माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2024: Majhi Bhagyashree Kanya Yojana Online Form

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2023 | Majhi Bhagyashree Kanya Yojana in English | माझी कन्या भाग्यश्री योजना ऑनलाइन फॉर्म | Majhi Bhagyashree Kanya Yojana Form

महाराष्ट्र सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2016 को बेटियों की शिक्षा को बढ़ाने के लिए Majhi Bhagyashree Kanya Yojana की शरुआत की गयी थी। इस योजना के तहत राज्य के जो पिता या माता एक लड़की के पैदा होने के बाद 1 साल के के अंदर नसबंदी करवाते है तो उन्हें सरकार द्वारा 50 ,000 रूपये की धनराशि बैंक अकाउंट में लड़कियों के नाम पर जमा की जाएगी । माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2023 के अंतगर्त यदि माता पिता में दूसरी बेटी के पैदा होने के बाद परिवार नियोजन अपनाया है तो नसबंदी कराने के बाद दोनों बेटियों के नाम 25000-25000 रुपये बैंक में जमा होंगे। [यह भी पढ़ें- (पंजीकरण) महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन फॉर्म]

Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2023

माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2023 के तहत महाराष्ट्र के एक ही नागरिक को दो लड़कियों को ही लाभ दिया जायेगा । इस योजना के अंतगर्त  माता पिता को एक लड़की के पैदा होने के बाद 1 साल के अंदर नसबंदी करवानी होगी और दूसरी लड़की के पैदा के 6 महा के अंदर  नसबंदी करनी जरूरी है । इस योजना के अंतगर्त पहले गरीबी रेखा से नीचे के परिवार (BPL) जिनकी सालाना आय 1 लाख रुपये तक थी। महाराष्ट्र माझी भाग्यश्री कन्या योजना 2023 के लिए पात्र थे। नयी निति के द्वारा इस योजना के अंतगर्त बालिका परिवार की सालाना आय 1 लाख रूपये से बढ़ा कर 7.5 लाख रूपये कर  दिया गया है। महाराष्ट्र के जिन परिवार की सालाना आय 7.5 लाख रूपये राशि है इस योजना के पात्र होंगे। [यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना 2021: ऑनलाइन फॉर्म, एप्लीकेशन पीडीएफ]

माझी कन्या भाग्यश्री योजना

प्रधानमंत्री मोदी योजनाएं

Overview of the Majhi Bhagyashree Kanya Yojana

योजना का नाममाझी कन्या भाग्यश्री योजना
आरम्भ की गयीमहाराष्ट्र सरकार द्वारा
आरम्भ तिथि1 अप्रैल 2016
लाभार्थीराज्य की बालिका
उद्देश्यमहाराष्ट्र की लड़कियों के जीवन स्तर को ऊपर उठाना
श्रेणीमहाराष्ट्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटwww.maharashtra.gov.in/

MKBY 2023 का उद्देश्य

हम सभी जानते है कि काफी ऐसे नागरिक है जो बेटियों को बोझ समझते है और बेटियों की भ्रूण हत्या कर देते है तथा बेटियों को ज्यादा पढ़ने नहीं देते है। इन सभी बातो को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने इस Majhi Bhagyashree Kanya Yojana को आरम्भ किया गया है इस योजना के द्वारा बेटियों के अनुपात में सुधार लाना है तथा कन्या भूर्ण हत्या व लिंग निर्धारण को रोकना है। इस MKBY 2021 के तहत बेटियों को शिक्षा की ओर बढ़ावा देना तथा राज्य के नागरिको की गलत सोच को बदलना है। इस योजना के तहत लड़कियों के जीवन  को अच्छा बनाना है। [यह भी पढ़ें- Maha Sharad Portal Maharshtra: महा शरद पोर्टल महाराष्ट्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन]

माझी कन्या भाग्यश्री योजना के तहत सरकार का निर्णय

महाराष्ट्र राज्य में बालिकाओ की जन्म दर बढ़ाने, उनके स्वास्थ्य में सुधार, उन्हें शिक्षा प्रदान करने, कन्या भ्रूण हत्या को रोकने, बल विवाह रोकने आदि के लिए राज्य सरकार द्वारा सुकन्या योजना को 1 जनवरी 2014 से आरम्भ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत ऐसी बालिकाएं जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवार में जन्म लेती है तो उनके जन्म के एक साल के भीतर 21200 रुपये की कुल राशि जीवन बीमा निगम की योजना में निवेश करके प्रदान की जाएगी। वर्तमान में चल रही सुकन्या योजना को नई योजना मांझी कन्या भाग्यश्री योजना के साथ जोड़ दिया गया है।  इसके अतिरिक्त इस योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवार में जन्म लेने वाली सभी बालिका को उनकेके जन्म से 18 वर्ष की आयु तक राज्य सरकार द्वारा लाभ प्रदान किया जाता है। [यह भी पढ़ें- (Registration) महाराष्ट्र शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना 2023: ऑनलाइन पंजीकरण]

