(रजिस्ट्रेशन) प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2021: Kisan Tractor Yojana ऑनलाइन आवेदन

PM Kisan Tractor Yojana | प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना ऑनलाइन आवेदन | Pradhanmantri Kisan Tractor Yojana Form | डायरेक्ट लिंक & Online Registration Application Form | Portal Login | प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2021

भारत सरकार किसानों को नए ट्रैक्टर खरीदने हेतु अनुदान (सब्सिडी) प्रदान कर रहे प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2021 योजना के माध्यम  कर रहा है। इस योजना के तहत लाभार्थी को 20 से 50 प्रतिशत तक का लाभ दिया जायगा। वह सभी इच्छुक आवेदक जो पीएम किसान टैक्टर सब्सिडी योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें ऑनलाइन मोड में आवेदन की प्रकिया को पूरा करना होगा। इस लेख में हम आपको Pradhanmantri Kisan Tractor Yojana 2021 से जुडी सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है। यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तब इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। आर्टिकल में बताया जायगा कि किसान ट्रैक्टर स्कीम  का आवेदन कहा से तथा कैसे करे? उद्देश्य क्या है? लाभ क्या -क्या मिलेंगे।

PM Tractor Yojana – किसान ट्रैक्टर योजना

कृषि विकास दर को ऊपर रखने के लिए सेंट्रल की  रकार तथा राज्य की सरकार कृषि उपकरणों की खरीद के लिए किसानो को उनकी आर्थिक स्थिति के अनुसार 20 से 50 प्रतिशत सब्सिडी सीधे उनके खाते में प्रदान करती है। योजना हेतु आवेदन से सम्बंधित सभी बाते झूठी और अफवाह है। हालांकि देश की अन्य राज्यों जैसे: – मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा में कृषि उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है। वह किसान जो पहले ही कृषि उपकरणो की सब्सिडी आधारित किसी योजना का लाभार्थी है उसे प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2021 का लाभ प्रदान नहीं किया जायेगा। महिला आवेदक करता होने पर लाभ अधिक दिया जायेगा। किसान आवेदन पास होने के तुरंत बाद ट्रेक्टर ले सकते है।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के मुख्य तथ्य

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2021
किसके द्वारा शुरू की गईकेंद्र सरकार द्वारा
योजना के लाभार्थीदेश के किसान भाई
योजना का उद्देश्यकिसानों को सब्सिडी प्रदान करना
योजना का लाभट्रैक्टर खरीदने के लिए 50% सब्सिडी देना
आवेदन का प्रकारऑनलाइन आवेदन

किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना आवेदन

इस प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना का उद्देश्य किसानो की आर्थिक हालत में सुधार करना है ताकि वो मशीनरी का उपयोग कर खेती बाड़ी के कामो को सरलता से कर अधिक से अधिक लाभ कमा सके और उनकी रूचि भी कृषि में बनी रही अगर किसान भाई खुशहाल और आर्थिक मज़बूत रहेंगे तो देश की कृषि विकास दर में लाभ होगा। ट्रैक्टर ऋण प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

आवेदक की अधिकतम आयु 60 वर्ष तक हो सकती है। आवेदक की अधिकतम वार्षिक आय भी रखी गयी है जो अलग अलग राज्य द्वारा निर्धारित की गयी है। कृषि विकास दर को ऊपर रखने के लिए सेंट्रल की  रकार तथा राज्य की सरकार कृषि उपकरणों की खरीद के लिए किसानो को उनकी आर्थिक स्थिति के अनुसार 20 से 50 प्रतिशत सब्सिडी सीधे उनके खाते में प्रदान करती है।

PM किसान योजना ट्रैक्टर का उद्देश्य

आय को दोगुना करने के उद्देश्य की पूर्ति के लिए प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना शुरू किया गया है। किसानो के पास कृषि के लिए आधुनिक साधनो की उपब्धता की स्थिति में ना केवल कृषि विकास दर को गति मिलेंगी बल्कि किसानो को आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएंगा। वह किसान जो पहले ही कृषि उपकरणो की सब्सिडी आधारित किसी योजना का लाभार्थी है उसे इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जायेगा। प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना में सीधे लाभ उन किसानो को होगा जिनके पास ट्रेक्टर नहीं है और वो इन मशीनो का उपयोग कर अपनी आय में वृद्धि करना चाहते है। प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना में सीधे लाभ उन किसानो को होगा जिनके पास ट्रेक्टर नहीं है और वो इन मशीनो का उपयोग कर अपनी आय में वृद्धि करना चाहते है|

