pmkisan.gov.in Status 2021: PM Kisan 8वी किस्त List, Payment Status

pmkisan.gov.in List 2021, PM Kisan 7वी, 8वी किस्त List, pmkisan.gov.in Status,  पीएम किसान सम्मान निधि योजना सूची, Kisan Samman Nidhi Scheme New List, Kisan New List at pmkisan.gov.in, pmkisan.gov.in Status 2021

केंद्र सरकार ने 2 हेक्टेयर से कम कृषि जमींन वाले छोटे किसानों को लाभ देने के लिए एक योजना की शुरुआत की है। जिसका नाम  PM Kisan Status है। इस योजना के प्रावधानों के अनुसार केंद्र सरकार नागरिक कृषको को वार्षिक 6000 रूपये की राशि आर्थिक मदद के रूप में देगी। सरकार द्वारा दी जाने वाली इस राशि को 2000 रुपए की क़िस्त के रूप में दिया जाएगा। पीएम किसान सम्मान निधि स्टेटस कैसे चेक करें। PM Kisan किस्त की स्थिति की सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में प्रदान की जाएगी। इस आर्टिकल के अंतगर्त हम आपको पीएम किसान स्टेटस चेक करने के विषय में सारी जानकारी बतायेगे। आप कैसे घर बैठे से ऑनलाइन मोबाइल/कंप्यूटर स्क्रीन पर पीएम किसान सम्मान ऑनलाइन स्टेटस चेक कर सकते है।

PM Kisan Payment Status

सभी किसान भाई जिन्होंने PM Kisan Payment Status के लिए पंजीकरण किया हुआ है वह ऑनलाइन के तहत पीएम किसान सम्मान योजना की जाँच कर सकते है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 1 फरवरी 2019 को आरम्भ की गयी PM Kisan Payment Status का मुख्य उद्देश्य किसानो को ऋण से मुक्त करना है। इस योजना का लाभ लेने वाले किसानों को आर्थिक रूप से किसी भी कठनाईयो का सामना नहीं करना पड़ेगा। पीएम किसान सम्मान निधि स्टेटस के तहत सभी नागरिक किसानो को 6,000 रूपये की राशि तीन किस्तों में दी जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा दी  जाने वाली धनराशि 2000 रुपए प्रति किश्त के रूप में दी जाएगी और ये किसानों के बैंक खाते में प्रदान की जाएगी। अगर  आपने अभी तक PM Kisan Payment Status के लिए पंजीकरण नहीं किया है तो आप नीचे दिए लिंक के अंतगर्त ऑनलाइन पंजीकरण  कर सकते है।

3 7 1024x1024 1

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021

Highlights of PM Kisan Payment Status

योजना का नामपीएम किसान स्टेटस चेक करे
आरम्भ की गईप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थीदेश के किसान भाई
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यकिसान सम्मान स्टेटस देखने की प्रक्रिया
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटwww.pmkisan.gov.in/

PM Kisan Samman Nidhi Scheme 8th Instalments New Update

पीएम मोदी सरकार एक बार फिर किसानों के खाते में 2000 रुपये की किस्त भेज रही है। प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत आठवीं किस्त 10 अप्रैल, 2021 से शुरू हो सकती है। अब तक किसानों को पैसे की 7 किस्तें मिल चुकी हैं। पिछले दो वर्षों में, केंद्र सरकार ने 11.66 करोड़ किसानों को सीधे 1.15 लाख करोड़ रुपये से अधिक दिए हैं। आपको अपना रिकॉर्ड सही करना चाहिए ताकि आठवीं किस्त का पैसा मिलने में देरी न हो। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत, केंद्र सरकार इस राशि को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में स्थानांतरित करती है। पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। लेकिन आमतौर पर पैसे ट्रांसफर करने में 10 दिन का समय लगता है।

PM Kisan Payment Status चेक करने का उद्देश्य

जैसे की हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में काफी ऐसे किसान हैं, जो बहुत गरीब हैं। और उन्हें सरकार पर निर्भर रहना पड़ता है। काफी बार ऐसा भी हुआ है। कि वर्षा या सूखा पड़ने के कारण फसल ख़राब हो जाती है, जिस वजह से किसानो को बहुत परेशानियों से गुजरना पड़ता है। इन सभी बातो को ध्यान में रखते हुए। केंद्र सरकार ने PM Kisan Payment Status को आरम्भ किया है। जिन किसानों ने PM Kisan Payment Status के तहत आवेदन किया है, वे ऑफिसियल वेबसाइट पर पीएम किसान स्टेटस चेक करे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों को ऋणमुक्त करना है। पीएम किसान सम्मान योजना के तहत किसानो को हर साल 6000 रुपए की धनराशि की आर्थिक मदद दी जाएगी। सरकार द्वारा दी जाने वाली यह आर्थिक मदद अगले 5 वर्ष तक दी जाएगी, जिससे कि किसानों को किसी भी तरह की कठनाईयो से गुजरना नहीं पड़ेगा। 

