(रजिस्ट्रेशन) आपकी बेटी हमारी बेटी योजना 2024: बेटियों को ₹21000 की आर्थिक सहायता

Haryana Aapki Beti Hamari Beti Yojana Online Apply, हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना एप्लीकेशन फॉर्म, पात्रता जांचे – हमारी प्रगति के बावजूद, हमारे समाज में लड़कियों के प्रति नकारात्मक दृष्टिकोण अभी भी कायम है, चौंकाने वाली बात यह है कि भ्रूणहत्या जैसे आपराधिक मामले लगातार सामने आ रहे हैं, जिससे लड़कियों और लड़कों के बीच महत्वपूर्ण लिंग असंतुलन में योगदान हो रहा है। इस गंभीर मुद्दे को पहचानते हुए, हरियाणा सरकार ने इन चुनौतियों का समाधान करने और लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आपकी बेटी हमारी बेटी योजना शुरू की है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको Aapki Beti Hamari Beti Yojana से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे है, जैसे इस योजना का उद्देश्य क्या है तथा इसके लाभ और पात्रता क्या है आदि। [यह भी पढ़े – हरियाणा गेहूं खरीद ऑनलाइन किसान पंजीकरण: ekharid.haryana.gov.in ऑनलाइन क्रय प्रणाली]

Haryana Aapki Beti Hamari Beti Yojana 2024

बेटियों की शिक्षा के उत्थान के लिए राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर कई पहल की गई हैं, एक उल्लेखनीय कार्यक्रम आपकी बेटी हमारी बेटी योजना है, जो विशेष रूप से हरियाणा की बेटियों के लिए बनाई गई है। 2015 में शुरू हुई, यह योजना 22 जनवरी 2015 को या उसके बाद पैदा हुई लड़कियों को 18 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर ₹21,000 की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इसके अलावा, जिन परिवारों को दूसरी बेटी मिली है, उन्हें पांच साल की अवधि के लिए ₹5,000 की अतिरिक्त वित्तीय सहायता मिलती है। Aapki Beti Hamari Beti Yojana का व्यापक लक्ष्य लिंग असंतुलन को दूर करना और भ्रूणहत्या जैसे अपराधों पर अंकुश लगाना है, जिससे भावी पीढ़ियों के लिए अधिक न्यायसंगत समाज को बढ़ावा दिया जा सके। [यह भी पढ़े – हरियाणा सरकारी आवास आवंटन पोर्टल: awas.haryanapwd.gov.in पोर्टल, Seniority List]

Haryana Aapki Beti Hamari Beti Yojana

किसको मिलेगा हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का लाभ

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना सभी आर्थिक रूप से वंचित परिवारों के साथ-साथ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के परिवारों के लिए भी उपलब्ध है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए गर्भवती माताओं को गर्भावस्था के दौरान आंगनवाड़ी केंद्र में अपना पंजीकरण कराना आवश्यक है। सभी इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यह आवश्यक है कि वे इस लेख में दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें और समझें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें योजना के विवरण और आवश्यकताओं के बारे में अच्छी जानकारी है। [यह भी पढ़े – हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल: Gram Darshan Portal, 6197 पंचायत डिजिटल रिकॉर्ड]

एक परिवार की तीन बेटियों को योजना का लाभ दिया जाएगा

जैसा कि आप जानते होंगे, हरियाणा सरकार राज्य के सभी नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न योजनाएं लागू कर रही है। इन पहलों का उद्देश्य आर्थिक और सामाजिक स्थिरता प्रदान करना है ताकि प्रत्येक निवासी विकास का अनुभव कर सके। उल्लेखनीय योजनाओं में डॉ. बीआर अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना, मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना, मुख्यमंत्री सामाजिक समरसता अंतरजातीय विवाह शगुन योजना और Aapki Beti Hamari Beti Yojana शामिल हैं, ये सभी योजनाएं बीआर अंबेडकर आवास योजना के तहत ₹186.04 के बजट के साथ प्रदान की जाती हैं। [Read More]

Overview of Aapki Beti Hamari Beti Yojana

योजना का नामआपकी बेटी हमारी बेटी योजना 
आरम्भ की गईहरियाणा सरकार द्वारा
वर्ष2024
लाभार्थीहरियाणा राज्य की बेटियां
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन 
उद्देश्यबालिकाएं और बालको में होने वाले अनुपात को कम करना
लाभबालिकाएं और बालको में होने वाले अनुपात को कम किया जाएगा 
श्रेणीहरियाणा सरकारी योजनाएं 
आधिकारिक वेबसाइटhttp://wcdhry.gov.in/

