(NDHM Health ID) नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन योजना | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लॉगिन

नेशनल हेल्थ आईडी कार्ड कैसे बनाएं | NDHM Digital Health ID Registration Form PDF | नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन लॉगिन | NDHM Health ID Card Download | National Digital Health Mission in Hindi

भारत के माननीय प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी ने 74 वें स्वतंत्रता दिवस की शाम को एक नई योजना की घोषणा की है, जिसका नाम नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन है। यह National Digital Health Mission के द्वारा देश के नागरिको को स्वास्थ्य की सुवधा प्रदान की जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा बताया गया है की नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत सभी भारतीय नागरिकों को एक NDHM Health ID Card दिया जाएगा जिसे पीएम मोदी डिजिटल हेल्थ कार्ड कहा जाएगा। केंद्र सरकार का कहना है कि नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के द्वारा कोरोना जैसी महामारी का इलाज किया जाएगा, तो दोस्तों यदि आप भी इस NDHM Health ID के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े क्योकि इस लेख में हम आपको National Digital Health Mission से संबंधित सभी जानकारी प्रदान की है। [यह भी पढ़ें- सीएससी केंद्र क्या है? CSC Center कैसे खोले, सीएससी रजिस्ट्रेशन व लॉगिन करे]

NDHM Digital Health Mission 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया गया, इस मौके पर उन्होंने बताया कि आज से नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की शुरुआत की जाएगी। इसके आलावा उन्होंने यह बताया कि National Digital Health Mission भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र में एक नई पहले लाएगा जिसके तहत सभी देशवासियों को एक नेशनल हेल्थ आईडी कार्ड प्रदान किया जाएगा, जिसमें हर नागरिक के स्वास्थ्य की पूरी जानकारी होगी और NDHM Health ID के द्वारा प्रत्येक नागरिक और डॉक्टर का स्वास्थ्य रिकॉर्ड एक ऐप या वेबसाइट के माध्यम से रखा जाएगा, और ये रिकॉर्ड व्यक्ति तक ही सीमित रहेंगे। यानी कोई भी व्यक्ति आपके स्वास्थ्य रिकॉर्ड की जानकारी नहीं देख पाएगा। कोई अन्य डॉक्टर या व्यक्ति उस नागरिक की सारी जानकारी तभी देख सकता है जब वह नागरिक अपना रिकॉर्ड दिखाने की अनुमति देता है। सीधे शब्दों में कहें तो यह नेशनल हेल्थ आईडी कार्ड पूरी तरह से सुरक्षित है। [यह भी पढ़ें- (PKVY Scheme) परम्परागत कृषि विकास योजना 2021: ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म, लॉगिन]

PM नरेंद्र मोदी 27 सितंबर को करेंगे डिजिटल स्वास्थ्य मिशन का शुभारम्भ

डिजिटल स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने औरराष्ट्रीय स्तर पर डिजिटल स्वास्थ्य प्रणाली को विकसित करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी 27 सितंबर को प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन (पीएमडीएचएम) का शुभारम्भ करेंगे। बताते चले की 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से NDHM Digital Health Mission को पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में 7 केंद्र शासित प्रदेशो अंडमान और निकोबार, चंडीगढ़, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, लद्दाख, लक्षद्वीप और पुडुचेरी में लांच किया गया था। अब 27 सितंबर को प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन की शुरुआत के बाद हेल्थ आईडी कार्ड के माध्यम से वैश्विक स्वास्थ्य कवरेज प्रदान किया जा सकेगा। [यह भी पढ़ें- (सूची) आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट 2021: Ayushman Bharat Yojana Hospital List]

  • नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के अंतर्गत प्रत्येक मरीज की एक यूनिक हेल्थ आईडी जेनेरेट की जाएगी जिसमे मरीज का सभी रिकार्ड सुरक्षित रखा जा सकेगा जिसके माध्यम से मरीज अपनी पसंद से किसी भी डॉक्टर से उपचार ले सकेगा।
  • इस हेल्थ डाटा की मदद से मरीजों का अपने नजदीकी अस्पतालों में इलाज किया जा सकेगा। पीएम-डीएचएम का मुख्य उद्देश्य टेक्नोलाजी के बेहतर उपयोग से हेल्थ सर्विसेज में सुधार लेकर आ है।

