Apuni Sarkar Portal Online Registration, CSC Login @ eservices.uk.gov.in | अपणि सरकार पोर्टल उत्तराखंड ऑनलाइन पंजीकरण, स्टेटस देखे – भारत सरकार द्वारा देश के नागरिकों के सुविधा को ध्यान में रखते हुए विभिन्न योजनाओं एवं सेवाओं का डिजिटलीकरण किया गया है। इसी दिशा में हाल ही में उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा उत्तराखंड अपणि सरकार पोर्टल की शुरुआत की गई है, जिसके माध्यम से राज्य के नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सेवाएँ एवं सुविधाएँ ऑनलाइन मोड में उपलब्ध की जाएगी । इस पोर्टल के माध्यम से उत्तराखंड राज्य सरकार प्रदेश के नागरिकों को ई-डिस्ट्रिक से सम्बंधित सभी सुविधाएँ ऑनलइन प्रदान करेगी। आज हम आपको अपन इस लेख के माध्यम से Apni Sarkar Portal से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी के बारे में बतायेगे।[यह भी पढ़ें- स्मार्ट राशन कार्ड 2023 आवेदन करे – Smart Ration Card हेतु आवेदन पत्र]
Uttarakhand Apni Sarkar Portal 2024
उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा आरम्भ की गयी Apni Sarkar Portal एक प्रकार की ऑनलाइन पोर्टल सुविधा है, जिसके माध्यम से प्रदेश के नागरिकों को ई-डिस्ट्रिक की सारी सुविधाएँ ऑनलाइन मोड में उपलब्ध कराई जाएगी। राज्य सरकार द्वारा अपणि सरकार पोर्टल उत्तराखंड को आइटीडीए और एनआईसी की सहायता से तैयार किया गया है एवं लगभग तीन महीने की अवधी के भीतर ही राज्य के नागरिकों को ई-डिस्ट्रिक से सम्बंधित सभी आवश्यक सेवाएँ ऑनलाइन प्रदान जाने लगी है। इस पोर्टल की सहायता से राज्य के नागरिक ई-डिस्ट्रिक की किसी भी प्रकार के दस्तावेजों को बनवाने अथवा शुद्धि करने हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस पोर्टल के ऑनलाइन उपलब्ध होने से नागरिकों को किसी भी सरकारी विभाग अथवा दफ्तरों के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं होगी, जिससे उनके समय एवं पैसों दोनों की बचत भी होगी। [यह भी पढ़ें- उत्तराखंड पेंशन योजना 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, ssp.uk.gov.in पेंशन स्टेटस]
अपणि सरकार पोर्टल उत्तराखंड के उद्देश्य
अपणि सरकार पोर्टल का शुभारंभ उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री माननीय पुष्कर सिंह धामी द्वारा किया गया है, जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाओं को एकल मंच पर उपलब्ध कराना है। राज्य के नागरिक अब इस पोर्टल के माध्यम से विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाओं के तहत घर बैठे आसानी से आवेदन कर सकते हैं। इस ऑनलाइन पोर्टल की सहायता से लाभार्थियों को अब आवेदन करने के लिए किसी सरकारी विभाग या कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, जिससे उनके पैसे और समय दोनों की बचत हो सकेगी। इसके साथ ही इस पोर्टल के ऑनलाइन उपलब्ध होने के कारण प्रणाली में पारदर्शिता भी आएगी। इच्छुक लाभार्थियों को इस पोर्टल के अंतर्गत ई-डिस्ट्रिक्ट से संबंधित सभी विभिन्न सेवाओं के लिए आवेदन करने हेतु पहले पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा। [यह भी पढ़ें- भूलेख उत्तराखंड | खसरा खतौनी, भूअभिलेख, जमाबंदी नकल, भू नक्शा देवभूमि उत्तराखंड]
Overview of Uttarakhand Apni Sarkar Portal
पोर्टल का नाम | अपणि सरकार पोर्टल |
आरम्भ की गयी | उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा |
वर्ष | 2024 |
लाभार्थी | राज्य के सभी नागरिक |
आवेदन की प्रक्रिया | ऑनलाइन मोड |
उद्देश्य | ई-डिस्ट्रिक्ट की सभी सेवाएँ ऑनलाइन प्रदान करना |
लाभ | राज्य सरकार की 243 से भी अधिक सुविधाएँ ऑनलाइन प्राप्त होना |
श्रेणी | उत्तराखंड सरकारी योजनाएं |
आधिकारिक वेबसाइट | e-Services (uk.gov.in) |
Apni Sarkar Portal 2024 के लाभ एवं विशेषताएं
- उत्तराखंड अपणि सरकार पोर्टल की शुरुआत उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा की गयी है, जो एक प्रकार ऑनलाइन पोर्टल सुविधा है।
- राज्य सरकार द्वारा इस पोर्टल को आईटीडीए एवं एनआईसी की सहायता के माध्यम से तैयार किया जायेगा। इसके साथ ही इस ऑनलाइन पोर्टल की सहायता से प्रणाली में पारदर्शिता भी आएगी।
- उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा आरम्भ की गयी यह ऑनलाइन पोर्टल एकल मंच की तरह कार्य करेगा, जिसके माध्यम से राज्य के नागरिक ई-डिस्ट्रिक्ट से सम्बंधित विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाओं को प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
- राज्य सरकार के इस पोर्टल की मदद से लाभार्थी विभिन्न प्रकार के सरकारी प्रमाण पत्र, जैसे:- आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र आदि प्राप्त करने हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
- इस पोर्टल के ऑनलाइन उपलब्ध होने से नागरिकों को विभिन्न प्रकार के प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन करने के लिए किसी भी कार्यालयों अथवा विभागों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगे।
- अब आवेदक घर बैठे इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिससे उनके समय एवं पैसे दोनों बचेगें।
- राज्य सरकार की Uttarakhand Apni Sarkar Portal का लाभ उठाने हेतु नागरिकों को पहले अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा।
