(सच और झूठ) PM Gyanveer Yojana 2024: युवाओं को हर माह 3400 रुपये मिलेंगे

PM Gyanveer Yojana 2023 is a Fake Scheme, युवाओ को प्रतिमाह दिए जायेंगे 3400 रुपये – भारत सरकार द्वारा देश के नागरिकों के विकास एवं उत्थान हेतु समय-समय पर विभिन्न योजनाओं का आरम्भ किया जाता है, जिसके अंतर्गत लाभार्थियों को वित्तीय सहायता भी प्रदान किये जाते हैं। इसी संबंध में हाल ही में सोशल मीडिया पर एक खबर बहुत ही तेजी से वायरल हो रही है कि केंद्र सरकार द्वारा Pradhan Mantri Gyanveer Yojana का शुभारंभ किया जा रहा है, जिसके तहत देश के बेरोजगार युवाओं को प्रत्येक माह 3400 रुपये की धनराशि आर्थिक सहायता के रुप में प्रदान की जाएगी। अब वाट्सऐप पर फैली पीएम ज्ञानवीर योजना 2023 की अफवाह कितनी सच है अथवा झूठ है, यह तो तथ्यों की जाँच-पड़ताल करने के पश्चात की पता चल पायेगा। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना से सम्बंधित सभी आवश्यक जानकारी एवं विवरण प्रदान करेंगे, जिससे आपको इस योजना की पूरी सच्चाई समझने में सहायता मिलेगी। (यह भी पढ़ें- पीएम किसान सम्मान निधि योजना रिजेक्ट लिस्ट 2023: ऑनलाइन जांचे, PM Kisan Rejected List)

Pradhan Mantri Gyanveer Yojana 2023

केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा बेरोजगार युवाओं, किसानों, महिलाओं, विद्यार्थियों आदि को वित्तीय सहायता प्रदान करते हुए विभिन्न योजनायें एवं परियोजनाओं का सुचारु संचालन किया जा रहा है एवं यह सभी योजनायें विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जोर-शोर से लोकप्रियता भी हासिल कर रही हैं। हाल ही में प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना 2023 से सम्बंधित एक संदेश सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें इसे केंद्र सरकार द्वारा आरंभ की गयी योजना बताते हुए इससे संबंधित लाभों की जानकारी प्रदान की जा रही है। वायरल हुए इस संदेश में यह जानकारी प्रदान की जा रही है कि PM Gyanveer Yojana 2023 के तहत आवेदन करने पर उम्मीदवारों को केंद्र सरकार द्वारा 3,400 रुपये की राशि प्रत्येक माह वित्तीय सहायता के तौर पर उपलब्ध की जाएगी। इसके साथ ही संदेश में आवेदन करने हेतु लिंक भी शेयर किया जा रहा है। इस सौगात में कितनी सच्चाई है, इस पर रौशनी डालते हुए पीआईबी द्वारा एक फैक्ट चेक किया गया है। (यह भी पढ़ें- (PMJJBY) प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म)

Pradhan Mantri Gyanveer Yojana 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाएं

Overview of PM Gyanveer Yojana

योजना का  नामप्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना
आरम्भ की गईपीआईबी एवं आप द्वारा 
वर्ष2023
लाभार्थीदेश के सभी बेरोजगार युवा नागरिक 
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन मोड
उद्देश्यबेरोजगार युवा नागरिकों की आर्थिक सहायता करना 
लाभप्रत्येक माह 3,400 रुपये की वित्तीय सहायता
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://factcheck.pib.gov.in/