किसान ट्रैक्टर योजना के लाभ

  • ये सब्सिडी भी बाकि किसान योजनाओ की तरह सीधे बैंक अकाउंट में दी जाएगी प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना लिए बैंक खाते का आधार कार्ड से लिंक होना अति आवश्यक है।
  • प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना  में सीधे लाभ उन किसानो को होगा जिनके पास ट्रेक्टर नहीं है और वो इन मशीनो का उपयोग कर अपनी आय में वृद्धि करना चाहते है।
  • आय को दोगुना करने के उद्देश्य की पूर्ति के लिए प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना शुरू किया गया है।
  • किसान भाई खुशहाल और आर्थिक मज़बूत रहेंगे तो देश की कृषि विकास दर में लाभ होगा।

PM Modi Laptop Yojana 2021

  • कृषि विकास दर को ऊपर रखने के लिए सेंट्रल की  रकार तथा राज्य की सरकार कृषि उपकरणों की खरीद के लिए किसानो को उनकी आर्थिक स्थिति के अनुसार 20 से 50 प्रतिशत सब्सिडी सीधे उनके खाते में प्रदान करती है।
  • महिला आवेदक करता होने पर लाभ अधिक दिया जायेगा। किसान आवेदन पास होने के तुरंत बाद ट्रेक्टर ले सकते है।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना ज़रूरी दस्तावेज़

यदि आप भी इस में आवेदन करना चाहते है, तब आपके पास नीचे लिखे हुए डाक्यूमेंट्स होने चाहिए यदि आपके पास इनमे से कोई एक डॉक्यूमेंट भी नहीं है तब आप इस योजना का लाभ नहीं उठा है।

  • मोबाइल नंबर 
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर 
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • जमीन के कागजात

PM Kisan Tractor Yojana 2021 पात्रता मानदंड

  • योजना का लाभ केवल भारत का स्थायी निवासी ही ले सकता है।
  • देश के किसान भाई जिनके पास कृषि योग्य भूमि है उन्हें ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

खाद्य सुरक्षा योजना

  • वह किसान जो पहले ही कृषि उपकरणो की सब्सिडी आधारित किसी योजना का लाभार्थी है उसे इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जायेगा।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना में आवेदन कैसे करे?

इस स्कीम का लाभ लेने हेतु आपको आप प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2021 की ऑफिसियल पोर्टल पर जा कर ले सकते है। इसके अतिरिक्त अभी तक इस विषय में कोई भी जानकारी विभाग दुवारा नहीं दी गयी है। सरकार ने आवेदन हेतु कोई भी जानकारी साझा नहीं की गयी है। इस संबंध में दी गयी कोई भी जानकारी गलत है। फिलहाल किसी भी मोड पर आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आने वाले समय में की कोई भी Kisan Tractor Yojana Registration हेतु अपडेट मिलेगी, उसको हम आप तक इस आर्टिकल के माध्यम से पहुंचा देंगे। यदि आप इस स्कीम के बारे में अधिक जानकारी अर्थात समय दर समय हुई अपडेट जानना चाहते है, तब तक हमारे इस आर्टिकल से जुड़े रहे। 

किसान ट्रैक्टर योजना डायरेक्ट लिंक 

राज्यों के नामआवेदन करने की Link (Online Portal)
अंडमान – निकोबारऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
आंध्र प्रदेशऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
अरुणाचल प्रदेशऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
असमOffline आवेदन – Form के लिए Link
बिहारऑनलाइन आवेदन लिंक
चंडीगड़ऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
छत्तीसगढ़ऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
दादरा – नगर हवेलीoffline आवेदन
दमन – दीउऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
दिल्लीoffline आवेदन
गोवाऑनलाइन आवेदन लिंक
गुजरातऑफलाइन आवेदन
हरियाणाऑनलाइन आवेदन लिंक
हिमाचल प्रदेशऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
जम्मू & कश्मीरऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
झारखंडऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
कर्नाटकऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
केरलाऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
मध्य प्रदेशऑनलाइन आवेदन लिंक
महाराष्ट्रऑनलाइन आवेदन लिंक
मणिपुरऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
मेघालयऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
मिज़ोरमऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
नागालैंडऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
उड़ीसाऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
पांडेचरीऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
पंजाबऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
राजस्थानE-Mitra का संपर्क करे
सिक्किमऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
तमिलनाडूऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
तेलंगानाऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
त्रिपुराऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
उत्तरांचलऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
उत्तर प्रदेशऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
पश्चिम बंगालऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )

Leave a Comment