सीएनजी गैस पंप कैसे खोले: CNG Gas Pump लाइसेंस नियम, खर्च और आवेदन प्रक्रिया

CNG Gas Pump Kaise Khole, लाइसेंस नियम, आने वाला खर्च और आवेदन प्रकिया जानकारी | CNG Pump Dealership से होने वाली कमाई की जानकारी – सीएनजी गैस प्रदूषण रहित होती है, इसलिए ईंधन से जुड़े किसी भी बिजनेस को आरंभ करने के लिए चाहे वह पेट्रोल पंप हो या सीएनजी गैस पंप दोनों ही बहुत लाभदायक और कम जोखिम वाले व्यापार की श्रेणी में आते है। इन पंपों के इस्तेमाल से पर्यावरण को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है, सीएनजी को हिंदी में अर्थ संपीड़ित प्राकृतिक गैस कहते है। यह गैस पर्यावरण को अनुकूल होने के साथ-साथ उपयोगकर्ता को भी बहुत हद तक लाभ प्रदान करती है, इसके अतिरिक्त कंपनियों की कुछ शर्तें CNG Gas Pump को खोलने के लिए होती है। इन शर्तो की पूर्ति करके नागरिको के द्वारा पंप को 30 से 50 लाख तक में खोला जा सकता है। [Also Read- RTE Admission Maharashtra: Admission Form, Fee, Last Date]

CNG Gas Pump

सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाला ईंधन सीएनजी गैस है, यह ईंधन डीजल तथा गैसोलीन के बाद तीसरे स्थान पर आता है। यह गैस पेट्रोल, डीजल के बाद वाहनों के ईंधन के लिए उपयोग की जाती है, इसके अतिरिक्त यह गैस एक प्रकार की प्राकृतिक गैस होती है। इसके साथ ही पेट्रोल डीजल दोनों की तुलना में यह गैस सस्ती होती है, ऐसे नागरिक जो सीएनजी गैस पंप खोलना चाहते है, उन सभी नागरिको को किसी न किसी कंपनी से सीएनजी पंप डीलरशिप लेनी होगी। इसके अतिरिक्त यदि इच्छुक नागरिको के पास जमीन उपलब्ध है तो उनके द्वारा सुविधाजनक रूप से CNG Gas Pump के अंतर्गत आवेदन कर डीलरशिप ली जा सकती है। इस कार्य को करने के लिए इच्छुक नागरिको के पास अधिक रकम होनी चाहिए, देश में ऐसी बहुत सी कंपनियां मौजूद है जो सीएनजी डीलरशिप प्रदान करती है। [Also Read- Maharashtra Police e Pass: Apply Online at Covid19.MHPolice.in Status]

सीएनजी पंप डीलरशिप देने वाली कंपनियां

देश में बहुत सी ऐसी कंपनियां मौजूद है जिनके द्वारा CNG Pump Dealership खोलने के लिए अवसर योग्य उम्मीदवारों को प्रदान किए जाते है। इसके अतिरिक्त इन कंपनियों के द्वारा समय-समय पर सीएनजी पंप को विस्तृत करने हेतु विज्ञापनों को भी जारी किया जाता है,  जिससे कि इच्छुक नागरिक डीलरशिप लेने हेतु आसानी से आवेदन कर सकें। डीलरशिप प्रदान करने वाली कुछ कंपनियां निम्नलिखित है:- 

  • गेल इंडिया लिमिटेड
  • इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड
  • महानगर गैस लिमिटेड
  • महाराष्ट्र नेचुरल गैस लिमिटेड
  • हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड
  • इंदिरा ब्राइट पेट्रोलियम प्राइवेट लिमिटेड
  • गुजरात स्टेट पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड 

CNG Gas Pump खोलने में कितना खर्च आता है?

देश के ऐसे नागरिक जो CNG Pump Dealership खोलना चाहते है, तो उन सभी नागरिको को सीएनजी पंप से संबंधित संपूर्ण जानकारी का ज्ञान होना अनिवार्य है। इस पंप का आरंभ करने हेतु अधिक खर्च होता है, इसके  साथ ही जमीन की लोकेशन के आधार पर यह खर्च निर्भर करता है। यदि किसी व्यक्ति की जमीन शहर के बीच में स्थित है तो इसमें अधिक खर्च आएगा इसके अतिरिक्त यदि किसी व्यक्ति की जमीन शहर से दूर किसी हाईवे पर है, तो इस स्थिति में 30 से 50 लाख रुपए का खर्च आएगा। इसके अलावा ऐसे नागरिक जो सीएनजी पंप डीलरशिप खोलना चाहते है तथा उनकी खुद की जमीन नहीं है, तो इस स्थिति में उनके द्वारा किराए की जमीन पर भी इस पंप को खोला जा  सकता है। यह पंप खोलने हेतु न्यूनतम 30 लाख रूपए का खर्च आता है और अधिकतम खर्च 1 करोड़ रुपए का आता है, इस बात की जानकारी एक अनुमानित आंकड़ों के अनुसार प्राप्त हुई है।   

