पतंजलि स्टोर कैसे खोलें? डीलर/डिस्ट्रीब्यूटर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पूरी जानकारी

Patanjali Store Kaise Khole | पतंजलि डीलर/डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने | Patanjali Store Online Apply | पतंजलि रिटेल आउटलेट कैसे खोले आवेदन करे – हम सभी पतंजलि आयुर्वेदिक के बारे में बहुत ही अच्छे से जानते हैं की यह अब भारत में सबसे अधिक बिकने वाली उत्पाद निजी कंपनी में से एक है। इस कंपनी के सीईओ श्री बालकृष्ण हैं और यह पूरा प्रोजेक्ट योग गुरु बाबा रामदेव के अधीन काम करता है। पिछले कुछ वर्षों में पतंजलि आयुर्वेद का सालाना कारोबार लगभग 10000 करोड़ रुपये है। यह एक ब्रांड है जो आयुर्वेदिक उत्पाद प्रदान करता है। पतंजलि के लॉन्च के बाद इसके उत्पाद को बाजार में बहुत ही अच्छी मांग हो रही है, तो दोस्तों यदि आप पतंजलि स्टोर लेना चाहते है और अपना स्टोर खोलना चाहते है , तो आपको हमारे इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ना होगा, क्योकि हमने अपने इस लेख में Patanjali Store के बारे सभी जानकारी प्रदान की है। [यह भी पढ़े- इंडेन गैस बुकिंग: Indane Gas Cylinder Booking, गैस बुकिंग नंबर कैसे निकाले]

Patanjali क्या है?

पतंजलि एक  कंपनी है जो आयुर्वेद प्रोडक्ट बनाती है और यह कंपनी बाबा राम देव की है, और पतंजलि के प्रोडक्ट की बाजार में बहुत मांग है, जिसके माध्यम से पतंजलि स्टोर खोलकर आप एक नया रोजगार ले सकते है। हमारे देश में जो लोग बेरोजगार है वह सभी इस Patanjali Store के माध्यम से रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते है | Patanjali Store के माध्यम पतंजलि कंपनी हर ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में में प्रोडक्ट पहुंचाती है, जिसके माध्यम से Patanjali Store वाले नागरिको को उन प्रोडक्ट्स का कुछ परसेंट मिलता है जिसके माध्यम से आप एक अच्छे पैसे कमा सकते है | दोस्तों यदि आप भी Patanjali Storeखोल कर पैसे कामना चाहते है तो आपको स्टोर की अनुमति लेने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। [यह भी पढ़े- [आवेदन] एक परिवार एक नौकरी योजना 2022: EK Parivar Ek Naukri Yojana Form]

Patanjali Store Kaise Khole

PM Modi Schemes

पतंजलि आयुर्वेद क्या है?

भारत में पतंजलि स्टोर एक आयुर्वेदिक कंपनी है, जिसका निर्माण योग गुरु श्री रामदेव जी ने आचार्य जी के साथ मिलकर 2006 में शुरू किया था। इस कंपनी के माध्यम से भारत में आयुर्वेद के उपयोगों को अपनाकर तेजी के साथ आयुर्वेद का प्रचार तथा आयुर्वेद को भारत के इतिहास में दोहराया जा रहा है। इसके साथ ही आयुर्वेद से संबंधित सभी लाभों को भारत के प्रत्येक नागरिक तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। पतंजलि आयुर्वेद कंपनी का हेड क्वार्टर भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित है। आपको बता दें कि पतंजलि स्टोर भारत के कई स्थानों पर शुरू किए जा चुके हैं। इसके साथ ही अब पतंजलि के सभी प्रोडक्ट को ऑनलाइन भी बेचा जा रहा है यह कंपनी लगभग 1 वर्ष करोड़ों रुपए देती है। [यह भी पढ़ें- ई-ग्राम स्वराज पोर्टल: e-Gram Swaraj App डाउनलोड लिंक, egramswaraj.gov.in]

पतंजलि स्टोर खोलने हेतु कितना खर्च होगा ?

