छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 2021- CG Ration Card List | नई सूची डाउनलोड

Chhattisgarh Ration Card List | राशन कार्ड नई सूची ऑनलाइन चेक | CG Ration Card List | राशन कार्ड लिस्ट छत्तीसगढ़ | छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 2021

छत्तीसगढ़ सरकार ने  खाद्य रसद तथा आपूर्ति उपभोक्ता संरक्षण विभाग के द्वारा ऑनलाइन ऑफिसियल वेबसाइट पर पारित कर दिया है ,जिस व्यक्ति ने पहले या अब CG Ration Card के लिए आवेदन किया था वो छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नई सूची 2021 में नाम देख कर आवेदन के सफल होने  का परिणाम देख सकते है। यदि किसी कारणवंश आपका नाम CG Ration Card List 2021 में नहीं तो कुछ समय रुक कर पुनः लिस्ट चेक करे यदि फिर भी न आये तो जहां से आवेदन किया था वहां सम्पर्क कर कारण खोजे।

यदि अगर देखा जाए तो राशन कार्ड न केवल योजनाओ का लाभ उठाने के लिए उपयोगी है दस्तावेज़ के रूप में भी राशन कार्ड की बहुत भूमिका है राशन कार्ड  के  लाभ हर  प्रकार के व्यक्ति को होना चाहिए , जिसके लिए जानकारी की आवश्यकता है यदि आप CG Ration Card के बारे में जानकारी चाहते है तो आर्टिकल को पुरा पढ़े। आर्टिकल में आपको छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नई सूची 2021, CG राशन कार्ड के प्रकार, के लाभ , आवेदन कैसे करे ? आदि की जानकारी मिलेगी।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नई सूची 2021

राशन कार्ड तहसील के आधार पर हर व्यक्ति को अलग अलग दिया जाता है तथा प्रकार के हिसाब से  हर व्यक्ति को अलग- अलग प्रकार उनकी आय के अनुसार दिया जाता है। जिसके अनुसार ही छत्तीसगढ़ सरकार ने उनको CG Ration Card List 2021 में रखा है. सरकार दुवारा राशन कार्ड को तीन वर्गों में बांटा गया है। जिनको बीपीएल  (BPL), ऐपीएल (APL) ऐऐवाय (AAY)   वर्ग दुवारा जाना जाता है।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 2021

छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ राशन कार्ड 2021 लिस्ट  में वर्गीकरण नागरिको की आय के आधार पर किया है। वर्ष 2021 में खाद्य रसद तथा आपूर्ति उपभोक्ता संरक्षण विभागके पोर्टल पर पारित की है यदि इस छत्तीसगढ़ राशन कार्ड APL/BPL लिस्ट  में आपका नाम है तो आप योजनाओ का लाभ उठा  सकते है  अन्यथा नहीं  है. राशन कार्ड तीन प्रकार के होते है जिनमे विशेष अंतर ये होता है राशन कार्ड के प्रकार उनकी आय पर निर्भर करते है.

Chhattisgarh Ration Card राशन कार्ड के प्रकार

आर्थिक जनगणना तथा आय के अनुसार राशन कार्ड को अलग अलग प्रकार में बांटा गया है  राशन कार्ड तीन प्रकार के होते है तथा राशन कार्ड पर मिलने वाले सामान इस अंतर के कारण कम या ज़यादा मिलता है।

एपीएल (APL) राशन कार्ड -राज्य का वो परिवार जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है जिस परिवार की कुल आय 1 लाख रुपए से कम है उस परिवार को ये ऐपीएल (APL) राशन कार्ड मिलता है. इस के दुवारा धारक को 15 किलो तक का राशन रियायती दरों में दिया जाता है यदि आप खुद को इस श्रेणी में मानते है तो योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करे।

बीपीएल  (BPL)   राशन कार्ड –राज्य का वो परिवार जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है जिस परिवार की कुल आय 10000 रुपए से कम है उस परिवार को ये बीपीएल  (BPL)   राशन कार्ड मिलता है इस के दुवारा धारक को             25 किलो तक का राशन रियायती दरों में दिया जाता है यदि आप खुद को इस श्रेणी में मानते है तो योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करे।

झारखंड राशन कार्ड लिस्ट 2021

एएवाय  (AAY) राशन कार्ड–  राज्य का वो परिवार जिस परिवार की आय का कोई साधन नहीं होता है गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है उस परिवार को ये एएवाय (AAY) राशन कार्ड मिलता है इस के दुवारा धारक को 35 किलो तक का राशन रियायती दरों में दिया जाता है इस राशन कार्ड के अंर्गत मज़दूर , फेरी वाले ,रेडी वाले आदि लोग आते है यदि आप खुद को इस श्रेणी में मानते है तो योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करे।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के लाभ

  • Ration Card दुवारा चीनी,चावल, केरोसिन,गेहू आदि को बहुत कम दर पर सरकार दुवारा प्राप्त किया जा सकता है।
  • राशन कार्ड लिस्ट में आप अपने परिवार के डाटा का पूरा विवरण आसानी से  देख सकते है।
  • राशन कार्ड का उपयोग बहुत सारी सरकारी योजनाओ में दस्तावेज़ के रूप में किया जाता है। पेंशन का लाभ उठाने के लिए भी की आवश्यकता होती है।
  • सीजी राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन नयी सूची ऑनलाइन करने पर प्राप्त प्रणाली में बहुत पारदर्शिताआ गयी है
  • हम राशन कार्ड को दूसरे शब्दों में  कह सकते है राज्य की नागरिकता का होना।
  • हर व्यक्ति से अपना या अपना परिवार डाटा आराम से देख सकते है तथा गलती होने पर ऑनलाइन ही संशोधन करा सकते है।
  • ड्राइविंग लाइसेंस , छात्रविराती , वोटर कार्ड , योजना का पंजीकरण करने हेतु ,आदि के लिए इसका   प्रयोग किया जाता है
  • Ration Card एक ज़रूरी दस्तावेज़ होता है

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 2021 कैसे देखे।?

यदि आपने CG Ration Card  के लिए आवेदन किया था तब आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आसानी से छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 2021  में अपना या अपने परिवार का नाम देख सकते है। जो  इस प्रकार है –

  • सबसे पहले आपको खाद्य तथा आपूर्ति उपभोक्ता संरक्षण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,
  • वेबसाइट के होम पेज पर जाकर आपको साइड में जनभागीदारी का ऑप्शन दिखाई देगा जहां आपको क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद अगले पेज पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे. वहां आपको पहले राशनकार्डो की ग्राम \वार्डवार/ कार्डवार जानकारी  के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने जिलानुसार अंत्योदय ,निराश्रित ,अन्नपूर्णा ,निःशक्तजन,ए पी एल (सामान्य परिवार ), आदि प्रकार के राशन कार्ड्स की लिस्ट आ जायगी।
  • इसी प्रकार आपके सामने सभी जिलों के नाम आयगे वहां अपने जिले का चयन करना होगा।
  • इसी प्रकार आपके सामने सभी तहसील के नाम आयगे वहां अपने तहसील का चयन करना होगा।
  •  सब के पश्चात आपके सामने छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट online 2021 आ जायगी।

Leave a Comment