(आवेदन) उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र 2024 | Uttarakhand Jati Praman Patra Apply

Uttarakhand Jati Praman Patra Online Registration करे, उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र एप्लीकेशन स्टेटस देखे तथा विशेषताएं एवं पात्रता जाने – देश में कुछ ऐसे वर्ग है जो आज भी अन्य वर्गों के सामान उन्नति नहीं कर पाए हैं। ऐसे वर्गों के लोगो को समाज के साथ कंधे से कन्धा मिलाकर चलने और मुख्यधारा से जोड़कर विकास करने के लिए विभिन्न योजनाओ और सेवाओं में छूट प्रदान की जाती है। ऐसे में इन योजनाओ और सेवाओं में पात्रता में छूट का लाभ लेने के लिए उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र, पहचान दस्तावेज के रूप में उपयोग में लाया जाता है। इस प्रमाण पत्र के माध्यम SC/ST और OBC वर्ग के लोग पात्रता में छूट का लाभ ले सकते हैं। इस लेख में हम आपके साथ जाति प्रमाण पत्र के ऑनलाइन आवेदन, पात्रता मंडान एवं आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी साझा करने जा रहे हैं। [यह भी पढ़ें- उत्तराखंड मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म]

Table of Contents

Uttarakhand Jaati Praman Patra

उत्तराखंड के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़े वर्ग से संबंधित सभी वर्ग के नागरिक को किसी न किसी योजना में आवेदन हेतु उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र बनवाना अनिवार्य होता है। इस प्रमाण पत्र के माध्यम से उत्तराखंड प्रदेश के नागरिक विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यह प्रमाण पत्र विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में उपयोग में लाया जाता है। Uttarakhand Jati Praman Patra के माध्यम से सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। उत्तराखंड राज्य के नागरिकों द्वारा जाति प्रमाणपत्र ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यमों से बनवाया जा सकता है। इच्छुक आवेदक e-district पोर्टल के माध्यम से घर बैठे भी जाति प्रमाणपत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।[Read More]

Uttarakhand Jati Praman Patra

Overview of the Uttarakhand Jati Praman Patra

योजना का नाम  उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र
वर्ष2024
आरम्भ की गई       उत्तराखंड सरकार द्वारा
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन
लाभार्थी  उत्तराखंड के नागरिक
उद्देश्यनागरिकों का जाति प्रमाण पत्र बनवाना
श्रेणीउत्तराखंड सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटedistrict.uk.gov.in

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र बनवाने का उद्देश्य

जाति प्रमाण पत्र के द्वारा प्रदेश के नागरिक विभिन्न प्रकार की योजनाओं के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं क्योकि अधिकतर सभी योजनाओ में जाति प्रमाण पत्र एक विशेष महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में कार्य करता है। इसके अतिरिक्त SC/ST और OBC वर्ग से आयने वाले सरकार द्वारा दी जाने वाली योजनाओ में पात्रता छूट का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। यह Uttarakhand Jati Praman Patra अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़े वर्ग के नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार लाने हेतु आरंभ किया गया है। जिसके द्वारा उत्तराखंड के सभी नागरिक सरकार राज्य तथा केंद्र स्तर पर शुरू की जाने वाली सभी योजनाओं का बिना किसी रूकावट के लाभ प्राप्त कर सकें। [यह भी पढ़ें- Uttarakhand e Pass: Apply Online at policecitizenportal.uk.gov.in Status]

जाति प्रमाण पत्र के लाभ तथा विशेषताएं

  • वह सभी नागरिक जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़े वर्ग से सम्बन्ध रखते है उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़े वर्ग से संबंधित उन के पास जाति प्रमाण पत्र का होना अनिवार्य है। इस प्रमाण पत्र के माध्यम से सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।
  • विभिन्न प्रकार की योजनाओं के अंतर्गत आवेदन करने हेतु जाति प्रमाण पत्र महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में भी उपयोग किया जाता है।
  • केवल उत्तराखंड के मूल निवासी Uttarakhand Jati Praman Patra 2024 बनवाने के लिए ऑनलाइन /ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • इस प्रमाण पत्र के माध्यम से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़े वर्ग के लोग सरकार द्वारा शुरू की गयी विशेष योजनाओ का लाभ ले सकते हैं।
  • प्रदेश के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़े वर्ग के नागरिकों को विशेष योजनाओ में आवेदन हेतु प्रोत्साहन प्रदान करने के उद्देश्य से बनवाया जाता है।
  • उत्तराखंड सरकार द्वारा जारी की गई जातियों की वैधानिक सूचियों में यदि नागरिक का नाम दर्ज है केवल तब ही Uttarakhand Jati Praman Patra बनवाने हेतु  आवेदन किया जा सकता है।
  • वह सभी नागरिक जो राष्ट्रपति के अधिसूचना आदेशों में सूचीबद्ध हैं उनके पास प्रमाण पत्र का होना अनिवार्य हैं।