यदि आप Patanjali Shop खोलना चाहते है ,परंतु आपको इस बात का ज्ञान नहीं है कि यदि आप पतंजलि शॉप को शुरू करते हैं तब आपके पास कितनी धनराशि होना आवश्यक है इस बात की जानकारी हमने आपको निम्नलिखित तथ्यों में दी है  जिसके माध्यम से आप जानकारी प्राप्त कर अपनी पतंजलि शॉप को आसानी से खोल सकते हैं।

  • जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के  समय  में किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले उसमें इन्वेस्ट अतः निवेश करना अत्यंत जरूरी होता है। 
  • निवेश यदि एक विशेष प्लानिंग पर किया जाए तब उस व्यापार में मुनाफे होने के बहुत अधिक अवसर प्राप्त होते हैं पतंजलि शॉप के संचालन की सभी प्रक्रिया पतंजलि कंपनी के द्वारा ही की जाएगी परंतु उससे पहले आपको 3 से 4 लाख तक का निवेश करना होगा।

Patanjali Store का उद्देश्य

हम सभी लोग जानते है की पतंजलि से मिलने वाले प्रोडक्ट बहुत ही अच्छे और भरोसे मंद होते है इसी वजह से पतंजलि के प्रोडक्ट भारत में ही नहीं बल्कि और विदेशो में भी बहुत मांगे जाते है। पतंजलि के प्रोडक्ट अच्छे और भरोसेमंद होने के कारण दिन प्रतिदिन इसके ग्राहक बढ़ते ही जा रहे है। इसलिए आप पतंजलि स्टोर खोलते है तो आपका स्टोर अच्छा ख़ासा चलेगा, जिसके माध्यम से आपको लाभ अच्छा मिलेगा। यह पतंजली स्टोर उन सभी नागरिको के लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन है जो बेरोजगार है, और अपना कोई व्यवसाय करना चाहते है वह सभी इस स्टोर के माध्यम से अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार ला सकते है। [यह भी पढ़े- गोवा राशन कार्ड लिस्ट 2022: न्यू एपीएल, बीपीएल, एनएफएसए राशन कार्ड ऑनलाइन सूची]

पतंजलि स्टोर में क्या-क्या प्रोडक्ट होते हैं?

आयुर्वेद पतंजलि स्टोर के प्रोडक्ट को चार भागों में बांटा गया है, जो कि इस प्रकार है: –

  • होम केयर प्रोडक्ट– इस भाग में पतंजलि आयुर्वेद कंपनी में काफी होम प्रोडक्ट  जैसे – डिटर्जेंट पाउडर, अगरबत्ती आदि प्रोडक्ट शामिल है।
  • नेचुरल फूड प्रोडक्ट– इस भाग में पतंजलि आयुर्वेद कंपनी में काफी होम प्रोडक्ट  जैसे – चावल, दाल, बादाम, मुरब्बा, आटा बिस्कुट आदि प्रोडक्ट शामिल है।
  • नेचुरल बेवरेज प्रोडक्ट– इस भाग में पतंजलि आयुर्वेद कंपनी में काफी होम प्रोडक्ट  जैसे – एप्पल जूस, मैंगो जूस, गुलाब शरबत, जलजीरा आदि प्रोडक्ट शामिल है।
  • नेशनल पर्सनल केयर प्रोडक्ट–  पतंजलि आयुर्वेद कंपनी में काफी होम प्रोडक्ट  जैसे – हर्बल फेस वाश, फेस स्क्रब, बॉडी लोशन, बॉडी शॉप आदि प्रोडक्ट शामिल है।