Kisan Samman Nidhi Scheme Update

केंद्र सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने और मदद करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, किसानों को तीन आसान किस्तों में 6,000 रुपये की सहायता प्रदान की जाती है। किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहली, दूसरी, तीसरी, चौथी, पाँचवीं किस्त पहले ही जारी की जा चुकी है। आज 9 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसान सम्मान की 6 वीं किस्त भी जारी की गई है। सभी छोटे और सीमांत किसान आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in के माध्यम से सूची की जांच कर सकते हैं। देश के सभी किसान जिन्होंने अभी तक इस योजना में आवेदन नहीं किया है वे केंद्र सरकार द्वारा जल्द से जल्द इस योजना के लिए आवेदन करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत, छोटे और सीमांत किसानों को 2 हेक्टेयर भूमि के साथ-साथ सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। सभी किसान घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान सूची 2021 में ऑनलाइन मोड में अपना नाम देख सकते हैं। इसके लिए, आवश्यक चरणों की जानकारी नीचे दिए गए लेख में दी गई है, जिसका अनुसरण करके आप आसानी से सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 11.66 करोड़ पंजीकृत किसान

प्रधानमंत्री ने कहा है कि अगर पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी दस्तावेजों को सही माना जाता है, तो उन सभी 11.66 करोड़ पंजीकृत किसानों को आठवीं किस्त का लाभ दिया जाएगा। इसलिए, सभी आवेदकों को अपने रिकॉर्ड की जांच करनी चाहिए और सभी दस्तावेजों को सही करना चाहिए ताकि धन प्राप्त करने में कोई समस्या न हो। यदि आपके रिकॉर्ड में कोई दोष हैं, तो आप निश्चित रूप से योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। कृषि मंत्रालय के सूत्रों ने कहा है कि 1.44 करोड़ किसानों को योजना के लिए आवेदन करने के बाद भी योजना का लाभ नहीं मिला क्योंकि या तो उनका रिकॉर्ड गलत है या कोई आधार कार्ड नहीं है। धन की गड़बड़ी को भी रोका जा सकता है, और सभी को ध्यान देना चाहिए कि कोई गलती नहीं है जो आपको पैसा नहीं देती है।

Overview of pmkisan.gov.in 6th Installment List

Scheme NameKisan Samman Nidhi Yojana List
Launched ByCentral Government
Start Date1-12-18
6th Installment Issue Date09 August
Number of Beneficiaries in the sixth installment8.5 crores
Funds released in August 202017 thousand crores
Funds released in April 20207,384 crores
BeneficiarySmall and Marginal Farmers
ObjectiveFinancial Assistance to Farmers
Benefit6,000 Rupees Assistance
CategoryCentral Govt. Scheme
Official Websitewww.pmkisan.gov.in/

पीएम किसान सम्मान निधि सुधार 2021

PM Kisan Payment Status 2021

इस योजना के अंतगर्त केंद्र सरकार देश के छोटे और सीमांत किसानों को सालाना 6000 रुपये की वित्तीय मदद करेगी। सरकार द्वारा किसानों को तीन किस्तों में 6000 रुपये दिए जाएगे। वर्ष 2019 के बजट में PM Kisan Payment Status 2021 के लिए 75,000 करोड़ रुपये का बजट दिया गया था। परन्तु कम संख्या में किसानों का सत्यापन हुआ, इसलिए इस वर्ष बजट में, कृषि मंत्रालय ने इस योजना के अंतगर्त राशि प्रदान करने के लिए केवल 60,000 करोड़ रुपये का बजट मांगा है। Kisan Payment Status के द्वारा 12 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को जोड़ा जाएगा। लगभग 9.5 करोड़ किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतगर्त आवेदन कराया है, जिसके तहत लगभग 7.5 करोड़ नागरिक किसानों को आधार के माध्यम से सत्यापित किया गया है।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट बजट की घोषणा