Highlights of NDHM Health ID

योजना का नामNDHM Health ID
आरम्भ की गईप्रधानमंत्री के द्वारा
लाभार्थीदेश के नागरिक
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यदेश के नागरिको को सवास्थ्य की सुविधा प्रदान करना
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://healthid.ndhm.gov.in/

नेशनल हेल्थ आईडी कार्ड की नई अपडेट

हम सभी नागरिक जानते है की हमारे देश में नागरिको को सहायता व लाभ प्रदान करने के लिए National Digital Health Mission की शुरुआत की है। इस योजना के द्वारा के नागरिको को एक NDHM Health ID प्रदान की जाएगी, जिसके तहत उन सभी नागरिक को की हेल्थ से संबंधित जानकारी उपलब्ध होगी। जिसके द्वारा वह सभी नागरिक अच्छे अस्पताल में अच्छे डॉक्टर से अपना इलाज करा सकेंगे, लेकिन केंद्र सरकार द्वारा बताया गया है की यह सभी सुविधा उन सभी नागरिक को प्रदान की जाएगी, जिनका नेशनल हेल्थ आईडी कार्ड बना हुआ होगा। इसके आलावा, मीडिया के अनुसार यह जानकारी प्राप्त हो रही है की नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत नेशनल हेल्थ आईडी कार्ड बनाने की प्रक्रिया इसी महीने आरम्भ की जा सकती है। [यह भी पढ़ें- (रजिस्ट्रेशन) ई श्रमिक कार्ड क्या है | E-Shram Card Registration, CSC लॉगिन, eshram.gov.in]

पीएमडीएचएम में किस प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त होंगी?

इस योजना के कार्यान्वयन का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य आइडी के जरिये वैश्विक स्वास्थ्य कवरेज को आसान बनाना है। इसमें प्रत्येक मरीज की एक यूनिक हेल्थ आईडी जेनेरेट की जाएगी जो पूरी तरह से डिजिटल होगी। इस हेल्थ आईडी को दिखाकर मरीज कही से भी स्वास्थ्य सेवाओं को प्राप्त कर सकेगा। यह स्वास्थ्य कार्ड (आईडी) आधार कार्ड की तरह होगी जिसमे एक नंबर होगा जिसके द्वारा डॉक्टर को मरीज की सभी जानकारी प्राप्त होगी। NDHM Digital Health ID बनने के बाद मरीज को अपनी स्वास्थ्य रिपोर्ट को डॉक्टर के पास लेकर जाने की आवश्यकता नहीं होगी अब एक क्लिक पर मरीज का पूरा डाटा सर्वर के माध्यम से डॉक्टर की स्क्रीन पर उपलब्ध होगा। यूनिक हेल्थ हेल्थ आइडी कार्ड, डाक्टरों और स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए विशिष्ट पहचानकर्ता, पर्सनल हेल्थ रिकार्ड, टेलीमेडिसिन और ई-फार्मेसी के साथ एक नेशनल डिजिटल हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को बिल्ड करने में सहायक सिद्ध होगी। [यह भी पढ़ें- (रजिस्ट्रेशन) विधवा पेंशन योजना 2021: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन, State Wise List]

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन का मुख्य उद्देश्य यह है की स्वास्थ्य से सम्बंधित सभी समसयाओ और बीमारी के समय आने वाली सभी परेशानियों को खत्म करना है। हम सभी नागरिक जानते है की हमारे ग्राम क़स्बा या शहर में कभ कभी ऐसा होता है की किसी व्यक्ति को गंभीर बीमारी हो जाने के कारण उसको सही इलाज नहीं मिल पाने की वजह से उसकी मृत्यु हो जाती है। इन सभी समसयाओ को ध्यान में रखते हुए देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने National Digital Health Mission की शुरुआत की है। प्रधानमंत्री जी द्वारा इस योजना के तहत सभी देश वासियों नेशनल हेल्थ आईडी कार्ड प्रदान किया जाएगा। जिसके तहत नागरिको को यह जानने में सहायता होगी की उनका किस अस्पताल में इलाज किया जाएगा, जिसके द्वारा उन सभी को अच्छा इलाज मिलेगा। [यह भी पढ़ें- ई-ग्राम स्वराज पोर्टल: e-Gram Swaraj App डाउनलोड लिंक, egramswaraj.gov.in]

