किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021: pmkisan.gov.in List, पीएम किसान किस्त कैसे देखें

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आवेदन, PM Kisan Samman Nidhi Scheme Application, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 ऑफलाइन पंजीकरण, PM Kisan Samman Nidhi Yojana के पात्रता मानदंड

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट के बारे में अन्य जानकारी आपको इस लेख में प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम केंद्र सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस पीएम किसान योजना के तहत, भारत सरकार देश के छोटे और सीमांत किसानों का समर्थन कर रही है और उन्हें बेहतर आजीविका के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। इस योजना की घोषणा 1 फरवरी 2019 को केंद्रीय मंत्री श्री पीयूष गोयल द्वारा अंतरिम बजट 2020 के दौरान की गई थी। इस योजना के तहत, 2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य भूमि वाले देश के सभी छोटे और सीमांत किसान हैं केंद्र सरकार द्वारा तीन बराबर (2000 रुपये) किस्तों में सालाना 6000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है।

Table of Contents

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021

इस योजना के तहत, 6,000 रुपये द्वारा दी गई कुल राशि के लिए केंद्र सरकार की धनराशि को डायरेक्ट मोड के माध्यम से 2000 रुपये की तीन किस्तों में लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 के तहत, 12 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को शामिल किया जाएगा। इस योजना के तहत कुल लागत 75,000 करोड़ रुपये है। प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के माध्यम से, 2.25 करोड़ लाभार्थी किसानों को 31 मार्च 2019 को प्रत्यक्ष बैंक हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से पहली किस्त भी मिल गई है। हम जानते हैं कि हमारे देश में सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना किसानों को करना पड़ा है, जिससे देश में किसानों की आत्महत्या की घटनाएं बढ़ती गयी हैं। ऐसी स्थिति में किसानों को आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ा है, जिसके लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरआत की गयी है। इस योजना के माध्यम से भारत सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, साथ देश में हो रही आत्महत्याओं पर भी रोक लग सकेगी।

सम्मान निधि योजना लिस्ट

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2021

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की नवीं क़िस्त जारी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा आरम्भ की गई है, इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है की देश के किसानो को सहायता प्रदान की जाती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से देश के नागरिको को 6 हजार रुपए की राशि तीन किस्तों में प्रदान की जाती है, जिससे किसानो को सहायता मिल सके और वह सभी अपनी खेती को अच्छे से कर सके, और इस योजना के तहत अभी तक हमारे देश 10,34,32,471 किसानो को लाभ प्रदान किया जा चूका है, इसके आलावा पिछले साल इसी अवधि में 10,49,20,156 किसानों को 2-2 हजार रुपये मिले प्रदान किये गए थे। अभी हालही में सरकार द्वारा बताया गया है की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की नवीं क़िस्त को जल्द ही जारी कर दिया जाएगा, जिसके तहत सभी पात्र किसानो को इस क़िस्त का लाभ उनके खाते में मिल जाएगा। 

किसान सम्मान निधि योजना नई अपडेट

हम सभी लोग जानते है की हमारे देश में किसानो को सहायता पहुचाने के लिए कई तरह की योजनाए आरम्भ की जाती है। इसी तरह केंद्र सरकार ने PM Kisan Samman Nidhi Yojana को आरम्भ किया है जिसके तहत देश के गरीब किसानो को लाभ प्रदान किया जा सके, और इस योजना के तहत देश के किसानो को लाभ प्राप्त हो रहा है जिसके तहत वह सभी अपने जीवन की समस्याओ का समाधान कर रहे है। इसी तरह इस साल किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट की जारी की गई है जिसके द्वारा उस लिस्ट में जारी नाम वाले व्यक्तियों को लाभ प्रदान किया जाएगा, और इस लाभ की राशि 2000 हजार रुपए होगी। दोस्तों यदि आप भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 9वीं किस्त का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको आवेदन करते समय आवेदन फॉर्म में सही जानकारी को सही से भरना होगा उसके बाद ही आपको लाभ प्रदान किया जाएगा।

