CSC Dak Mitra Portal 2024: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, CSC/VLE लॉगिन व बुकिंग

हाल ही में भारत के जन सेवा केंद्र (सीएससी) द्वारा CSC Dak Mitra Portal नामक एक नये पोर्टल का शुभारंभ किया गया है, जिसके माध्यम से समस्त जन सेवा केंद्र संचालकों को डाक मित्र बनने का सुनहरा अवसर प्रदान किया जायेगा। देश के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के इच्छुक सीएससी संचालक CSC डाक मित्र पोर्टल पर अपना निःशुल्क पंजीकरण करवा कर डाक मित्र के रूप में कार्य कर सकते है। डाक मित्र बनने के पश्चात लाभार्थी सीएससी संचालकों को स्पीड पोस्ट बुकिंग फ्रेंचाइजी, डाक पार्सल बुक करने आदि जैसे कार्य करने की अनुमति होगी, जिससे वें अंशकालिक अतिरिक्त आय के तौर पर प्रति माह 10 से 15 हजार रूपये तक की धनराशि बड़ी ही सरलता से अर्जित कर सकेंगे। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से CSC Dak Mitra से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी साँझा करेंगे। [यह भी पढ़ें- बीपीएल सूची 2023: डाउनलोड NEW BPL List, बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट में नाम देंखे]

CSC डाक मित्र पोर्टल

वर्तमान समय में देश के ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को उनके क्षेत्रों में स्थापित जन सेवा केंद्रों की सहायता से विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाओं की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध की जा रही है। इसी दिशा में एक अन्य महत्त्वपूर्ण कदम उठाते हुए सीएससी द्वारा CSC Dak Mitra Portal की शुरुआत की गयी है, जिसके माध्यम से जन सेवा केंद्र संचालकों को सीएससी डाक मित्र बनने का अवसर प्रदान किया जा रहा है। हाल ही में, सीएससी सीईओ डॉ दिनेश त्यागी जी ने ट्वीट करते हुए भारत के सभी जन सेवा केंद्र संचालकों को सूचित किया है कि अब सीएससी संचालक अपने जन सेवा केंद्रों के माध्यम से अपने क्षेत्रवासियों को भारतीय डाक पार्सल से संबंधित विभिन्न सेवाओं, जैसे:- पार्सल बुकिंग, पार्सल ट्रैकिंग, रिपोर्ट आदि की सुविधाएं भी प्रदान कर सकेंगे। इन कार्यों को करने हेतु इच्छुक संचालकों को CSC डाक मित्र पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा। [यह भी पढ़ें- UGC E Samadhan Portal: e-Samadhaan Students Grievance Redressal System]

  • आपको बता दें कि इस पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया को पूर्ण रूप से निःशुल्क रखा गया है अर्थात इच्छुक सीएससी संचालकों को CSC Dak Mitra बनने हेतु अपना पंजीकरण करवाने हेतु किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी।  
  • इसके साथ ही वर्तमान समय में केवल ऐसे सीएससी संचालकों को ही डाक मित्र बनाया जायेगा, जो अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ सेवाएं प्रदान कर रहें है। 
सीएससी डाक मित्र

नरेंद्र मोदी योजना लिस्ट

Overview of CSC Dak Mitra Portal

पोर्टल का नामCSC डाक मित्र पोर्टल
आरम्भ की गई जन सेवा केंद्र (सीएससी) द्वारा 
वर्ष 2023
लाभार्थीजन सेवा केंद्र के संचालक एवं ग्राहक
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन मोड
उद्देश्यदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्पीड पोस्ट एवं भारतीय पोस्ट पार्सल से संबंधित सेवाओं को सरल बनाने एवं सीएससी संचालकों की आय में वृद्धि करने हेतु 
लाभस्पीड पोस्ट बुकिंग फ्रेंचाइजी एवं डाक पार्सल बुक करने से संबंधित सेवाएं
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटdakmitra.csccloud.in