पतंजलि स्टोर खोलने के लिए पात्रता मानदंड

  • पतंजलि स्टोर के लिए न्यूनतम 2000 वर्ग फुट का एरिया होना आवश्यक है।
  • इस स्टोर के तहत रुपये की एक सुरक्षा जमा डिमांड ड्राफ्ट के रूप में 5 लाख (दिव्या फार्मेसी के नाम 2.5 लाख और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड, हरिद्वार में 2.5 लाख) जमा करने होंगे।
  • Patanjali Store लेने वाले आवेदक को स्थान की 5-6 तस्वीरें, पैन कार्ड, पांच पासपोर्ट आकार के फोटो, पहचान प्रमाण, पते का प्रमाण, बिक्री पंजीकरण की प्रति, मेगा स्टोर के स्वामित्व या किराए आदि को आवेदन पत्र के साथ अटैच करना होगा।
  • Patanjali Store के लिए आपको 1 करोड़ रुपये का प्रारंभिक निवेश की जरूरत है।
  • आवेदक एक आम व्यक्ति होना चाहिए और किसी भी तरह से अदालत द्वारा दोषी नहीं होना चाहिए।
  • पतंजलि स्टोर पर केवल दिव्य फार्मेसी उत्पादों, पतंजलि आयुर्वेद और संस्थान द्वारा अनुमोदित उत्पादों को ही बेचा जाएगा, इन दुकानों पर कोई अन्य वस्तु नहीं बेची जा सकती है।
  • केवल शहर के मुख्य बाजार और प्राइम लोकेशन में ही Patanjali Store खोला जा सकता है।

आवश्यक दस्तावेज़

  • आवेदक आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • स्टोर लोकेशन की 5 से 6 फोटो
  • आवेदक स्वयं पासपोर्ट आकार का फोटो 5
  • कोई अन्य पहचान प्रमाण
  • बिक्री पंजीकरण की प्रति
  • मेगा स्टोर का ओनरशिप या रेंट डीड।

Nagaland e Pass

पतंजलि स्टोर के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप पतंजलि स्टोर खोलना चाहते है तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा, उसके लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर के ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको पतंजलि आयुर्वेद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल कर आ जायेगा।
पतंजलि स्टोर
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको डाउनलोड सेक्शन में Patanjali Store के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
पतंजलि स्टोर
  • इस पेज में आपके सामने पतंजलि स्टोर खोलने के लिए आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। आपको सभी पूछी गई जानकारी को भर देना है, और आपको Patanjali Store के लिए स्थान, इन्वेस्टमेंट, स्टोर का एरिया आदि जानकारी उपलब्ध करानी होगी।
  • अब कंपनी के अधिकारियों के माध्यम से आपके फॉर्म की जाँच की जाएगी, उसके बाद आपको पतंजलि स्टोर की परमिशन दी जाएगी।

Patanjali Store की डीलरशिप लेने की प्रक्रिया

जो आवेदक पतंजलि स्टोर की डीलरशिप लेना चाहते हैं, उनको निम्न प्रक्रिया का पालन करना होगा-

  • सबसे पहले आपको पतंजलि आयुर्वेद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल कर आ जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको डाउनलोड सेक्शन में Patanjali Store के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको डाउनलोड के विकल्प पर करना होगा, इसके बाद आपके सामने एक फार्म  खुल जाएगा।
  • अब इस फार्म  में आपको मांगी गई सभी जानकारी दर्ज कर सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप पतंजलि स्टोर के डीलरशिप हेतु आवेदन कर सकते हैं।

पतंजलि टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर

पतंजलि आयुर्वेद कंपनी (Patanjali Ayurveda Company) से संबंधित किसी भी प्रश्न का उत्तर जारी  किए गए टोल फ्री नंबर 1800-180-4108 के माध्यम से  प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप पतंजलि स्टोर से संबंधित किसी भी प्रकार के मार्जन , टैक्स या किसी अन्य  योजना से संबंधित समस्या का समाधान करना चाहते हैं तब आप इस योजना के माध्यम से जारी किया टोल फ्री नंबर 1800-180-4108  के माध्यम से संपर्क कर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। इसके साथ ही आप अपने जिले के पतंजलि कार्यालय के माध्यम से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • Office Address- पतंजलि योगपीठ हर्बल पार्क, विलेज पदार्था, लक्सर रोड – हरिद्वार (उत्तराखंड)
  • पिन कोड (Pin Code) – 249402
  • फोन नंबर (Phone Number) – 01334- 240008