किसान सम्मान निधि योजना में कब तक कर सकते है आवेदन

हम सब जानते है की प्रधानमंत्री किसान योजना के माध्यम से हमारे देश की सरकार देश के छोटे और सीमांत किसानों का समर्थन कर रही है और उन सभी किसानो को बेहतर आजीविका के लिए वित्तीय सहायता दे रही है। केंद्र सरकार के माध्यम से इस योजना को 1 फरवरी 2019 को पीयूष गोयल के माध्यम से अंतरिम बजट 2020 के चलते की गई थी, और केंद्र सरकार ने इस किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा 2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य भूमि वाले देश के सभी छोटे और सीमांत किसान हैं प्रधानमंत्री जी द्वारा तीन बार 2000 रुपये किस्तों में सालाना 6000 रुपये प्रदान किया जाते है और सहायता केवल देश के उन सभी किसान को प्रदान की जाती है जो इस योजना के तहत आवेदन करते है और इस साल केंद्र सरकार के द्वारा आप किसान सम्मान निधि योजना के लिए 30 तक आवेदन कर सकते है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना न्यू अपडेट

केंद्र सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट के सभी लाभार्थियों के लिए आठवीं किस्त जारी कर दी है। परंतु अभी भी कुछ ऐसे पंजीकृत किसान हैं जिनके खाते में अभी तक यह के नहीं भेजी गई है। देश के 9.5 करोड किसानों के लिए पीएम किसान योजना के तहत 19000 करोड रुपए की राशि प्रधानमंत्री जी के द्वारा जारी कर दी गई है। बचे हुए लाभार्थी किसानों के खाते में भी जल्द ही यह राशि वितरित कर दी जाएगी।

  • यदि आप भी किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट के लाभार्थी हैं तो आपको जल्द ही आठवीं किस्त का स्टेटस चेक कर लेना चाहिए। यदि अभी भी आपके खाते में यह राशि नहीं आई है तो इसके लिए आप शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हेल्पडेस्क की सहायता लेनी होगी।
  • इस हेल्पडेस्क के सेक्शन में आप किसी भी प्रकार के सवाल को रजिस्टर करा सकते हैं एवं फिर अपने प्रश्न का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। हेल्प डेस्क पर प्रश्न रजिस्टर करने के लिए आपको आधार नंबर यहां अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी। आप इन तीनों नंबरों के अलावा क्वेरी आईडी के उपयोग से भी अपने हेल्पडेस्क प्रशन का स्टेटस चेक कर सकते हैं| 
  • आप अपने सवाल के लिए सरकार द्वारा दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी सहायता प्राप्त कर सकते हैं। सरकार ने इसके लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 011-24300606/ 011-23381092 जारी किए हैं।

pmkisan.gov.in New List 2021

भारत के जिन भी छोटे एवं सीमांत किसानों को अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिला है वे जल्द से जल्द इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत आवेदन करने पर आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना नई लिस्ट 2021 में अपना नाम देखना होगा। यदि आपका नाम इस लिस्ट में शामिल होता है तो आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अब सरकार द्वारा इस सूची में 2 हेक्टेयर तक की भूमि वाले छोटे व सीमांत किसानों को भी सरकार द्वारा शामिल किया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए भी आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तथा यदि आप लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो यह भी आप घर बैठे ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से बहुत आसानी से कर सकते हैं। यदि आप नाम देखने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में जाना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे दी गई प्रक्रिया भी देख सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 7th Installment

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आयोजन प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 25 दिसंबर 2020 को किया गया था। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से, प्रधान मंत्री द्वारा यह बताया गया है कि PM Kisan Samman Nidhi Scheme की सातवीं किस्त किसानों के खाते में भेज दी गई है। यह राशि उन्हें एक क्लिक के माध्यम से भेजी गई है। इस योजना के तहत 9 करोड़ किसानों को 18000 करोड़ से अधिक दिए गए हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 1 लाख 10 हजार करोड़ से अधिक किसानों के खाते में भेजे जा चुके हैं। इस योजना के माध्यम से किसानों को बहुत लाभ हुआ है। प्रधानमंत्री द्वारा कहा गया है कि इस राशि के लिए किसानों से कोई कमीशन नहीं लिया गया है और न ही कोई भ्रष्टाचार किया गया है। आधुनिक तकनीक के माध्यम से, यह राशि किसानों के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी गई है।

अब किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को मिलेगा मानधन योजना का लाभ

केंद्र सरकार किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट के माध्यम से किसानों को प्रति वर्ष आर्थिक सहायता के रूप में ₹6000 की राशि प्रदान करती है। अब तक सरकार द्वारा इस योजना के तहत साथ किसने प्रदान की जा चुकी हैं। आठवीं किस्त की राशि मई या जून के महीने में स्थानांतरित करने की आशा की जा रही है। अब सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए एक नई घोषणा की है। इस घोषणा के अनुसार किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी अब सालाना ₹36000 वाले किसान मानधन योजना का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना एक प्रकार की पेंशन योजना है जिसके अंतर्गत 60 वर्ष की आयु होने के बाद आप को प्रति माह ₹3 की राशि पेंशन के रूप में प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको अलग से किसी भी डॉक्यूमेंट को जमा करवाने की आवश्यकता नहीं होगी। आप बहुत आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। केवल किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी ही नहीं बल्कि किसान क्रेडिट कार्ड धारक भी मान धन योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