CSC डाक मित्र पोर्टल का उद्देश्य 

सीएससी द्वारा आरंभ की गयी CSC Dak Mitra Portal का मुख्य उद्देश्य देश के जन सेवा केंद्रों के ग्राम स्तरीय उद्यमीयों की आय में वृद्धि करना एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्पीड पोस्ट एवं भारतीय पोस्ट पार्सल से संबंधित सेवाओं की सुविधा को सरल बनाना है। आपको बता दें कि ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिक अपने पार्सल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने हेतु भारतीय डाक घरों पर निर्भर करते है, परंतु आज भी हमारे देश में ऐसे कई ग्रामीण क्षेत्र है, जहाँ भारतीय डाक घर की उपलब्धता नहीं है। ऐसे में इन ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को स्पीड पोस्ट, इंडिया पोस्ट पार्सल जैसी महत्त्वपूर्ण सुविधाओं को प्राप्त करने हेतु कई प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इस समस्या के समाधान हेतु सीएससी ने CSC डाक मित्र पोर्टल का शुभारंभ किया है, जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिक अपने इलाके के जन सेवा केंद्र के माध्यम से पार्सल संबंधित सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। [यह भी पढ़ें- Driving Licence (DL)| Apply Online Learning Licence at sarathi.parivahan.gov.in]

इसके साथ ही इस पोर्टल के माध्यम से ग्राम स्तरीय उद्यमी (Vle) CSC Dak Mitra बन कर प्रति माह दस हजार रुपये से लेकर बीस हजार रुपये तक की धनराशि अंशकालिक अतिरिक्त आय के तौर पर बड़ी ही सरलता से अर्जित कर सकेंगे। [यह भी पढ़ें- PM Modi Yojana 2023: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्कीम्स लिस्ट | पीएम मोदी सरकारी योजना सूची]

सीएससी Vle के द्वारा किया जा सकेगा डाक मित्र के रूप में कार्य  

अब सभी सीएससी सेंटर के संचालको द्वारा भारतीय डाक पोस्ट पार्सल, स्पीड पोस्ट बुकिंग जैसे कामो की सुविधा आदि ग्राहकों को प्रदान कर सकते है। इस बात की जानकारी जन सेवा केंद्र के सीईओ के द्वारा प्रदान की गई है। इस सुविधा को प्राप्त करने हेतु नागरिको को सीएससी डाक मित्र पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। इसके अतिरिक्त जब ग्राहक के द्वारा रजिस्ट्रेशन कर लिया जाता है तो उसके बाद ग्राहक के बताएं हुए स्थान पर उसके पार्सल को संचालक द्वारा भेजने हेतु पार्सल को सीधे तौर पर भेज दिया जाता है। जब यह प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है उसके पश्चात CSC Dak Mitra पोर्टल पर संचालक द्वारा लॉगिन करके ग्राहक के पार्सल को भेजने हेतु संचालक द्वारा ही ग्राहक के पार्सल की एंट्री को दर्ज किया जाएगा, इसके बाद पार्सल लेने डाकिया को डाकघर द्वारा भेज दिया जाता है। इसके अंतर्गत इसके कार्य को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि डाकघर व ग्राहक के भीतर बिचौलिय का काम केंद्र सचांलक द्वारा किया जाएगा। [यह भी पढ़ें- विधवा पेंशन योजना पेमेंट स्टेटस 2023 | PFMS Widow Pension Status Online]

सीएससी डाक मित्र के अंतर्गत मिलने वाली सुविधाएं

  • ग्राहक के पार्सल को एक जगह से दूसरी जगह भेजने हेतु उस पार्सल की एंट्री CSC Dak Mitra Portal के जरिए से करनी होती है। 
  • इसके अतिरिक्त अपने पार्सल को CSC VLE के पास ग्राहक को देना होगा, जिसके द्वारा उनके पार्सल की एंट्री की जाएगी। 
  • इसके अंतर्गत जब पार्सल की एंट्री पूर्ण हो जाती है तो उसके पश्चात डाकिया के द्वारा पोस्ट ऑफिस से उस पार्सल को उसके स्थान पर पहुंचाने के लिए ले जाया जाता है। 
  • डाकिया द्वारा उस पार्सल को उसके स्थान पर पंहुचाने के पश्चात उसके द्वारा CSC VLE को शुल्क का भुगतान कर दिया जाता है, इसके अतिरिक्त इस राशि को बैंक के खाते में भेजा जाएगा।    