Haryana Aapki Beti Hamari Beti Yojana 2024 का उद्देश्य 

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का प्राथमिक लक्ष्य राज्य में लड़कियों और लड़कों की संख्या को संतुलित करना है, वर्तमान में हरियाणा में लड़कों की तुलना में लड़कियां कम हैं। सरकार का लक्ष्य इस योजना के माध्यम से इस असंतुलन को दूर करना है, इसके अलावा, इस पहल का उद्देश्य लड़कियों के बारे में नकारात्मक धारणाओं को बदलना और कन्या भ्रूण हत्या जैसी प्रथाओं को हतोत्साहित करना है। Aapki Beti Hamari Beti Yojana के माध्यम से सरकार द्वारा दी जाने वाली वित्तीय सहायता का उपयोग लड़कियों की शिक्षा, उनके सशक्तिकरण और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है। [यह भी पढ़े – हरियाणा कन्यादान योजना: ऑनलाइन आवेदन, मुख्यमंत्री शादी शगुन योजना]

12046 बेटियों को मिला लाभ

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना बेटी के जन्म पर ₹21,000 की वित्तीय सहायता प्रदान करती है, हालाँकि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह योजना सीधे ₹21,000 प्रदान नहीं करती है; इसके बजाय, यह नवजात बेटी के लिए ₹21,000 का बीमा कवरेज प्रदान करता है। यह सहायता बेटी के 18 वर्ष की होने पर सरकार द्वारा दी जाती है, इस पहल का प्राथमिक उद्देश्य बेटियों के बारे में नकारात्मक धारणाओं से निपटना है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के तहत संचालित, “Haryana Aapki Beti Hamari Beti Yojana है” नामक योजना ने हरियाणा में सफलता दिखाई है। [Read More]

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना 2024 के मुख्य तथ्य

  • हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना राज्य भर में बेटियों को सशक्त बनाने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ बनाई गई है।
  • इस योजना का प्रबंधन एवं कार्यान्वयन महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकार क्षेत्र में आता है, इच्छुक व्यक्ति सरल पोर्टल के माध्यम से इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं, जिससे नामांकन में आसानी और पहुंच सुनिश्चित हो सके।
  • इस पहल का मूल उद्देश्य लिंग असंतुलन को सुधारना और लड़कियों के लिए शैक्षिक अवसरों को बढ़ाना है, जिससे एक अधिक समावेशी समाज को बढ़ावा मिल सके।
  • इस योजना में भाग लेने की पात्रता 22 जनवरी, 2015 को या उसके बाद जन्मी लड़कियों तक फैली हुई है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि लाभार्थियों की एक विस्तृत श्रृंखला इसके प्रावधानों से लाभान्वित हो सकती है।
  • अनुसूचित जाति और गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों की बेटियां इस योजना द्वारा दिए गए विशेषाधिकारों का लाभ उठाने के लिए पात्र हैं।
  • इस योजना के तहत, बेटी के जन्म पर ₹21,000 की प्रारंभिक राशि आवंटित की जाती है, जिससे परिवार को वित्तीय सहायता और सुरक्षा मिलती है।
  • यह आवंटित राशि, अर्जित ब्याज द्वारा संवर्धित, 18 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर लड़की के खाते में जमा की जाती है, जिससे दीर्घकालिक वित्तीय स्थिरता और सशक्तिकरण सुनिश्चित होता है।
  • पात्रता मानदंड निर्धारित करते हैं कि Aapki Beti Hamari Beti Yojana द्वारा प्रदान किए गए लाभ और सहायता तक पहुंचने के लिए लाभार्थी को अविवाहित होना चाहिए।
  • इस योजना में नामांकन शुरू करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों जैसे जन्म प्रमाण पत्र, टीकाकरण कार्ड और आधार कार्ड की प्रमाणित प्रति को आंगनवाड़ी या स्वास्थ्य केंद्र में अधिकृत कर्मचारी द्वारा सत्यापन से गुजरना होगा।