मानधन योजना के अंशदान के विकल्प का चयन

जैसा कि हमने ऊपर बताया किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी बहुत आसानी से किसान मानधन योजना का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अलग से पैसा खर्च करने या दस्तावेज लगाने की आवश्यकता भी नहीं होगी। यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं और मानधन योजना का लाभ भी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अंशदान के विकल्प का चयन करना होगा। इस प्रक्रिया के लिए आप नजदीकी किओस्क सेंटर पर जा सकते हैं। यदि आप अंशदान का चयन करते हैं तो आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाले ₹6000 में से मान धन योजना की मंथली किस्त काटकर 7 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद सालाना ₹36000 की राशि प्रदान की जाएगी और इसके साथ ही आप किसान सम्मान निधि योजना के ₹6000 भी प्राप्त करेंगे। परंतु हम यहां एक और बात बताना चाहते हैं कि केवल पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी ही नहीं बल्कि अन्य भी कोई मानधन योजना का लाभ प्राप्त करना चाहता है तो बहस के लिए आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। मानधन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसान की आयु 18 से 40 वर्ष के भीतर होनी चाहिए। इस योजना के तहत लाभ के लिए लाभार्थी के पास 2 हेक्टेयर से अधिक भूमि नहीं होनी चाहिए। लाभार्थी इस योजना में किस आयु से जोड़ते हैं उसके अनुसार उन्हें 55 से लेकर ₹200 तक के प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 8वीं किस्त कब जारी की जाएगी

किसान सम्मान निधि योजना के तहत, 7 वीं किस्त राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी गई है। अब किसान सम्मान निधि योजना सूची की 8 वीं किस्त की राशि जल्द ही सरकार द्वारा पूरे देश में किसानों के बैंक खातों में हस्तांतरित कर दी जाएगी। इस बार किसान सम्मान निधि की राशि भी पश्चिम बंगाल के किसानों तक पहुंचने की संभावना है।

  • कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा ममता बनर्जी को एक पत्र लिखा गया है जिसमें उन्होंने एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने की भी अपील की है। इस पत्र के माध्यम से, उन्होंने यह भी बताया है
  • पश्चिम बंगाल में इस योजना को लागू करने से 20 लाख से अधिक किसान लाभान्वित होंगे।
  • किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए, किसानों के पास आधार कार्ड, बैंक खाता आदि जैसे सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए और खाते को आधार के साथ जोड़ना होगा। क्योंकि लाभ की राशि किसानों के बैंक खाते में सीधे हस्तांतरित की जाएगी।

pmkisan.gov.in New Update

केंद्र सरकार देश के जरूरतमंद किसानों को प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इसके तहत, केंद्र सरकार प्रत्येक लाभार्थी को किश्तों में 6000 रुपये की राशि प्रदान करती है। केंद्र सरकार द्वारा अब तक कुल 7 किस्तों को सीधे किसानों के खाते में हस्तांतरित किया गया है। अब लोग इसकी आठवीं किस्त (8 वीं किस्त) का इंतजार कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, केंद्र सरकार मार्च के अंत तक इस योजना के तहत 8 वीं किस्त जारी कर सकती है।

Highlights of PM Kisan Samman Nidhi Scheme

योजना का नामकिसान सम्मान निधि योजना लिस्ट
इनके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीदेश के छोटे और सीमांत किसान
उद्देश्यकिसानो को आर्थिक सहायता प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.pmkisan.gov.in/
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार की योजना
लाभरुपए 6000 की आर्थिक सहायता
आरंभ तिथि1-12-2018
पांचवी क़िस्त हेतु सम्मिलित की गयी लाभार्थियों की संख्या8.69 करोड़
सातवीं क़िस्त आरम्भ तिथि25 December 2020
माह अप्रैल 2020 में जारी की गयी धनराशि7,384 करोड़

