प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Samagra Swasthya Yojana

PM Samagra Swasthya Yojana 2023 Registration | प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, पात्रता, लाभ व उद्देश्य – कोविड-19 महामारी के प्रकोप के कारण देश में कई क्षेत्रों पर कुप्रभाव देखने को मिला था, जिससे चिकित्सा क्षेत्र भी अछुता नहीं रह पाया था एवं देशवाशियों को स्वास्थ्य संबंधी कठिनाइयों से जूझना पड़ा था। इन्हीं समस्याओं के निवारण हेतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा जल्द ही Pradhanmantri Samagra Swasthya Yojana का शुभारंभ किया जाने वाला है। प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना 2023 हमारे देश की अब तक की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना होगी, जिसके माध्यम से स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं एवं सेवाओं को और भी अधिक बेहतर बनाने हेतु पहले से संचालित सभी स्वास्थ्य योजनाओं को समाहित किया जायेगा। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से PM Samagra Swasthya Yojana से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करने जा रहें है, अतः आपसे नम्र निवेदन है कि हमारे साथ अंत तक बने रहें। [यह भी पढ़ें- हर घर तिरंगा प्रमाणपत्र डाउनलोड लिंक, harghartirang.com पर पंजीकरण]

प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना 2023

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना का शुभारंभ देशवाशियों को अभिन्नता के साथ अल्पमूल्य एवं उत्कृष्ट स्वास्थ्य सुविधाएँ एवं सेवाएँ उपलब्ध करने के प्रयोजन से किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा PM Samagra Swasthya Yojana 2023 को शुरु करने की यथानियम घोषणा 15 अगस्त 2023 के दिन स्वतंत्रता दिवस के सुयोग पर किया जाना है। भारत सरकार की यह योजना सकल एवं सर्वसमावेशी दृष्टिकोण के साथ देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है, जो राष्ट्रिय स्वास्थ्य मिशन का ही उन्नत संस्करण है। आपको बता दे कि विशेषज्ञों द्वारा इस बात का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है कि हमारे देश के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के तहत पहले से संचालित पीएम जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य एवं आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन सहित अन्य कई स्वास्थ्य योजनाओं को पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना के साथ जोड़ा जायेगा। [यह भी पढ़ें- (आवेदन) फ्री सिलाई मशीन योजना 2023: रजिस्ट्रेशन फॉर्म, PM Free Silai Machine]

PM Samagra Swasthya Yojana

पीएम मोदी योजना

Overview of PM Samagra Swasthya Yojana

योजना का नामप्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना
आरम्भ की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थीदेश के नागरिक
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्यनागरिकों को बेहतर तरीके से कम खर्च पर कई सारी स्वास्थ्य सुविधाएँ एवं सेवाएँ उपलब्ध करवाना 
लाभविभिन्न स्वास्थ्य सुविधाएँ एवं सेवाएँ 
श्रेणीकेंद्रीय सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही आरंभ की जाएगी

प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना का उद्देश्य 

केंद्र सरकार द्वारा प्रारंभ की गयी PM Samagra Swasthya Yojana व्यापक दृष्टिकोण के साथ भारत की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है, जिसका मुख्य उद्देश्य देश के प्रत्येक नागरिकों को श्रेष्ठ तरीके से कम लागत पर कई सारी स्वास्थ्य सुविधाएँ एवं सेवाएँ उपलब्ध करवाना है। इसके साथ ही इस योजना के माध्यम से देश के हेल्थकेयर सेक्टर का सशक्तिकरण भी किया जायेगा, जिससे कि आगामी समय में भारत का हेल्थकेयर सेक्टर किसी भी प्रकार के गंभीर चिकित्सक समस्या का सामना करने को तैयार हो सके। पिछले 2 वर्षों में  कोरोना वायरस के भयवाह काल के दौरान भारत का हेल्थकेयर सेक्टर इस महामारी का सामना करने हेतु कमजोर था, जिसके कारण देशवाशियों को कई सारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा था। आगामी समय में ऐसी परिस्थियों से बचने हेतु ही भारत सरकार द्वारा PM Samagra Swasthya Yojana 2023 की शुरुआत की जा रही है, जिसके अंतर्गत देश की स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं एवं सेवाओं को और भी अधिक बेहतर बनाया जायेगा। [यह भी पढ़ें- नाम के साथ हर घर तिरंगा प्रमाणपत्र डाउनलोड करें | सीधा पंजीकरण लिंक]

इस योजना के अंतर्गत केंद्र  सरकार द्वारा देश में पहले से संचालित विभिन्न  उच्चाभिलाषी स्वास्थ्य योजनाओं को संविलयित किया जाएगा, जिससे की आम नागरिकों को सही समय पर सर्वोत्कृष्ठ स्वास्थ्य सुविधाएं एवं सेवाएँ प्रदान की जा सके।