पीएम ज्ञानवीर योजना का उद्देश्य 

वायरल हो रहे संदेश में प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना को पीआईबी एवं आप द्वारा आरम्भ की गयी योजना बताई जा रही है एवं इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना बताया जा रहा है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तेजी से वायरल हुए संदेश में यह जानकारी प्रदान की गयी है कि उम्मीदवारों द्वारा इस योजना के तहत पंजीकरण करवाने पर केंद्र सरकार द्वारा उन्हें प्रति माह 3400 रुपये की धनराशि वित्तीय सहायता के रुप में उपलब्ध किया जायेगा। इस संदेश में दी गयी जानकारी एवं लाभों के आधार पर इस योजना को बेरोजगार युवाओं हेतु सौगात करार दिया जा रहा है एवं कई नागरिक इस योजना को लेकर काफी हतोत्साहित भी नजर आ रहें है। केंद्रीय संस्था ने इस योजना पर प्रकाश डालते हुए एक फैक्ट चेक भी किया है, जिससे योजना की सारी हकीकत सामने आ गई है। (यह भी पढ़ें- E Shram Card Download PDF by UAN, Mobile Number & Aadhar @ eshram.gov.in)

वायरल हो रहे संदेश में Pradhan Mantri Gyanveer Yojana को लेकर किया गया दावा 

सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहे संदेश में पीएम ज्ञानवीर योजना 2023 को लेकर दावा किया गया है, “सरकार का बड़ा फैसला, सभी युवाओं को मिलेंगे 3400 हर महीने। मैंने तो 3400 रुपये प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना से प्राप्त कर लिए, आप भी रजिस्ट्रेशन करें। प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना के लिए रजिस्ट्रेशन हो रहा है, इस योजना के अंतर्गत सभी युवाओं को 3400 रुपये की मदद राशि मिलेगी। नीचे दी गई लिंक से अभी रजिस्ट्रेशन करें”। (यह भी पढ़ें- Raita Vidya Nidhi Scholarship 2023: Registration, Eligibility & Renewal)

पीएम ज्ञानवीर योजना 2023 के बारे में किया गया पीआईबी फैक्ट चेक

हाल-फिलहाल के वर्षों में, केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा नागरिकों के विकास एवं उन्नति हेतु विभिन्न सरकारी योजनाओं का प्रारम्भ किया गया है, जिसके तहत लाभार्थी नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इन सभी उल्लेखनीय योजनाओं का प्रचार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी किया जाता है, जिससे यह योजनायें लोकप्रिय हो तथा अधिक से अधिक नागरिकों को इनकी जानकारी प्राप्त हो सकें। इसी तरह PM Gyanveer Yojana भी सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हो रहा है  एवं इस योजना का तेजी से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है, परंतु इस योजना के संचालन में कितनी सच्चाई है यह किसी को भी नहीं पता है। देश के नागरिकों के प्रत्यक्ष इस योजना की हकीकत लेन हेतु पीआईबी द्वारा एक तथ्य की जाँच की गई है। (यह भी पढ़ें- Bharat Jodo Yatra: भारत जोड़ो यात्रा क्या है, Route Map, Schedule पूरी जानकारी)

पीआईबी ने ट्वीट किया:

दावा: प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना के तहत पंजीकरण करने पर सभी युवाओं को प्रति माह ₹3400 दिए जाएंगे।

#PIBFactCheck

  • यह दावा फ़र्ज़ी  है।
  • इस तरह की किसी वेबसाइट/लिंक पर अपनी निजी जानकारी साझा न करें।
  • ऐसे संदेशों को फॉरवर्ड करने से पहले #FactCheck जरूर कर लें।

पीआईबी द्वारा सोशल मीडिया पर फर्जी पोस्ट की योजना से विशेष रूप से सावधान रहने को कहा गया 