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट बजट की घोषणा

प्राधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य सरकार द्वारा निर्धारित किया गया था। हमारे देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 1 फरवरी 2021 को केंद्रीय बजट की घोषणा की गई है। वित्त मंत्री द्वारा यह घोषणा की गई है कि इस बजट के माध्यम से किसानों की आय 2022 तक दोगुनी हो जाएगी। केंद्रीय बजट 2021 के तहत कई घोषणाएं की गई हैं। यह सरकार द्वारा किसानों के हित में किया गया था। कृषि कल्याण मंत्रालय को वित्त वर्ष 2021 के लिए 1,31,531 करोड़ रुपये का बजट दिया गया है। यह बजट पिछली बार की तुलना में 5.63% अधिक है। आवंटित राशि में से आधी राशि प्रधानमंत्री किसान निधि योजना पर खर्च की जाएगी। इस योजना के तहत 65000 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है। इसके साथ ही एग्री इंफ्रा फंड, सिंचाई कार्यक्रम, कृषि अनुसंधान आदि के लिए सरकार द्वारा धनराशि भी उपलब्ध कराई जाएगी। कृषि ऋण लक्ष्य के लिए सरकार द्वारा 16.5 लाख करोड़ रुपये की घोषणा भी की गई है।

किसान सम्मान निधि योजना दूसरी वर्षगांठ

24 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया था। अब इस योजना को आरंभ हुए 2 साल पूरे हो चुके हैं। अब तक लाखों की संख्या में किसान इस योजना का लाभ प्राप्त कर चुके हैं। लगभग 11.64 लाख किसान परिवारों को किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से लाभान्वित किया गया है। यह योजना किसानों को आत्मनिर्भर बनाने एवं उनके आर्थिक स्थिति में सुधार लाने में सफल रही है। इस योजना के तहत किसानों के खाते में 1 साल में ₹6000 की राशि 3 किस्तों में भेजी जाती है। यह रिश्ते ₹2000 की होती है जो कि हर 4 महीने के अंतराल में किसानों के खाते में पहुंचाई जाती हैं। वह सभी किसान जिनका नाम भूमि रिकॉर्ड में दर्ज है इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

किसान सम्मान निधि योजना 8वी किस्त के कुछ नए दिशा निर्देश

सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक किसानों को 7 किस्तें प्रदान की जा चुकी हैं। मार्च के अंत तक योजना के लाभार्थियों को 8 वीं किस्त प्रदान की जाएगी। ऐसे सभी किसान जो इस योजना के तहत पात्र नहीं हैं, उन्हें इस योजना के तहत प्राप्त धन वापस करना होगा। अयोग्य किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं, इसलिए सरकार द्वारा कुछ नए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।

  • आवश्यक म्यूटेशन: किसान सम्मान निधि योजना के तहत पारदर्शिता लाने के लिए, सरकार ने म्यूटेशन को आवश्यक बना दिया है। अब किसान इस योजना का लाभ तभी उठा पाएंगे जब उन्होंने अपने नाम पर कृषि भूमि आवंटित की होगी। वे सभी किसान जो अपने दादा परदादा की भूमि में LPC के आधार पर किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे थे, उन्हें योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए म्यूटेशन अनिवार्य कर दिया गया है। ये नए नियम पुराने लाभार्थियों को प्रभावित नहीं करेंगे।
  • प्लॉट नंबर भी अनिवार्य: अब किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए भी प्लॉट नंबर होना अनिवार्य कर दिया गया है। हमारे देश में ऐसे कई किसान हैं जिनके पास संयुक्त भूमि है और जिन्हें खतियानी भूमि के आधार पर इस योजना का लाभ मिल रहा है। इन सभी किसानों को उनके हिस्से की जमीन उनके नाम से मिलनी है। तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकेगा। उन सभी किसानों को जो किसान सम्मान निधि योजना के लिए नए पंजीकरण कर रहे हैं, उन्हें भी आवेदन पत्र में अपना प्लॉट नंबर लिखना होगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना सातवीं किस्त मुख्य विशेषताएं

  • यह राशि राज्य सरकार द्वारा खाते के पंजीकरण और सत्यापन के बाद किसानों के खाते में हस्तांतरित की जाती है। पश्चिम बंगाल को छोड़कर देश के हर राज्य में Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme का लाभ बढ़ाया जा रहा है।
  • पश्चिम बंगाल में लगभग 70 लाख किसान हैं जो इस योजना के लाभ से वंचित हैं। पश्चिम बंगाल के 23 इस योजना के अंतर्गत भी आवेदन किया था, परन्तु उनका आवेदन पश्चिम बंगाल सरकार ने सतयापित नहीं किया।
  • इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में, सम्मानित प्रधानमंत्री द्वारा किसानों द्वारा चलाई जा रही अन्य योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाती है।
  • इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने नए किसान कानून के बारे में भी चर्चा की है। उन्होंने इस कानून के लाभों को समझाया और किसानों को आश्वासन दिया कि इस नए किसान कानून से उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा।
  • हमारे देश के प्रधानमंत्री द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों को बधाई दी गयी है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य

