Sanchar Saathi Portal: चोरी या खोया हुआ फोन को ब्लॉक एवं ट्रैक करें, फ्रॉड सिम बंद कैसे करें

Sanchar Saathi Portal Kya Hai, संचार साथी पोर्टल पर चोरी हुए मोबाइल को ब्लॉक कैसे करे?, App Download – केंद्र सरकार की तरफ से दूरसंचार मंत्री अश्विनी मिश्रा के जी के द्वारा संचार साथी पोर्टल को आरंभ किया गया है, ऐसे नागरिक जिनके मोबाइल चोरी हो गए है। उन सभी नागरिको के द्वारा इस पोर्टल की सहायता से अपने मोबाइल को ऑनलाइन ट्रैक किया जा सकता है। इसके साथ ही इस पोर्टल की सहायता से नागरिको के द्वारा इस बात की जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है, कि कितने सिम उनके मोबाइल नंबर पर दर्ज है, पूरे देश में इस पोर्टल को केंद्र सरकार द्वारा जारी कर दिया गया है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको Sanchar Saathi Portal से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है। [यह भी पढ़ें- उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन: ऑनलाइन आवेदन | Udyog Aadhaar MSME Registration]

Sanchar Saathi Portal

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव जी के द्वारा स्मार्टफोन की उपयोगिता और निजी जानकारी को ध्यान में रखते हुए संचार साथी पोर्टल को आरंभ किया गया है। 17 मई वर्ल्ड टेलीकॉम डे के अवसर पर सरकार द्वारा इस पोर्टल को आरंभ किया जाएगा, इस पोर्टल की सहायता से देश के सभी नागरिको के द्वारा अपने खोए हुए या फिर चोरी हुए मोबाइल की खोज आसानी से की जा सकती है। इसके साथ ही मोबाईल की खोज करने के बाद आप उसे तुरंत ब्लॉक भी कर सकते है, इसके अतिरिक्त नागरिको के द्वारा Sanchar Saathi Portal की सहायता से इस बात की जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है कि आपकी आपकी आईडी पर कितने चल रहे है। अभी तक केवल दिल्ली में ही मोबाइल ट्रेसिंग की सुविधा जारी थी, अब इस व्यवस्था को केंद्र सरकार द्वारा पूरे देश में जारी किया जाएगा। [यह भी पढ़ें- (Vivah Panjikaran) विवाह पंजीकरण 2023: शादी प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन, स्टेटस चेक]

Sanchar Saathi Portal

Overview of Sanchar Saathi Portal

पोर्टल का नामसंचार साथी पोर्टल
आरम्भ की गईकेंद्रीय टेलीकॉम मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थीदेश के नागरिक
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन 
उद्देश्यदेश के नागरिको के खोए हुए फोन को आसानी से ढूंढने की सुविधा प्रदान करना   
लाभदेश के नागरिको के खोए हुए फोन को आसानी से ढूंढने की सुविधा प्रदान की जाएगी 
श्रेणीकेंद्रीय सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइटhttps://ceir.sancharsaathi.gov.in/  

संचार साथी पोर्टल का उद्देश्य 

संचार साथी पोर्टल का मुख्य उद्देश्य देश के नागरिको को खोए हुए फोन को आसानी से ढूंढने की सुविधा प्रदान करना। इस पोर्टल की सहायता से देश के सभी नागरिक खोए और चोरी हुए फोन को ढूंढने के साथ साथ इस बात की जानकारी भी प्राप्त कर सकते है कि किसी व्यक्ति की पर्सनल आईडी पर कितने मोबाइल फोन और कितने सिम चल रहे है। देश के सभी नागरिको के मोबाइल फोन खोने या चोरी होने की स्थिति में उन्हें पैसो की हानि के साथ साथ उनके निजी जानकारी और डाटा भी लीक होने की आशंका रहती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा Sanchar Saathi Portal को आरंभ किया गया है। इसके अतिरिक्त देश के सभी नागरिको को केंद्र सरकार द्वारा इस पोर्टल की सहायता से अन्य सुविधाओं का लाभ भी प्रदान किया जाएगा। [यह भी पढ़ें- स्वामित्व योजना 2023: PM Swamitva Yojana ऑनलाइन पंजीकरण, लाभ, पात्रता]

खोया हुआ मोबाइल फोन आसानी से मिल जाएगा

देश का कोई भी नागरिक अपना खोया हुआ फोन संचार साथी पोर्टल की सहायता से सुविधाजनक रूप से ढूंढ़ने में सक्षम हो सकेगा। इसके अतिरिक्त देश के नागरिको के द्वारा इस पोर्टल के माध्यम से इस बात की जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है, कि आपकी निजी आईडी पर कितने मोबाइल और कितने सिम चल रहे है। इसके साथ ही खोए और चोरी हुए फोन को आप इस पोर्टल की सहायता से ब्लॉक भी कर सकते है, देश के मोबाइल इस्तेमाल करने वाले सभी नागरिक Sanchar Saathi Portal का उपयोग करके आत्मनिर्भर और सशक्त बनेंगे। [यह भी पढ़ें- Mera Ration App: वन नेशन वन राशन कार्ड, लाभ व विशेषताएं, डाउनलोड लिंक]