सभी चीजों के दो पहलू होते है, इसी तरह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के भी दो पहलू मौजूद है। इन प्लेटफॉर्म्स के अनेक लाभ है परंतु इसके साथ ही आये दिन इनके दुष्परिणाम भी देखने को मिल जातें हैं। पीआईबी ने कहा है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर जिस प्रकार बिना किसी तथ्यों की जाँच-पड़ताल किये बिना ही प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना का तेजी से प्रचार-प्रसार किया जा रहा था, उसी तरह अन्य जानकारियों को भी बिना किसी साक्ष्य के इन प्लेटफॉर्म्स पर वायरल कर दिया जाता है। सोशल मीडिया का उपयोग करने वाले प्रत्येक नागरिकों को इन प्लेटफॉर्म्स पर वायरल हो रहे संदेशों अथवा जानकारियों को बिना किसी वैध, प्रामाणिक स्रोत के दूसरे नागरिकों के साथ प्रसारित या साझा नहीं किया जाना चाहिए। ऐसे करने से न केवल दूसरे लोगों की व्यक्तिगत जानकारी एवं पैसे खतरे में पड़ सकते है अपितु प्रसारित करने वाले नागरिक की जानकारी एवं पैसे भी खतरे में पड़ सकता है, इसलिए हमेशा तथ्यों की जाँच सावधानीपूर्वक कर लेनी चाहिए। (यह भी पढ़ें-  Police Clearance Certificate (PCC) for Passport | Application Form, Fee)

वायरल संदेश के फर्जी होने या न होने का पता कैसे करें 

संदेश की जानकारी सही है या फर्जी इसका पता आप निम्न तरीकों से आसानी से कर सकते है:-

  • केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा अधिकांश योजनाओं की घोषणा संबंधित सरकार के आधिकारिक ट्विटर पेजों अथवा आधिकारिक वेबसाइट पर योजना के आरंभ होने की तिथि पर अथवा उससे पहले कर दी जाती है। यदि आपको प्राप्त संदेश में उल्लेखित लाभ अथवा योजना की जानकारी सम्बन्धित सरकार की वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है तो वह जानकारी फर्जी है। 
  • अगर आपको ऐसा संदेश प्राप्त होता है, जिसके तथ्य की जाँच-पड़ताल कर इसकी वास्तविकता को सत्यापित किया जा सकता हैं तो आप पीआईबी के माध्यम से फैक्ट-चेकिंग कर सकते हैं। पीआईबी के माध्यम से जाँच करने हेतु आपको सर्वप्रथम https://factcheck.pib.gov.in/ पर जाना होगा, जो एक प्रकार का पीआईबी आधिकारिक यूआरएल है। इसके साथ ही आप उपरोक्त सूचीबद्ध अन्य विकल्पों के अलावा व्हाट्सएप नंबर +918799711259 अथवा ईमेल: [email protected] के माध्यम से भी तथ्यों का पता कर सकते है।
  • इसके साथ ही यदि आपको प्राप्त हुए संदेश में दिए गए लिंक के अंत में “.gov” प्रयोग नहीं हुआ है तो यह स्पष्ट है कि वह लिंक फर्जी है एवं संदेश में दी गयी सभी जानकारी मनगढ़ंत है, जिसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर धड़ल्ले से वायरल किया जा रहा है। हमें इस प्रकार के विचाराधीन कहानियों से अधिक से अधिक दूर रहने की आवश्यकता होती है। 

प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना निष्कर्ष

हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से इस बात की जानकारी प्रदान कर दी है कि PM Gyanveer Yojana के शुरू होने के अफवाह में किसी भी प्रकार की सच्चाई नहीं है। यह केवल एक फर्जीवाड़ा है, जिसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बिना किसी रोक-टोक के वायरल किया जा रहा है। इस योजना से संबंधित वायरल संदेश सोशल मीडिया पर साइबर अपराधियों द्वारा प्रसारीत किया जा रहा था, जिसका मुख्य उद्देश्य आवेदकों की गोपनीयता का उल्लंघन करते हुए व्यक्ति के बैंक खाते में सेंध लगा कर बैंक अकाउंट खाली करना है। पीआईबी द्वारा नागरिकों को इस प्रकार के फर्जीवाड़े से दूर रहने की सलाह दी गयी है, जिससे नागरिकों के निजता एवं पैसे सुरक्षित रह सकें। (यह भी पढ़ें- PM Kisan 13th Installment Status Check | pmkisan.gov.in 13th Kist Beneficiary List

Leave a Comment