सीएनजी गैस पंप खोलने के लाभ 

  • सीएनजी गैस टैंक से कोई भी घटना होने पर पेट्रोल डीजल के मुकाबले अधिक नुकसान नहीं होता है। 
  • शोर के कारण होने वाले पर्यावरण प्रदूषण को समग्र स्तर पर सीएनजी गैस वाहनों का शांत संचालन कम करने में सहायता प्रदान करता है। 
  • इसके अतिरिक्त पेट्रोल, डीजल के कारण जितना वायु प्रदूषण होता है, इसके मुकाबले में इस गैस के उपयोग से इस तरह वायु प्रदूषण नहीं  होता है। 
  • पेट्रोलियम का बोझ भी सीएनजी के उपयोग से बहुत हद तक कम होता है, इसके अतिरिक्त CNG Pump Dealership खोलने में अधिक खर्च नहीं  होता है। 
  • इस गैस का इग्निशन टेंपरेचर 600°C होता है जबकि गैस 320°C एवं डीजल का 285°C होता है, इसलिए सीएनजी से आग लगने की संभावना बहुत हद तक कम होती है। 
  • उपयोगकर्ताओं को यह गैस पेट्रोल और डीजल के मुकाबले बहुत सस्ती पड़ती है, इसके अतिरिक्त CNG गैस इंजन की आवाज  अधिक नहीं  होती है, इस वजह से ध्वनि प्रदूषण का खतरा भी कम होता है। 

CNG Gas Pump खोलने के लिए उपयुक्त जमीन

देश के ऐसे नागरिक जो सीएनजी पंप डीलरशिप खोलना चाहते है तो उन सभी नागरिको के पास इसके अंतर्गत आवेदन करने से पूर्व इसके लिए आवश्यक जमीन की जानकारी होनी अनिवार्य है। किसी व्यक्ति की जमीन यदि बहुत कम आबादी वाले क्षेत्र में है, तथा वह राजमार्ग से दूरी पर स्थित है तो इस स्थिति में CNG Gas Pump खोलने हेतु आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है। यह पंप खोलने हेतु इच्छुक व्यक्ति को जमीन से संबंधित आवश्यकताओं को पूरा करना होगा, इसके अतिरिक्त निम्नलिखित विशेषता वाली जमीन पर पंप खोला जा  सकता है:- 

  • वह जमीन जिस पर आप सीएनजी पंप डीलरशिप खोलना चाहते है, वह जमीन सभी प्रकार के विवादों से मुक्त होनी चाहिए। 
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की खुद की जमीन होनी चाहिए या लीज या किराए पर ली हुई होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त जमीन यदि परिवार के किसी अन्य सदस्य के नाम होती है तो इस स्थिति में  जमीन के कानूनी मालिक से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करना आवश्यक होता है। 
  • कृषि भूमि पर CNG Pump Dealership नहीं लगाया जा  सकता है, इस स्थिति में उस जमीन को गैर कृषि भूमि में बदला जाना चाहिए। 
  • यह जमीन या भूखंड सड़क या राष्ट्रीय राजमार्गों के साथ जुड़ा होना आवश्यक है, इसके अंतर्गत ऐसे स्थान की जमीन जो कंपनी की ट्रांसमिशन लाइन के आसपास स्थित होती है। तो उस जमीन को यह पंप खोलने हेतु प्राथमिकता प्रदान की जाएगी। 
  • छोटे वाहनों के लिए कम से कम 700 स्क्वायर मीटर जगह यह पंप लगाने हेतु होनी चाहिए तथा लगभग 25 मीटर का जमीन का फ्रंट होना चाहिए। 
  • इसके अतिरिक्त कम से कम 1500 वर्ग मीटर और कम से कम 50 मीटर के अग्र भाग की आवश्यकता बड़े वाहनों के लिए होती है। 
  • सीएनजी गैस पंप खोलने हेतु कुछ कंपनी द्वारा 1600 वर्ग मीटर के साथ 35 मीटर फ्रंट जगह का निर्धारण किया गया है।  

सीएनजी पंप डीलरशिप के लिए पात्रता 

  • सीएनजी गैस पंप खोलने के लिए आवेदक को भारत का मूल निवासी होना अनिवार्य है। 
  • ऐसा व्यक्ति जो अपने नाम से यह पंप खोलना चाहता है उसकी आयु 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक को कम से कम 10वीं पास होना चाहिए,  इसके अंतर्गत शैक्षणिक योग्यता स्नातक निर्धारित की गई है।
  • देश के ऐसे नागरिक जो उद्यमिता कौशल एवं सुरक्षा नियमों की जानकारी रखते हैं उन्हें इसके अंतर्गत प्राथमिकता प्रदान की जाएगी।  

CNG Pump Dealership खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

ऐसे नागरिक जो अपना CNG Gas Pump खोलना चाहते है, तो उन नागरिको को डीलरशिप दी जाने वाली कंपनियों की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर आपको समय समय  चेक करना होगा, क्योकि कंपनी के द्वारा अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन को जारी किया जाता है। इन विज्ञापनों की  सहायता से इच्छुक नागरिक अपना सीएनजी पंप खोलने में सक्षम होते है, इसके अंतर्गत यदि कंपनी द्वारा किसी व्यक्ति के आवेदन को स्वीकार किया जाता है  तो इस स्थिति में उस व्यक्ति के द्वारा सीएनजी पंप डीलरशिप खोला जा सकता है।  

सीएनजी गैस पंप खोलने के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

ऐसे नागरिक जो CNG Gas Pump खोलने हेतु ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो उन सभी  नागरिको को अपने पास के कंपनियों के ऑफिस जाकर वहां के अधिकारियों से संम्पर्क करना होगा। अधिकारियों से CNG Gas पंप के लिए डीलरशिप कैसे प्राप्त करें से संबंधित जानकारी  प्राप्त करके आपके द्वारा आसानी से सीएनजी पंप डीलरशिप के लिए ऑफलाइन आवेदन किया जा  सकता है।

Leave a Comment