प्राधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य सरकार द्वारा निर्धारित किया गया था। हमारे देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 1 फरवरी 2021 को केंद्रीय बजट की घोषणा की गई है। वित्त मंत्री द्वारा यह घोषणा की गई है कि इस बजट के माध्यम से किसानों की आय 2022 तक दोगुनी हो जाएगी। केंद्रीय बजट 2021 के तहत कई घोषणाएं की गई हैं। यह सरकार द्वारा किसानों के हित में किया गया था। कृषि कल्याण मंत्रालय को वित्त वर्ष 2021 के लिए 1,31,531 करोड़ रुपये का बजट दिया गया है। यह बजट पिछली बार की तुलना में 5.63% अधिक है। आवंटित राशि में से आधी राशि प्रधानमंत्री किसान निधि योजना पर खर्च की जाएगी। इस योजना के तहत 65000 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है। इसके साथ ही एग्री इंफ्रा फंड, सिंचाई कार्यक्रम, कृषि अनुसंधान आदि के लिए सरकार द्वारा धनराशि भी उपलब्ध कराई जाएगी। कृषि ऋण लक्ष्य के लिए सरकार द्वारा 16.5 लाख करोड़ रुपये की घोषणा भी की गई है।

किसान सम्मान निधि योजना 8वी किस्त के कुछ नए दिशा निर्देश

सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक किसानों को 7 किस्तें प्रदान की जा चुकी हैं। मार्च के अंत तक योजना के लाभार्थियों को 8 वीं किस्त प्रदान की जाएगी। ऐसे सभी किसान जो इस योजना के तहत पात्र नहीं हैं, उन्हें इस योजना के तहत प्राप्त धन वापस करना होगा। अयोग्य किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं, इसलिए सरकार द्वारा कुछ नए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।

  • आवश्यक म्यूटेशन: किसान सम्मान निधि योजना के तहत पारदर्शिता लाने के लिए, सरकार ने म्यूटेशन को आवश्यक बना दिया है। अब किसान इस योजना का लाभ तभी उठा पाएंगे जब उन्होंने अपने नाम पर कृषि भूमि आवंटित की होगी। वे सभी किसान जो अपने दादा परदादा की भूमि में LPC के आधार पर किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे थे, उन्हें योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए म्यूटेशन अनिवार्य कर दिया गया है। ये नए नियम पुराने लाभार्थियों को प्रभावित नहीं करेंगे।
  • प्लॉट नंबर भी अनिवार्य: अब किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए भी प्लॉट नंबर होना अनिवार्य कर दिया गया है। हमारे देश में ऐसे कई किसान हैं जिनके पास संयुक्त भूमि है और जिन्हें खतियानी भूमि के आधार पर इस योजना का लाभ मिल रहा है। इन सभी किसानों को उनके हिस्से की जमीन उनके नाम से मिलनी है। तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकेगा। उन सभी किसानों को जो किसान सम्मान निधि योजना के लिए नए पंजीकरण कर रहे हैं, उन्हें भी आवेदन पत्र में अपना प्लॉट नंबर लिखना होगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना सातवीं किस्त मुख्य विशेषताएं

  • यह राशि राज्य सरकार द्वारा खाते के पंजीकरण और सत्यापन के बाद किसानों के खाते में हस्तांतरित की जाती है। पश्चिम बंगाल को छोड़कर देश के हर राज्य में Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme का लाभ बढ़ाया जा रहा है।
  • पश्चिम बंगाल में लगभग 70 लाख किसान हैं जो इस योजना के लाभ से वंचित हैं। पश्चिम बंगाल के 23 इस योजना के अंतर्गत भी आवेदन किया था, परन्तु उनका आवेदन पश्चिम बंगाल सरकार ने सतयापित नहीं किया।
  • इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में, सम्मानित प्रधानमंत्री द्वारा किसानों द्वारा चलाई जा रही अन्य योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाती है।
  • इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने नए किसान कानून के बारे में भी चर्चा की है। उन्होंने इस कानून के लाभों को समझाया और किसानों को आश्वासन दिया कि इस नए किसान कानून से उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा।
  • हमारे देश के प्रधानमंत्री द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों को बधाई दी गयी है।

PM Kisan Payment Status 2021 कैसे चेक करें?

यदि आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करा लिया है और आप किसान सम्मान स्टेटस चेक करना चाहते है तो आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Farmers Corner” के सेक्शन से “Beneficiary Status” के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा। इस फॉर्म में आपको मांगी गयी सभी जानकारी का विवरण जैसे- आधार नंबर ,अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर,आदि में से कोई एक भर देना है।
  • सारी जरूरी जानकारी भरने के बाद आपको “Go Data” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने PM Kisan Payment Status की जानकारी आ जाएगी।

Contact Us

हमारी वेबसाइट के तहत आपको पीएम किसान सम्मान निधि स्टेटस से संबंधित सारी जानकारी दे दी है। अगर इसके बाद भी आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी सारी परेशानियों का समाधान कर सकते हैं। आप निम्न हेल्पलाइन नंबर के द्वारा सहायता प्राप्त कर सकते हैं-

  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर – 91-11-23389208 ,011-23382012
  • पीएम किसान फंड संबंधी समस्या हेतु – 91-11-23381363, 91-11-23385240

Leave a Comment