(सच/झूठ) मोदी फ्री लैपटॉप योजना 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Modi Free Laptop Yojana

PM Modi Free Laptop Yojana Apply | Fake PM Modi Laptop Yojana 2021 | (फेक/झूठ ) मोदी फ्री लैपटॉप योजना  | PM Modi Free Laptop Yojana Registration | मोदी फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | PM Modi Laptop Yojana 2021

इस आर्टिकल में आज हम आपको मोदी फ्री लैपटॉप योजना 2021 की जानकारी देने वाले है। सोशल मीडिया के माध्यम से ये जानकारी प्राप्त की जा रही है कि वे सभी विद्यार्थी जिन्होंने इंटरमीडिएट में 75 % से अधिक अंक प्राप्त किये है। केंद्र सरकार के माध्यम से उन सभी विद्यार्थी को PM Modi Laptop Yojana 2021 के तहत लैपटॉप दिया जायगा। किन्तु इस विषय में अभी तक कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं प्राप्त हुई है। आपको बता दे कि ये जानकारी पूरी तरह से अफ्फाह तथा भ्रामक है। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी दुवारा इस प्रकार की किसी भी फ्री लैपटॉप योजना की घोषणा नहीं की गयी है। इस आर्टिकल में आज हम आपको  मोदी फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन योजना की जानकारी देने वाले है। जैसे कि PM Modi फ्री लैपटॉप योजना क्या है? इसके उद्देश्य, लाभ तथा विशेषताए महत्वपूर्ण दस्तावेज़ ,आवेदन कैसे करे? आदि।

(सच/झूठ) Modi Laptop Yojana 2021

केंद्र सरकार द्वारा संचालित इस PM Modi Free Laptop Yojana 2021 के अंतर्गत 2 करोड़ युवाओ को लाभ दिया जायगा। इसके साथ ही मोदी फ्री लैपटॉप योजना 2021 में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन निःशुल्क होंगे। किन्तु आपको बता दे , इस प्रकार किसी भी अप्पतिजनक सुचना पर विचलित न हो तथा इस  प्रकार का किसी भी योजना में पंजीकरण ना कराये। चुकी इस प्रकार की फैलाई गयी सभी अफ्फाह है, जिनमे किसी भी प्रकार की सच्चाई नहीं है। यदि आपके पास इस योजना से सम्बंधित (फेसबुक , व्हाट्सएप , ट्विटर) या अन्य किसी भी सोशल मीडिया के माध्यम से कोई जानकारी मिलती है या मांगी जाती है. कृप्या उन सब पर विश्वास ना करे। आने वाले समय में यदि इस प्रकार की किसी भी योजना की जानकारी हमे ऑफिसियल माध्यम से मिलती है। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अवगत कराते रहेंगे। कृपया हमसे जुड़े रहे। किन्तु अब तक इस प्रकार की कोई भी अपडेट सरकार दुवारा नहीं दी गयी है।

फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना   

मोदी फ्री लैपटॉप योजना के मुख्य तथ्य

योजना का नाममोदी फ्री लैपटॉप योजना 2021
किसके द्वारा शुरू की गईकेंद्र सरकार द्वारा
योजना के लाभार्थीदेश के युवक
योजना का उद्देश्यनिशुल्क लैपटॉप प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट

प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य

सरकार द्वारा विद्यार्थियों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने का का ये अनूठी योजना संचालित की गयी है। हमारा देश ही नहीं वरन पूरे विश्व में डिजिटलिज़शन के छेत्र में तेज़ी से बढ़ रहा है, जिसके साथ चलना हमारे देश की तरक्की के लिए ज़रूरी बन चूका है। देश के सुनहरे भविष्य लिए हमारे देश के होनहार छात्र -छात्राओं इस युग में कदम से कदम मिला कर चलने में लैपटॉप एक अहम भूमिका निभाता है। इस फ्री लैपटॉप योजना 2021 का लाभ केवल भारत का स्थायी निवासी ही है। देश के सुनहरे भविष्य लिए हमारे देश के होनहार छात्र -छात्राओं इस युग में कदम से कदम मिला कर चलने में लैपटॉप एक अहम भूमिका निभाता है। यदि होनहार छात्र इसका उपयोग करेगा, तो उसके उज्जवल भविष्य के लिए इस लैपटॉप के माध्यम से सरकार का पूर्ण सहयोग होगा। वे इस युग में कदम से कदम मिला कर चल सकेगा। इस प्रकार के उद्देश्यों को लेकर PM Modi Free Laptop Yojana के बारे में सोशल मीडिया के माध्यम से गलत जानकारी दी जा रही है।