4.70 लाख स्मार्टफोन ब्लॉक

देश में अब तक 4,70,000 मोबाइलो को संचार साथी पोर्टल के माध्यम से ब्लॉक किया जा चुका है, इसके साथ ही 2,40,000 से अधिक मोबाइलो को इस पोर्टल की सहायता से ट्रैक भी किया गया है। इसके अतिरिक्त करीब 8000 मोबाइल को इस पोर्टल के माध्यम से रिकवर किया गया है, इस पोर्टल के माध्यम से अपनी सेवाओं को पूरे देश में प्रदान किया जाएगा।

शिकायत दर्ज करके मोबाइल नंबर को बंद कराया जा सकता हैं

देश के नागरिको के द्वारा ऐसे सभी मोबाइल नम्बरो को Sanchar Saathi Portal की सहायता से बंद कराया जा सकता है, जिन नंबरों को किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा शुरू किया गया है। मोबाइल नंबर बंद कराने हेतु नागरिको के द्वारा इस पोर्टल पर शिकायत  दर्ज की जा सकती है, इसके तहत शिकायत प्राप्त होने के पश्चात सरकार द्वारा उस नंबर को बंद कर दिया जाता है। इसके साथ ही ऐसे नागरिक जिनके द्वारा किसी नंबर को एक्टिव कराया जाता है, लेकिन अब उस नंबर को वह व्यक्ति बंद कराना चाहता है तो ऐसे नंबर को भी नागरिको के द्वारा बंद कराया जा सकता है। इसके अतिरिक्त संचार साथी पोर्टल की सहायता से नागरिको के द्वारा अनचाहे फोन कॉल्स और टेलीकॉम फ्रॉड से संबंधित जानकारी को भी प्राप्त किया जा सकता है, इससे सभी नागरिक फ्रॉड कॉल से भी सुरक्षित रहेंगे।

संचार साथी पोर्टल की पात्रता और आवश्यक दस्तावेज 

  • इस पोर्टल का लाभ देश के सभी मूल निवासी नागरिको के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। 
  • मोबाइल नंबर
  • मोबाइल खरीद की रसीद
  • मोबाइल FIR की कॉपी आदि 

संचार साथी पोर्टल से गुम या चोरी हुए मोबाइल को ब्लॉक करने की प्रक्रिया 

वह सभी नागरिक जो Sanchar Saathi Portal के माध्यम से गुम या चोरी हुए मोबाइल को ब्लॉक करना चाहते है, तो उनके द्वारा निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करके मोबाइल को ब्लॉक किया जा सकता है:- 

  • सबसे पहले आपको Sanchar Saathi Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
Sanchar Saathi Portal
Sanchar Saathi Portal
  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा, अब आपको पूछी गई जानकारी का विवरण जैसे- मोबाइल नंबर, मोबाइल कंपनी, मोबाइल मॉडल और मोबाइल खरीद रसीद आदि को अपलोड कर देना है। 
  • अब आपको मोबाइल खोने से संबंधित जानकारी जैसे स्थान, तारीख, राज्य, केंद्र शासित प्रदेश, जिले का चयन, पुलिस स्टेशन का चयन, पुलिस शिकायत संख्या और पुलिस शिकायत प्रति आदि को अपलोड कर देना है। 
  • फिर आपको मोबाइल मालिक की व्यक्तिगत जानकारी जैसे- मालिक का नाम, पता, पहचान संख्या, ईमेल आईडी और अंत में दिया गया कैप्चा कोड तथा ओटीपी के लिए मोबाइल नंबर दर्ज कर देना है। 
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको ओटीपी प्राप्त करें के विकल्प पर  क्लिक कर देना है, अब आपको मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। 
  • आपको ओटीपी बॉक्स में ओटीपी को दर्ज कर देना है, इस प्रक्रिया का पालन करके आप गुम या चोरी हुए मोबाइल को ब्लॉक कर सकते है।  

संचार साथी पोर्टल पर लॉगिन करने की प्रक्रिया 

  • सबसे पहले आपको Sanchar Saathi Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
Sanchar Saathi Portal
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा। 
Sanchar Saathi Portal
  • इस पेज पर आपको पूछी गई जानकारी का विवरण जैसे- यूज़रनेम, पासवर्ड, कैप्चा कोड आदि को दर्ज कर देना है। 
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इस प्रक्रिया का पालन करके आप संचार साथी पोर्टल पर लॉगिन कर सकते है।

Leave a Comment