- प्रदेश के नागरिकों की सुविधा हेतु ई-डिस्ट्रिक्ट के लगभग 243 सेवाओं को इस पोर्टल पर ऑनलाइन उपलब्ध किया गया है।
- इस पोर्टल सुविधा के माध्यम से किसी भी प्रकार के सेवा हेतु आवेदन करने पर नागरिकों को किसी भी प्रकार की आवेदन शुल्क देने की आवश्यक नहीं होगी।
- इसके साथ ही राज्य के नागरिक इस पोर्टल की सहायता से किसी भी प्रकार के सरकारी दस्तावेजों की शुद्धि करवाने हेतु भी आवेदन कर सकते है।
उत्तराखंड अपणि सरकार पोर्टल के तहत पंजीकरण करने की प्रक्रिया
राज्य के ऐसे इच्छुक नागरिक जो Uttarakhand Apni Sarkar Portal पर अपना पंजीकरण करवाना चाहते है, उन्हें निम्न प्रक्रियाओं का पालन करना होगा: –
- सबसे पहले आपको उत्तराखंड अपणि सरकार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल कर आ जायेगा।
- वेबसाइट के होमपेज पर आपको “अपणि सरकार पोर्टल” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। इसके बाद आपके सामने एक ड्राप-बॉक्स खुल कर आ जायेगा।
- अब आपको इस ड्रॉपबॉक्स में दिए गए “व्यक्तिगत लॉगिन” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। इसके बाद आपके स्क्रीन पर एक नया पेज प्रदर्शित हो कर आ जायेगा।
- इस नए पेज पर आपको “साइन अप हियर” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। इसके बाद आपके सामने एक पंजीकरण आवेदन पत्र खुलकर आ जायेगा।
- अब आपको इस पंजीकरण पत्र में पूछी गयी सभी आवश्यक जानकारी, जैसे:- ईमेल आईडी, लिंग, नाम, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि के विवरण दर्ज कर देने होंगे।
- इसके बाद आपको “सबमिट” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। अब आपको आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आपका यूजर आईडी एवं पासवर्ड के विवरण प्राप्त हो जायेंगे एवं आपका पंजीकरण पूर्ण हो जायेगा।
उत्तराखंड अपणि सरकार पोर्टल पर विभिन्न सरकारी सेवाओं हेतु आवेदन प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको उत्तराखंड अपणि सरकार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
- वेबसाइट के होम पेज पर आपको ”लॉगिन” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का अगला पेज खुल जायेगा।
- इस पेज पर आपको पूछी गई सभी जानकारी का विवरण यूज़र आईडी,पासवर्ड,कैप्चा कोड आदि दर्ज कर देना है। अब आपको साइन इन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
- अब आपको ”रेक़ुएस्ट न्यू एप्लिकेशन” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। यहां आपको ”डिपार्टमेंट,सर्विस टाइप” और सर्विस का चुनाव करना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
- इस पेज पर आपको सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी है। और सभी दस्तावेज़अपलोड कर देने है। अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
व्यक्तिगत लॉगिन प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको उत्तराखंड अपणि सरकार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
- वेबसाइट के होम पेज पर आपको ”व्यक्तिगत लॉगिन” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
- इस पेज पर आपको पूछी गई जानकारी का विवरण जैसे-यूज़र आईडी, पासवर्ड, कैप्चा कोड आदि दर्ज कर देना है।
- अब आपको साइन इन के विकल्प पर क्लिक करना है। इस तरह आप व्यक्तिगत लॉगिन कर सकते है।
सीएससी लॉगिन प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको उत्तराखंड अपणि सरकार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
- वेबसाइट के होम पेज पर आपको ”सीएससी लॉगिन” के विकल्प पर क्लिक करना है। अब आपको ”साइन इन विथ सीएससी” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
- इस पेज पर आपको सभी पूछी गई जानकारी का विवरण जैसे- यूज़र आईडी, पासवर्ड,कैप्चा कोड आदि दर्ज कर देना है।
- अब आपको साइन इन के विकल्प पर क्लिक करना है। इस प्रकार आप सीएससी लॉगिन कर सकते है।
ईडीसी लॉगिन प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको उत्तराखंड अपणि सरकार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
- वेबसाइट के होम पेज पर आपको ”ईडीसी लॉगिन” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
- इस पेज पर आपको सभी पूछी गई जानकारी का विवरण जैसे- यूज़र आईडी, पासवर्ड,कैप्चा कोड आदि दर्ज कर देना है।
- अब आपको साइन इन के विकल्प पर क्लिक करना है। इस तरह आप ईडीसी लॉगिन कर सकते है।
विभाग लॉगिन प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको उत्तराखंड अपणि सरकार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
- वेबसाइट के होम पेज पर आपको ”विभाग लॉगिन” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
- इस पेज पर आपको पूछी गई सभी जानकारी का विवरण दर्ज कर देना है।
- अब आपको साइन इन के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार आप विभाग लॉगिन कर पाएंगे।
एप्लीकेशन स्टेटस देखने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको उत्तराखंड अपणि सरकार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
- वेबसाइट के होम पेज पर आपको ”लॉगिन” के विकल्प पर क्लिक करना है। अब आपको ”know application status” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
- इस पेज पर आप एप्लिकेशन स्टेटस देख सकते है।