Majhi Bhagyashree Kanya Yojana

माझी कन्या भाग्यश्री योजना के तहत नियम व शर्ते 

  • माझी कन्या भाग्यश्री योजना का लाभ प्राप्त करने की इच्छुक बालिका के पिता को महाराष्ट्र राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक होता है। 
  • यह योजना गरीबी रेखा से नीचे और गरीबी रेखा से ऊपर के एपीएल सफेद राशन कार्ड प्राप्त नागरिको की बालिकाओ को लाभ प्रदान करेगी। 
  • इसके अतिरिक्त इस बिमा योजना का लाभ प्राप्त करने की इच्छुक बालिका की आयु 18 साल होनी चाहिए तथा उनके द्वारा 10वी कक्षा उत्तीर्ण की गई हो, और वह अविवाहित हो तभी उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा। 
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन के समय बालिका का जन्म प्रमाण पत्र ज़रूरी होता है तभी वह सफलतापपूर्वक आवेदन कर सकती है। 
  • अगर किसी परिवार में दूसरी डिलीवरी के दौरान जुड़वां लड़कियों का जन्म होता है तो ऐसी स्थिति में दोनों बालिकाओ को टाइप II हितग्राही के तौर पर इस योजना का पात्र माना जाएगा। 
  • राज्य के सभी अनाथालयो में सभी बालिकाओ के लिए इस योजना को अनुमेय रखा जाएगा इसके विपरीत अगर किसी बालिका को किसी परिवार द्वारा गोद लिया गया है तो उस परिवार के द्वारा उसे अपनी पहली संतान के रूप में इस योजना का लाभ प्राप्त कराया जा सकता है। 
  • उक्त लाभ प्राप्त करने हेतु गोद ली गई बालिका की आयु 6 साल अथवा उससे कम होनी चाहिए इसके अतिरिक्त एक बालिका होने के पश्चात इस योजना के तहत एक प्रकार के लाभार्थी परिवार और दो बच्चों के बाद टाइप दो लाभार्थी परिवार हेतु नियोजन सर्जरी करानी अत्यंत आवश्यक होती है। 
  • इसके अतिरिक्त इस योजना के अंतर्गत 18 साल पूर्ण होने के पश्चात 1 लाख रुपये हितग्राही को प्रदान किये जाएगे इसमें से कम से कम 10,000 रुपये बालिका के कौशल विकास आदि पर खर्च होने चाहिए, जिसकी मदद से बालिकाएं भविष्य में आत्मनिर्भर व सशक्त बन सके।  

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री स्कीम 2023 के लाभ

  • Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2023 का लाभ एक परिवार की दो लड़कियों को दिया जायेगा ।
  • इस योजना के अंतगर्त नागरिक बेटी व उसकी माँ के नाम पर नेशनल बैंक में जॉइंट खाता खोला जायेगा और दोनों को इसके द्वारा  एक लाख रूपये का दुर्घटना बीमा और 5000 रूपये का ओवर ड्राफ्ट भी मिलेगा ।
  • Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2023 के अनुसार अगर एक बेटी के पैदा होने के बाद (नसबंदी) करवा लेते हैं। तो सरकार द्वारा 50,000 रुपए की धनराशि दी जाएगी। 
  • अगर 2 बेटियों के पैदा होने के बाद करवा लेते हैं। तो सरकार द्वारा 25-25 हजार रुपए दोनों को दिए जाएंगे।
  • माझी भाग्यश्री कन्या योजना 2023 के तहत राज्य सरकार द्वारा दिए जाने वाले पैसो का उपयोग बेटी की शिक्षा के लिए किया जा सकता है।
  • महाराष्ट्र के ज्यादा से ज्यादा परिवार इस योजना का लाभ ले सकते है। इसलिए सरकार द्वारा परिवार की सालाना आय सीमा को 1 लाख रूपये से बढ़ा कर 7.5  लाख रूपये कर दिया गया है।
  • इस योजना के द्वारा बेटियों  पिता या माता को एक बेटी के जन्म के 1 साल के अंदर या दूसरी बेटी जन्म होने के 6 महीने के अंदर नसबंदी करवाना जरूरी है। 

Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2023 के दस्तावेज़

  • आवेदक महाराष्ट्र का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • अगर किसी व्यक्ति की दो लड़कियां हैं तो वह माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2021 के तहत लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • यदि तीसरा बच्चा हो जाता है तो पहले से जन्मीं दोनों लड़कियों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • माता या लड़की का बैंक अकाउंट पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधान मंत्री की अन्य सरकारी योजनाएँ :-

माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2021 में आवेदन कैसे करे?

राज्य के जो भी नागरिक माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2021 के अंतगर्त पंजीकरण करवाना चाहते है तो उन्हें महाराष्ट्र शासन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर माझी कन्या Application Form PDF को डाउनलोड करना होगा। पंजीकरण फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको पंजीकरण फॉर्म में पूछी गयी सारी जानकारी जैसे नाम, माता पिता का नाम, पता, मोबाइल नंबर,बालिका की जन्मतिथि आदि दर्ज करनी होंगी l सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अपने सारे दस्तावेज़ों को फॉर्म के साथ अटैच करके अपने नज़दीकी महिला और बाल विकास के कार्यालय में जाकर जमा कर दे। इस तरह आपका Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2021 में आवेदन पूरा हो जायेगा। [यह भी पढ़ें- (Registration) महाराष्ट्र शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना 2021: ऑनलाइन पंजीकरण]

Leave a Comment