PM Samagra Swasthya Yojana 2023 के लाभ एवं विशेषताएं 

  • प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना को आरंभ करने की घोषणा 15 अगस्त के दिन स्वतंत्रता दिवस के सुअवसर पर देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा किया जाना है, जो एक प्रकार की स्वास्थ्य योजना है। 
  • इस स्वास्थ्य योजना के माध्यम से देश के आम एवं गरीब नागरिकों को एक सामान सस्ती एवं सर्वोत्कृष्ठ स्वास्थ्य सुविधाएं एवं सेवाएँ प्रदान की जाएगी। 
  • लाभार्थी नागरिक इस योजना के अंतर्गत कम समय में कम कीमत पर गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएँ एवं सुविधाओं का लाभ बड़ी ही सरलता से प्राप्त कर सकेंगे। 
  • केंद्र सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली PM Samagra Swasthya Yojana 2023 के माध्यम से देश के नेशनल हेल्थ मिशन को प्रोत्साहन मिलेगा, जिसके परिणामस्वरुप हेल्थ केयर सेक्टर का भी विकास एवं उत्थान किया जा सकेगा। 
  • यह योजना देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना होगी, जिसमें पहले से चल रही विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं को समाहित किया जायेगा। 
  • भारत सरकार की इस स्वास्थ्य योजना के तहत सरकार द्वारा पूर्व संचालित विभिन्न स्वास्थ्य योजनायें, जैसे:- पीएम जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य आदि कार्यक्रमों को सम्मिलित किया जायेगा। 
  • प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना 2023 का संचालन देश के प्रत्येक राज्यों में किया जायेगा एवं इस योजना से मिलने वाले लाभों को लाभार्थी ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे। 

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना पात्रता मानदंड एवं आवश्यक दस्तावेज 

हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से इस बात की जानकारी प्रदान की है कि PM Samagra Swasthya Yojana 2023 को आरंभ करने की घोषणा पीएम माननीय मोदी जी के द्वारा इस वर्ष आयोजित 75वें स्वतंत्रता दिवस के सुनहरे अवसर पर देशवासियों को संबोधित करते हुए की जानी है, जिसके परिणामस्वरुप वर्तमान समय में इस योजना से संबंधित पात्रता मापदंडों एवं आवश्यक दस्तावेजों के बारे में कोई विशेष एवं ठोस जानकारी प्रदान नहीं की जा सकती है। प्रधानमंत्री जी के द्वारा इस योजना की घोषणा किये जाने की पश्चात ही हम आपको योजना से संबंधित पात्रता मानदंडों एवं आवश्यक दस्तावेजों के बारे में सटीक जानकारी प्रदान कर सकेंगे। हलाकि फिर भी हम नागरिकों की उत्त्सुकता को देखते हुए कुछ निम्न जानकारी प्रदान कर रहें है जो संभवतः केंद्र सरकार द्वारा पात्रता मानदंडों एवं दस्तावेजों के निर्धारण में शामिल हो सकते है:- 

  • प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु आवेदकों को भारत का स्थायी निवासी होना अनिवार्य होगा। 
  • इसके साथ ही इस योजना के तहत मिलने वाले लाभों को प्राप्त करने हेतु इच्छुक उम्मीदवारों को आम नागरिक अथवा गरीब वर्ग से संबंधित होना होगा। 
  • आधार कार्ड 
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 

Pradhanmantri Samagra Swasthya Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया 

देश के इच्छुक नागरिकों को प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना 2023 के अंतर्गत मिलने वाले बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करने के लिए अभी कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी। आपको बता दें कि इस योजना को शुरु करने की घोषणा भारत के प्रधानमंत्री जी के द्वारा 15 अगस्त 2023 को स्वतंत्रता दिवस के 75वें वर्षगांठ के शुभावसर पर किया जाना है, इसलिए वर्तमान समय में PM Samagra Swasthya Yojana से संबंधित कोई भी आधिकारिक वेब पोर्टल अथवा वेबसाइट उपलब्ध नहीं है।भारत सरकार जल्द ही इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु नागरिकों से आवेदन आमंत्रित करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च करेंगी, तब तक उम्मीदवारों को संयम के साथ प्रतीक्षा करने की आवश्यकता है। केंद्र  सरकार द्वारा जैसे ही इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की आधिकारिक सूचना जारी की जाएगी, वैसे ही हम आपको अपने लेख के माध्यम से अवश्य ही सूचित करेंगे।

Leave a Comment