प्रधान मंत्री की अन्य सरकारी योजनाएँ :-

मोदी फ्री लैपटॉप योजना के लाभ

  • इस योजना में रखे जाने वाले विद्यार्थियों का चयन  12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाओ के अंको दुवारा किया जायगा।
  • इस Free Laptop Scheme 2021 के संचालन हेतु सरकार ने 2.5 करोड़ का बजट पारित किया है।
  • योजना मे लैपटॉप के साथ-साथ प्रशस्ति पत्र भी दिया जायगा, जिसका उपयोग आगे करने वाली पढाई मिलेगा।
  • केंद्र सरकार द्वारा संचालित इस मोदी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के अंतर्गत 2 करोड़ युवाओ को लाभ दिया जायगा।
  • वे सभी विद्यार्थी जिन्होंने इंटरमीडिएट में 75 % से अधिक अंक प्राप्त किये है। उन सभी विद्यार्थी को PM Modi Laptop Yojana 2021 के तहत लैपटॉप दिया जायगा।

उपरोक्त दिए गए लाभों को लेकर के बारे में सोशल मीडिया के माध्यम से गलत जानकारी दी जा रही है। इस प्रकार की सभी जानकारी गलत है।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

यदि आप भी इस में आवेदन करना चाहते है, तब आपके पास नीचे लिखे हुए डाक्यूमेंट्स होने चाहिए यदि आपके पास इनमे से कोई एक डॉक्यूमेंट भी नहीं है तब आप इस योजना का लाभ नहीं उठा है।

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • 12th की मार्कशीट

Fake Pm Modi Laptop Modi Yojana पात्रता

  • वे विद्यार्थी जिन्होंने 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा के अंको दुवारा मेरिट लिस्ट में नाम आया है उन विद्यार्थियों को ही योजना में शामिल किया जायगा।
  • भारत के स्थायी विद्यार्थी ही योजना का लाभ ले सकते है। इस प्रकार की सभी जानकारी गलत है।
  • उन छात्रों को ही लाभवंतित किया जायगा जो गरीबी रेखा से जीवन यापन वाले परिवार से है अर्थात जिस परिवार की कुल वार्षिक आय 2.5 लाख से अधिक नहीं है।

प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?

सरकार ने प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप योजना आवेदन हेतु कोई भी जानकारी साझा नहीं की है। इस संबंध में दी गयी कोई भी जानकारी गलत है। चुकी अगर ऐसा है तो लाभार्थी विद्यार्थियों तक योजना विद्यालय के माध्यम से पहुचायी जायगी। वे होनहार  12 वीं कक्षा के विद्यार्थी जिनका नाम मेरिट लिस्ट में आया होगा उन को ही लैपटॉप वितरित किये जायगे। जो एक कार्यक्रम के दौरान लाभार्थियों तक पहुचाये जायगे। कार्यक्रम की सुचना लाभार्थियों तक विद्यालय दुवारा पहुचायी जायगी। 2021 में आवेदन करने हेतु विद्यार्थी को किसी भी मोड पर आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। इस  प्रकार का किसी भी योजना में पंजीकरण ना कराये। चुकी इस प्रकार की फैलाई गयी सभी अफ्फाह है, जिनमे किसी भी प्रकार की सच्चाई नहीं है। यदि आने वाले समय में की कोई भी सच या झूठ मोदी फ्री लैपटॉप योजना हेतु अपडेट मिलेगी उसको हम आप तक इस आर्टिकल के माध्यम से पहुंचा देंगे। 

Leave a Comment