हम जानते हैं कि हमारे देश को कृषि प्रधान देश कहा जाता है, परन्तु हमारे देश में किसानों को ही सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में देश के किसानों को आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ता है। हम जानते हैं कि हर साल बारिश की वजह से या सूखा पड़ने की वजह से फसल नष्ट हो जाती हैं, जिससे उनको आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ता है। इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme की शुरुआत की गयी है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि हमारे देश के प्रधानमन्त्री जी द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रति वर्ष तीन क़िस्त में 6000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा  प्रदान की जा रही इस आर्थिक सहायता के माध्यम से किसान आजीविका में बदलाव लेकर आएंगे, जिसके लिए किसानों को निश्चिन्त हो कर खेती करने की आवश्यकता होगी।

PM Kisan Samman Nidhi Scheme 6th Installment

हम जानते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत, केंद्र सरकार किसानों को प्रति वर्ष 6000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। जिसे वह 4 महीने के अंतराल में 2000 रुपये की तीन किस्तों में प्रदान करती है। अब तक केंद्र द्वारा पांच किस्त जारी की जा चुकी हैं। केंद्र सरकार 1 अगस्त, 2020 से किसानों को छठी किस्त की राशि भेजने जा रही है। यह राशि किसानों के बैंक खाते में सीधे हस्तांतरित की जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अनुसार यदि आपके द्वारा दी गई जानकारी सही नहीं है, तो आपके खाते में छठी राशि नहीं आएगी। इस राशि को प्राप्त करने के लिए आपको अपने द्वारा दी गई जानकारी को सही करना होगा, उसके बाद ही आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। इस योजना के माध्यम से देश के किसानों को एक बहुत बड़ी राहत मिली है, जिससे किसानों की आजीविका में बदलाव आया है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की नई अपडेट

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत नए अपडेट सामने आए हैं, जिन लोगों ने इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 के तहत लाभ पाने के लिए आवेदन किया है, उन किसानों को इस योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा। इस क्रेडिट कार्ड के माध्यम से, देश के किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत, बैंकों को किसानों द्वारा किए गए आवेदन को प्राप्त करने के बाद 14 दिनों के भीतर क्रेडिट कार्ड जारी करने का निर्देश दिया गया है। यह केसीसी अभियान 8 फरवरी 2020 से 15 दिनों के लिए शुरू किया गया है।

Changes in Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme

  • आधार कार्ड अनिवार्य – अगर आप किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो इस योजना के पात्र नहीं माने जायेंगे।
  • होल्डिंग की सीमा समाप्त – जब पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई थी, केवल उन्हीं किसानों को जिनके पास 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ खेती योग्य भूमि थी, उन्हें इस योजना में शामिल किया गया था। अब केंद्र सरकार ने इस सीमा को समाप्त कर दिया है।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना

  • स्टेटस जानने की सुविधा – किसानों द्वारा PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत किये गए आवेदन की स्थिति जान सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक आधार नंबर या मोबाइल नंबर या बैंक खाता होना चाहिए, जिसके माध्यम से आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
  • स्व-पंजीकरण की सुविधा – जब इस योजना को शुरू किया गया था, तो इस योजना में पंजीकृत होने के लिए एकाउंटेंट, कानूनविदों और कृषि अधिकारियों को चक्कर लगाना पड़ता था। लेकिन अब सरकार ने इस दायित्व को समाप्त कर दिया है। अब कोई भी किसान घर से अपना पंजीकरण करा सकता है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड – जिन किसानों द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया गया है, उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए कोई दस्तावेज देने की आवश्यकता नहीं है। इसके साथ ही किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड मिलना आसान हो जाएगा। किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।

किसान सम्मान निधि योजना के मुख्य तथ्य

  • केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत होने वाले सभी खर्चों का वहन किया जायेगा।
  • भारत सरकार ने PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 से संबंधित सभी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट कर दी है।
  • इस पोर्टल पर नई सूची के तहत, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों से लाभार्थियों के नाम जारी करने की घोषणा की गई है।
  • अगले 5 वर्षों के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों की सूची में शामिल होने वाले लाभार्थियों को 6000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 की घोषणा

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 17 वीं लोकसभा चुनाव जीतने के बाद, अपनी मोदी 2.0 रणनीति के तहत दूसरी बार घोषणा की कि अब देश के सभी बड़े और छोटे सीमांत किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 के तहत शामिल किया जाएगा। मोदी सरकार द्वारा योजना का कवरेज बढ़ाया गया है और अब देश के सभी किसान, जिनके पास 1 हेक्टेयर 2 हेक्टेयर 3 हेक्टेयर 4 हेक्टेयर 5 हेक्टेयर आदि हैं, वे सभी किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

प्रधान मंत्री की अन्य सरकारी योजनाएँ :-

अब तक आयी किसान सम्मान की किस्ते

किसान योजना पहली किस्त फरवरी 2019 में जारी की गई थी
किसान योजना दूसरी किस्त 2 अप्रैल 2019 को जारी की गई थी
किसान योजना तीसरी किस्तअगस्त 2019 में जारी की गई थी
किसान योजना 4 वीं किस्तजनवरी 2020 में जारी की गई थी
किसान योजना 5 वीं किस्त1 अप्रैल, 2020 को जारी की गई थी
किसान योजना 6 वीं किस्त1 अगस्त, 2020 को जारी की गई थी
किसान योजना 7 वीं किस्त1 दिसंबर 2020 से पैसा आना शुरू हुआ

ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करने के लिए प्रस्ताव की घोषणा

अब तक, यह कार्य केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न राज्यों को योजना के तहत लाभार्थियों को शामिल करने का निर्देश देकर किया जा रहा है। सभी राज्य वार जिलेवार पंचायतवार, नगर निगमवार किसानों की सूची किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर तैयार की जाती है और अपलोड की जाती है, लेकिन अब सरकार द्वारा जल्द ही इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन, जन सेवा केंद्र के माध्यम से अनुमोदित किए गए हैं। एक प्रस्ताव यह बनाया जा रहा है कि जब इस योजना की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, तो सरकार जन सेवा केंद्र के माध्यम से सीधे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करेगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आवेदन प्रक्रिया को किया गया सरल

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के सभी पात्र किसानों को प्रदान किया जाता है, जिसके लिए सरकार द्वारा पात्रता की कुछ शर्तें तय की गई हैं। यदि आप इन पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए, आपको इस योजना के तहत पंजीकरण करना होगा। इसके बाद आपका नाम लाभार्थी सूची में शामिल किया जाएगा, जिसके बाद पैसा आपके अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा। अब तक, PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत 7 किस्तों की राशि सरकार द्वारा किसानों के खाते में हस्तांतरित कर दी गई है और आठवीं राशि देने की तैयारी की जा रही है।

  • अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन करने के लिए लाभार्थियों को लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारियों से मिलने की जरूरत नहीं है। अब लाभार्थी घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।
  • लेकिन यदि लाभार्थी चाहे तो वह लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के माध्यम से भी आवेदन कर सकता है। पिछले साल इस योजना के नियमों में बदलाव किए गए थे जिससे कि इस योजना को अधिक से अधिक किसानों तक पहुंचाया जा सके।
किसान सम्मान निधि योजना

किसान सम्मान निधि योजना के पात्रता मानदंड

जो आवेदक इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, तो उनको निम्न पात्रता मानदडों को पूरा करना होगा-

  • जो आवेदक इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, उन आवेदक के पास 2 हेक्टेयर तक किसी जमीन होना अनिवार्य है।
  • जिस आवेदक के पास कृषि भूमि के कागज़ात नहीं हैं,  तो उनको इस योजना के पात्र नहीं माना जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक को भारत का मूल-निवासी होना आवश्यक है।
  • जो आवेदक इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास सभी आवश्यक दस्तावेज होना अनिवार्य है।

पीएम किसान योजना के आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आई डी प्रूफ, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पते का सबूत
  • खेत की जानकारी (खेत का आकार,कितनी जमीन है )
  • पासपोर्ट साइज फोटो

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे ?

यदि देश के इच्छुक लाभार्थी अपना नाम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में देखना चाहते हैं, तो उन्हें नीचे दी गई विधि का पालन करना चाहिए।

  • सबसे पहले लाभार्थी को कृषि और किसान कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, होम पेज आपके सामने खुल जाएगा।
PM Kisan Samman Nidhi Yojana min
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको फार्मर्स कॉर्नर का विकल्प दिखाई देगा।
  • किसान कॉर्नर विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने Beneficiary List का विकल्प आएगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
new beneficiery list
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा और आपको इस पर कुछ जानकारी भरनी होगी।
  • आपको अपने राज्य के ब्लॉक सिटी ब्लॉक गाँव आदि को चुनने के लिए कुछ चीजों का चयन करना होगा।
  • सभी जानकारी भरने और चुनने के बाद, आपको गेट रिपोर्ट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • गेट रिपोर्ट बटन पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको लाभार्थी सूची दिखाई देगी जिसमें आप अपना नाम खोज सकते हैं।

CSC Login करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको सीएससी लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • अब आपको इस पेज पर अपना यूजरनेम तथा पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको साइन इन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप सीएससी लॉगइन कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का कार्यान्वयन

  • किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की सूची सभी राज्यों द्वारा तैयार की जाएगी।
  • लाभार्थी का नाम, आयु, लिंग, श्रेणी, आधार संख्या, बैंक खाता संख्या और मोबाइल नंबर इस सूची के अंतर्गत होंगे।
  • इस योजना के तहत, पात्र किसान लाभार्थी की पहचान करने की जिम्मेदारी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के पास होगी।
  • उन सभी राज्यों (असम, मेघालय, जम्मू और कश्मीर) जिनके कई नागरिकों को अभी तक आधार नंबर जारी नहीं किया गया है, उन्हें पहचान सत्यापन के लिए वैकल्पिक दस्तावेजों जैसे आईडी कार्ड, नरेगा जॉब कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि का विवरण मिलेगा। इन राज्यों के नागरिक जिनके पास आधार संख्या है, उनसे लिया जाएगा।
  • यह सुनिश्चित करना राज्य और केंद्र सरकार की जिम्मेदारी होगी कि किसी भी लाभार्थी को भुगतान प्राप्त करने में कोई कठिनाई न हो।
  • यदि लाभार्थी द्वारा गलत बैंक विवरण या अपूर्ण बैंक विवरण प्रदान किए गए हैं, तो मामले को भी जल्द से जल्द हल किया जाएगा।
  • लाभार्थियों की पहचान के लिए राज्यों की मौजूदा भूमि स्वामित्व प्रणाली का उपयोग किया जाएगा।
  • इसके लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि भूमि का रिकॉर्ड स्पष्ट और अद्यतन हो।
  • सरकार भूमि के रिकॉर्ड को भी डिजिटल करेगी और उन्हें आधार नंबर से लिंक करेगी।
  • सभी पात्र लाभार्थियों की सूची जिला स्तर पर उपलब्ध कराई जाएगी।
  • उन सभी किसान परिवारों जो पात्र हैं, लेकिन पीएम किसान निधि योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है, उन्हें अपने मामले का प्रतिनिधित्व करने का अवसर प्रदान किया जाएगा।

PM-Kisan लाभार्थी नहीं होने पर मिलने वाली किस्त कैसे वापस करे?

किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 8वी किस्त का पैसा सरकार द्वारा उनके खाते में भेज दिया गया है, और वे सभी किसान जो इस योजना के तहत पात्र नहीं हैं और उनके खाते में पैसा आ गया, उन्हें इस योजना के तहत मिला हुआ पैसा वापस करना होगा।

  • सबसे पहले आपको किसान भारतकोश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Payment के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर मिनिस्ट्री का चयन कर देना है, इसके बाद मिनिस्ट्री में आपको एग्रीकल्चर का चयन कर देना है, और उसके बाद परपस में पीएम किसान रिफंड का चयन कर देना है और नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा, इस पेज में आपसे पूछी गई सभी जानकारी को दर्ज कर देना है।
  • अब आपको जितने पैसे वापस करने हैं उसका अमाउंट दर्ज कर देना है और नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर, पैन नंबर, इमेल आईडी आदि को भर के नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • आपके द्वारा नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद, आपकी सभी जानकारी सेव हो जाएगी, इसके बाद आपको जांच करनी होगी, की सभी जानकारी ठीक है या नहीं।
  • यदि आपके द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी ठीक है, तो आपको नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको कंफर्म के बटन पर क्लिक कर देना है, अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इस पेज में आपको अपना बैंक तथा जिस बैंक से सरकार द्वारा किस्त भेजी गई थी उसका चयन कर देना है, और आपको अपना पेमेंट मेथड का चयन कर देना है।
  • उसके बाद आपको कैप्चा कोड भर देना है, और नीचे दिए गए घोषणा पत्र पर टिक कर देना है, और Pay के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको अपना क्रेडिट कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर आदि दर्ज कर देना है और पे नाउ बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस तरह आप किस्त वापस कर सकते है

