansunwai Yojana 2022

मध्य प्रदेश में जनसुनवाई पोर्टल को शुरू गरीबो को ध्यान में रखकर किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के निर्धन नागरिक घर बैठे भू माफियाओ और अधिकारियो की शिकायत ऑनलाइन भर सकते हैं। आप Madhya Pradesh Jansunwai Yojana 2022 के अंतगर्त  आरम्भ की गयी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत अथवा सुझाव भी भर सकते हैं। एमपी जनसुनवाई पोर्टल पर अपनी शिकायत एवं सुझाव MP Jansunwai Yojana 2022 के अंतगर्त दर्ज कराकर सीधे मुख्यमंत्री तक साझा किये जा सकते हैं। सभी भरी गयी शिकायतों पर विभागीय उच्च अधिकारियो के द्वारा त्वरित कार्यवाही की जाएगी। आप अपने द्वारा भरी की गयी शिकायतों की स्थिति की भी जांच कर सकते हैं। इस योजना के तहत से आमजन को इंसाफ दिलाने तथा भष्टाचार को कम करने में सहायता मिलेगी। [यह भी पढ़ें- (रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना मप 2021: MP Solar Pump ऑनलाइन आवेदन]

MP Jansunwai

प्रधानमंत्री मोदी योजना

Overview Madhya Pradesh Jansunwai Yojana 2022

योजना का नाममध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा
लाभार्थीराज्य के लोग
शिकायत पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यराज्य के लोग की समस्याओ का निवारण करना
लाभलोगो की समस्याओं का निवारण
श्रेणीमध्य प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटdic.mp.nic.in/panna/

एमपी जनसुनवाई पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं

  • शिकायत पंजीकरण
  • दर्ज की गयी शिकायत की स्थिति की जांच
  • जिले द्वारा अपलोड किये गए दस्तावेज देखे
  • यूनिकोड फ़ॉन्ट का उपयोग
  • पीडीएफ प्रिंटर की सुविधा
  • जिलेवार आवेदन के लिए लिंक
  • ऐप मॉनिटर करने की सुविधा (विभागीय अधिकारियो के लिए)

Madhya Pradesh Jansunwai Yojana 2022 का उद्देश्य

ऐसा देखा जाता है की गरीब, निर्धन पर अत्याचार होते है पर उनकी शिकायत को सुना नहीं जाता है। यह गरीब नागरिक सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियो तक अपनी बात को नहीं भेज पाते है। इन सब से गरीबी में प्रशासनिक व्यवस्था को लेकर असंतोष की भावना पैदा हो जाती है। इन सभी परेशानियों के समाधान के लिए एमपी जनसुनवाई पोर्टल को आरम्भ किया गया है। इस योजना के शुरू होने के बाद वह सभी नागरिक जो किसी भी तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं वह ऑनलाइन पोर्टल पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। Madhya Pradesh Jansunwai Yojana 2022 पर शिकायत दर्ज कराये जाने के बाद आपकी शिकायत पर उच्च अधिकारियो के द्वारा तुरंत सज्ञान लेते हुए सम्बंधित शिकायत के निवारण के लिए जरूरी कदम उठाये जाते हैं। मध्य प्रदेश जनसुनवाई स्कीम के आरम्भ होने के बाद राज्य के नागरिको को राज्य सरकार द्वारा इंसाफ दिलाया जायेगा जिससे गरीबो में असंतोष की भावना कम होगी तथा भ्रष्टाचार के खात्मे में सहायता मिलेगी। [यह भी पढ़ें- MP E Uparjan 2021 | गेहूं, धान खरीद किसान पंजीकरण, mpeuparjan.nic.in Portal]

प्रधान मंत्री की अन्य सरकारी योजनाएँ :-

 मध्य प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल के लाभ

  • Madhya Pradesh Jansunwai Portal के लांच किये जाने के बाद नागरिक आसानी से अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकते है।
  • किसी नागरिक के द्वारा मध्य प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराये जाने के बाद उसपर विभागीय उच्च अधिकारियो के द्वारा संज्ञान लिया जायेगा।
  • इस योजना के अमल में आने के बाद राज्य में सभी नागरिको को समान लाभारती अधिकार दिए जायेंगे।
  • Madhya Pradesh Jansunwai Portal के आरम्भ होने के बाद अब आपको अपनी शिकायत लेकर किसी भी विभागीय अधिकारी के पास जाना नहीं पड़ेंगा।

मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना में ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करवाए?

वह सभी नागरिक जो Madhya Pradesh Jansunwai Portal पर शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं उन्हें दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आवेदकों को मध्य प्रदेश जनसुनवाई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट के होमपेज खुल जायेगा।
mp jansunwai yojana
MP Jansunwai
  • आपके द्वारा इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको जिला,मोबाइल नंबर, आवेदक का विवरण, शिकायत का विवरण दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आप दिए गए “सुरक्षित करे” के बटन पर क्लिक कर दे। इस तरह आपकी एमपी जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत दर्ज हो जाएगी।

मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना शिकायत की स्थिति देखने की प्रक्रिया

माध्यम प्रदेश के वे सभी नागरिक जिन्होंने जनसुनवाई योजना के तहत शिकायत दर्ज कराई है वह दिए गए आसान से चरणों के द्वारा शिकायत की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदकों को मध्य प्रदेश जनसुनवाई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट के होमपेज खुल कर आ जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको आवेदन की स्थिति जानने के लिए “चुने” का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जायेगा।
  • यहाँ आपको जिला, आवेदन की आईडी को चुनकर दिए गए “आवेदन की स्थिति देखे” विकल्प पर क्लिक कर देना है। अब आपके सामने कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर आवेदन की स्थिति खुलकर सामने आ जाएगी।

Contact Us

इस आर्टिकल में आपको MP Jansunwai Portal के बारे में सभी जानकारियां दी गयी है, और अभी भी आप किसी तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं तब दिए गए हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी के तहत से सहायता ले सकते हैं।

  • Contact Information: District Informatics Officer, NIC District Centre Panna
  • Developed by: Delan Prajapati, ADIO, NIC District Centre Sagar
  • Mail to: [email protected]

Conclusion

हम आशा करते हैं की आपको Madhya Pradesh Jansunwai Portal से सम्बंधित जानकारी आवश्यक लाभदायक लगी होंगी। इस आर्टिकल में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है। अगर अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के द्वारा से मालूम कर सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment