(रजिस्ट्रेशन) यूपी कौशल सतरंग योजना 2022 | ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

UP Kaushal Satrang Yojana ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन फॉर्म व पात्रता | उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना ऑनलाइन आवेदन, लाभ, उद्देश्य व सम्पूर्ण जानकारी – उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोज़गार देने के लिए यूपी कौशल सतरंग योजना 2022 की शुरुआत गयी है। इस योजना के माध्यम से युवाओ को कौशल के आधार पर प्रशिक्षण दे कर रोज़गार दिया जायगा। उत्तर प्रदेश राज्य के हर वर्ग के बेरोज़गार युवा को इस योजना का लाभ दिया जायगा। इस लेख में हम आपको UP Kaushal Satrang Yojana 2022 से जुडी सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है। उत्तर प्रदेश में रहने वाले जो भी इच्छुक नागरिक इस योजना में अपना आवेदन करना चाहते है वह इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़े। क्योंकि इस आर्टिकल में कौशल सतरंग स्कीम से सम्बंधित हर प्रकार की आवश्यक जानकारी को विस्तार से बताया गया है। [यह भी पढ़े- यूपी आसान किस्त योजना 2022 | UP Asan Kist Yojana, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन]

UP Kaushal Satrang Yojana 2022

राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा Uttar Pradesh  Kaushal Satrang Yojana 2022 की शुरुआत की है। इस योजना का लाभ सभी बेरोजगार युवाओं तक पहुंचाने के लिए राज्य के सभी जिलों में सेवायोजन कार्यालय में मेगा जॉब फेयर शुरू किया जायेगा। यूपी कौशल सतरंग योजना एक स्किल डवलपमेंट योजना है, जिसके तहत राज्य के 2.37 लाख लोगों प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। इस योजना के तहत रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए युवाओं को 7 योजनाएं प्रदान की जाएँगी। उत्तर प्रदेश के जो नागरिक इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, वे इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। UP कौशल सतरंग योजना को नागरिकों तक पहुँचाने के लिए राज्य सरकार ने 1200 करोड़ रूपये के बजट का प्रावधान किया है, जिसे नागरिकों की भलाई के लिए ही इस्तेमाल किया जाएगा। [यह भी पढ़े- यूपी आसान किस्त योजना 2022 | UP Asan Kist Yojana, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन]

UP Kaushal Satrang Yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजनाएं

Overview of the Uttar Pradesh Kaushal Satrang Yojana

योजना का नामयूपी कौशल सतरंग योजना
वर्ष2022
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री श्री योगीआदित्य नाथ जी के द्वारा
लाभार्थीराज्य के बेरोजगार युवा
उद्देश्ययुवाओ को प्रशिक्षण देकर रोजगार प्रदान करना
लाभरोजगार
श्रेणीउत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटजल्द शुरू की जाएगी

कौशल सतरंग योजना 2022 का उद्देश्य

यूपी कौशल सतरंग योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। राज्य सरकार द्वारा प्रदान किये जाने वाले प्रशिक्षण के माध्यम से युवाओं को रोजगार प्राप्त करने में आसानी होगी। हम जानते हैं कि उत्तर प्रदेश के युवाओं को बेरोजगारी का सामना करना पड़ रहा है। इस बेरोजगारी कारण किसी कौशल से प्रशिक्षित न होना भी है, जिसके कारण युवाओं को रोजगार मिलना मुश्किल हो जाता है। Uttar Pradesh Kaushal Satrang Scheme 2022 के माध्यम से युवा कॉलेज में कौशल प्राप्त करेंगे। राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में कौशल विकास केंद्र का प्रावधान किया जायेगा, जिससे कि गाँव के युवाओं को शहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और इसके साथ ही इस यूपी कौशल सतरंग योजना के सफलतापूर्वक तरीके से लागु हो जाने से पूरा राज्य भी विकास की और अग्रसर होगा। [यह भी पढ़े- IGRSUP: यूपी सम्पत्ति एवं विवाह पंजीकरण 2022 | UP Property Registration, (igrsup.gov.in)]