National digital Health Mission के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

  • नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत डॉक्टर की डिटेल्स के साथ देशभर के स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा, उसके बाद नागरिक को एक NDHM Health ID प्रदान की जाएगी।
  • इस यूनिफाइड के माध्यम से आप अपने ट्रीटमेंट, टेस्ट, मेडिसिन, डॉक्टर इन सब का रिकॉर्ड रखा जा सकेगा और यह रिकॉर्ड सभी ऑनलाइन द्वारा ही प्रदान किए जाएंगे।
  • इसके साथ ही National digital Health Mission, के माध्यम से आप किसी भी अस्पताल या डॉक्टर के पास जाकर अपना इलाज करवाएंगे तो आपको अपने साथ कोई भी टेस्ट रिपोर्ट या फिर अन्य मेडिकल परिचय लेकर नहीं जाना होगा।
  • नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के द्वारा डॉक्टर कहीं से भी बैठकर आपकी यूनिक आईडी के द्वारा सभी जानकारी मेडिकल रिपोर्ट देख सकेंगे।

नेशनल हेल्थ आईडी कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज / पात्रता

  • उम्मीदवार भारत का स्थाई नागरिक होना चाहिए. 
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल नंबर और आधार नंबर
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो

हेल्थ आईडी क्रिएट करने की प्रक्रिया

यदि आप National Digital Health Mission के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे :-

  • सबसे पहले आपको NDHM की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने ऐप का होमपेज खुल जाएगा।
नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “Create Your Health Id Now” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर “Continue” के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने अगला पेज आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको इस पेज पर “Generate via Aadhaar” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। अब आपको आधार नंबर या वर्चुअल आईडी को दर्ज कर देना है।
नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन
  • अब आपको “I am agree” के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपको “I am Not Robot” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन
  • इसके बाद आपको “Submit” के विकल्प पर क्लिक कर देना है और इस तरह आपकी Health Id Generate हो जाएगी।
  • यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपको नीचे दिए गए “I don’t have Aadhaar / I don’t want to use my Aadhaar for creating Health ID. Click here” के विकल्प पर क्लिक कर दे।
  • इसके  बाद आपके सामने एक नया पेज आ जाएगा, इस पेज पर आपको “Generate via Mobile” के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर देना है और “I agree” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है और इस तरह आपकी आईडी जेनेरेट हो जाएगी।

NDHM के तहत लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद सामने वेबसाइट का होमपेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
NDHM के तहत लॉगिन
  • अब आपको इस पर अपनी हेल्थ आईडी दर्ज कर देनी है और उसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपकी लॉगिन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया   

  • सबसे पहले आपको नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद सामने वेबसाइट का होमपेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको नीचे “Important Links” के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने “Grievance Portal” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा, इस पेज पर आपको “Register Your Grievance” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
शिकायत दर्ज
  • अब आपके सामने एक नया फॉर्म खुल कर आ जाएगा, अब आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को दर्ज कर देना है।
  • इसके बाद आपको सभी दस्तावेज को अटैच कर देना है और आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इस तरह आपकी शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Facility चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद सामने वेबसाइट का होमपेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “Facility” के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
Facility
  • अब आपको इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी को दर्ज कर देना है, इसके बाद आपको “I am not a Robot” टिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है, जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने संबंधित जानकारी खुल कर आ जाएगी। 

कांटेक्ट करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद सामने वेबसाइट का होमपेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको कांटेक्ट के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
कांटेक्ट
  • अब आपको इस पेज पर कांटेक्ट से संबंधित सभी जानकारी देखने को मिल जाएगी।

Contact Us

हमने अपनी वेबसाइट के माध्यम से आपको नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि इसके बाद भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी सभी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। आप निम्न हेल्पलाइन नंबर तथा ई मेल आईडी के माध्यम से सहायता प्राप्त कर सकते हैं-

  • Address :- National Health Authority
  • 9th Floor, Tower-l, Jeevan Bharati Building,Connaught Place,
  • New Delhi – 110001
  • Toll free number – 1800-11-4477 / 14477
  • E-mail: ndhm@nha.gov.in

Leave a Comment