CSC Dak Mitra Portal के लाभ एवं विशेषताएं

  • CSC डाक मित्र पोर्टल की शुरुआत जल्द ही भारत के जन सेवा केंद्र (सीएससी) द्वारा किया जाना है, जिसकी जानकारी सीएससी के सीईओ डॉ दिनेश त्यागी जी ने अपने ट्वीट के माध्यम से प्रदान की है। 
  • सीएससी द्वारा शुरू की जाने वाली इस पोर्टल का लाभ सीएससी संचालकों एवं ग्राहकों दोनों को ही प्राप्त होगा। 
  • इस पोर्टल के माध्यम से जन सेवा केंद्र के संचालकों को CSC Dak Mitra बन कर भारतीय डाक पार्सलों से संबंधित विभिन्न कार्य करने का अवसर प्रदान किया जायेगा। 
  • इच्छुक सीएससी संचालकों को डाक मित्र बनने हेतु CSC Dak Mitra Portal पर जा कर अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा। 
  • इस पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया को पूर्ण रूप से निःशुल्क रखा गया है, जिससे उम्मीदवार संचालकों को किसी भी प्रकार के भुगतान करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 
  • सीएससी डाक मित्र बन कर लाभार्थी जन सेवा केंद्र संचालक अपने क्षेत्र के नागरिकों को भारतीय डाक पार्सल से संबंधित विभिन्न सेवाएं, जैसे:- पार्सल बुकिंग, पार्सल ट्रैकिंग, रिपोर्ट आदि की सुविधाएं प्रदान कर सकेंगे। 
  • इन कार्यों के माध्यम से लाभार्थी डाक मित्र 10,000 रुपये से लेकर 20,000 रुपये तक की अतिरिक्त आय प्रति माह अर्जित कर सकेंगे। 
  • इसके साथ ही इस सुविधा के आरंभ होने से देश के ऐसे ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को भारतीय डाक पार्सल से संबंधित सभी आवश्यक सेवाएं उपलब्ध की जा सकेंगी, जहाँ आज भी भारतीय डाकघर की उपलब्धता नहीं है। 

CSC डाक मित्र पोर्टल पर पंजीकरण करने की प्रक्रिया 

देश के ऐसे इच्छुक जन सेवा केंद्र संचालक CSC Dak Mitra बनने हेतु CSC Dak Mitra Portal पर अपना पंजीकरण करवाना चाहते है, उन्हें निम्न दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा:- 

  • सबसे पहले आपको CSC डाक मित्र पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने वेबसाइट हो होमपेज प्रदर्शित हो कर आ जायेगा। 
सीएससी डाक मित्र
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको बायीं तरफ दिए गए “कंटिन्यू टू कनेक्ट” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। इसके बाद आपके स्क्रीन पर एक नया पेज प्रदर्शित हो कर आ जायेगा। 
कंटिन्यू टू कनेक्ट
  • इस नए पेज पर आपको पूछे गए सभी आवश्यक जानकारी, जैसे:- यूजर नेम अथवा ईमेल आईडी, पासवर्ड एवं कैप्चा कोड के विवरण दर्ज कर देने होंगे। इसके बाद आपको “साइन इन” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपके सामने CSC डाक मित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल कर आ जायेगा। इस फॉर्म में आपको पूछे गए सभी आवश्यक जानकारी के विवरण दर्ज कर देने होंगे। 
  • इसके बाद आपको “प्रोसीड” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा, जिसके बाद आप CSC Dak Mitra Portal पर अपना पंजीकरण कर सकेंगे। 

Leave a Comment