कौशल सतरंग योजना के तहत 7 योजनाए 

  • सीएम युवा हब योजना – इस योजना के अंतर्गत राज्य में लाखो प्रशिक्षित युवाओ को रोज़गार प्रदान किया जायेगा। इसके साथ ही 300000 स्टार्ट उप इकाइयां भी स्थापित की जायगी, जिसके लिए 1200 करोड़ रुपए खर्च किये जायगे। इस योजना के तहत सभी विभागों की स्वरोज़गार योजना एक साथ हो कर काम करेगी। योजना के संचालन हेतु 1200 करोड़ रुपए नियुक्त किये जायगे। 
  • मुख्यमंत्री अप्रैंटशिप प्रमोशन योजना – इस योजना के तहत बेरोज़गार युवाओ को किसी भी विभाग में अप्रेंटिस करने पर राज्य युवाओ को 2500 रुपए /- दिए जायगे। जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार 1500 रुपए, राज्य सरकार 1000 रुपए देगी, तथा शेष राशि संबंधित उद्योग द्वारा वहन की जायगी।
  • जिला कौशल विकास योजना – जिले में अध्यक्षता में गठित कमेटी तैयार की जायगी, जो उत्तर प्रदेश के बेरोज़गार के लिए जॉब रजिस्ट्रेशन का काम करेगी। 
  • तहसील स्तर पर कौशल पखवाड़ा योजना – इस योजना के तहत एलइडी वैन कौशल विकास योजनाओ के बारे में युवाओ को जानकारी उपलब्ध करेगी। 
  • प्रशिक्षण दे कर रोज़गार उपलब्ध कराना – इस योजना के तहत आईआईटी कानपुर ,आईआईएम लखनऊ के साथ एमओयु हुआ है। इसके साथ ही आउट ऑफ़ स्कूल बच्चो को अड्मिशन दिया जायगा साथ ही गौ पलकों को प्रशिक्षित किया जायगा। 
  • रेसिग्नेशन ऑफ प्रयोर लर्निंग – इस योजना के तहत परम्परागत उद्योगों से जुड़े कारीगरों का प्रमाणीकरण किया जायगा। 
  • तीन प्लेसमेंट एजेंसी के साथ AMOU किया गया है – जिससे युवाओ को और बेहतर ढंग से रोज़गार दिलाया जायगा। इन योजनाओं के माध्यम से राज्य सरकार बेरोज़गार युवाओ को प्रशिक्षित कर नोकरिया देंगी।

यूपी कौशल सतरंग योजना 2022 का लाभ

  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी यूपी कौशल सतरंग योजना के अंतर्गत सभी राज्य बेरोजगार युवाओं को लाभ पहुँचाया जायेगा।
  • इस योजना के तहत राज्य के बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण, साथ ही रोजगार के अवसर भी प्रदान किये जायेंगे।
  • उत्तर प्रदेश के सभी सभी जिलों में रोजगार मेले के माध्यम से युवाओं को लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • UP Kaushal Satrang Yojana के माध्यम से राज्य के सभी युवाओं को 7 नई योजनाओं का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • इस योजना के तहत लाभार्थियों को मिलने वाला वेतन उनके बैंक खाते में ही स्थानांतरित किया जाएगा।
  • यूपी कौशल सतरंग योजना से मिलने वाले लाभ से युवाओं को नौकरी आसानी से प्राप्त हो सकेगी।

यूपी किसान कल्याण मिशन योजना

Uttar Pradesh Kaushal Satrang Scheme 2022 के तहत पात्रता

यूपी कौशल सतरंग योजना से मिलने वाले लाभ को प्राप्त करने के लिए राज्य में रहने वाला बेरोजगार नागरिक अपना आवेदन कर सकता है, इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कोई खास पात्रता मानदंड नहीं रखे गए है:-

  • केवल उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी ही इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन कर सकते है, अन्य राज्य से कोई भी इंसान पात्र नहीं होगा।
  • आवेदक बेरोज़गार श्रेणी से संभंधित होना चाहिए, तभी वह आवेदन करके रोजगार प्राप्त कर पाएगा।

आवश्यक दस्तावेज

  • उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • मोबाइल नम्बर (Mobile Number)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (Photo)
  • आधार से जुड़ा हुआ बैंक खाता

यूपी कौशल सतरंग योजना 2022 में आवेदन कैसे करे?

हम जानते हैं कि इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए लाभार्थी बहुत उत्सुक हैं, क्योंकि राज्य के युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। उत्तर प्रदेश के इच्छुक युवा यूपी कौशल सतरंग योजना 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो उनको अभी इंतज़ार करना होगा। राज्य सरकार द्वारा इस योजना की केवल घोषणा की गयी है। जब राज्य सरकार द्वारा UP Kaushal Satrang Yojana के अंतर्गत आवेदन शुरू किये जायेंगे, तब आपको हमारे लेख द्वारा आपको सूचित कर दिया जायेगा। [यह भी पढ़े- UP गेहूं खरीद ऑनलाइन किसान पंजीकरण 2022: ई-क्रय प्रणाली, eproc.up.gov.in]

Leave a Comment