पेंडिंग फॉर अप्रूवल स्टेट एवं डिस्ट्रिक्ट लेवल पर सही करने की प्रक्रिया

कई किसान ऐसे हैं जिन्हें जानकारी के अभाव में किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इनमें से अधिकांश किसान आवेदन की स्थिति की जांच करते समय राज्य जिला स्तर पर अनुमोदन के लिए लंबित दिखाने की शिकायत कर रहे हैं, इन कारणों से किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। आप यहां नीचे दिए गए चरणों का पालन करके इस समस्या को हल कर सकते हैं।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट
  • इस पेज पर आपको एक फॉर्म मिलेगा, फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे आधार नंबर, कैप्चा कोड आदि भरें और सर्च का बटन दबाये।
  • अब आपको आवेदन की स्थिति pending for approval at state district level दिखाई देगी। इस पेज का प्रिंटआउट ले लें।
  • इसके बाद अपने तहसील या ब्लाक के नोडल अधिकारी के पास अपने सभी दस्तावेज जैसे की फोटो, बैंक पासबुक, आधार कार्ड आवेदन की स्थिति का प्रिंट आदि लेकर जाएं, नोडल अधिकारी के पास अपने सभी दस्तावेज जमा करवाएं।
  • आपके द्वारा दस्तावेजों के सत्यापन के बाद आपके आवेदन प्रक्रिया आरंभ की जाएगी और इसके 30 से 45 दिन के अंदर आपको योजना का लाभ मिलेगा।

नहीं मिला पीएम किसान निधि का पैसा कैसे सुधार आधार की गलती

  • इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की Official website पर जाना होगा।
  • यहां आपको सबसे ऊपर एक लिंक पूर्व कोने में दिखाई देगा।
  • इस पर क्लिक करने पर आपको आधार एडिट का लिंक दिखाई देगा। जहां आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, आप अपने सामने खुलने वाले पेज पर अपना आधार नंबर सही कर सकते हैं।

कैसे सुधारें गलत खाता नंबर

यदि खाता संख्या गलत हो गई है या आप अपने खाता संख्या में कोई बदलाव करना चाहते हैं तो आपको अपने कृषि विभाग के कार्यालय या लेखाकार से संपर्क करना होगा। वहां जाकर आप इसे ठीक करवा सकते हैं

किस किस को नहीं मिलेगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से पैसा

यदि आपको या आपके परिवार के सदस्यों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से पैसा मिल रहा है। सरकार ने किसान सम्मान निधि से पैसा रोकने का आदेश उन सभी को दिया है जो तत्काल में मर चुके हो। सरकारी आदेश के अनुसार, मृत किसान के वारिस को इसके लिए फिर से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यह प्रक्रिया पूरी होने तक किसान सम्मान निधि की अगली किस्त जारी नहीं की जाएगी। सरकार के आदेश के अनुसार, मौत की सूचना मिलने पर फंड किस्तों का आवंटन तुरंत रोक दिया जाएगा। मृतक के कानूनी उत्तराधिकारी का फैसला होने के बाद ही किश्त जारी की जाएगी। सरकार की ओर से इसके लिए दो महीने के भीतर औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना भौतिक सत्यापन

वे सभी किसान जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उनका भौतिक सत्यापन होगा। ब्लॉक के तकनीकी प्रबंधक के लिए ब्लॉक जिम्मेदार होगा। यह भौतिक सत्यापन प्रक्रिया बिहार के कई जिलों में शुरू हुई है। कई किसान ऐसे हैं जो इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं, फिर भी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं। ऐसे सभी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि वापस करनी होगी। कई पात्र किसानों का नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना में नहीं है। इस मामले में, वे सभी लोग निम्नलिखित संपर्क नंबर पर संपर्क कर सकते हैं और अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

  • Helpline number 011-24300606
  • PM Kisan Toll Free Number: 18001155266
  • PM Kisan Helpline Number: 155261
  • Farmer Landline Numbers: 011—23381092, 23382401
  • New helpline of PM Kisan: 011-24300606
  • PM Kisan Helpline: 0120-6025109
  • Email ID: [email protected]

किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नम्बर

  • PM-KISAN Help Desk Phone: 011-23381092, 155261 / 1800115526 (Toll Free)
  • Phone: 91-11-23382401

Leave a Comment