Aapki Beti Hamari Beti Yojana 2024 के लाभ और विशेषताएं 

  • आपकी बेटी हमारी बेटी योजना 18 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर परिवार की पहली बेटी को ₹21,000 की एकमुश्त वित्तीय सहायता प्रदान करती है, जिससे उसके भविष्य के प्रयासों के लिए एक महत्वपूर्ण सहायता प्रणाली सुनिश्चित होती है।
  • एक परिवार में अगली बेटियों के लिए, यह योजना पांच साल की अवधि के लिए ₹5,000 की वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान करती है, जिससे उनके समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए निरंतर सहायता प्रदान की जाती है।
  • इस योजना की पात्रता हरियाणा के सभी निवासियों के लिए खुली है, जिससे इसके प्रावधानों से लाभान्वित होने के लिए राज्य भर के परिवारों के लिए समावेशिता और पहुंच सुनिश्चित की जा सके।
  • इच्छुक आवेदकों को एक सुव्यवस्थित और पारदर्शी नामांकन प्रक्रिया सुनिश्चित करते हुए, इस पहल द्वारा प्रदान किए गए अवसरों का लाभ उठाने के लिए आवश्यक आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  • अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों के साथ-साथ आर्थिक रूप से वंचित व्यक्ति, समानता और सामाजिक न्याय को बढ़ावा देते हुए इस योजना द्वारा दिए जाने वाले लाभों का लाभ उठा सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त 22 जनवरी, 2015 को या उसके बाद जन्मी बेटियां, सभी पात्र व्यक्तियों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करते हुए, इस पहल के तहत स्थापित विभिन्न प्रावधानों और सहायता प्रणालियों से लाभ पाने की हकदार हैं।
  • इस योजना द्वारा प्रदान किया गया वित्तीय आवंटन बेटी के 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक भारतीय जीवन बीमा खाते में सुरक्षित रूप से जमा किया जाएगा, जिससे उसके लिए एक स्थिर और सुरक्षित वित्तीय भविष्य सुनिश्चित होगा।
  • Haryana Aapki Beti Hamari Beti Yojana लड़कियों के प्रति सकारात्मक धारणा और दृष्टिकोण पैदा करने, समुदायों में लैंगिक समानता और सशक्तिकरण को बढ़ावा देने का प्रयास करती है।
  • नकारात्मक सामाजिक धारणाओं को बदलने के अलावा, इस पहल का उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या की घटनाओं को महत्वपूर्ण रूप से कम करना और लड़कियों और लड़कों के बीच लैंगिक समानता हासिल करने में योगदान देना, सभी के लिए अधिक समावेशी और न्यायसंगत समाज को बढ़ावा देना है।

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना की पात्रता 

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिको को हरियाणा का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • माता-पिता की पहली बेटी का जन्म 22 जनवरी 2015 को या उसके बाद होना चाहिए।
  • इसके अतिरिक्त बेटी अनुसूचित जाति, जनजाति या फिर बीपीएल श्रेणी की होनी चाहिए।
  • माता को गर्भवती होने पर अपने नजदीकी आंगनबाड़ी में पंजीकरण करवाना होगा, तभी उन्हे इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

Haryana Aapki Beti Hamari Beti Yojana 2024 आवश्यक दस्तावेज 

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बीपीएल राशन कार्ड की फोटोकॉपी
  • मूल निवास प्रमाण पत्र आदि 

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको अपने पास के आंगनवाड़ी केंद्र जाना होगा, इसके बाद आपको वहां से आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लेना है। 
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज कर देना है, इसके बाद आपको सभी दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको यह फॉर्म आंगनवाड़ी केंद्र में जमा कर देना है, ध्यान रहे आपको आवेदन प्रक्रिया जन्म के 1 महीने के अंदर अंदर ही पूरी करनी होगी।
  • फिर आपको इस आवेदन फॉर्म को स्वास्थ्य केंद्र में जमा कर देना है, इस प्रक्रिया का पालन करके आप आसानी से इस योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन कर सकते है।  

Aapki Beti Hamari Beti Yojana 2024 में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 

  • सबसे पहले आपको वूमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको स्कीम्स के टैब पर क्लिक कर देना है, अब आपको स्कीम्स फॉर चिल्ड्रन के लिंक पर क्लिक कर देंना है। 
  • इसके पश्चात आपको ABHB के लिंक पर क्लिक करना होगा, अब आपको क्लिक हेयर फॉर फर्थर डिटेल्स के लिंक पर क्लिक कर देना है। 
आपकी बेटी हमारी बेटी योजना
Haryana Aapki Beti Hamari Beti Yojana Form
  • आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकाल लेना है, अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज कर देना है। 
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा, अब आपको एप्लीकेशन फॉर्म फॉर आंगनवाड़ी केन्द्र या स्वास्थ्य केंद्र में जमा कर देना है।

Leave a Comment