गूगल मैप के द्वारा नजदीकी Patanjali Store की स्थिति जाने

शहरस्टोर की स्थिति
Patanjali Store in Noidaस्थान देखें
Patanjali Store in Agraस्थान देखें
Patanjali Store in Greater Noidaस्थान देखें
Patanjali Store in Moradabadस्थान देखें
Patanjali Store Kamla Nagar Agraस्थान देखें
Patanjali Store in Kanpurस्थान देखें
Patanjali Store in Meerutस्थान देखें
Patanjali Store in Bareillyस्थान देखें
Patanjali Store in Gaur Cityस्थान देखें
Patanjali Store Indirapuramस्थान देखें
Patanjali Store Lucknowस्थान देखें

FAQ’s

पतंजलि की शुरुआत कब हुई व इसका मालिक कौन है?
बाबा रामदेव व आचार्य बालकृष्ण जी ने साल 2006 में पतंजलि का शुभारंभ किया था। पतंजलि के मैनेजिंग डायरेक्टर आचार्य बालकृष्ण हैं।

क्या पतंजलि स्टोर,आउटलेट खोलना लाभकारी है?
भारत देश के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिकों द्वारा पतंजलिकेप्रोडक्ट्स को अत्यधिक मात्रा में पसंद किया जा रहा है तो नागरिकों की पतंजलि केप्रोडक्ट्स के प्रति यह बढ़ती हुई लोकप्रियता को देखते हुए कह सकते है की पतंजलि स्टोर खोलना लाभकारी हो सकता है।

पतंजलि उत्पादों में लाभ मार्जिन क्या है?
कॉस्मेटिकआइटम (हेयर ऑयल, शैम्पू, फेस वाश इत्यादि), बिस्कुट, टूथपेस्ट, साबुन इत्यादि प्रोडक्ट्स पर एक खुदरा वितरक के रूप में खाद्य उत्पादों पर 10% मार्जन व्यक्ति द्वारा प्राप्तकिया जा सकता है। पतंजलि के दूसरे प्रोडक्ट्स जैसे शहद, जूस (एलोवेरा, आंवला जूस), च्यवनप्राश में 20% का मार्जनकंपनी द्वारानिर्धारित किया गया है।

मुझे पतंजलि की डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे मिल सकती है?
वेबसाइट के अंतगर्त दिए गए लेखन द्वारा प्रदर्शितजानकारी को पूरा पढ़ने के बाद आपआसानीपूर्वक पतंजलि डिस्ट्रीब्यूटरशिपकोप्राप्त कर सकता है।

पतंजलि फ्रैंचाइज़ी में मार्जिन मनी कितनी होगी ?
पतंजलि के सभी प्रोडक्ट को बेचने पर मार्जिन से सम्बन्धित या पतंजलि फ्रैंचाइज़ी खोलने की जानकारी प्राप्त करने हेतु किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए आप टोल फ्री हेल्पलाइन 1800 180 4108 के माध्यम से Patanjali Ayurved Ltd में संपर्क कर समस्या का समाधान कर सकते हैं।

पतंजलि आयुर्वेद हेतु संपर्क कैसे हो ?
इच्छुक व्यक्ति जो पतंजलि स्टोर अथवा पतंजलि स्टोर डीलर/डिस्ट्रीब्यूटर की की शुरुआत करना चाहता है। वह नीचे दिए गए (पतंजलि टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर) के माध्यम से टोल फ्री नंबर प्राप्त कर अपने सवालो के जवाब पूछ सकते है।

Leave a Comment