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र बनवाने हेतु पात्रता

  • केवल उत्तराखंड के स्थायी निवासी ही उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • उन सभी नागरिको का जिनका नाम राष्ट्रपति के अधिसूचना आदेशों में सूचीबद्ध हैं वह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • उत्तराखंड सरकार द्वारा जारी की गई जातियों की वैधानिक सूचियों में यदि नागरिक का नाम में दर्ज है तब ही नागरिक जाति प्रमाण पत्र बनवाने हेतु आवेदन कर सकता है।
  • इच्छुक आवेदक का अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या फिर अन्य पिछड़े वर्ग से संबंध होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

  • पिता का जाति प्रमाण पत्र
  • एप्लीकेशन फॉर्म
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय का प्रमाण
  • ग्राम प्रधान द्वारा लिखित प्रमाण पत्र
  • परिवार रजिस्टर की फोटो कॉपी
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बिजली का बिल
  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  • सेल्फ डिक्लेरेशन एफिडेविट

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र बनवाने हेतु ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

वह इच्छुई आवेदक जो ऑनलाइन मोड में Uttarakhand Jati Praman Patra 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा: –

  • सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात् आपको आवेदक पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको मांगी गयी सभी जानकारी दर्ज करनी होगी , जो इस प्रकार है
    • आवेदक का नाम
    • मोबाइल नंबर
    • आवेदक का पता
    • डिस्ट्रिक्ट
    • तहसील
    • ईमेल आईडी
    • कैप्चा कोड
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी आएगा इस ओटीपी को आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको एक्टिव अकाउंट पर क्लिक कर, लॉगइन करना होगा।
लॉगइन
  • अब आपको जाति प्रमाण पत्र के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र प्रदर्शित हो जायेगा।
  • आपको इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड कर, सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार उपरोक्त चरणों को फॉलो करकर ऑनलाइन मोड में उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको आवेदन के सेक्शन में अपना रेफरेंस नंबर दर्ज करना देना है। इसके बाद आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक कर  देना है। 
  • अब आवेदन की स्थिति आपके सामने प्रदर्शित हो जाएगी। यहां आप अपनी आवेदन की स्थिति को देख सकते है।

आवेदन पत्र प्रिंट करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा। 
आवेदन पत्र प्रिंट करने की प्रक्रिया
  • इस पेज पर आपको पूछी गई जानकारी का विवरण जैसे- यूज़र आईडी, पासवर्ड, कैप्चा कोड आदि दर्ज कर देना है। अब आपको साइन इन के विकल्प पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपको प्रमाण पत्र प्रिंट करे के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको पूछी गई सभी जानकारी का विवरण दर्ज कर देना है। 
  • इसके बाद आपको प्रिंट करे के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार आप आवेदन पत्र प्रिंट कर सकते है।

लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। 
लॉगिन
  • इस पेज पर आपको यूज़र आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज कर देना है। अब आपको साइन इन के विकल्प पर क्लिक करना है। इस तरह आप लॉगिन कर सकते है। 

Uttarakhand Jaati Praman Patra बनवाने हेतु ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

उत्तराखंड राज्य के इच्छुक नागरिक जो उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है, उन्हें निम्न दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा:-

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी राजस्व विभाग या फिर तहसील से संपर्क कर जाति प्रमाण पत्र का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। 
  • इसके बाद आपको इस आवेदन पत्र में पूछी गयी सारी आवश्यक जानकारी, जैसे:- आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि के विवरण दर्ज कर देने है। 
  • अब आपको आवेदन पत्र के साथ माँगी गयी सभी आवश्यक दस्तावेजों को सलंग्न कर देना होगा। 
  • इसके बाद आपको इस आवेदन पत्र को सलंग्न किये गए दस्तावेजों के साथ संबंधित विभाग में  देना होगा।

डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया।

  • सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना है। 
  • इसके बाद आपको ”डिजिटल हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र” के विकल्प का चुनाव करना है। अब आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। 
डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण पत्र डाउनलोड
  • इस पेज पर आपको सेवा का चुनाव करना है इसके बाद पूछी गई जानकारी का विवरण जैसे- एप्लिकेशन नंबर,पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज कर देना है। 
  • अब आपको सेंड ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करना है इसके बाद आपके नंबर पर जो ओटीपी आया होगा वो ओटीपी बॉक्स में दर्ज कर देना है। 
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर डिजिटल हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र खुल जायेगा। फिर आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना है जिसके बाद प्रमाण पत्र आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जायेगा।  

सीएससी पंजीकरण करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जायेगा।
  • होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन के सेक्शन से सीएससी पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके पश्चात आपके सामने एक फॉर्म प्रदर्शित हो जायेगा।
सीएससी पंजीकरण
  • अब आपको इस नए पेज पर पूछी गयी सारी आवश्यक जानकारी दर्ज कर देनी होगी, जोकि निम्न प्रकार से है:-
    • सीएससी यूज़र आईडी
    • संचालक का नाम
    • पति या पिता का नाम
    • आयु
    • लिंग
    • ग्रामीण या शहरी
    • जिला
    • तहसील
    • ब्लाक
    • ग्राम पंचायत
    • आवेदक का पता
    • मोबाइल नंबर
    • ईमेल आईडी
    • कैप्चा कोड
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। इसके बाद आपको एसएमएस के द्वारा प्राप्त ओटीपी को ओटीपी बॉक्स में दर्ज कर देना होगा।
  • इसके पश्चात आपको एक्टिवेट अकाउंट के विकल्प पर क्लिक कर देना है, जिसके बाद आपका सीएससी पंजीकरण हो जायेगा। 

डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको ”डैशबोर्ड” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। 
डैशबोर्ड
  • इस पेज पर आपको निम्न विकल्पों में से किसी एक विकल्प का चुनाव करना है। 
  • कुल प्राप्त और निस्तारित आवेदन 
  • आवेदन पत्रों का  सारांश 
  • आवेदन पत्रों का सेवावार सारांश 
  • पत्रों का जिला वार सारांश 
  • कुल लंबित 
  • दिन विश्लेषण  
  • सेवावार लंबित आवेदन 
  • अब आपको पूछी गई जानकारी दर्ज करनी है। इसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इस तरह आप आवेदन पत्र प्रिंट कर पाएंगे।

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र के अंतर्गत आवेदक पंजीकरण करने की प्रक्रिया

उत्तराखंड राज्य के ऐसे नागरिक जो राज्य सरकार द्वारा आरम्भ की गयी Uttarakhand Jati Praman Patra के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवाना चाहते है, उन्हें निम्न प्रक्रियाओं का पालन करना होगा:-

  • सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जायेगा।
  • होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन के सेक्शन से आवेदक पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके पश्चात आपके सामने एक फॉर्म प्रदर्शित हो जायेगा।
आवेदक पंजीकरण करने की प्रक्रिया
  • अब आपको इस आवेदन पत्र में पूछी गयी सारी आवश्यक जानकारी, जैसे:-आवेदक का नाम, मोबाइल नंबर, आवेदक का पता, डिस्ट्रिक्ट, तहसील, ईमेल आईडी तथा कैप्चा कोड के विवरण दर्ज कर देने होंगे।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

आवेदन पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको आवेदन पत्र के विकल्प पर क्लिक करना है। 
आवेदन पत्र डाउनलोड
  • अब आपको कास्ट सर्टिफिकेट के विकल्प पर क्लिक कर देना है। जब आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपकी डिवाइस में आवेदन पत्र सेव हो जायेगा।

मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको विविध के विकल्प में मोबाइल एप्प्लिकेशन के विकल्प पर क्लिक करना है। 
  • अब जैसे ही आप मोबाइल एप्प्लिकेशन के विकल्प पर क्लिक करेंगे। मोबाइल एप्प्लिकेशन आपके डिवाइस में डाउनलोड होने लगती है। जिसके बाद आप इसे इंस्टॉल कर सकते है। 

संपर्क विवरण देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको संपर्क करे के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने कुछ विकल्प खुलकर आ जाएगें, यह विकल्प इस प्रकार है:-
  • इनमे से आपको अपनी ज़रूरत के मुताबिक विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने संपर्क विवरण प्रदर्शित हो जाएगा।

FAQ’s

जाति प्रमाण पत्र के लिए कौन से समुदाय के नागरिक आवेदन कर सकते है ?

जाति प्रमाण पत्र के लिए अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग से संबंधित समुदाय के नागरिक आवेदन कर सकते है।

Uttarakhand Jati Praman Patra बनाने के लिए आवेदन कैसे कर सकते है ?

Uttarakhand Jati Praman Patra बनाने के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से किया जा सकता है। जिसकी प्रक्रिया ऊपर बताई गई है। 

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल edistrict.uk.gov.in है। 

Uttarakhand Jati Praman Patra बनाने के लिए शुल्क राशि कितनी निर्धारित की गई है ?

Uttarakhand Jati Praman Patra बनाने के लिए शुल्क राशि 30 रूपए निर्धारित की गई  है। 

कास्ट सर्टिफिकेट का प्रयोग नागरिक कहाँ कहाँ कर सकते है ?

कास्ट सर्टिफिकेट का प्रयोग नागरिक किसी सरकारी सीट में आरक्षण प्राप्त करने के लिए एवं सभी सरकारी योजनाओं से जुड़े फायदों का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रयोग कर सकते है।

Uttarakhand Jati Praman Patra के माध्यम से नागरिको को क्या लाभ प्राप्त होंगे ?

Uttarakhand Jati Praman Patra के माध्यम से नागरिको को बहुत से लाभ प्राप्त होंगे, जैसे यह दस्तावेज सरकारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए बहुत आवश्यक होता है। 

जाति प्रमाण पत्र क्यों आवश्यक है ?

जाति प्रमाण पत्र निम्न श्रेणी के सभी नागरिकों की जाति के पहचान स्वरूप कार्य करता है। जिससे उन्हें सरकारी और अन्य प्रकार की सभी सुविधाओं का लाभ मिल पाता है। 

ऑफलाइन मोड में जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए नागरिक को कहाँ से आवेदन करना होगा ?

ऑफलाइन मोड में जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए नागरिको को अपने क्षेत्र के नजदीकी तहसील एवं एसडीएम कार्यालय में जाकर आवेदन करना होगा।

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